कमरे और घर के अंदर लगाए जाने वाले 10 पौधे – 10 Best Houseplants for Room in Hindi

घर में लगाने वाले पौधे न केवल देखने में आकर्षक होते है बल्कि यह हमारे घर की हवा को शुद्ध भी रखते हैं। अगर आप अपने घर में पौधे लगाते हैं तो यह आपको स्वस्थ रखते हैं और शुद्ध ऑक्सीजन देने का काम भी कर सकते हैं। अगर आप भी अपने घर या कमरे के अंदर लगाने के लिए कुछ अच्छे पौधों की तलाश कर रहे हैं और घर के हवा को शुद्ध रखना चाहते हैं तो यह लेख आपके बहुत काम का है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे पौधे (Indoor plants in Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर या कमरे के अंदर रख सकते हैं। तो आइये जानते हैं कमरे के अंदर रखे जाने वाले कुछ पौधों के बारे में।

कमरे और घर के अंदर रखने वाले पौधे – Top 10 Indoor Plants for Bedroom in Hindi

एलोवेरा – Aloe Vera

एलोवेरा - Aloe Vera

जब इनडोर प्लांट की बात आती है तो सबसे पहले नाम एलोवेरा (Aloe Vera) का आता है। एलोवेरा आपके घर की हवा को शुद्ध तो करता ही है बल्कि यह हेल्थ, स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा को आप घर के अंदर (indoor) या बाहर (outdoor) भी लगा सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसको लगाने के बाद आपको इसकी ज्यादा केयर भी नहीं करनी पड़ती। एलोवेरा में रोजाना पानी देने की आवश्यकता भी नहीं होती है, इसे आप 3-4 दिन में एक बार पानी दे सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं…)

स्पाइडर प्लांट – Spider Plant

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant

स्पाइडर प्लांट दिखने में बेहद आकर्षक होता है। अपने घर या रूम को सुंदर बनाने के लिए आप इसे हैंगिंग प्लांट (hanging plant) के रूप में भी लगा सकते हैं। कुछ लोग स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) को अपनी बालकनी में लगाना पसंद करते हैं। अगर आप अपने घर या कमरे के लिए किसी खूबसूरत इनडोर प्लांट की तलाश कर रहें हैं तो आप स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) को अपनी सूची में शामिल कर सकते हैं।

मनी प्लांट – Money Plant

मनी प्लांट - Money Plant

मनी प्लांट (Money Plant) एक ऐसा इनडोर प्लांट है जिसे हर कोई अपने घर में लगाना पसंद करता है। कुछ लोग मनी प्लांट को पैसो का पेड़ भी कहते हैं। मनी प्लांट (Money Plant) घर और रूम में लगाने के लिए एक अच्छा इनडोर प्लांट है। क्योंकि यह कार्बन डाइ ऑक्साइड (CO2) को अवशोषित कर ऑक्सीजन छोड़ता है और हवा को शुद्ध करता है। मनी प्लांट को आप घर के बाहर और घर के अंदर लगा सकते हैं। मनी प्लांट अपने रूम में लगाने के लिए आप बोतल में पानी भरकर बिना मिट्टी के भी उगा सकते हैं।

(और पढ़ें: मनी प्लांट घर में कैसे लगाएं…)

पोथोस – Pothos

पोथोस - Pothos in hindi

पोथोस एक ऐसा इनडोर प्लांट है जिससे आप अपने घर, कमरे, सीढियों और खिड़की को भी सजा सकते हैं। पोथोस को आप अपने घर में किसी रस्सी का सहारा देते हुए लगा सकते हैं। यह बेल दिखने में बेहद आकर्षक लगती है। पोथोस को ग्रोथ करने के लिए ज्यादा रोशनी की आवश्यकता नहीं पड़ती, यह पौधा आपके रूम के बल्ब या एलइडी लाइट में भी विकास कर सकता है। अगर आप अपने कमरे को सजाना चाहते हैं तो पोथोस को लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: अपने होम गार्डन में लगाएं ये 8 क्रीपर प्लांट…)

स्नेक प्लांट – Snake Plant

स्नेक प्लांट - Snake Plant in Hindi

स्नेक प्लांट दिखने में बेहद आकर्षक होता है। इस पौधे की सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है। अगर आप अपने घर में लगाने के लिए किसी आकर्षक पौधे को लगाने के बारे सोच रहे हैं तो आपको स्नेक प्लांट पर विचार अवश्य करना चाहिए। इस पौधे का नाम स्नेक प्लांट (Snake Plant) इसकी बनावट की वजह से पड़ा है क्योंकि यह दिखने में बिलकुल किसी सांप की तरह होता है। इस पौधे को नासा ने भी हवा को “प्यूरीफाई” करने वाला बताया है। इस पौधे को ज्यादा धूप और पानी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आप इसे अपने कमरे या घर में बड़ी आसानी से लगा सकते हैं।

ऐरेका पाम – Areca Palm

ऐरेका पाम - Areca Palm in Hindi

अगर आप अपने कमरे में किसी पौधे को लगाकर उसकी सुंदरता बढ़ाना चाहते हैं और कमरे के वातावरण को भी शुद्ध रखना चाहते हैं। तो आपको अपने घर में एरिका पाम के पौधे को लगाना चाहिए। एरिका पाम (Areca Palm) एक ऐसा कमरे में लगाया जाने वाला पौधा है जो हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड जहरीली गैस को हटाने का काम करता है और कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। ऐरेका पाम को आप अपने घर या कमरे में गमले से लगा सकते हैं। आपको बता दें कि इस पौधे की उंचाई ज्यादा हो जाती है, इसलिए आपको इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहाँ पर इसके बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह हो।

(और पढ़ें: कम देखभाल वाले आउटडोर पौधे…)

पाइन प्लांट – Pine Plant

पाइन प्लांट - Pine Plant in Hindi

पाइन प्लांट घर में या कमरे में लगाया जाने वाला एक ऐसा पौधा है जो रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है। इस पौधे को लगाने के बाद आपको इसकी ज्यादा केयर करने की जरूरत नहीं पड़ती, बस आप थोड़े-थोड़े दिनों में इसकी छटाई करते रहें।

तुलसी – Tulsi

तुलसी - Tulsi

तुलसी के पौधे को भी आप अपने घर में लगा सकते हैं। तुलसी के औषधीय गुणों से तो आप अच्छी तरह से परिचित होंगे, इसलिए हमे इस पर ज्यादा बात करने की जरूरत नहीं है। तुलसी का पौधा हवा को शुद्ध तो करता ही है साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अपने घर के वातावरण को शुद्ध रखना चाहते हैं तो तुलसी (Tulsi) के पौधे को अपने घर में जरूर लगाएं।

(और पढ़ें: जाने कैसे करें तुलसी के पौधे की देखभाल…)

बोस्टोन फर्न – Boston Fern

बोस्टोन फर्न - Boston Fern in hindi

बोस्टन फर्न या बोस्टोन फर्न घर में रखने के लिए एक अच्छा पौधा है, जिसे आप घर के अंदर या अपनी बालकनी में रख सकते हैं। बता दें कि इस पौधे को ग्रोथ करने के लिए ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए अगर आप इसे कमरे में रखते हैं तो ध्यान रखें कि इस पौधे लगे गमले की मिट्टी में नमी बनी रहे। बोस्टोन फर्न (Boston Fern) एक ऐसा इनडोर प्लांट है जो कमरे के वातावरण को शुद्ध रखता है। इसलिए आपको अपने घर में इस पौधे को अवश्य लगाना चाहिए।

जरबेरा डेज़ी – Gerbera Daisy

जरबेरा डेज़ी - Gerbera Daisy

जरबेरा डेज़ी पौधा दिखने में बेहद आकर्षक होता है। इसमें पत्तों के साथ फूल भी होते हैं। जरबेरा डेजी को आप अपने कमरे या घर में लगा सकते हैं यह आपके कमरे की हवा को शुद्ध करने का काम करेगा।

(और पढ़ें: लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *