होम गार्डन के लिए सबसे अच्छी जैविक मिट्टी, जानें सम्पूर्ण जानकारी – Complete Guide To Choose Perfect Organic Soil For Home Garden In Hindi

गमलों या ग्रो बैग्स में बागवानी करते समय पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए जैविक मिट्टी बेहद काम की होती है। जैविक मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ मिले होते हैं, जो कि पौधों को लगातार पोषक तत्व उपलब्ध कराते रहते हैं। ऑर्गेनिक मिट्टी में लगे पौधों के लिए हमेशा आवश्यक नमी बनी रहती है, उसमें अतिरिक्त पानी जमा नहीं हो पाता है और जड़ों को भी ऑक्सीजन ठीक से मिलती रहती है। जैविक मिट्टी (Organic Soil) क्या होती है और पौधों के लिए जैविक मिट्टी के फायदे तो आपने समझ ही लिए हैं, लेकिन गमलों में बागवानी के लिए जैविक मिट्टी के प्रकार कौन कौन से हैं, गमले की मिट्टी को जैविक कैसे बनाएं? टेरेस गार्डन के लिए ऑर्गेनिक मिट्टी कहाँ से खरीदें और सही जैविक मिट्टी कैसे चुनें? Organic Soil for Terrace Garden In Hindi इसकी जानकारी के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। 

जैविक मिट्टी क्या होती है – What Is Organic Potting Soil In Hindi 

जैविक मिट्टी क्या होती है - What Is Organic Potting Soil In Hindi 

कार्बनिक पदार्थों जैसे पत्तियां, टहनियां, पुआल, घांस, पशु खाद, कम्पोस्ट आदि को मिट्टी में मिक्स करके तैयार की गयी मिट्टी “जैविक या ऑर्गेनिक मिट्टी” कहलाती है। इस तरह से तैयार की गयी मिट्टी में पौधों के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व जैसे नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम आदि उपलब्ध होते हैं। जैविक पॉटिंग मिट्टी में लाभकारी सूक्ष्मजीवों और केंचुओं का भी अच्छे से विकास होता है, जो मिट्टी को उपजाऊ बनाने का काम करते हैं। इस आर्गेनिक मिट्टी का पीएच मान भी पौधों के विकास के लिए उपयुक्त रहता है।होम गार्डन के लिए जैविक मिट्टी में जीवित चीजों से प्राप्त सामग्री को मिलाया जाता है। इस मिट्टी की नमी बनाए रखने की क्षमता और अतिरिक्त पानी निकाल देने की क्षमता बहुत अच्छी होती है।

दूसरी ओर अगर नॉन ऑर्गेनिक मिट्टी की बात करें, तो अक्सर इस तरह की मिट्टी में कार्बिनक सामग्री नहीं होती हैं। इस कारण से इस मिट्टी की पानी सोखने की क्षमता भी काफी कम होती है। इस मिट्टी में पोषक तत्व बेहद कम मात्रा में उपलब्ध होते हैं और सूक्ष्मजीवों की संख्या में भी विकास नहीं होता है। इस मिट्टी में अकार्बनिक पदार्थ जैसे पर्लाइट, वर्मीकुलाईट, रेट आदि मिलाये जाते हैं। 

(यह भी पढ़ें: जानिए, टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है?)

जैविक मिट्टी कितने प्रकार की होती है – Types Of Organic Soil For Terrace Garden In Hindi 

जैविक मिट्टी कितने प्रकार की होती है - Types Of Organic Soil For Terrace Garden In Hindi 

home garden ke liye organic mitti के कुछ प्रमुख प्रकार निम्न हैं: 

कम्पोस्ट से तैयार मिट्टी – Compost Based Organic Potting Soil In Hindi 

यह कम्पोस्ट खाद जैविक मिट्टी का एक प्रमुख घटक है। कार्बनिक पदार्थों, जैसे कि रसोई से निकले सब्जियों, फलों के छिलके, पेड़-पौधों के पत्ते और घास की कतरनों आदि को विघटित करके कम्पोस्ट खाद बनाई जाती है। इस कम्पोस्ट को मिट्टी में मिलाया जाता है, तो ऐसी तैयार मिट्टी जैविक होती है और पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें)

पीट मॉस से तैयार की गयी मिट्टी – Peat Moss Based Organic Potting Soil In Hindi 

पीट मॉस एक प्रकार का कार्बनिक पदार्थ होता है, जो आंशिक रूप से विघटित स्पैगनम मॉस से प्राप्त होता है। यह नमी को अच्छी तरह से बरकरार रखता है और मिट्टी में वायु के प्रवाह को बढ़ाता है। इसकी मदद से तैयार की गयी मिट्टी भी ऑर्गेनिक होती है और ऐसी मिट्टी की जल निकासी और आवश्यक नमी बनाये रखने की क्षमता बहुत अच्छी होती है। 

(यह भी पढ़ें: ऐसे करें अपने घर पर अच्छी और उपजाऊ मिट्टी की जांच…)

कोको पीट आधारित मिट्टी – Coco Peat Based Organic Soil In Hindi 

आजकल जैविक मिट्टी तैयार करने के लिए कोको पीट का प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है। कोको पीट नारियल के छिलकों से बनाई जाती है। कोको पीट को मिलाने से मिट्टी जैविक बनती है। इस तरह की मिट्टी में कभी भी पानी का जमाव नहीं हो पाता है और पौधे अच्छे से ग्रोथ करते हैं।

(यह भी पढ़ें: गमले की मिट्टी में नमी की जांच करने के घरेलू तरीके…)

वर्मीकम्पोस्ट आधारित ऑर्गेनिक मिट्टी – Vermicompost Based Organic Potting Soil In Hindi 

वर्म कास्टिंग जिसे वर्मीकम्पोस्ट के नाम से भी जाना जाता है, पोषक तत्वों और लाभकारी सूक्ष्मजीवों से भरपूर खाद है। इसको मिट्टी में मिलाने से मिट्टी की उर्वरता और संरचना में सुधार होता है। इसकी मदद से ऑर्गेनिक मिट्टी तैयार की जाती है। इस जैविक मिट्टी में पौधों की ग्रोथ के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व उपलब्ध रहते हैं।

(यह भी पढ़ें: खाद के बिना मिट्टी की उर्वरता में सुधार कैसे करें, जानें टिप्स…)

पशु खाद आधारित जैविक मिट्टी – Animal Manure Based Organic Soil In Hindi 

गाय, घोडा या मुर्गी जैसे जानवरों के गोबर की खाद का उपयोग जैविक पॉटिंग मिट्टी बनाने के लिए किया जाता है। इन खाद को मिलाने से मिट्टी में पोषक तत्व और कार्बनिक पदार्थ की मात्रा बढ़ती है।

नोट – हर तरह की जैविक मिट्टी के अपने फायदे हैं। इनमें से सबसे उपयुक्त विकल्प चुनते समय, अपने पौधों की विशिष्ट ज़रूरतों के बारे में जरूर पता कर लें। आइये जानते हैं गार्डन के लिए जैविक मिट्टी कैसे चुनें, और टेरेस गार्डन के लिए ऑर्गेनिक मिट्टी कहाँ से खरीदें?

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए जैविक खाद के प्रकार…)

पौधे लगाने के लिए जैविक मिट्टी कैसे चुनें – How To Choose Organic Soil For Planting In Hindi 

पौधे लगाने के लिए जैविक मिट्टी कैसे चुनें - How To Choose Organic Soil For Planting In Hindi 

पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए जैविक मिट्टी को चुनते समय कुछ बाते ध्यान रखनी होती हैं। टेरेस गार्डन के लिए ऑर्गेनिक मिट्टी का चुनाव करने के लिए कुछ प्रमुख बातें यहाँ बताई गयी हैं:

पोषक तत्व – Consider About Nutrients In Organic Soil In Hindi 

पौधों को लगाने के लिए ऐसी कार्बनिक या जैविक पॉटिंग मिट्टी की तलाश करें, जो आपके पौधों की आवश्यकताओं को पूरा करती हो। मिट्टी में पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक पोषक तत्व जैसे नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे आयरन, जिंक, मैंगनीज, आदि होने चाहिए।

(यह भी पढ़ें – मिट्टी की ड्रेनेज क्षमता में सुधार करने के बेहतरीन तरीके…) 

मिट्टी की बनावट – Consider Soil Structure In Hindi 

पौधों की ग्रोथ के लिए मिट्टी की संरचना काफी महत्वपूर्ण होती है। मिट्टी की बनावट पानी सोखने और निकालने की क्षमता को प्रभावित करती है। यदि आपके पास चिकनी मिट्टी है, तो वह बहुत लंबे समय तक पानी बनाए रखती है। बेहतर जल निकासी गुणों वाली जैविक मिट्टी चुनने से गमले में जलभराव को रोका जा सकता है। दूसरी ओर, यदि आपके पास रेतीली मिट्टी है तो उसमें से पानी बहुत जल्दी निकल जाता है, अतः दोमट मिट्टी होम गार्डन के लिए सबसे अच्छी होती है। यह भुरभुरी होती है, इसमें पौधे के लिए आवश्यक नमी भी बनी रहती है और एक्स्ट्रा पानी इकठ्ठा भी नहीं होता है।

(यह भी पढ़ें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी …)

मिट्टी का पीएच स्तर – Know Ph Level Of Organic Soil In Hindi 

अलग-अलग पौधे अलग-अलग पीएच रेंज में फलते-फूलते हैं। सबसे पहले जैविक मिट्टी के पीएच का परीक्षण करके यह सुनिश्चित करें कि यह आपके पौधे के लिए अनुकूल है कि नहीं। ज्यादातर पौधे थोड़ी अम्लीय से लेकर उदासीन पीएच रेंज (लगभग 6.0 से 7.0) वाली मिट्टी में उगना पसंद करते हैं।

(यह भी पढ़ें: जानें, मिट्टी के पीएच मान का पौधों की ग्रोथ पर प्रभाव…)

पौधों के प्रकार का रखें ध्यान – Consider Type Of Plants In Hindi 

सभी तरह के पौधों को अलग-अलग मिट्टी की आवश्यकता होती है। अधिकांश पौधे अच्छी जलनिकासी वाली मिट्टी पसंद करते हैं तो वहीं कुछ नम मिट्टी में पनपते हैं। उन पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करें, जिन्हें आप उगाना चाहते हैं और पॉटिंग मिट्टी का चयन करें, जो उनकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

(यह भी पढ़ें:ऐसे करें पर्लाइट का उपयोग, पौधे व मिट्टी दोनों को होगा फायदा…)

 

गमले की मिट्टी को जैविक कैसे बनाएँ – How To Amend Soil To Make It Organic In Hindi

गमले की मिट्टी को जैविक कैसे बनाएँ - How To Amend Soil To Make It Organic In Hindi

अगर आपने पहले से गमले में पौधे लगा रखे हैं, तो ऐसे में उस गमले की मिट्टी को भी जैविक (organic) बनाया जा सकता है। गमले की मिट्टी को जैविक बनाने के तरीके नीचे दिए गए हैं: 

मिट्टी का परीक्षण करें – Test The Soil First In Hindi 

सबसे पहले आपको पौधों की मिट्टी का परीक्षण कर लेना चाहिए। मिट्टी कड़क है या भुरभुरी है, उसका ड्रेनेज कैसा है आदि चेक कर लें। मिट्टी में किस पोषक तत्व की कमी है या अधिकता है इसकी जांच भी आप कर सकते हैं, इससे कौन सी खाद मिलाना है कौन सी नहीं इसका निर्धारण करना आसान हो जाता है।

मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ मिलाएं – Add Organic Matter To Make Organic Soil for Terrace Garden In Hindi 

गमले की मिट्टी में आप कोकोपीट, वर्मीकम्पोस्ट, कम्पोस्ट खाद, लीफ मोल्ड जैसे कार्बनिक पदार्थ मिला सकते हैं। इन पदार्थों के मिलाने से मिट्टी की संरचना में सुधार होता है और उसमें पोषक तत्वों की उपलब्धता भी बढ़ती है।

मिट्टी के पीएच लेवल को एडजस्ट करें – Adjust The Soil Ph To Make Organic In Hindi 

आप पीएच टेस्टिंग किट से घर पर ही गमले की मिट्टी का पीएच परीक्षण कर सकते हैं या उसे किसी लैब में भिजवा कर भी उसके पीएच के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मिट्टी का पीएच मान पता करने के बाद यह पता करें कि आपका पौधा जो उस मिट्टी में उग रहा है, उसे कितने पीएच लेवल की जरूरत होती है। इसके बाद अगर आपको लगता है कि मिट्टी के पीएच मान को बढ़ाने की जरूरत है, तो उसमें डोलोमाइट चूना मिलाएँ और पीएच मान को कम करने के लिए उसमें कार्बनिक पदार्थ या सल्फर मिलाएं।

(यह भी पढ़ें: घर पर करें मिट्टी के पीएच की जांच, वो भी बिना टेस्ट किट के…)

जैविक मिट्टी को उपजाऊ और स्वस्थ बनाये रखने की टिप्स – Maintaining Organic Potting Soil Health In Hindi

जैविक मिट्टी को उपजाऊ और स्वस्थ बनाये रखने की टिप्स - Maintaining Organic Potting Soil Health In Hindi

अगर आप अपने होम या टेरेस गार्डन के लिए पौधों की ऑर्गेनिक मिट्टी को हमेशा स्वस्थ और उपजाऊ बनाये रखना चाहते हैं, तो इसके लिए निम्न टिप्स आपके बहुत काम आएँगी:

  • मिट्टी की गीली घास, पुआल, कोकोपीट, पीट मोस आदि से मल्चिंग करें। इससे मिट्टी में नमी को बनाये रखने, मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने मदद मिलती है।
  • समय पर पानी दें। लेकिन मिट्टी में पानी का भराव न हो इस बात का ध्यान रखें।
  • मिट्टी की समय समय पर हल्की गुड़ाई भी करें।
  • पौधे की मिट्टी में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक आदि जैविक खाद मिलाते रहें।
  • मिट्टी में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग करने से बचें।
  • मिट्टी में हर बार बदल बदल कर पौधे लगाएं। इससे मिट्टी उपजाऊ और स्वस्थ बनी रहती है।
  • कवर क्रॉप लगाएं। 
  • मिट्टी में कोई कवक या अन्य रोग लग जाने पर नीम तेल का छिड़काव करें।

(यह भी पढ़ें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…) 

ऑर्गेनिक मिट्टी कहाँ से खरीदें – Where To Buy Organic Garden Soil In Hindi 

Organicbazar.net साईट से आप बनी बनाई टेरेस गार्डन के लिए ऑर्गेनिक मिट्टी खरीद सकते हैं। इस रेडी टू यूज मिट्टी को खरीदने के बाद इसमें आप सीधे पौधे लगा सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर खुद ही मिट्टी तैयार करना चाहते हैं, तो इस साईट से आपको हर जरूरी चीज जैसे गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट आदि मिल जाएँगी, इन्हें खरीदने के लिए नीचे दिए गए आइकॉन पर क्लिक करें: 

इस लेख में जैविक मिट्टी क्या होती है और टेरेस गार्डन में पौधे उगाने के लिए जैविक मिट्टी कैसे चुनें? Organic Soil for terrace garden In Hindi तथा ऑर्गेनिक मिट्टी कहाँ से खरीदें? इसकी जानकारी दी गई है। अगर garden ke liye organic mitti का यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने अन्य गार्डनिंग करने वाले दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। और यदि इस लेख को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव हो तो उसे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *