टमाटर के लिए यह नेचुरल पेस्टिसाइड हैं सबसे बेस्ट – Natural Pesticide For Tomatoes In Hindi 

टमाटर, सबसे अधिक उगाई जाने वाली सब्जी हैं। इसे न केवल उगाना आसान है, बल्कि सही ढंग से देखभाल करने पर वे भरपूर उपज भी देते हैं। दरअसल टमाटर का पौधा जितनी तेजी से ग्रोथ करता है, उतनी ही तेजी से इसमें कीट या कीड़े भी लगते हैं इसलिए पौधे को स्वस्थ रखने के लिए हमें इन कीटों के निपटान के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए। अधिकांश गार्डनर टमाटर के पौधे से कीटों को हटाने के लिए नेचुरल पेस्टिसाइड का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इन प्राकृतिक कीटनाशकों से न सिर्फ आप टमाटर को कीटों से बचा सकते हैं, बल्कि पौधे को हानिकारक केमिकल से भी दूर रख सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको टमाटर के लिए घरेलू पेस्टिसाइड की जानकारी देंगे। टमाटर के पौधे के लिए जैविक कीटनाशक कौन से हैं, इन पेस्टिसाइड को बनाने की विधि जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

टमाटर में लगने वाले कीट – Pests Of Tomato Plant In Hindi

टमाटर में लगने वाले कीट - Pests Of Tomato Plant In Hindi- 

आमतौर पर टमाटर के पौधों को सबसे अधिक नुकसान पहुँचाने वाले कीटों में टमाटर हॉर्नवॉर्म और एफिड्स शामिल हैं। हालाँकि इसके अलावा भी बहुत से कीट ,हैं जो टमाटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, उनकी जानकारी नीचे दी गई है:-

आइये अब जानते हैं- टमाटर के कीट से छुटकारा कैसे पाएं?

(यह भी जानें: गार्डन में पेस्टीसाइड का उपयोग कब करें...)

टमाटर के लिए घरेलू पेस्टिसाइड – Homemade Pesticide For Tomato In Hindi 

टमाटर के लिए घरेलू पेस्टिसाइड - Homemade Pesticide For Tomato In Hindi 

यह खतरनाक कीट टमाटर के पौधे की पत्तियों से उनका रस चूसते हैं और उनके ऊतकों को प्रभावित करते हैं, जिससे पौधा कमजोर हो जाता है और उस पर फल भी कम लगते हैं।

अगर आप अपने घर पर गमले में टमाटर के पौधा लगाया है, तो पौधे को कीटों से बचाव के लिए आप निम्न घरेलू पेस्टिसाइड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं, टमाटर के लिए घरेलू पेस्टिसाइड के बारे में, जो कि इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: जैविक कीटनाशकों के फायदे)

लहसुन और मिर्च स्प्रे – Garlic And Chilli Spray For Tomato In Hindi 

लहसुन और मिर्च का स्प्रे टमाटर से पौधे के लिए एक प्रभावी पेस्टिसाइड है। लहसुन में प्राकृतिक कवकनाशी और कीटनाशक गुण होते हैं, जबकि मिर्च की गर्मी इसमें अतिरिक्त शक्ति जोड़ती है।

बनाने की विधि: स्प्रे बनाने के लिए, लहसुन की कुछ कलियाँ और गर्म मिर्च की प्यूरी बना लें, मिश्रण को छान लें और इसे पानी से पतला कर लें। इस घोल को अपने टमाटर के पौधों पर स्प्रे कर सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर कैसे बनाएं ऑर्गेनिक 3G पेस्टिसाइड…)

डिश शॉप स्प्रे – Dish Soap Spray For Tomato Plant In Hindi 

डिश शॉप स्प्रे - Dish Soap Spray For Tomato Plant In Hindi 

डिश शॉप और पानी का एक मिश्रण टमाटर के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक कीटनाशक हो सकता है। साबुन का घोल कीटों की कोशिका झिल्लियों को बाधित कर देता है, जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है।

बनाने की विधि: एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ लिक्विड शॉप की कुछ बूँदें मिलाएं और इसे टमाटर के पौधों पर स्प्रे करें, खासकर एफिड्स और स्पाइडर माइट्स जैसे कीटों से प्रभावित हिस्से पर।

टमाटर के लिए नेचुरल पेस्टिसाइड बेकिंग सोडा – Baking Soda Is Homemade Pesticide For Tomato Plant In Hindi 

बेकिंग सोडा - Baking Soda Is Homemade Pesticide For Tomato Plant In Hindi 

बेकिंग सोडा में मौजूद तत्व प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करते हैं। आप अपने गार्डन में लगे टमाटर के पौधे पर बेकिंग सोडा का स्प्रे कर कीटों को नियंत्रित कर सकते हैं। बेकिंग सोडा का छिड़काव करने के बाद, कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले एफिड्स और व्हाइटफ्लाइज़ को प्रभावी ढंग से मार देती है।

बनाने की विधि: बेकिंग सोडा कीट विकर्षक स्प्रे बनाने के लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच डिश साबुन, 2 चम्मच कैनोला तेल को 2 गैलन पानी में मिलाएं और प्रभावित हिस्से पर स्प्रे करें।

कैस्टिले साबुन – Castile Soap Spray For Tomatoes In Hindi 

यदि आपके टमाटर के पौधे पर थ्रिप्स कीट का संक्रमण है, तो कीटों को खत्म करने के लिए कैस्टिले साबुन का स्प्रे बना सकते हैं। कैस्टिले साबुन में मौजूद तत्व कीड़ों के शरीर को घोल देते हैं, जिससे वे तुरंत मर जाते हैं।

बनाने की विधि: DIY कैस्टिले साबुन टमाटर बग स्प्रे बनाने के लिए 1 गैलन पानी में, 1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल और 2 बड़े चम्मच कैस्टिले लिक्विड शॉप मिलाएं। अच्छी तरह मिलाकर टमाटर के कीट प्रभावित हिस्से पर स्प्रे करें।

वनस्पति तेल – Vegetable Oil Is Natural Pesticide For Tomato In Hindi 

वनस्पति तेल - Vegetable Oil Is Natural Pesticide For Tomato In Hindi 

टमाटर के पौधे में कीटों को रोकने के लिए आप वनस्पति तेल का यूज़ कर सकते हैं। वनस्पति तेल एक नेचुरल पेस्टिसाइड हैं, जो कीटों के सांस लेने के मार्ग अवरुद्ध करता है, जिससे उनका दम घुटने लगता है।

बनाने की विधि: वनस्पति तेल का कीटनाशक स्प्रे बनाने के लिए 1 कप वनस्पति तेल और 1 बड़ा चम्मच शॉप को 2 गैलन पानी में मिलाएं तथा टमाटर के पौधे के कीट संक्रमित भाग पर स्प्रे करें।

(यह भी जानें: एजाडिरेक्टिन नीम तेल कीटनाशक का गार्डन में उपयोग…)

प्राकृतिक कीटनाशक नीम ऑयल – Neem Oil Pesticide For Tomato Plant In Hindi 

नीम ऑयल - Neem Oil Pesticide For Tomato Plant In Hindi 

नीम ऑयल टमाटर के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक पेस्टिसाइड हैं, इसे आप अपने घर पर भी तैयार कर सकते हैं या बाजार से भी खरीद सकते हैं। यह नीम के फल और पत्तियों से बनाया गया कीटनाशक होता है, जो टमाटर के पौधे के लिए सुरक्षित होता है। इसका उपयोग आप न सिर्फ कीटनाशक के रूप में बल्कि फंगीसाइड के तौर पर भी कर सकते हैं।

बनाने की विधि: 1 चम्मच नीम ऑयल को, 1 चम्मच डिश शॉप के साथ 1 गैलन पानी में घोलें। अच्छी तरह मिलाने के बाद स्प्रे बोतल में भरकर टमाटर के कीट प्रभावित हिस्से पर स्प्रे करें।

(यह भी जानें: टमाटर के पौधे पर नीम तेल के उपयोग की सारी बातें…)

एप्सम सॉल्ट स्प्रे – Use Epsom Salt For Pest Repellent Of Tomato In Hindi 

एप्सम सॉल्ट स्प्रे - Use Epsom Salt For Pest Repellent Of Tomato In Hindi 

एप्सम सॉल्ट एक प्राकृतिक यौगिक होता है, जिसमें मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है। आप इसका उपयोग करके टमाटर के पौधे से स्लग्स, स्नेल्स, बीटल्स इत्यादि कीटों को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं।

बनाने का तरीका: 1 लीटर पानी में, 1 चम्मच एप्सम सॉल्ट मिलाकर घोल बनाएं, तथा पौधे के कीट संक्रमित हिस्से पर स्प्रे करें।

(यह भी जानें: पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐसे इस्तेमाल करें, एप्सम साल्ट…)

हल्दी पाउडर – Best Natural Insecticide For Tomato Plant Turmeric Powder In Hindi

आप एंटीबायोटिक गुणों वाले हल्दी पाउडर का उपयोग टमाटर के पौधों के कीटों को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं। इसका उपयोग पाउडर फॉर्म के रूप में सीधा पौधों तथा मिट्टी पर, तथा पानी के साथ घोल बनाकर भी कर सकते हैं। लिक्विड फॉर्म में एक प्रभावी प्राकृतिक घरेलू कीटनाशक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बनाने का तरीका: 1 भाग हल्दी पाउडर, को 10 भाग पानी में मिलाकर टमाटर के कीट संक्रमित पत्तियों पर स्प्रे करें या फिर आप इसे पाउडर फॉर्म में भी सीधे पौधे की पत्तियों पर छिड़क सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों पर बहुत अधिक कीटनाशक का प्रभाव और बचाव के तरीके…)

इस लेख में आपने टमाटर के पौधे के लिए नेचुरल पेस्टिसाइड की जानकारी प्राप्त की। साथ ही आपने जाना, कि टमाटर के लिए इन घरेलू कीटनाशक को कैसे बनाएं। उम्मीद है हमारे लेख के माध्यम से आपको टमाटर के कीट से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके जानने में मदद मिली हो। इस लेख संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *