सर्दियों में पौधे कैसे उगाएं – How To Grow Plants In Winter In Hindi 

सर्दियों में ताज़ी-ताज़ी सब्जियां खाना किसे पसंद नहीं होता है अक्सर लोग इन पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जियों को खाने के लिए अपना होम गार्डन तैयार करते हैं। वैसे तो हर सीजन में पौधे उगाते समय उनकी देखभाल करनी होती है, लेकिन सर्दियों का मौसम अर्थात विंटर सीजन एक ऐसा समय है, जब अधिकांश पौधों पर ठंड का खतरा बना रहता है इसलिए इस सीजन छोटे पौधों को ठंड से बचाने के लिए स्पेशल केयर की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में सबसे पहले हमारे मन में यह सवाल आता है, कि सर्दियों में गार्डन में पौधे कैसे उगाएं? जो अच्छी तरह से उग जाएं और स्वस्थ भी रहें। आपके इस सवाल का जवाब हम आज के लेख में देने जा रहे हैं, जिसमें हम आपको सर्दियों के गार्डन में पौधे उगाने का तरीका और कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बताएंगे।

विंटर गार्डन में पौधे कैसे लगाएं (How To Grow Outdoor Plants In Winter In Hindi), पौधे लगाने का तरीका जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

विंटर गार्डन में पौधे कैसे लगाएं – How To Plant Plants In Winter Garden In Hindi 

विंटर गार्डन में पौधे कैसे लगाएं - How To Plant Plants In Winter Garden In Hindi 

भारत में सर्दियों का मौसम अपने साथ ढेर सारी ठंडक लेकर आता है, जिससे इस सीजन में लगाए गए पौधे या तो धीमी ग्रोथ करते हैं या फिर ग्रोथ नहीं करते हैं। हालाँकि कुछ बातों को ध्यान में रखकर विंटर में भी पौधों को सफलतापूर्वक उगाया जा सकता है, जिनकी जानकारी हम आपको आगे लेख में देने जा रहे हैं। विंटर गार्डन में पौधे लगाने के कुछ स्टेप्स निम्न हैं:-

(यह भी जानें: सर्दियां आते ही लगाएं इन पौधों को और करें विंटर गार्डन तैयार….)

सही पौधों का चयन करें – Choose The Right Plants For Winter Garden In Hindi 

सही पौधों का चयन करें - Choose The Right Plants For Winter Garden In Hindi 

सर्दियों के लिए पौधे का चयन करने से पहले, आपको यह देखना होगा, कि आपके क्षेत्र में कौन से पौधे इस मौसम में अच्छे से उग सकते हैं। कुछ पौधे कम तापमान में अच्छी ग्रोथ करते हैं तथा कुछ मध्यम तापमान में, इसलिए अपने क्षेत्र में पड़ने वाली ठंड की स्थिति को ध्यान में रखकर सही पौधों का सिलेक्शन करें।

इनडोर सीडलिंग तैयार करें – Prepare Indoor Seedling For Winter Garden In Hindi 

इनडोर सीडलिंग तैयार करें - Prepare Indoor Seedling For Winter Garden In Hindi 

अधिकांश बीजों को जर्मिनेट होने के लिए गर्म तापमान की आवश्यकता होती है, जिसके लिए इन्हें इनडोर लगाया जाता है और जब पौधे विकसित होकर अपने उचित आकार तक पहुँच जाते हैं, तब उन्हें गार्डन में ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है। हालाँकि कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं, जिनके बीज आप सीधे गार्डन के गमलों में भी लगा सकते हैं। अतः पौधे की अनुकूल ग्रोइंग कंडीशन के अनुसार उनके बीज विंटर गार्डन में लगाएं।

गमले या ग्रो बैग तैयार करें – Prepare Pots Or Grow Bags For Planting Plant In Hindi 

गमले या ग्रो बैग तैयार करें - Prepare Pots Or Grow Bags For Planting In Hindi 

विंटर सीजन में पौधे लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना आसान होता है। इसके अतिरिक्त आप पौधे लगे गमलों को किसी कपड़े या पॉलीथीन से कवर कर पौधे की मिट्टी को ठंडा होने से भी बचा सकते हैं। अपने सर्दियों के गार्डन में पौधे लगाने के लिए ड्रेनेज होल्स युक्त गमले या ग्रो बैग का उपयोग करें।

(यह भी जानें: पौधे उगाने के लिए मीडियम साइज के ग्रो बैग या गमले….)

पौधे लगाने के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करें – Prepare Good Soil For Planting Plants In Hindi

पौधे लगाने के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करें - Prepare Good Soil For Planting Plants In Hindi

आमतौर पर सर्दियों में सबसे अधिक खतरा ओवरवाटरिंग का होता है इसलिए पौधे लगाने के लिए हमेशा अच्छी जल निकासी वाली गमले की मिट्टी का उपयोग करें। आप मिट्टी के ड्रेनेज में सुधार करने के लिए पर्लाइट, वर्मीकुलाइट या रेत का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप गमले की मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए गोबरखाद, वर्मीकम्पोस्ट, नीम केक और मस्टर्ड केक आदि जैविक पदार्थों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

पौधों को पर्याप्त धूप और उचित तापमान प्रदान करें – Provide Plants With Adequate Sunlight And Proper Temperature In Hindi

आमतौर पर सभी प्रकार के पौधों की ग्रोथ के लिए धूप बेहद जरूरी होती है, लेकिन सर्दियों में धूप काफी कम मात्रा में निकलती है, इसलिए पौधे लगे गमलों को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ दिन के पूरे समय धूप आती हो। इसके अतिरिक्त आप उन्हें ग्रो लाइट्स से भी ठंड के समय प्रकाश प्रदान कर सकते हैं।

इसी प्रकार पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए तापमान भी बेहद जरूरी होता है, अगर आपके क्षेत्रों में रात के समय तापमान बहुत कम होता है, तो अपने पौधों को घर के अंदर ले जाएं।

(यह भी जानें: पौधों को ठंड से कैसे बचाएं, जानें टिप्स व तरीके…)

पौधों को पर्याप्त पानी और खाद दें – Give Adequate Water And Fertilizer To Plants In Hindi 

पौधों को पर्याप्त पानी और खाद दें - Give Adequate Water And Fertilizer To Plants In Hindi 

वैसे तो सर्दियों में पौधों को पानी की आवश्यकता काफी कम होती है, लेकिन इसका मतलब यह यह नहीं है, कि उन्हें पानी देना बंद कर दिया जाए। हमेशा गमले की मिट्टी में नमी की जांच करें तथा जब भी मिट्टी सूखी हुई दिखाई दे, आप उन्हें अच्छी तरह पानी दें।

विंटर सीजन में होम गार्डन के पौधों को खाद की जरूरत कम होती है इसलिए उन्हें अधिक बार फ़र्टिलाइज न करें। आप पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें महीने में एक बार धीमी गति से रिलीज होने वाले जैविक उर्वरक जैसे बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, बोनमील, सीवीड फर्टिलाइजर, रॉक फास्फेट आदि दे सकते हैं।

बीमारियों और कीटों की जांच करें – Check For Diseases And Pests In Plants In Hindi 

बीमारियों और कीटों की जांच करें - Check For Diseases And Pests In Plants In Hindi 

आमतौर पर पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए उनका स्वस्थ और रोगमुक्त रहना बेहद जरूरी है इसलिए अपने विंटर गार्डन में लगे में पौधों में कीटों और रोगों के शुरूआती लक्षणों की जांच करें। यदि किसी बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो प्रभावित हिस्से की प्रूनिंग कर दें तथा आवश्यकता पड़ने पर पौधे पर जैविक कीटनाशक और फंगीसाइड नीम तेल (Neem Oil) का स्प्रे करें।

(यह भी जानें: आपके गार्डनिंग के काम को आसान बना देगा, यह हाई प्रेशर स्प्रे पंप…)

इस लेख में आपने जाना गार्डन में विंटर सीजन अर्थात सर्दियों में पौधे कैसे लगाएं, पौधे लगाने का सही तरीका या आसान स्टेप्स के बारे में। उम्मीद है आपका विंटर गार्डन तैयार करने के लिए हमारा लेख मददगार रहा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *