फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर क्या है, जानिए इसके उपयोग व फायदे – Foliar Spray Fertilizer Uses And Benefits In Hindi

होम गार्डन में लगे हुए पौधों को जल्दी बड़ा करने तथा पौधों को पर्याप्त पोषण देने के लिए उनमें विभिन्न प्रकार के खाद व उर्वरक डाले जाते हैं, लेकिन कई बार पौधों की नियमित देखभाल न कर पाने के कारण हमारे पेड़-पौधे सूखे व मुरझाये हुए दिखाई देने लगते हैं और इन सूखे व बेजान पौधों को फिर से हरा-भरा करने के लिए पौधों को तुरंत, पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। मिट्टी में डाले गये उर्वरक पौधों को तुरंत आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं कर पाते, इस स्थिति में पौधों को फिर से जीवित करने के लिए फोलियर स्प्रे का उपयोग किया जाता है। इस लेख में आप फोलियर स्प्रे के बारे में विस्तार से जान पाएंगे। फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर क्या है, इसका उपयोग कब और कैसे किया जाता है, पौधों पर फोलियर स्प्रे के उपयोग व फायदे जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर – What Is Foliar Spray Fertilizer In Hindi

पौधों में फर्टिलाइजर, कीटनाशक, फंगीसाइड इत्यादि का तरल रूप में पत्तियों पर छिड़काव करना फोलियर स्प्रे (foliar spray) कहा जाता है। पौधे तनों व जड़ों की अपेक्षा पत्तियों से जल्दी पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं, इसीलिए पौधों की बढ़ती अवस्था (growing stage) में या बेजान पौधों को फिर से हरा-भरा करने के लिए तुरंत पोषक तत्व (nutrition) देने के लिए फोलियर स्प्रे प्रक्रिया को अपनाया जाता है, और इस प्रक्रिया में जिन तरल खाद या उर्वरकों का उपयोग किया जाता है, उन्हें फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर कहा जाता है।

फोलियर स्प्रे के प्रकार – Types of Foliar Spray in Hindi 

फोलियर स्प्रे के प्रकार - Types of Foliar Spray in Hindi 

फोलियर स्प्रे सामान्यतः तीन प्रकार के होते हैं :

  • पेस्टिसाइड फोलियर स्प्रे (Pesticide Foliar Spray) – पौधों को कीट से बचाने के लिए स्प्रे
  • फंगीसाइड फोलियर स्प्रे (Fungicide Foliar Spray) – पौधों को फंगस रोग और बीमारियों से बचाने के लिए स्प्रे
  • फर्टिलाइजर फोलियर स्प्रे (Fertilizer Foliar Spray) – पोधों को पोषक तत्व देने के लिए स्प्रे

इस आर्टिकल में हम केवल फर्टिलाइजर फोलियर स्प्रे के बारे में जानेंगे।

नोट – फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर, सीधे मिट्टी में मिलाये जाने वाले उर्वरकों की अपेक्षा कम सांद्रता (less concentrated) वाले होते हैं, पत्तियों पर इनका डायरेक्ट यूज़ करने पर ये लिक्विड फर्टिलाइजर, पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या पत्तियों को जला भी सकते हैं, इसीलिए फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर को पानी के साथ मिलाकर पतला करने के बाद ही पत्तियों पर स्प्रे करना चाहिए।

फोलियर स्प्रे में किस उर्वरक का उपयोग किया जाता है – Which Fertilizer Is Used In Foliar Spray In Hindi

पौधों को तेजी से बढ़ने और अच्छी ग्रोथ के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है, इसीलिए मार्केट में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर फोलियर स्प्रे उपलब्ध हैं जो पानी में घुलनशील पाउडर या लिक्विड फॉर्म में आपको आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा कुछ प्रमुख ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर का उपयोग फोलियर स्प्रे (foliar spray) के रूप में किया जा सकता है जैसे:-

फोलियर स्प्रे बनाने के लिए आवश्यक फर्टिलाइजर और अन्य सामग्री यहाँ से खरीदें:

एप्सम सॉल्ट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
प्रोम
मस्टर्ड केक
नीम तेल
गोबर खाद
नीम केक
वर्मीकम्पोस्ट
स्प्रे पंप

(और पढ़ें: पौधों के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के उपयोग और फायदे…)

पत्तियों पर फोलियर स्प्रे का उपयोग कब करें – When To Use Foliar Spray On Foliage In Hindi

पत्तियों पर फोलियर स्प्रे का उपयोग कब करें - When To Use Foliar Spray On Foliage In Hindi

फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर का छिड़काव करने का सबसे अच्छा समय (best time to spray foliar fertilizer) सुबह या शाम का समय होता है, क्योंकि इस समय तापमान कम होता है, जिससे पौधे की पत्तियों के छिद्र (रंध्र) खुले हुए होते हैं और पत्तियां स्प्रे किये हुए पोषक तत्वों को आसानी से ग्रहण कर लेती हैं। आप सुबह 10 बजे से पहले तथा शाम को 5 बजे के बाद पौधों पर फोलियर स्प्रे कर सकते हैं। आप निम्न स्थिति में भी पत्तियों पर तरल फर्टिलाइजर का छिड़काव कर सकते हैं :

  • ग्रोविंग सीजन में पौधों को जल्दी पोषक तत्व देने के लिए।
  • पत्तियों में पीलापन दिखाई देने पर।
  • मुरझाये पौधे को हरा-भरा बनाने के लिए।
  • पौधे में विशेष पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए।
  • पौधे में फल या फूल आने से पहले।

नोट – किसी भी पौधे पर फूल आने के बाद उस पर फोलियर स्प्रे का प्रयोग करने से बचना चाहिए, अन्यथा आपके पौधे में फफूंदी रोग लगने की सम्भावना होती है।

घर पर फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर कैसे बनाएं – How To Make Foliar Spray Fertilizer At Home In Hindi

घर पर फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर कैसे बनाएं - How To Make Foliar Spray Fertilizer At Home In Hindi

किचिन वेस्ट, वेजिटेबल पील्स या कुछ अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग कर बड़ी ही आसानी से पौधों के लिए फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर (foliar spray fertilizer) बनाया जा सकता है। आप अपने घर पर मौजूद किसी भी प्रकार की खाद जैसे- गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, वीड टी, इत्यादि से भी पत्तेदार छिड़काव के लिए लिक्विड खाद बना सकते हैं। आइये जानते हैं घर पर फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर कैसे बनाते हैं।

(और पढ़ें: वेजिटेबल गार्डन के लिए टॉप 10 ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर….)

गोबर की खाद से बनाएं फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर – Foliar Spray Fertilizer From Cow Dung In Hindi

होम गार्डन में लगे हुए पौधों की पत्तियां पीली दिखाई देने पर या पौधों में नाइट्रोजन की कमी को दूर करने के लिए आप पुरानी गोबर की खाद से लिक्विड खाद बनाकर इसे फोलियर स्प्रे के रूप में उपयोग कर सकते हैं, गोबर खाद से फोलियर स्प्रे बनाने की विधि निम्न है:

  • सबसे पहले एक कंटेनर या बाल्टी लें।
  • अब बाल्टी में 1:5 के अनुपात में खाद व पानी मिलाएं।
  • और इसे 1 या 2 सप्ताह के लिए ढ़क्कन से ढंक कर रख दें ।

लगभग 1 सप्ताह में गोबर की खाद से फोलियर स्प्रे बनकर तैयार हो जाता है, इस मिश्रण को पौधों पर उपयोग करने के लिए ¼ लीटर (250 मिली) तैयार लिक्विड खाद को 4-5 लीटर पानी में मिलाकर पतला कर पौधों पर स्प्रे करें। पौधे में नाइट्रोजन की कमी को दूर करने के लिए यह बेस्ट फोलियर स्प्रे (organic foliar spray) के रूप में काम करता है।

फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर कम्पोस्ट टी से बनाएं – Make Foliar Spray Fertilizer From Compost Tea In Hindi

घर पर मौजूद कम्पोस्ट खाद से कम्पोस्ट टी आसानी से बनाई जा सकती है। कम्पोस्ट टी तैयार करने के लिए 1:5 के अनुपात में कम्पोस्ट खाद और पानी को मिलाकर कुछ दिनों के लिए रख दें, इस मिश्रण को हर 2 दिन में डंडे से अच्छी तरह मिलाएं। एक सप्ताह बाद आपका कम्पोस्ट टी स्प्रे फर्टिलाइजर बनकर तैयार हो जाने के बाद आप इसे पौधों पर स्प्रे कर सकते हैं।

कम्पोस्ट टी का फोलियर स्प्रे (foliar spray) के रूप में उपयोग करने के लिए इसे किसी कपड़े की सहायता से छान लें और 1 लीटर मिश्रण को 10 लीटर पानी में मिलाकर पौधों पर प्रयोग करें।

और पढ़ें: घर पर पत्तियों से कम्पोस्ट खाद कैसे बनाएं…)

खरपतवार खाद से फोलियर स्प्रे बनाने की विधि – Foliar Spray From Weed Manure In Hindi

जैसा की आपको ऊपर गोबर खाद फोलियर स्प्रे  के बारे में बताया गया है ठीक उसी प्रकार से आप खरपतवार खाद से भी वीड टी (weed tea) तैयार कर इसे पत्तेदार छिड़काव के लिए उपयोग कर सकते हैं। 1 भाग खरपतवार खाद (वीड मैन्योर) को 5 भाग पानी में मिलकर लगभग 1-2 हफ्ते के लिए ढंक बंद कंटेनर में रखा रहने दें तथा पौधों पर फोलियर स्प्रे के रूप में उपयोग करते समय 1 चम्मच वीड टी को लगभग 1-2 लीटर पानी में पतला कर पत्तियों पर छिड़कें।

इसके अतिरिक्त आप विभिन्न प्रकार के जैविक खाद या उर्वरकों जैसे- नीम केक, मस्टर्ड केक, प्रोम खाद, प्लांट ग्रोथ लिक्विड फर्टिलाइजर इत्यादि को पानी के साथ पतला कर लिक्विड फॉर्म तैयार कर सकते हैं तथा उसे पौधे की पत्तियों पर ऑर्गेनिक फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर (organic foliar spray) के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

और पढ़ें: सी वीड फर्टिलाइजर क्या है, जाने उपयोग के तरीके और फायदे….)

फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर के फायदे – Benefits of Foliar Spray Fertilizer in Hindi

पौधों पर फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर के उपयोग से अनेक प्रकार के फायदे होते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख लाभ निम्न हैं:

  • यह पौधों को जल्दी पोषक तत्व प्रदान करता है।
  • फोलियर स्प्रे के उपयोग से पौधे जल्दी पोषक तत्व अवशोषित का लेते हैं, जिसके कारण किसी भी प्रकार के कीट व बीमारियों के लगने की सम्भावना भी कम हो जाती है।
  • फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर पौधों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • यह फूल वाले पौधों को जल्दी खिलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

उपरोक्त आर्टिकल में आपने जाना कि फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर क्या है, पौधों की पत्तियों पर छिड़काव करने के लिए पर्ण स्प्रे फर्टिलाइजर का उपयोग कब और कैसे किया जाता है, घर पर फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर बनाने की विधि और इसके उपयोग व फायदे कौन-कौन से हैं। गार्डनिंग से संबंधित और भी लेख पढने के लिए organicbazar.net विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *