टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर क्या है, कैसे करें गार्डन में टॉप ड्रेसिंग – Top Dressing Fertilizer for Plants In Hindi

पेड़-पौधों की हेल्दी ग्रोथ के लिए उनकी प्रॉपर देखभाल करना तथा समय पर खाद व उर्वरक देना आवश्यक होता है। लेकिन बात जब खाद (फर्टिलाइजर) की आती है तो हमें बहुत कुछ सोचना-समझना पड़ता है, ताकि पौधों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। पौधों को जरूरत से ज्यादा फर्टिलाइजर देना, फर्टिलाइजर न देने से भी अधिक नुकसानदायक हो सकता है। आज-कल पौधों की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न प्रकार के उर्वरक (Fertilizer) उपलब्ध हैं और पौधों को फर्टिलाइजर देने की भी कई विधियां मौजूद हैं, जिसमें फोलियर स्प्रे के रूप में लिक्विड खाद देना सामान्य है। लेकिन आज हम इस लेख में पौधों को फर्टिलाइजर देने की टॉप ड्रेसिंग मेथर्ड के बारे में जानेगें। टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर क्या है, गार्डन में टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर के उपयोग व फायदे आदि के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर क्या है – What Is Top Dressing Fertilizer In Hindi

टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर क्या है - What Is Top Dressing Fertilizer In Hindi

खाद व उर्वरक युक्त मिट्टी के मिश्रण की एक ताजा परत को सीधे जमीन के ऊपर फैलाना टॉप ड्रेसिंग कहलाता है और पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए पौधों के आस-पास की मिट्टी में ऊपरी परत पर बिछाए जाने वाले खाद व उर्वरकों को टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर (top dressing fertilizer) कहा जाता है। पौधों को फर्टिलाइज करने के लिए टॉप ड्रेसिंग के रूप में विभिन्न प्रकार के ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का इस्तेमाल किया जाता है, जिनका निश्चित एनपीके अनुपात होता है। पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए एक से अधिक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर को निश्चित मात्रा में मिलाकर भी टॉप ड्रेसिंग की जा सकती है।

(यह भी जानें: घर पर कम्पोस्ट खाद और उर्वरक कैसे बनाएं…)

टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर के नाम – Name Of Top Dressing Fertilizer In Hindi

आप विभिन्न प्रकार के सॉलिड या पाउडर फर्टिलाइजर को टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ प्रमुख टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर के नाम निम्न हैं:

  • वर्मी कम्पोस्ट (Vermicompost)
  • रॉक फॉस्फेट (Rock Phosphate)
  • वुड ऐश फर्टिलाइजर (Wood Ash Fertilizer)
  • बोन मील (Bone Meal)
  • अल्फाफा मील (Alfalfa Meal)
  • ब्लड मील (Blood Meal)
  • हरी खाद (Green Manure)
  • फेदर मील (Feather Meal)
  • बैट गुआनो (Bat Guano)
  • सीबर्ड गुआनो (seabird guano)
  • चिकन मैन्योर (Chicken Manure)

वर्मी कम्पोस्ट – Use Vermicompost As Top Dressing Fertilizer In Hindi

वर्मी कम्पोस्ट - Use Vermicompost As Top Dressing Fertilizer In Hindi

जब वर्मीकम्पोस्ट को मिट्टी की ऊपरी सतह के साथ मिलाया जाता है, तो इसे शीर्ष ड्रेसिंग (Top Dressing) के रूप में जाना जाता है। यह पौधों के स्वस्थ और तेज विकास को सुनिश्चित करता है। आप अपने होमगार्डन में लगे हुए पौधों के आस-पास हर 2-3 महीने में एक मुट्ठी वर्मीकम्पोस्ट से टॉप ड्रेसिंग कर सकते हैं। वर्मी कम्पोस्ट का एनपीके अनुपात 2:1:1 होता है। वर्मीकम्पोस्ट खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

रॉक फॉस्फेट – Rock Phosphate As Top Dressing Fertilizer In Hindi

रॉक फॉस्फेट - Rock Phosphate As Top Dressing Fertilizer In Hindi

पौधों तथा मिट्टी में फॉस्फोरस की कमी को दूर करने तथा पौधों को लगातार धीमी गति से पोषक तत्व प्रदान करने के लिए रॉक फॉस्फेट का उपयोग किया जाता है। इसका एनपीके अनुपात 0:20:0 है। इसे अन्य पदार्थ जैसे खाद, कोकोपीट, पीट मॉस या पोटिंग मिक्स के साथ मिलाकर टॉप ड्रेस किया जा सकता है। पॉटेड पौधों के लिए रॉक फॉस्फेट का उपयोग टॉप ड्रेसिंग के रूप में करने के लिए सबसे पहले पौधे के चारों ओर मिट्टी की ऊपरी परत को रेक या जुताई करके ढीला करें, अब 1 बड़ा चम्मच रॉक फॉस्फेट प्रति कंटेनर में डालें और 15 दिनों के बाद दोहराएं। रॉक फॉस्फेट खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

वुड ऐश फर्टिलाइजर – Wood Ash Fertilizer As Top Dressing In Hindi

वुड ऐश फर्टिलाइजर - Wood Ash Fertilizer As Top Dressing In Hindi

वुड एश फर्टिलाइजर आपके गार्डन के लिए कई महत्वपूर्ण खनिजों और पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। लकड़ी की राख में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। लकड़ी की राख मिट्टी में बहुत जल्दी काम करने लगती है, इसलिए इसे पौधे लगाने से कुछ समय पहले उपयोग किया जाता है। वुड एश फर्टिलाइजर का उपयोग टॉप ड्रेसिंग या साइड ड्रेसिंग के रूप में किया जा सकता है। अपने गार्डन में लकड़ी की राख फैलाने के लिए साल का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान या शुरुआती वसंत का होता है। टॉप ड्रेसिंग के लिए आधा इंच तक राख का उपयोग किया जाना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधों के लिए वुड एश फर्टिलाइजर के उपयोग एवं फायदे…)

बोन मील – Bone Meal As Top Dressing Fertilizer In Hindi

जानवरों की हड्डियों से तैयार बारीक पिसे हुए पाउडर को बोन मील कहा जाता है। यह एक जैविक उर्वरक है, जो पौधों को आवश्यक पोषक तत्व फॉस्फोरस और पोटेशियम प्रदान करता है। बोन मील को अस्थि भोजन भी कहा जाता है इसका NPK अनुपात 3:15:0 है। बोन मील को फूलों व सब्जियों वाले पौधों के ग्रोइंग सीजन के समय टॉप ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल करना अच्छा होता है, लेकिन इसकी गंध तीखी होती है जो जंगली जानवरों या मांसाहारी कीड़ों को पौधों के पास आकर्षित कर सकते हैं, इसीलिए इसे मिट्टी के साथ मिलाकर ही ट्रॉप ड्रेस किया जाना चाहिए। बोन मील खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

अल्फाफा मील – Alfalfa Meal Fertilizer For Top Dressing In Hindi

अल्फाल्फा में ट्राईकॉन्टानॉल (triacontanol) नाम का ग्रोथ हार्मोन होता है, जो पौधों की जड़ों के विकास को उत्तेजित करता है, इसीलिए पौधों की ग्रोथ के शुरुआती चरणों में अल्फाल्फा फर्टिलाइजर का उपयोग टॉप ड्रेसिंग के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह मिट्टी में लाभकारी रोगाणुओं और प्रकाश संश्लेषण को बढ़ाता है, जिसके कारण पौधे स्वस्थ व तेजी से ग्रोथ करते हैं। अल्फाल्फा मील का एनपीके अनुपात 2:1:2 या 3:1:3 होता है। क्षारीय गुण होने के कारण अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करने वाले पौधों के आस-पास अल्फाल्फा मील का उपयोग नहीं करना चाहिए।

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

हरी खाद – Green Manure Fertilizer As Top Dressing In Hindi

हरी खाद - Green Manure Fertilizer As Top Dressing In Hindi

हरी खाद या ग्रीन मैन्योर, उन पौधों को उगाकर तैयार की जाती है, जो मिट्टी में नाइट्रोजन स्थिरीकरण करने के साथ पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। पोषक तत्वों से युक्त फसलों तथा पौधों को मिट्टी में अच्छी तरह अपघटित होने के बाद आप तैयार मिट्टी के मिश्रण से टॉप ड्रेसिंग या साइड ड्रेसिंग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: हरी खाद क्या है, गार्डनिंग में इसके उपयोग तथा फायदे…)

ब्लड मील – Blood Meal As Top Dressing Fertilizer In Hindi

ब्लड मील अर्थात् रक्त भोजन, जानवरों के खून से बना एक सूखा, निष्क्रिय पाउडर है, जिसका उपयोग मिट्टी में नाइट्रोजन की आपूर्ति के लिए किया जाता है। रक्त भोजन (Blood Meal) में नाइट्रोजन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें लगभग 13.25% नाइट्रोजन, 1.0% फॉस्फोरस और 0.6% पोटेशियम होता है। ब्लड मील को आप मिट्टी के साथ मिलाकर पौधों के आस-पास की मिट्टी में टॉप ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

पोल्ट्री मैन्योर – Poultry Manure As Top Dressing Fertilizer In Hindi

पोल्ट्री खाद को आप मिट्टी की ऊपरी सतह पर बिछा सकते हैं, लेकिन इसे पौधों के तनों से दूर फैलाया जाता है, इसीलिए इसे साइड ड्रेसिंग फर्टिलाइजर (Side dress fertilizer) के रूप में उपयोग किया जाता है। मुर्गी से प्राप्त खाद (Chicken Manure or Poultry Manure) का एनपीके अनुपात 0.5:0.4:1.2 से 0.9:0.5:1.7 तक होता है, जो क्रमशः नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम की प्रतिशत मात्रा को दर्शाता है।

फेदर मील – Feather Meal Fertilizer For Top Dressing In Hindi

फेदर मील फर्टिलाइजर को पोल्ट्री से प्राप्त पंखों को गर्म कर बारीक पीसकर तैयार किया जाता है, यह उच्च नाइट्रोजन पोषक तत्व से भरपूर है, जिसका एनपीके अनुपात 12:0:0 होता है। फेदर मील को पंख भोजन भी कहा जाता है। आप पौधे लगाते समय फेदर मील को टॉप ड्रेसिंग के रूप में मिट्टी में मिलाकर उपयोग कर सकते हैं या बढ़ते मौसम के दौरान इसे साइड ड्रेस भी किया जा सकता है।

(यह भी जानें: प्लांट ग्रोथ प्रमोटर फर्टिलाइजर से बढाएं पौधों की ग्रोथ…)

बैट गुआनो – Bat Guano As Top Dressing Fertilizer In Hindi

चमगादड़ों के संचित मलमूत्र को बैट गुआनो कहा जाता है इसमें नाइट्रोजन, फॉस्फेट और पोटेशियम के अलावा अन्य ट्रेस तत्व भी मौजूद होते हैं, जिसके कारण यह एक अत्यधिक प्रभावी उर्वरक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह आपके पौधों को फलने-फूलने और स्वस्थ, मजबूत तथा हरा-भरा बनने में मदद करता है। बैट गुआनो आमतौर पर नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के लगभग 10-3-1 अनुपात के साथ आता है। गुआनो से लाभान्वित होने वाले पौधों में जड़ी-बूटियाँ, सब्जियाँ और साथ ही फल वाले पौधे शामिल हैं। आप गुआनो को सीधे मिट्टी में मिलाकर इसे टॉप ड्रेसिंग के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अपने पौधे के आधार के चारों ओर गुआनो पाउडर छिड़कें और इसे अच्छी तरह से पानी दें।

सी बर्ड गुआनो – Seabird Guano As Top Dressing Fertilizer In Hindi

समुद्री पक्षियों के मलमूत्र को सबसे अच्छे प्राकृतिक उर्वरक के रूप में उपयोग किया जाता है, जिसे सीबर्ड गुआनो कहा जाता है। यह विशेष रूप से फास्फोरस उच्च फर्टिलाइजर है, जो फल और फूल वाले पौधों के आस-पास टॉप ड्रेसिंग के रूप में उपयोग करने के लिए उत्कृष्ट हैं। इसका एनपीके अनुपात 0:12:0 है। सी बर्ड गुआनो फर्टिलाइजर, ट्रेस खनिजों में भी उच्च होते हैं और पौधों को अच्छी तरह पोषण प्रदान करते हैं।

(यह भी जानें: प्रोम (PROM) खाद क्या है, जानें गार्डनिंग में इसके उपयोग व फायदे…)

टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर के फायदे – Benefits Of Top Dressing Fertilizer In Hindi

किसी पौधे या लॉन की टॉपड्रेसिंग उसकी देखभाल करने का एक अच्छा तरीका है। यह तरीका पौधों में बार-बार खाद देने की आवश्यकता को कम करने में मदद करता है। टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर से होने वाले फायदे निम्न हैं :

  • टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर की परत बिछाने के बाद हमें पौधों को बार-बार खाद देने की आवश्यकता नहीं पड़ती।
  • पौधों को लम्बे समय तक धीमी गति से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।
  • यह मिट्टी को हवादार और हल्का रहने में मदद करता है।
  • टॉपड्रेसिंग मिट्टी की संरचना में सुधार करता है।
  • टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर के बाद मिट्टी की जलप्रतिधारण क्षमता और उर्वरक शक्ति में वृद्धि होती है।
  • प्रॉपर ऑक्सीजन मिलने पर पौधों की जड़ों की ग्रोथ अच्छी होती है।

टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर का उपयोग कब किया जाना चाहिए – When To Used Top Dressing Fertilizer In Hindi

होम गार्डन में लगे हुए पौधों की स्वस्थ ग्रोथ के लिए लगातार धीमी गति से आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए आप किसी भी समय टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर का उपयोग कर सकते हैं। सामान्यतः टॉपड्रेसिंग फर्टिलाइजर का उपयोग पौधों के पोषण में सुधार और पैदावार बढ़ाने के लिए ग्रोइंग सीजन के दौरान किया जाता है। आप निम्न समय टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर का उपयोग कर सकते हैं :

  • पौधों को गार्डन में प्रत्यारोपित करते समय
  • सीडलिंग ग्रो करते समय
  • पौधों के ग्रोइंग सीजन में, तथा
  • जब पौधों में पोषक तत्वों की कमी के लक्षण दिखते हैं

यह पौधों की जड़ों तक पोषक तत्व पहुंचाने में आपकी मदद करेगा तथा स्वस्थ फलने-फूलने को बढ़ावा देगा। टॉप ड्रेसिंग नम मिट्टी में की जानी चाहिए, लेकिन भारी बारिश के दौरान इससे बचना चाहिए, क्योंकि बरसात के समय टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर से पोषक तत्व मिट्टी से धुल सकते हैं या बह सकते हैं।

(यह भी जानें: सब्जियों के पौधों में खाद कब और कैसे दें…)

टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर का उपयोग कैसे करें – How To Use Top Dressing Fertilizer In Hindi

जैविक खाद व उर्वरक जो पानी में जल्दी घुलनशील होते हैं, अक्सर टॉपड्रेसिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं। इनमें नाइट्रोजन उर्वरक शामिल हैं। उपर्युक्त बताए हुए सभी उर्वरकों का उपयोग टॉप ड्रेसिंग या साइड ड्रेसिंग के रूप में किया जा सकता है, जो पौधों की जड़ों तक पोषक तत्वों को धीमी गति से लगातार पहुंचाने का कार्य करते हैं। आप टॉप ड्रेसिंग उर्वरकों का उपयोग वर्मी कम्पोस्ट या मिट्टी के साथ निश्चित मात्रा में मिश्रण तैयार करके कर सकते हैं। चूँकि ये सभी फर्टिलाइजर अधिक मात्रा में उपयोग करने पर पौधों को नुकसान पहुँचा सकते हैं, इसीलिए लगभग 3 लीटर की बाल्टी में मिट्टी भरकर 1 या 2 मुट्ठी या बड़ा चम्मच फर्टिलाइजर मिलाएं और इसे टॉप ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल करें।

अगर आपके पौधे में नाइट्रोजन पोषक तत्व की कमी है, तो आप बैट गुआनो फर्टिलाइजर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे यह तीव्र गति रिलीज होने वाला शक्तिशाली उर्वरक है, इसीलिए लगभग 3-4 लीटर वाले बर्तन या बाल्टी में मिट्टी भरकर उसमें 1 चम्मच बैट गुआनो मिलाकर टॉप ड्रेस करें।

(यह भी जानें: पौधों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाए इन उर्वरक के उपयोग से…)

टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें – Things To Keep In Mind While Using Top Dressing Fertilizer In Hindi

होम गार्डन में किसी भी पौधे के लिए टॉप ड्रेसिंग के जरिये फर्टिलाइजर देते समय निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए :

  • फर्टिलाइजर मिट्टी में ऐड (Add) करने से पहले मिट्टी का परीक्षण अवश्य कराना चाहिए। ताकि आपको पता चल सके कि मिट्टी में किस पोषक तत्व को मिलाने की आवश्यकता है।
  • आवश्यकता अनुसार ही पौधों पर टॉप ड्रेसिंग के रूप में फर्टिलाइजर देना चाहिए।
  • पौधों में पोषक तत्वों की कमी एवं पौधे की किस्म के आधार पर फर्टिलाइजर टॉप ड्रेस करना चाहिए।
  • टॉप ड्रेसिंग लेयर से पहले खरपतवार हटाना सुनिश्चित करें।
  • बरसात के समय टॉप ड्रेसिंग के रूप में खाद व उर्वरक का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • टॉप ड्रेसिंग के रूप में किसी भी फर्टिलाइजर का उपयोग करने से पहले उसे मिट्टी में अच्छी तरह मिलाकर तैयार कर लें।

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

अच्छी किस्म के बीज
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
एप्सम साल्ट
बोन मील
नीम केक
पोटाश
नीम तेल
प्रूनर
वॉटर केन
ड्रेनेज मेट
शेड नेट
स्टिकी ट्रैप

उपरोक्त आर्टिकल में आपने जाना कि टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर क्या है, पौधों के लिए इसके उपयोग तथा इससे होने वाले फायदे कौन-कौन से हैं। टॉप ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले फर्टिलाइजर के नाम तथा इनका उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें कौन-कौन सी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *