गार्डन में जैविक कीटनाशकों का सुरक्षित तरीके से उपयोग कैसे करें – How To Use Organic Pesticides Safely In Hindi

ऑर्गेनिक गार्डनिंग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कीटनाशकों या फंगीसाइड का उपयोग समझदारी से करते हैं। हालाँकि प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त जैविक कीटनाशक सिंथेटिक पेस्टिसाइड की तुलना में अधिक सुरक्षित तो होते हैं, लेकिन फिर भी गार्डन में उनका उपयोग कुछ सावधानी के साथ करना चाहिए। इन कीटनाशकों के गलत प्रयोग से लाभकारी कीटों और पेड़-पौधों को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको जैविक कीटनाशक के उपयोग का सबसे अच्छा तरीका (Tips To Use Organic Pesticides Safely In Hindi) या इनका सुरक्षित उपयोग कैसे करें? इसकी जानकारी देंगे, जिससे आप बिना किसी नुकसान के पौधों पर इनका प्रयोग कर सकें। जैविक कीटनाशकों का सावधानी से इस्तेमाल कैसे करें, कीटनाशक इस्तेमाल के तरीके या टिप्स जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

जैविक कीटनाशक के उपयोग का सबसे अच्छा तरीका – Best Way To Use Organic Pesticides In the Garden In Hindi 

जैविक कीटनाशक के उपयोग का सबसे अच्छा तरीका - Best Way To Use Organic Pesticides In Hindi 

वैसे तो जैविक पेस्टिसाइड पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन अगर इनका उपयोग सही तरीके से नहीं किया जाता है, तो इनका कुछ असर आसपास के वातावरण और गार्डन के अन्य पेड़-पौधों पर पड़ सकता है, इसलिए जैविक कीटनाशकों का सुरक्षित उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, जो कि इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर)

गार्डन के लिए सही उत्पाद चुनें – Choose The Right Pesticide For Your Garden In Hindi 

गार्डन के लिए सही उत्पाद चुनें - Choose The Right Product For Your Organic Garden In Hindi 

कीटनाशकों के सुरक्षित उपयोग की शुरुआत में सबसे पहले गार्डन के लिए सही कीटनाशक का चयन करना जरूरी होता है। पेस्टिसाइड का चयन करने से पहले वह किस चीज से बना हुआ है, इसकी जांच करें। इसके अतिरिक्त पौधे को प्रभावित करने वाले कीट की गंभीरता और नुकसान के आधार पर जैविक कीटनाशक का चयन करें।

(यह भी जानें: पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक….)

लेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ें – Read The Pesticide Label Carefully In Hindi 

आमतौर पर प्रत्येक कीटनाशक एक लेबल के साथ आता है, जिसमें इसे इस्तेमाल करने के कई दिशा निर्देश दिए होते हैं। अतः इनका इस्तेमाल करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें। इससे आपको कीटनाशक का कब, कितना और कैसे उपयोग करना है और यदि कुछ गलत हो जाता है, तो क्या करना है? इन सभी चीजों की जानकारी हो जाती है।

सही मात्रा में मिलाएं – Mixing Right Quantity of Pesticide In Hindi 

यदि कीटनाशक को पानी या किसी अन्य लिक्विड के साथ मिलाने की आवश्यकता है, तो लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसका घोल बनाएं। मिक्सचर बनाने के लिए साफ़ बर्तन का उपयोग करें, लेकिन खाने-पीने में उपयोग की जाने वाली किसी भी चीज़ का यूज़ न करें। उदाहरण के लिए:- नीम तेल पेस्टीसाइड का घोल बनाते समय 4-5 ml नीम तेल को 1 लीटर पानी में मिलाएं और 2 बूंद लिक्विड डिश सोप  मिलाकर घोल तैयार करें।

सही समय पर छिड़काव करें – Spray Pesticides At The Right Time In Hindi 

सही समय पर छिड़काव करें - Spray At The Right Time In Hindi 

आमतौर पर सुबह या देर शाम के समय गार्डन में कीट सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए इस दौरान ऑर्गेनिक पेस्टिसाइड का उपयोग करना अधिक प्रभावी होता है। इसके अतिरिक्त निम्न स्थितियों में कीटनाशक का प्रयोग नहीं करना चाहिए:-

  • जब तेज हवा चल रही हो तो कीटनाशकों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे यह अच्छी तरह से काम नहीं करता है और उड़ व फ़ैल सकता है।
  • अत्यधिक गर्मी या दोपहर की तेज धूप में इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए, इससे पत्तियां जल सकती हैं
  • यदि जल्द ही बारिश होने की संभावना हो तो उनका उपयोग न करें, क्योंकि इससे कीटनाशक बह सकते हैं।
  • जब पौधे को जरूरत हो या कीट का प्रभाव हो तभी कीटनाशक का प्रयोग करें, अन्यथा न करें।
  • फ्लावरिंग के समय पेस्टिसाइड का इस्तेमाल न करें, इससे लाभकारी कीटों को नुकसान पहुँच सकता है।

(यह भी जानें: गार्डन में पेस्टीसाइड का उपयोग कब करें….)

गार्डन में कीटों की सही पहचान करें – Correctly Identify Pests In The Garden In Hindi 

गार्डन में कीटों की सही पहचान करें - Correctly Identify Pests In The Garden In Hindi 

कुछ हानिकारक कीड़े काफी हद तक लाभकारी कीड़ों जैसे दिख सकते हैं, इसलिए कीटनाशकों का प्रयोग करने से पहले प्रभावी कीट की ठीक से पहचान करना बेहद जरूरी है। जांच करते समय पौधे की पत्तियों के नुकसान और उनकी निचली सतह पर कीटों के अंडे या लार्वा की जांच करें। यदि आप कीट की सही तरीके से पहचान कर लेते हैं, तो आपको यह जानने में भी आसानी होगी, कि प्रभावित पौधे पर किस कीटनाशक का उपयोग कितनी मात्रा में करना है।

कीटों को टारगेट करें – Target Pests For More Effectiveness In Hindi 

कुछ जैविक कीटनाशक केवल विशिष्ट प्रकार के कीटों को मारने के लिए ही उपयुक्त होते हैं और जब हम उनका प्रयोग उसी कीट पर करते हैं, तब वह और भी अधिक प्रभावी होता है, इससे लाभकारी कीटों पर कम प्रभाव पड़ता है।

इसके अतिरिक्त पौधे के प्रभावित हिस्से (पत्तियों की निचली सतह और कीटों के लार्वा) पर सीधे कीटनाशक का स्प्रे करें, इससे कीटों के प्रकोप को काफी हद तक कम या फिर समाप्त भी किया जा सकता है।

कीट के जीवन चक्र की जानकारी रखें – Get Familiar With Pest Life Cycles In Hindi 

गार्डन को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़ों के जीवन चक्र की जानकारी होना जरूरी है, ताकि आप यह जान सकें, कि जीवन चक्र में कौन से बिंदु पर कीटनाशक अधिक प्रभावी हैं। जिस प्रकार जैविक कीटनाशक नीम का तेल कीट के जीवन के कुछ चरणों जैसे लार्वा, कैटरपिलर आदि अवस्था में प्रभावी रूप से काम करता है, लेकिन वयस्क भृंगों या पतंगों पर इसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है।

(यह भी जानें: एजाडिरेक्टिन नीम तेल कीटनाशक का गार्डन में उपयोग…)

आवश्यकता के अनुसार दोबारा प्रयोग करें – Re-Apply Pesticides As Needed In Hindi 

आवश्यकता के अनुसार दोबारा अप्लाई करें - Re-Apply Pesticides As Needed In Hindi 

पौधों में कीटों के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जरूरत के अनुसार पुनः कीटनाशक का छिड़काव करें। आमतौर पर जैविक कीटनाशकों का पहले प्रयोग के एक या दो सप्ताह के बाद ही दोबारा प्रयोग करना चाहिए। पहले प्रयोग के बाद जो अंडे या लार्वा जीवित बचते हैं, दोबारा स्प्रे से उन्हें निष्क्रिय करके कीटों का प्रभाव पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है।

(यह भी जानें: होम गार्डन में हाई प्रेशर स्प्रे पंप का उपयोग….)

अधिक मात्रा में छिड़काव न करें – Do Not Over Spray Pesticides In Hindi 

बहुत अधिक मात्रा में कीटनाशकों का उपयोग लाभकारी कीड़ों और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए स्प्रे करते समय ध्यान रखें, कि उपयोग उचित मात्रा में ही करें। पैकेट पर दिए गए निर्देशों के अनुसार कीटनाशक का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें।

(यह भी जानें: पौधों पर बहुत अधिक कीटनाशक का प्रभाव और बचाव के तरीके…)

अपनी सुरक्षा करें – Protecting Yourself When Using Organic Pesticides In Hindi 

अपनी सुरक्षा करें - Protecting Yourself When Using Organic Pesticides In Hindi 

गार्डन में जैविक कीटनाशकों का उपयोग करते समय अपनी सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह आपकी आंखों या मुंह में जाकर नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इन्हें इस्तेमाल करते समय ग्लव्स, चश्मा, मास्क और बंद पैर के जूते आदि पहनें।

(यह भी जानें: गार्डनिंग के लिए बेस्ट हैण्ड ग्लव्स और उनके उपयोग….)

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन में जैविक कीटनाशकों का सुरक्षित तरीके से उपयोग या इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग का सबसे अच्छा तरीका या कीटनाशक इस्तेमाल करने के टिप्स या तरीके के बारे में। उम्मीद है हमारा लेख safe use of pesticides in the garden in Hindi आपके काम आया हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *