एजाडिरेक्टिन नीम तेल कीटनाशक का गार्डन में उपयोग – Azadirachtin Insecticide (Neem Oil) Uses In Hindi

पौधों में नीम के तेल का उपयोग एक जैविक कीटनाशक के रूप में काफी पहले से किया जाता रहा है। इस तेल को नीम के पेड़ के बीजों से निकाला जाता है, और इस तेल में मुख्य रूप से एजाडिरेक्टिन, निम्बिन और निम्बिडिन नामक यौगिक होते हैं। इन यौगिक में कई नाजुक त्वचा वाले कीटों जैसे एफिड्स, व्हाइटफ्लाइज, माइट्स, कैटरपिलर को मारने की क्षमता होती है। पौधों पर एजाडिरेक्टिन (नीम का तेल) कीटनाशक कैसे इस्तेमाल करते हैं, इसकी सही जानकारी कई गार्डनर को नहीं होती है। अगर आप एजाडिरेक्टिन आधारित नीम तेल कीटनाशक का प्रयोग करने का तरीका (Azadirachtin Insecticide Uses In Hindi) जानना चाहते हैं, तो यह लेख आपके बहुत काम का साबित होगा। एजाडिरेक्टिन आधारित नीम तेल कीटनाशक का उपयोग कैसे करें, इसके प्रयोग की सही विधि जानने के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। How To Use Azadirachtin Neem Oil Insecticide For Plants In Hindi 

एजाडिरेक्टिन क्या है – What Is Azadirachtin In Hindi

एजाडिरेक्टिन क्या है - What Is Azadirachtin In Hindi

यह नीम तेल के रूप में एक प्राकृतिक कीटनाशक है, जो नीम के पेड़ के बीजों से बनाया जाता है। इस जैविक कीटनाशक में पौधों में कई तरह के कीटों और बीमारियों को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। एजाडिरेक्टिन (Azadirachtin), निम्बिन और निम्बिडिन नामक यौगिक नीम तेल में पाए जाते हैं। यह एजाडिरेक्टिन विभिन्न प्रकार की पौधों, सब्जियों एवं फलों में पत्ती खाने वाले, रस चूसने वाले, फलों में छेद करने वाले आदि कीटों के नियंत्रण के लिए प्रभावी है। नीम तेल एफिड्स, थ्रिप्स, कैटरपिलर, मिलीबग, सफ़ेद मक्खियाँ, स्केल, चींटियों आदि को दूर हटा सकता है। पौधों में पाउडरी मिल्ड्यू, काला धब्बा, फ्यूजेरियम विल्ट, वर्टिसिलियम विल्ट, एन्थ्रेक्नोज जैसे रोगों को यह एजाडिरेक्टिन आधारित कीटनाशक कंट्रोल कर सकता है। इस तेल की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आमतौर पर मनुष्यों, पालतू जानवरों और लाभकारी कीड़ों के लिए सुरक्षित होता है।

(यह भी पढ़ें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर…) 

एजाडिरेक्टिन (नीम तेल) कीटनाशक का उपयोग कब करें – When To Use Azadirachtin Neem Oil On Plants In Hindi

इस एजाडिरेक्टिन आधारित पेस्टिसाइड नीम तेल का सुबह या शाम के समय पौधों पर छिड़काव करना सही रहता है, जब लाभकारी कीट सुप्त हों और परागण नहीं कर रहे हों। दिन के मध्य (दोपहर) में इस कीटनाशक का स्प्रे करने से बचें। धूप और गर्मी में किया गये छिड़काव से पत्तियां जल सकती हैं। आप इस जैविक कीटनाशक का प्रयोग किसी भी मौसम में कर सकते हैं। यह कीड़ों के विकास के सभी चरणों के दौरान उन्हें दूर हटा सकता है।

(यह भी पढ़ें: टमाटर के पौधे पर नीम तेल के उपयोग की सारी बातें…)

एजाडिरेक्टिन कीटनाशक का उपयोग कैसे करें – How To Use Azadirachtin Insecticide For Plants In Hindi

एजाडिरेक्टिन कीटनाशक का उपयोग कैसे करें - How To Use Azadirachtin Insecticide For Plants In Hindi

अभी तक आपने एजाडिरेक्टिन क्या है और पौधों पर इस तेल का उपयोग कब करना चाहिए? इन सवालों के जवाब जानें हैं। अब हम आपको एजाडिरेक्टिन नीम तेल कीटनाशक घोल तैयार करने की विधि बताएंगे और साथ ही उस घोल का छिड़काव करने का तरीका भी जानेंगे। एजाडिरेक्टिन आधारित नीम तेल कीटनाशक का उपयोग करने का तरीका इस प्रकार है:

जरूरी चीजों को इकट्ठा करें – Collect Essential Things In Hindi

पौधों पर नीम तेल कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए नीचे बताई गयी सामग्रियों को इकट्ठा कर लें:

  • गार्डन स्प्रेयर (Garden Spray Pump)
  • दस्ताने (Garden Gloves)
  • एजाडिरेक्टिन आधारित कीटनाशक जैसे- नीम तेल (Neem Oil)
  • 1 लीटर पानी (1 Liter Water)
  • हल्का डिश डिटर्जेंट (Liquid Dish Soap)

(यह भी पढ़ें: नीम केक क्या है, गार्डन में इसका उपयोग और लाभ…)

पानी में डिश डिटर्जेंट मिलाएं – Mix Dish Detergent In Water In Hindi

नीम का तेल पानी के साथ आसानी से नहीं मिलता है। तेल को प्रभावी ढंग से मिलाने के लिए एक हल्के डिश डिटर्जेंट या लिक्विड साबुन की जरूरत होती है। अपने स्प्रेयर में 1 लीटर पानी लें और उसमें ⅓ चम्मच (1-2 ML) डिश लिक्विड सोप मिलाएं। आप 4 लीटर पानी में 1 से 2 चम्मच (5 से 10 ml) लिक्विड डिश सोप मिला सकते हैं

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग में नीम खली (नीम केक) का मैजिक, फायदे जानकर आप हो सकते हैं, हैरान…)

पानी और डिश डिटर्जेंट में नीम तेल मिलाएं – Add Oil To The Detergent And Water In Hindi

डिटर्जेंट और पानी को मिलाने के बाद, एक लीटर के तैयार घोल में 1 चम्मच (5 Ml) नीम का तेल डालें। इसे अच्छी तरह से मिला लें।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक…)

पौधों पर एजाडिरेक्टिन आधारित कीटनाशक घोल का छिड़काव करें – Azadirachtin Insecticide Uses In Hindi 

पौधों पर एजाडिरेक्टिन आधारित कीटनाशक घोल का छिड़काव करें - Azadirachtin Insecticide Uses In Hindi 

अपने गार्डन में लगे पौधों पर एजाडिरेक्टिन कीटनाशक का छिड़काव करने से पहले आपको हैंड ग्लव्स पहन लेना चाहिए। इससे तेल आपकी त्वचा पर नहीं लगेगा। आपको पौधे की पत्तियों के ऊपर व नीचे की तरफ अच्छी तरह से इस घोल का छिड़काव करना चाहिए। मुख्य रूप पौधे के प्रभावित हिस्से पर अच्छे से छिड़काव करें।

(यह भी पढ़ें: अपनाएं बागवानी में यह 6 जैविक कीट नियंत्रण के कारगर तरीके…)

हफ्ते भर बाद दोबारा छिड़काव करें – Apply Azadirachtin On Plants Again In Hindi 

हो सकता है कि नीम तेल का पहली बार पौधों पर छिड़काव करने पर कीटों का पूरी तरह से सफाया ना हो। ऐसी स्थिति में आप हफ्ते भर बाद दोबारा पौधों में एजाडिरेक्टिन आधारित नीम तेल कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं। यदि फिर भी कीटों से छुटकारा नहीं मिलता है तो हफ्ते भर बाद फिर से कीटनाशक का स्प्रे करें।

(यह भी पढ़ें: होम गार्डन में कीट नियंत्रण के लिए लगाएं ये पौधे…)

एजाडिरेक्टिन का उपयोग करने की अन्य टिप्स – Tips Of Using Azadirachtin On Plants In Hindi

  • आपको अपने कीटनाशक घोल में जरूरत से ज्यादा नीम तेल या अन्य एजाडिरेक्टिन आधारित पेस्टिसाइड नहीं मिलना चाहिए, क्योंकि इससे पौधों की पत्तियाँ जल सकती हैं।
  • नई पौध या सीडलिंग पर नीम तेल कीटनाशक का छिड़काव करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी नाजुक पत्तियों पर भी जलने जैसे निशान बन सकते हैं।
  • आपको उसी दिन कीटनाशक घोल तैयार करना चाहिए, जिस दिन आपको उसका पौधों पर छिड़काव करना हो। ऐसा इसीलिए क्योंकि यह घोल समय के साथ गाढ़ा होता जाता है।

नाजुक त्वचा वाले कई हानिकारक कीटों को खत्म करने के लिए एजाडिरेक्टिन नीम तेल एक बेहतरीन प्राकृतिक कीटनाशक है। इस लेख में हमने आपको एजाडिरेक्टिन कीटनाशक का उपयोग करने की विधि बताई है। उम्मीद करते हैं एजाडिरेक्टिन आधारित नीम तेल कीटनाशक का प्रयोग करने का तरीका आपको इस लेख के माध्यम से अच्छे से समझ आ गया होगा। इस लेख से जुड़ा अगर आपका अभी भी कोई डाउट या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *