खाद के बिना मिट्टी की उर्वरता में सुधार कैसे करें, जानें टिप्स – How To Improve Soil Without Compost At Home In Hindi

पौधों को लगाने के लिए मिट्टी को उपजाऊ बनाना पड़ता है। उपजाऊ मिट्टी तैयार करने के लिए उसमें कम्पोस्ट या अन्य खाद को मिलाया जाता है। लेकिन कई लोगों को ऑनलाइन खाद खरीदना महंगा लगता है और उन्हें घर पर खाद तैयार करने में भी कठिनाई होती है। ऐसी स्थिति में कई लोग खाद का इस्तेमाल किये बिना मिट्टी को उपजाऊ और बेहतर बनाने के तरीके जानना चाहते हैं। आज हम आपको इस ब्लॉग में बताएंगे कि, आप बिना कम्पोस्ट खाद के बिना मिट्टी को उपजाऊ कैसे बना सकते है। बिना खाद के मिट्टी की गुणवत्ता कैसे सुधारें या कम्पोस्ट खाद का उपयोग किये बिना मिट्टी में सुधार करने और उसे उपजाऊ बनाने के तरीके जानने के लिए इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

बिना खाद के बगीचे की मिट्टी को बेहतर बनाने के 5 तरीके – 5 Ways To Improve The Structure And Fertility Of Soil Without Compost In Hindi

चलिए जानते हैं बिना खाद का इस्तेमाल किये मिट्टी की संरचना में सुधार करने और उसे उपजाऊ बनाने के तरीके:

1. कॉफी पाउडर से मिट्टी उपजाऊ बनाएं – How To Use Coffee Grounds To Improve Soil In Hindi

कॉफी पाउडर से मिट्टी उपजाऊ बनाएं - How To Use Coffee Grounds To Improve Soil In Hindi

यदि आप घर पर कॉफी ग्राउंड की मदद से कॉफी बनाते हैं, तो उपयोग के बाद जो बारीक कॉफी ग्राउंड बचती है, उसे गार्डन की मिट्टी में उपयोग कर सकते हैं। कॉफी ग्राउंड के इस्तेमाल से मिट्टी को नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व मिलते हैं। इसका उपयोग थोड़ी मात्रा में कर सकते हैं, क्योंकि यह मिट्टी को एसिडिक यानि अम्लीय बना देता है। अम्लीय मिट्टी में उगने वाले पौधों के लिए मिट्टी तैयार करते समय उसमें कॉफी ग्राउंड जरूर मिलाना चाहिए। अगर आप कॉफी नहीं पीते हैं, तो आप टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पेड़-पौधों के लिए खाद का काम करता है कॉफी पाउडर…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

2. अंडे के छिलकों से मिट्टी बनाएं उपजाऊ – Use Eggshell Powder To Improve Soil In Hindi

अंडे के छिलकों से मिट्टी बनाएं उपजाऊ - Use Eggshell Powder To Improve Soil In Hindi

जो अंडे के छिलके होते हैं, उनमें कैल्शियम सबसे अधिक पाया जाता है। इसके अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस पोषक तत्व भी कुछ मात्रा में अंडे के छिलकों में पाए जाते हैं। अंडे के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर उन्हें बारीक पीसकर मिट्टी में मिला दें। इससे गार्डन की मिट्टी को पोषक तत्व तो मिलते ही हैं, साथ ही स्लग और स्नेल जैसे कीड़े भी दूर रहते हैं।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

3. केले के छिलकों से मिट्टी की उर्वरता बढ़ाएं – Improve Soil With Banana Peels In Hindi

केले के छिलकों से मिट्टी की उर्वरता बढ़ाएं - Improve Soil With Banana Peels In Hindi

आप केले के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर सीधे मिट्टी में मिला सकते हैं। केले के छिलके मिट्टी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर, फॉस्फेट, पोटेशियम और सोडियम पोषक तत्वों को मिलाते हैं। ये सभी पोषक तत्व, पौधों को बढ़ने और फल विकसित करने में मदद करते हैं।

4. संतरे के छिलकों से मिट्टी की उर्वरता बढ़ाएं – Improve Garden Soil With Orange Peels In Hindi

यदि आप संतरे के छिलकों को मिट्टी में सुधार करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर, मिट्टी में मिला सकते हैं। संतरे के छिलके से मिट्टी को फास्फोरस, नाइट्रोजन और पोटेशियम पोषक तत्व मिलते हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

5. मल्चिंग कर मिट्टी में करें सुधार – Best Mulch To Improve Soil In Hindi

मल्चिंग कर मिट्टी में करें सुधार - Best Mulch To Improve Soil In Hindi

लकड़ी के चिप्स, पेड़ों की छाल, पत्तियां, पुआल, घास की कतरनें, ये सभी उपयोगी मल्च के उदाहरण हैं, जिनकी मदद से आप पौधों की मिट्टी को ढक सकते हैं। ये चीजें जल्दी सड़ जाती हैं, और मिट्टी को कार्बनिक पदार्थ और ह्यूमस प्रदान करती हैं।

(और पढ़ें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें…)

इस लेख में आपने जाना कि बिना खाद के मिट्टी में सुधार कैसे करते हैं, खाद के बिना मिट्टी की गुणवत्ता में सुधारने या उसे उपजाऊ बनाने के तरीके क्या हैं? कम्पोस्ट खाद के बिना मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने के तरीके से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *