ऐसे करें खराब बीज की पहचान और होने वाले नुकसान से बचें – How To Check Poor Quality Seeds in Hindi

खराब बीजों को बोने से उन बीजों पर किया गया खर्च व मेहनत तो बेकार होती ही है, साथ ही समय भी वेस्ट होता है। बेकार बीज अच्छे से अंकुरित नहीं हो पाते हैं। अगर खराब बीज अंकुरित हो भी जाएँ, तो आगे चलके कोई बीमारी से पौधा नष्ट हो जाता है। ऐसे में खराब बीज बोने से बचने के लिए जरूरी है कि अच्छे बीज का चयन किया जाए। अब सवाल यह उठता है कि खराब बीज की पहचान कैसे करें? आखिर खराब बीज की क्या पहचान है? कैसे पता चलेगा कि बीज खराब हैं या अच्छे हैं? हालाँकि बीजों के आकार, रंग, उनमें नमी की मात्रा, परिपक्वता, अंकुरण क्षमता आदि का पता लगाकर खराब बीज की जांच की जाती है। खराब गुणवत्ता वाले बीजों के लक्षण क्या होते हैं और खराब बीज की जांच कैसे की जाती है? इसकी जानकारी इस लेख में मिलेगी।

खराब बीजों की पहचान करना इतना जरूरी क्यों है – Why It Is Important To Check Bad Seeds Quality In Hindi

खराब बीजों की पहचान करना इतना जरूरी क्यों है - Why It Is Important To Check Bad Seeds Quality In Hindi

हो सकता है आपने पहले से बीज स्टोर करके रखे हों। सही मौसम आने पर इन बीजों को लगाने से पहले उनमें से खराब बीजों की पहचान कर लेना जरूरी है। अगर आप खराब बीजों की पहचान पहले ही कर लेंगे, तो आप उन्हें अलग कर सकते हैं और केवल अच्छे बीजों को बो सकते हैं। इससे आपके समय और मेहनत की भी बचत होगी तथा पौधों से पैदावार भी अच्छी मिलेगी। 

(यह भी पढ़ें: बीज अंकुरित होगा या नहीं इसकी जांच कैसे करें, जाने आसान विधियाँ…) 

खराब बीज की क्या पहचान है – What Are The Characteristics Of Poor Quality Seeds In Hindi 

कैसे पता चलेगा कि बीज खराब हैं या अच्छे? इसका जवाब जानने के लिए बीज की विशेषताओं की जानकारी होना जरूरी है। बेकार या खराब गुणवत्ता वाले बीजों की कुछ सामान्य विशेषताएं (Characteristics) इस प्रकार हैं:

रंग को देखें – Observe The Colour Of Seeds In Hindi

रंग को देखें - Observe The Colour Of Seeds In Hindi

खराब बीज की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको बीज के रंग का निरीक्षण करना चाहिए। अधिकांश खराब हो चुके बीजों का रंग फीका (Discoloration seed) पड़ जाता है और उनमें काले धब्बे भी नजर आने लगते हैं। स्वस्थ बीज चमकदार और गहरे रंग के होते हैं और उनमें कोई धब्बा नहीं होता है। 

(यह भी पढ़ें: बीज के गुणवत्ता का परीक्षण घर पर कैसे करे…) 

सूंघ कर देखें – Check Seeds Quality By Smelling Them In Hindi 

वैसे तो स्वस्थ और अच्छे बीजों में से लकड़ी या मिट्टी जैसी सुगंध आती है। लेकिन खराब बीजों से सड़े हुए फलों या सब्जियों की गंध आ सकती है। आप बीजों को सूंघ कर चेक सकते हैं कि वे खराब हुए हैं या नहीं। यदि बीजों में से बुरी गंध आ रही हो, तो इसका मतलब है वे खराब हो चुके है। 

(यह भी पढ़ें: बीज अंकुरित करने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर…)

फंगस चेक करें – Check For Signs Of Mold In Seeds In Hindi

बीजों के रंगों या उनमें से आने वाली गंध की जांच करते समय आप बीज में फफूंदी की भी जांच कर सकते हैं।  बीज की सतह पर पाउडर जैसे सफ़ेद पदार्थ का जमा होना या रोएँदार परत होना फफूंदी के ही संकेत हैं। फंगस लगे बीज खराब होते हैं, इसीलिए आपको उन्हें लगाने से बचना चाहिए। 

(यह भी पढ़ें: बीज अंकुरित कैसे होता है, जानें सीड जर्मिनेशन की आवश्यकताएं…) 

बीज के सूखेपन की जांच करें – Check For Signs Of Excessive Drying Of Seeds In Hindi 

बीज के सूखेपन की जांच करें - Check For Signs Of Excessive Drying Of Seeds In Hindi 

अगर बीजों को काफी लंबे समय तक गर्म जगह पर रखा जाए, तो इससे बीज सूख सकते हैं। यदि आपके बीज सिकुड़े हुए हैं और वजन में काफी हल्के लग रहे हैं, तो यह खराब बीज की पहचान है। ऐसे बीज लगाने पर भी अच्छे से अंकुरित नहीं होंगे, इसीलिए आपको इन्हें नहीं बोना चाहिए।

(यह भी पढ़ें: बीज स्टोर के लिए अपनाएं यह तरीका, आएंगे लंबे समय तक काम…) 

बीज में छिद्रों या दरारों की जांच करें – Look For Splits, Holes, Or Cracks In Seeds In Hindi

अगर बीजों में छेद या दरारें हों तो आपको ऐसे बीज का उपयोग नहीं करना चाहिए। बीजों में खरोंच या दरारों के होने से बीज अंदर से सड़ा हो सकता है। ऐसे बीज खराब होते हैं।

(यह भी पढ़ें: नर्सरी तैयार करने के लिए बेस्ट सीडलिंग ट्रे…)

बीजों को पानी में डुबो कर देखें – Do The Water Test Of Seeds In Hindi 

बीजों को पानी में डुबो कर देखें - Do The Water Test Of Seeds In Hindi 

कोई बीज अंकुरित होगा या नहीं, इसकी जांच करने का सबसे पुराना और अच्छा तरीका है, उन बीजों को पानी में डुबोकर देखना। हालाँकि यह तरीका केवल भारी और ठोस सीड्स के लिए अपनाया जाता है। अपने बीज लें और उन्हें पानी से भरे एक कंटेनर में डाल दें। उन्हें करीब 15 मिनट तक पानी में बैठने दें। यदि बीज डूब जाते हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि वे अभी भी अच्छे हैं और अंकुरित हो सकते हैं। यदि वे तैरते हैं तो वे अंकुरित नहीं होंगे। जो बीज अंदर से खोखले होते हैं, वे हल्के होते हैं और पानी के ऊपर तैरने लगते हैं। ऐसे बीजों के अंकुरित होने की संभावना बहुत ही कम होती है। इस तरह पानी परिक्षण करके आप आसानी से खराब बीज की पहचान कर सकते हैं।

नोट – यह परीक्षण मिर्च, टमाटर और धनिया जैसे छोटे और हल्के बीजों के साथ न करें, क्योंकि वे पानी के ऊपर ही तैरते हैं, डूबते नहीं हैं।

(यह भी पढ़ें: बीज जर्मिनेट होने के बाद ऐसे करें सीडलिंग की देखभाल…)

बीज की एक्सपायरी डेट चेक करें – Check For Seeds Expiry Date In Hindi 

यदि आपके बीज उसके पैकेट में काफी पहले से रखे हैं, तो खराब बीज की पहचान करने के लिए आपको उसके पैकेट के पीछे लिखी एक्सपाइरी डेट को चेक जरूर कर लेना चाहिए। एक्सपाइरी डेट निकल जाने के बाद बीज या तो अंकुरित नहीं होंगे या उनमे से बहुत ही कम बीज के अंकुरित होने की संभावना है। ऐसे बीज भी खराब होते हैं।

इस आर्टिकल में बताई गयी टिप्स की मदद से आप भी आसानी से खराब बीज की पहचान (Poor Quality Seeds in hindi) कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं खराब बीज की क्या पहचान है? इस सवाल का जबाव आपको इस लेख में अच्छे से मिल गया होगा। यदि इस लेख को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप उसे कमेंट करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *