गमले में बैगन कैसे उगाएं – How to grow eggplant (brinjal) at home in Hindi

बैंगन, एक उष्णकटिबंधीय, बारहमासी सब्जी है, जो सोलेनेसी कुल (Solanaceae family) का एक सदस्य है। बैंगन को ब्रिनजल (brinjal ) या एगप्लांट (eggplant) के नाम से भी जाना जाता है। बैंगन गर्म मौसम की फसल है और यह ठंड के प्रति अतिसंवेदनशील होती है। गार्डन में बैंगन को उगाने और उच्च उत्पादन के लिए उपजाऊ तथा अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। तेज ठण्ड के मौसम को छोड़कर बैंगन को किसी भी मौसम में आसानी से अपने गार्डन में उगाया जा सकता है। यदि आप घर पर बैंगन उगाने से सम्बंधित जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें। जहाँ पर आप गमले में बैंगन उगाने के तरीके, बैंगन को कब और कैसे लगाएं, तथा देखभाल संबंधी टिप्स के बारे में जानेगें।

घर पर बैंगन को उगाने का सही समय – Brinjal growing season in india in Hindi

बैंगन गर्म परिस्थितियों में अच्छी तरह ग्रो करता है, और ठंडे मौसम में यह सही से नहीं पनप पाता है। यह उन क्षेत्रों में सबसे अच्छी तरह उगता है, जहां दिन का तापमान 26 से 32 डिग्री सेल्सियस (80-90 डिग्री फारेनहाइट) और रात का तापमान 15-21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होता है। अतः दिसंबर से मध्य फरवरी के समय को छोड़कर आप बैंगन को किसी भी महीने में ग्रो कर सकते हैं। अंतिम ठंड से 6 से 8 सप्ताह पहले बैंगन के बीजों को घर के अंदर बोना चाहिए, जिससे इन्हें ठण्ड के प्रभाव से सुरक्षित रखा जा सके। ठण्ड का ख़तरा टल जाने के बाद दोपहर या बादल वाले दिनों में बैंगन को पूर्ण सूर्यप्रकाश वाले स्थान पर प्रत्यारोपित करें।

बैंगन कम से कम पांच महीने की गर्म मौसम की फसल है, हालाँकि कुछ क्षेत्रों में बैंगन की फसल बारहमासी हो सकती है। बैंगन का पौधा 1.5 मीटर (4.9 फीट) ऊंचाई तक बढ़ सकता है। इसे आमतौर पर वार्षिक रूप से उगाया जाता है।

(और पढ़ें: घर पर बैंगन के बीज कैसे उगाएं…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

बैंगन के बीज अंकुरण का समय – Brinjal seeds germination time in Hindi

बैंगन के बीज को अंकुरित होने में लगने वाला समय तापमान और मौसम पर निर्भर करता है। दिन के दौरान 25-32 डिग्री सेल्सियस और रात में 21-27 डिग्री सेल्सियस के इष्टतम तापमान में बैंगन के बीज नम मिट्टी में 7 से 14 दिनों में अंकुरित हो जाते हैं। और 25 से 30 दिनों में प्रत्यारोपण किया जा सकता है।

गमले में बैगन कैसे उगाएं – How to grow eggplant in pots in Hindi

गमले में बैगन कैसे उगाएं - How to grow eggplant in pots in Hindi 

बैंगन के बीजों को सीधे जमीन में बोया जा सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया से उगाए गए बैंगन के पौधे विकसित होने में लंबा समय लेते हैं, इसलिए रोपण समय से चार सप्ताह पहले बैंगन के बीजों को सीडलिंग ट्रे में उगाकर पौधे के विकास की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है। बीज को मिट्टी रहित पॉटिंग मिश्रण में 1/4 इंच गहराई पर रोपा जाना चाहिए। बीजों को अंकुरित होने में लगभग 2 से 3 सप्ताह का समय लगेगा। जब रात के समय का तापमान 50 डिग्री फ़ारेनहाइट (10°C) से ऊपर हो तब बैंगन को टेरिस गार्डन या बाहर प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए।

प्रत्यारोपण के समय पौधों को लगभग 45 से 60 सेमी (अर्थात 1.5 से 2 फीट) की दूरी पर लगाया जाना चाहिए। रोपाई करते समय अधिकतम सावधानी बरतें, क्योंकि इससे पौधे की वृद्धि बाधित हो सकती है। रोपण के 3 से 4 महीने बाद बैंगन का पौधा फल देने लगता है।

(और पढ़ें: किचन गार्डन कैसे बनाये…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

प्रत्यारोपण संबंधी टिप्स – Brinjal transplant tips in Hindi

अच्छी गुणवत्ता वाले बीज को मिट्टी रहित पॉटिंग मिश्रण में ग्रो करते समय मिश्रण को नम रखें और सीडलिंग ट्रे को गर्म क्षेत्र में स्थापित करें। 7 से 14 दिनों में बैंगन के बीज अंकुरित और 25 से 30 दिनों में पौधे प्रत्यारोपण के लिए तैयार हो जाते हैं। जब अंकुरण में पत्तियों के दो सेट आ जाते हैं, तो इसे बड़े ग्रो बैग या गमले में प्रत्यारोपित करना चाहिए। प्रत्यारोपण से पहले बैंगन के पौधों को अच्छी तरह से पानी दें। पौधों को उखाड़ने या स्थानांतरित करने के लिए ट्रॉवेल का प्रयोग कर मिट्टी सहित प्रत्येक पौधों को निकालें, जिससे कि जड़ों को कोई नुकसान न पहुंचे। अब इसे मिट्टी से भरे ग्रो बैग या गमले में सावधानीपूर्वक स्थानांतरित कर पानी दें।

(और पढ़ें: ऐसे करेंगे पौधों को रिपॉट तो नहीं मरेगा एक भी पौधा…)

घर पर बैंगन उगाने के लिए गमले का साइज़ – What size grow bag is best for Brinjal in Hindi

घर पर बैंगन उगाने के लिए गमले का साइज़ - What size grow bag is best for Brinjal in Hindi

गार्डन में आप यदि बैंगन उगाना चाहते हैं तो आप उपलब्ध जगह के अनुसार निम्न साइज़ के गमले का चुनाव कर सकते हैं, जैसे:

(और पढ़ें: किस साइज के ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं, जानें इस चार्ट में…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बैंगन का पौधा उगाने संबंधी टिप्स – Tips for Growing Eggplant (Brinjal) in Hindi

यदि आप अपने होम गार्डन में वेजिटेबल गार्डनिंग के अंतर्गत बैंगन उगाना चाहते हैं, तो पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए निम्न देखभाल संबंधी टिप्स अपनाई जा सकती हैं, जैसे:-

बैंगन के पौधे की देखभाल के लिए पानी – Water for eggplant plant care in Hindi

बैंगन के पौधे की देखभाल के लिए पानी - Water for eggplant plant care in Hindi

लगातार मिट्टी को नम बनाए रखने से बैंगन का पौधा सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले फल का उत्पादन करता है। पानी देते समय पौधे की पत्तियों को गीला न करें, क्योंकि गीली पत्तियां अधिक रोग विकसित होने का कारण बन सकती हैं। बैंगन लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए, क्योंकि हल्की सिंचाई उथली जड़ विकास को बढ़ावा दे सकती है, जिसके कारण गर्म मौसम और सूखे के प्रभाव के कारण फसल कमजोर होती है और फलों का उत्पादन कम हो सकता है। अतः सप्ताह में कम से कम एक बार बैंगन वाले गमले की मिट्टी को अच्छी तरह से भिगोएं।

यदि मिट्टी उचित जल निकासी वाली और बहुत रेतीली है तो सप्ताह में एक से अधिक बार पानी देने की आवश्यकता पड़ सकती है।

(और पढ़ें: पौधों में पानी देने के 4 बेहतरीन तरीके…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बैंगन लगाने के लिए मिट्टी का तापमान – Eggplant germination temperature in Hindi

गर्म मिट्टी, ठण्डी की अपेक्षा बीज अंकुरण के लिए बेहतर होती है। बैंगन के बीजों के स्वस्थ अंकुरण के लिए पॉटिंग मिश्रण या मिट्टी का तापमान 75°F से 85°F (23°C से 30°C) के मध्य होना चाहिए। इसके अलावा पॉटिंग मिट्टी को नम बनाएं रखना होगा। जब रात के समय का तापमान 50 डिग्री फ़ारेनहाइट (10°C) से ऊपर हो तब बैंगन को टेरेस गार्डन या बाहर प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए। अगर रात का तापमान 55 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे जाता है, तो बैंगन लगे गमले को घर के अंदर ले आएं। दिन में 90°F या 32°C से ऊपर के शुष्क तापमान और रात में 60°F या 15°C से नीचे के तापमान पर बैंगन का पौधा खराब फूल का उत्पादन कर सकता है।

गमले में बैंगन की अच्छी ग्रोथ के लिए जलवायु – Good Climate for growth of eggplant in pot in Hindi

बैंगन का पौधा बहुत कम ठण्डी जलवायु में अच्छी तरह से ग्रो नहीं कर पाता हैं। यदि आप रात के लगातार 50 °F से कम तापमान पर बैंगन लगाते हैं, तो ठंड के प्रभाव के कारण बीज सही से अंकुरित नहीं होगें।अतः बैंगन के बीजों को विकसित करने के लिए गर्म जलवायु आवश्यक होती है। इसके विपरीत बैंगन तेज धूप के प्रति भी संवेदनशील होते हैं, और यदि बैंगन के फलों को ढकने के लिए पौधे में पर्याप्त पत्तियां नहीं हैं तो गर्म और शुष्क मौसम के दौरान बैंगन को नुकसान पहुँचता है और उनमें सफेद धब्बे विकसित हो जाते हैं। अतः ठंडी रातों और दिन की अधिक गर्म जलवायु से सुरक्षित रखने के लिए आप कपड़े से बैंगन के पौधों को ढक सकते हैं।

गमले में बैंगन उगाने के लिए उर्वरक – Fertilizer for growing eggplant in pot in Hindi

गमले में बैंगन उगाने के लिए उर्वरक - Fertilizer for growing eggplant in pot in Hindi

फास्फोरस और पोटेशियम युक्त उर्वरक बैंगन उत्पादन के लिए बेस्ट होते हैं। मृदा परीक्षण करने के बाद ही फास्फोरस युक्त उर्वरक का प्रयोग करने की सलाह दी जाती हैं। वसंत या पतझड़ के मौसम में अच्छी तरह से सड़ी हुई खाद या कम्पोस्ट डालकर मिट्टी की उत्पादन क्षमता में सुधार किया जा सकता है तथा उच्च उत्पादन किया जा सकता है। बहुत अधिक नाइट्रोजन युक्त खाद का इस्तेमाल करने से पौधे तेजी से बढ़ते हैं और हरे भरे रहते हैं, लेकिन नाइट्रोजन के प्रभाव से फलों का उत्पादन कम और धीमी गति से होता है। बैंगन के उत्पादन के लिए निम्न उर्वरक फायदेमंद होते हैं, जैसे:

(और पढ़ें: जानें महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका NPK अनुपात के बारे में…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बैंगन का पौधा उगने के लिए मिट्टी का पीएच – Soil pH for growing eggplant in Hindi

6.5 और 7.5  के बीच पीएच वाली उपजाऊ मिट्टी में लगाए जाने पर बैंगन का पौधा सबसे अच्छा प्रदर्शन करता हैं। यदि गार्डन की मिट्टी अम्लीय है, और आप मिट्टी की एसिडिटी को कम करना चाहते हैं, तो उस पर थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा छिड़कें। मिट्टी में बेकिंग सोडा मिलाने की दर मिट्टी के पीएच स्तर के अनुसार भिन्न भिन्न हो सकती है। और यदि गार्डन की मिट्टी का पीएच 7.5 से अधिक है, तो आप मिट्टी में एप्सम साल्ट मिलाकर पीएच को उदासीन कर सकते है।

बैंगन उगाने के लिए सूर्यप्रकाश – Sunlight for growing eggplant from seed in Hindi

बैंगन उगाने के लिए सूर्यप्रकाश - Sunlight for growing eggplant from seed in Hindi 

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में बैंगन का पौधा अच्छी तरह ग्रो करता है, जिसके कारण यह धूप को पसंद करने वाला पौधा है। बैंगन के गमले को ऐसे क्षेत्र में रखा जाना चाहिए, जहां इसे पूर्ण सूर्य का प्रकाश प्राप्त हो सके।

(और पढ़ें: छाया में बेल या लता पर उगने वाली सब्जियां…)

बैंगन को बढ़ाने के लिए मल्चिंग फायदेमंद – Mulching for growing brinjal plant in Hindi

बैंगन के पौधे को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए मल्चिंग बेहद फायदेमंद प्रक्रिया है। आप मल्चिंग प्रक्रिया के तहत पौधे लगे गमले की मिट्टी को घांस से ढककर मिट्टी को नम बनाए रखने में मदद कर सकते हैं तथा मिट्टी के ताप को भी नियंत्रण कर सकते हैं।

(और पढ़ें: गार्डनिंग ट्रॉवेल के उपयोग की जानकारी…)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बैंगन के पौधे में लगने वाले रोग – Common Diseases of Eggplant in Hindi

टमाटर की तरह, बैंगन भी सोलानेसी परिवार (Solanaceae family) का हिस्सा है। बैंगन का पौधा मिट्टी से पैदा होने वाली बीमारी वर्टिसिलियम विल्ट (Verticillium wilt) से ग्रस्त हो सकता है, जो बैंगन  में पीलापन और मुरझाने का कारण बन सकता है। यदि गार्डन में बैंगन का पौधा रोग ग्रस्त है, तो उसे पूरी तरह से हटा देना चाहिए। मिट्टी की नमी का खराब स्तर बैगन के पौधे में ब्लॉसम एंड रोट (blossom-end rot) का कारण भी बन सकता है। अतःमिट्टी में उचित नमी बनाए रखें, अधिक पानी देने से बचें।

(और पढ़ें: सब्जियों के रोग और उनका नियंत्रण…)

बैंगन को प्रभावित करने वाले कीट – Pests that attack eggplant in Hindi

बैंगन को प्रभावित करने वाले कीट - Pests that attack eggplant in Hindi

इसके अलावा बैंगन के पौधे निम्न कीटों से प्रभावित हो सकते हैं, जैसे:

  • एफिड्स (Aphids)
  • कैटरपिलर (Caterpillars)
  • कटवर्म (Cutworms)
  • कोलोराडो पोटैटो बीटल (Colorado potato beetle)
  • फ्रूट फ्लाई (Fruit flies)
  • पिस्सू भृंग (Flea beetle)
  • टू-स्पॉटेड माइट्स (Two-spotted mites)

घर पर उगाये गए बैंगन के पौधे को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए घरेलू जैविक कीटनाशक के घोल का छिड़काव किया जाना चाहिए। घरेलू कीटनाशक के रूप में आप नीम तेल या एप्सम सॉल्ट का प्रयोग किया जा सकता है।

(और पढ़ें: इंडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचाने के लिए टिप्स…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बैंगन की कटाई – Eggplant Harvesting in Hindi

बैंगन की कटाई - Eggplant Harvesting in Hindi

बैंगन की कटाई तभी करें, जब त्वचा सख्त और चिकनी हो तथा बैंगन परिपक्व आकार में पहुंच जाएं। बैंगन की रोपाई के 60 से 70 दिनों बाद आपको बैंगन तोड़ने मिल सकते हैं। यदि फल को लंबे समय तक पेड़ पर लगा छोड़ दिया जाता है, तो बैंगन में झुर्री विकसित हो जायेंगी और स्वाद कड़वा लगेगा। बैंगन की कटाई करने के लिए प्रूनर या गार्डनिंग कैंची का इस्तेमाल करें, तथा हांथों में ग्लव्स पहनें। बैंगन का प्रत्येक पौधा कम से कम 6 से 8 फल देता है। जैसे-जैसे आप बैंगन की कटाई करते जाएगें, पौधा फूल और अधिक फल देता जाएगा। ठंडी रातों से सुरक्षित रखने के लिए आप कपड़े से पौधों को ढक सकते हैं।

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  1. मुझे जैसे लोगों के लिए यहां दिए गए जानकारी बहुत ही अधिक लाभकारी है। हम काफी उत्साहित हैं अपने किचन गार्डन की शुरुआत करने केलिए।
    धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *