बैंगन के पौधे के लिए यह खाद और उर्वरक रहेंगे सबसे बेस्ट – Manure And Fertilizer For Eggplant In Hindi 

यदि आप अपने बैंगन के पौधे के लिए किसी ऐसे फर्टिलाइजर की तलाश कर रहे हैं, जिससे पौधे की ग्रोथ के साथ फ्रूटिंग भी बेहतर हो, तो हमारा यह लेख आज आपके बहुत काम आने वाला है, जिसमें हम आपको बैंगन के लिए खाद और उर्वरक की जानकारी देंगे। यह खाद और उर्वरक न सिर्फ पौधे को अच्छी तरह बढ़ने में मदद करते हैं, बल्कि उसकी रोग प्रतिरोधी क्षमता में भी वृद्धि करते हैं। यह उर्वरक पूरी तरह से जैविक होते हैं, जिनका अन्य पौधे या वातावरण पर कोई बुरा इफेक्ट नहीं पड़ता है। बैंगन में कौन सी खाद डालें, पौधे के लिए सबसे अच्छे खाद और उर्वरक (Fertilizer For Brinjal Plants In Hindi) कौन से हैं, इनके नाम तथा बैंगन को खाद कब और कैसे दें, जानने के लिए आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें।

बैंगन के पौधे को उर्वरक की आवश्यकता – Brinjal Plant Requires Fertilizer In Hindi 

बैंगन के पौधे को उर्वरक की आवश्यकता - Brinjal Plant Requires Fertilizer In Hindi 

आमतौर पर बैगन का पौधा सीडलिंग से उगाया जाता है इसलिए बीज बोने से लेकर हार्वेस्टिंग की अवस्था तक इस पौधे को पोषक तत्व प्रदान किए जाते हैं। यदि आपने पौधा ग्रो बैग में लगाया है, तो इसकी मिट्टी कम होती है और पानी देने पर पोषक तत्व कम होते जाते हैं इसलिए इसे समय समय फ़र्टिलाइज किया जाना चाहिए।

आइये जानते हैं- पौधे की ग्रोथ के अवस्था के आधार पर ब्रिंजल या बैंगन में कौन सी खाद डालें।

(यह भी जानें: टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के अच्छे उत्पादन के लिए मीडियम साइज ग्रो बैग…)

बैंगन के लिए फर्टिलाइजर – Best Fertilizer For Brinjal Plants In Pot In Hindi

टमाटर के बाद घरों में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सब्जी बैंगन है, जो सही पोषक तत्व मिलने पर फलती-फूलती है। बैंगन के पौधे के विकास की स्टेज में आवश्यक खाद और उर्वरकों की आवश्यकता को समझना महत्वपूर्ण होता है। गार्डन में लगे बैंगन के पौधे को आप निम्न समय पर खाद और उर्वरक दे सकते हैं:-

मिट्टी तैयार करते समय खाद और उर्वरक – Manure And Fertilizer For Brinjal While Preparing The Soil In Hindi 

बैंगन के बीज लगाने के लिए सीड स्टार्टिंग मिक्स या मिट्टी तैयार करते समय आपको कुछ पोषक तत्व प्रदान करने होंगे, इसके लिए आप धीमी गति से रिलीज़ होने वाले जैविक खाद और उर्वरकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैंगन लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते समय आप निम्न फर्टिलाइजर का यूज़ कर सकते हैं:-

गोबर खाद (Cow dung)

गोबर खाद (Cow dung)

मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए गोबर की खाद एक प्रभावी विकल्प है। यह नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम (NPK) जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है यह न सिर्फ सीड जर्मिनेशन बल्कि, बैंगन के पौधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost)

वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost)

केंचुओं द्वारा निर्मित वर्मीकम्पोस्ट मिट्टी की उर्वरता और संरचना को बढ़ाती है। यह खाद मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों, सूक्ष्म पोषक तत्वों और लाभकारी सूक्ष्मजीवों में वृद्धि करती है, जो बीजों को अंकुरित होने और स्वस्थ जड़ प्रणाली को बढ़ावा देती है।

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए वर्मीकम्पोस्ट कहाँ से खरीदें, जानिए इस लेख में….)

कम्पोस्ट खाद (Compost Manure) 

कम्पोस्ट खाद (Compost Manure) 

घर पर किचन वेस्ट से बनी कम्पोस्ट खाद मिट्टी की संरचना और उसमें पोषक तत्वों की मात्रा में सुधार करती है। इसके अलावा यह जैविक खाद मिट्टी में जल प्रतिधारण और एयरेशन में भी सुधार करती है, जिससे बैंगन के बीजों को अंकुरित होने के लिए एक अनुकूल वातावरण बनता है।

नीम केक (Neem Cake)

नीम केक (Neem Cake)

नीम खली एक प्राकृतिक कीटनाशक और उर्वरक के रूप में काम करती है। यह न केवल मिट्टी को पोषक तत्वों से समृद्ध करता है, बल्कि बैंगन के बीजों और पौधों को हानिकारक कीड़ों से बचाकर कीट नियंत्रण में भी मदद करती है।

मस्टर्ड केक (Mustard Cake)

मस्टर्ड केक (Mustard Cake)

सरसों की खली में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम तीनों पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बीज अंकुरण के साथ पौधों की वृद्धि और विकास में भी मदद करते हैं।

सीड जर्मिनेशन के बाद खाद और उर्वरक – Manure And Fertilizer After Seed Germination In Hindi 

सीड जर्मिनेशन के बाद खाद और उर्वरक - Manure And Fertilizer After Seed Germination In Hindi 

जब बैंगन की सीडलिंग तैयार हो जाती है, तब आप उसे ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट करते हैं ट्रांसप्लांटिंग के समय ऊपर बताई गई खाद आप मिट्टी में मिला सकते हैं पौधा लगाने के बाद उसकी अच्छी ग्रोथ के लिए आप निम्न फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं:-

(यह भी जानें: जानें सीड स्टार्टर मिक्स किट क्या है, यह बीज लगाने के लिए फायदेमंद क्यों है…)

ऑर्गेनिक पोटाश (Organic Potash)

पोटाश युक्त उर्वरक बैंगन के पौधे की जड़ों की ग्रोथ और उनकी रोग प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि करने के लिए आवश्यक होते हैं। आप गमले में पौधा लगाने के बाद मिट्टी में कुछ मात्रा में ऑर्गेनिक पोटाश मिला सकते हैं या फिर इस उर्वरक का घोल बनाकर मिट्टी में स्प्रे कर सकते हैं।

बायो NPK (Bio NPK)

बायो NPK एक जैविक संतुलित उर्वरक है, जिसे आप प्लांट ग्रोथ के समय दे सकते हैं। इस उर्वरक में तीनों आवश्यक पोषक तत्व समान मात्रा में होते हैं, जो पौधे की ग्रोथ से लेकर उन्हें स्वस्थ रहने में भी मदद करते हैं। बायो NPK मिट्टी में पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाते हैं और बैंगन के पौधों के लिए स्वस्थ पोषक तत्व संतुलन प्रदान करते हैं।

प्लांट ग्रोथ प्रमोटर (Plant Growth Promoter)

प्लांट ग्रोथ प्रमोटर एक नाइट्रोजन रिच जैविक उर्वरक है हालाँकि इसमें नाइट्रोजन के अलावा और भी कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बैगन के पौधे की अच्छी ग्रोथ में मदद करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। इस लिक्विड उर्वरक को आप पानी में घोलकर स्प्रे बोतल की मदद से मिट्टी और फोलियर स्प्रे के रूप में दे सकते हैं।

(यह भी जानें: आपके गार्डनिंग के काम को आसान बना देगा, यह हाई प्रेशर स्प्रे पंप….)

फ्रूटिंग के समय खाद और उर्वरक – Manure And Fertilizer For Brinjal At The Time Of Fruiting In Hindi 

फ्रूटिंग के समय खाद और उर्वरक - Manure And Fertilizer For Brinjal At The Time Of Fruiting In Hindi 

बैंगन के पौधे की ग्रोथ के बाद बेहतर फ्रूटिंग के समय आप निम्न फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं:-

(यह भी जानें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद….)

बोनमील (Bone Meal) 

बोनमील फॉस्फोरस का एक अच्छा स्रोत है, जो पौधे पर फूल और फलों के विकास को बढ़ावा देता है। फल लगने की अवस्था के दौरान बोनमील देने से स्वस्थ बैंगन फलों के विकास को बढ़ावा मिलता है। आप इस उर्वरक को गमले की मिट्टी में मिला सकते हैं या फिर लिक्विड फॉर्म में भी उपयोग कर सकते हैं।

सीवीड (Seaweed)

सीवीड समुद्री शैवाल से बनाया गया उर्वरक होता है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। सीवीड में फास्फोरस के साथ कई सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पौधे के लिए वृद्धि हार्मोन का कार्य करते हैं। बैंगन के पौधों में फल की गुणवत्ता और उपज में सुधार लाने के लिए आप सीवीड को गमले की मिट्टी या पौधे की पत्तियों पर स्प्रे कर सकते हैं।

PROM खाद (PROM Manure)

PROM खाद (PROM Manure)

PROM एक फास्फोरस रिच ऑर्गेनिक खाद है, जिसमें फास्फोरस का स्तर उच्च होता है। यह मजबूत और स्वस्थ बैंगन फलों के विकास में सहायता करता है। प्रोम एक प्रकार की सॉलिड खाद है, जिसे आप सीधे मिट्टी में मिला सकते हैं या फिर घोल बनाकर भी दे सकते हैं

रॉक फास्फेट (Rock Phosphate)

रॉक फास्फेट (Rock Phosphate)

रॉक फॉस्फेट एक धीमी गति से रिलीज़ होने वाला उर्वरक है, जो बैगन के पौधे को फॉस्फोरस की निरंतर आपूर्ति प्रदान करता है। यह फ्रूटिंग के सीजन में बैंगन के फलों की निरंतर वृद्धि में सहायता करता है। रॉक फॉस्फेट फर्टिलाइजर को आप मिट्टी टॉप या साइड ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

(नोट: बैंगन के पौधे पर किसी भी तरह की खाद या उर्वरक का इस्तेमाल पैकेजिंग निर्देशों के अनुसार ही करें। अधिक मात्रा में उर्वरक के प्रयोग से पौधे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।)

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

इस लेख में आपने बैंगन के लिए खाद और उर्वरक की जानकारी प्राप्त की, साथ ही आपने जाना, कि बैंगन के पौधे के लिए सबसे अच्छे उर्वरक कौन से हैं। अगर आपको बैंगन के लिए फर्टिलाइजर से संबंधित हमारा लेख पसंद आया हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *