अक्टूबर में लगाए जा सकते हैं यह टॉप 10 हर्बल प्लांट्स – 10 Great Herbs To Plant In October In Hindi 

बरसात के बाद जैसे-जैसे तापमान ठंडा होने लगता है, उस समय शरद ऋतु की शुरुआत होने लगती है। आमतौर पर भारत में शरद ऋतु सितंबर से नवंबर माह के बीच होती है। यह समय अर्थात अक्टूबर का महीना आपके गार्डन में हर्बल प्लांट्स लगाने के लिए एकदम सही समय है। आज इस लेख में हम आपको अक्टूबर में उगाई जाने वाली हर्ब्स की जानकारी देंगे, जिससे आप इन मेडिसनल पौधों को अपने गार्डन के गमलों में लगाकर ताजा और स्वाद से भरपूर हर्ब का आनंद उठा सकें। अक्टूबर में लगाई जाने वाली टॉप हर्ब कौन सी हैं, उगने वाली इन फायदेमंद जड़ी-बूटियों या हर्बल प्लांट्स के नाम तथा हर्ब ग्रोइंग टिप्स जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

अक्टूबर में लगाई जाने वाली टॉप हर्ब्स – Top Herbs To Plant In October In Hindi

अक्टूबर में लगाई जाने वाली टॉप हर्ब्स - Top Herbs To Plant In October In Hindi

आमतौर पर हर्बल प्लांट्स गार्डन के फायदेमंद पौधे होते हैं, जिससे लोग इन्हें अपने गार्डन में लगाते हैं। वैसे तो इनका उपयोग मेडिसन के तौर पर किया जाता है, लेकिन कुछ हर्ब्स ऐसी होती हैं, जिन्हें भोजन में करके उसके स्वाद को बढ़ाया जाता है। आइए जानते हैं- अक्टूबर में लगाई जाने वाली टॉप हर्ब के बारे में, जिनकी जानकारी आपको आगे लेख में दी गई है:-

(यह भी जानें: कम जगह में हर्बल गार्डन कैसे तैयार करें….)

1. अजमोद – Parsley Is Best Herb To Grow In October In Hindi 

1. अजमोद - Parsley Is Best Herb To Grow In October In Hindi 

अजमोद एक बहुमुखी द्विवार्षिक हर्ब है, जिसे आप अक्टूबर में अपने गार्डन में लगा सकते हैं। इस हर्ब की पत्तियों का उपयोग व्यंजनों में गार्निश जोड़ने या खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

ग्रोइंग टिप्स: अजमोद को घर पर उगाना काफी आसान है। आप इसके बीज अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में 10 से 12 इंच के गमले में लगाएं और गमले को धूप वाले स्थान पर रखें।

2. सिलेंट्रो – October Month Growing Herb Cilantro In Hindi

2. सिलेंट्रो - October Month Growing Herb Cilantro In Hindi

सिलेंट्रो विभिन्न व्यंजनों में एक लोकप्रिय हर्ब है, जो अपने ताज़ा, खट्टे स्वाद के लिए जानी जाती है। इसका उपयोग सबसे अधिक साल्सा, करी और सलाद के लिए किया जाता है। दरअसल यह धनिया की ही एक वैरायटी है, लेकिन यह उसकी तुलना में कम सुगंधित होती है।

ग्रोइंग टिप्स: सिलेंट्रो के बीजों को अच्छी तरह से सूखी हुई मिट्टी में लगाएं और आंशिक छाया प्रदान करें। यह तेजी से बढ़ने वाली जड़ी-बूटी है, जो बीज लगाने के लगभग 4 से 6 सप्ताह में हार्वेस्टिंग के लिए मिल सकती है।

3. चाइव्स – Chives Is Great Herb To Plant In October In Hindi

3. चाइव्स - Chives Is Great Herb To Plant In October In Hindi

चाइव्स प्याज के सामान चटपटे स्वाद वाली हर्ब है, जिसे आप अक्टूबर के महीने में उगा सकते हैं। यह आपके खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है

ग्रोइंग टिप्स: गमले या ग्रो बैग में बीज से चाइव्स उगाना बेहद आसान है। यह किसी भी प्रकार की मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित हो जाती है, लेकिन ध्यान रखें, चाइव्स के बीज अंकुरित होने के लिए अँधेरे की जरूरत होती है।

(यह भी जानें: हर्बल गार्डन तैयार करने के लिए बेस्ट हैं यह गमले….)

4. पुदीना – Mint Is Easily Growing Herb To Plant In October In Hindi

4. पुदीना - Mint Is Easily Growing Herb To Plant In October In Hindi

मिंट या पुदीना अक्टूबर माह में लगाई जाने वाली एक सुगंधित और बहुमुखी हर्ब है। इसका उपयोग मीठे और नमकीन दोनों प्रकार के व्यंजनों के साथ-साथ ताज़ा चाय बनाने में भी किया जा सकता है।

ग्रोइंग टिप्स: यह एक तेजी से फैलने वाली हर्ब है इसलिए इसके विस्तार को नियंत्रित करने के लिए गमले या ग्रो बैग में लगाना अच्छा विकल्प है। गमले को धूप वाले स्थान पर रखें तथा मिट्टी को लगातार नम बनाए रखें।

5. थाइम – Thyme Is Great Herb To Plant In October In Hindi

5. थाइम - Thyme Is Great Herb To Plant In October In Hindi

थाइम, जिसे अजवायन के फूल भी कहा जाता है, यह एक हार्डी हर्ब है, जो ठंडे तापमान का सामना कर सकती है। थाइम का टेस्ट मिट्टी के समान सौंधा होता है, लेकिन इसकी पत्तियां बेहद सुगंधित होती हैं।

ग्रोइंग टिप्स: थाइम का पौधा अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और पूर्ण सूर्य प्रकाश में उगना पसंद करता है, लेकिन जब एक बार पौधा स्थापित हो जाता है, तो इसे पानी कम मात्रा में देना चाहिए।

6. ओरिगैनो – October Month Growing Herb Oregano In Hindi

6. ओरिगैनो - October Month Growing Herb Oregano In Hindi

ओरिगैनो एक बारहमासी हर्ब है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इस हर्बल प्लांट की पत्तियों में प्रोटीन, फैट, फाइबर, मिनरल्स और कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं।

ग्रोइंग टिप्स: घर पर गमले में ओरिगैनो को आसानी से उगाया जा सकता है, यह एक कठोर हर्ब है, जिसे बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है। आप इसे 9 से 12 इंच के गमले में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में धूप वाले स्थान पर लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत….)

7. सेज या ऋषि पौधा – Best Herb Sage To Grow In October In Hindi 

7. सेज या ऋषि पौधा - Best Herb Sage To Grow In October In Hindi 

सेज एक बारहमासी हर्बल प्लांट है, जो झाड़ियों के रूप में विकसित होता है। यह हर्ब ठंड को सहन कर लेती है इसलिए इसे विंटर सीजन अर्थात अक्टूबर में लगाया जाता है। आमतौर पर सेज के पौधे को घरों में पवित्रता और औषधि दोनों उद्देश्यों के लिए लगाते हैं।

ग्रोइंग टिप्स: सेज प्लांट अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और प्रतिदिन 6 से 8 घंटे की धूप मिलने पर ग्रोथ करता है और एक बार पौधा स्थापित हो जाने पर इसे पानी कम मात्रा में दिया जाना चाहिए।

8. रोज़मेरी- Delicious Herb Rosemary To Grow In October In Hindi 

8. रोज़मेरी- Delicious Herb Rosemary To Grow In October In Hindi 

रोज़मेरी एक सुगंधित और सुई जैसी नुकीली पत्तियों वाली हर्ब है, जिसे आप अक्टूबर के महीने में लगा सकते हैं। रोज़मेरी की पत्तियां भुने हुए और फ्राइड व्यंजनों एक डिफरेंट टेस्ट जोड़ती हैं।

ग्रोइंग टिप्स: मध्यम जलवायु वाले क्षेत्र में, आप अक्टूबर में रोज़मेरी (मेंहदी) लगा सकते हैं। यह पौधा बेहतर ड्रेनेज और एयरेशन वाली मिट्टी में ग्रोथ करता है। इसे आप लगभग 12 इंच की लम्बाई और चौड़ाई वाले गमले में लगा सकते हैं।

9. लैवेंडर – Lavender Is Great Herb To Plant In October In Hindi 

9. लैवेंडर - Lavender Is Great Herb To Plant In October In Hindi 

लैवेंडर हर्ब के फूल न केवल देखने में आकर्षक होते हैं, बल्कि इन सुगंधित फूलों का उपयोग डिशों को स्वादिष्ट और टेस्टफुल चाय बनाने में किया जाता है। यह फायदेमंद हर्ब चिंता, थकान और तनाव को कम करती है।

ग्रोइंग टिप्स: लैवेंडर के पौधे शुष्क परिस्थितियों में तेजी से ग्रोथ करते हैं। लैवेंडर के बीजों को मिट्टी में लगभग 0.2-0.3 Cm की गहराई में लगाएं और मिट्टी को नम बनाए रखें। बीज अंकुरित होने में लगभग 10-20 दिन का समय लग सकता है।

(यह भी जानें: हर्बल प्लांट्स के लिए ये हैं बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

10. डिल – Dill Is Easily Growing Herb To Plant In October In Hindi

10. डिल - Dill Is Easily Growing Herb To Plant In October In Hindi

डिल अपने ताज़ा, तीखे स्वाद के कारण आपके हर्बल गार्डन के लिए एक अनोखा विकल्प है, जिसे आप अक्टूबर माह में लगा सकते हैं। डिल हर्ब प्लांट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिसमें कई सारे औषधीय गुण हैं। इसकी पत्तियां, बीज तथा खिले हुए फूल सभी का उपयोग मेडिसन के रूप में किया जाता है।

ग्रोइंग टिप्स: गार्डन में इस हर्ब के पौधे को बहुत आसानी से लगा सकते हैं। डिल सीड्स को डायरेक्ट मेथड से लगाया जाता है। गमले में बीजों को ¼-½ इंच गहराई में लगाएं और अप्रत्यक्ष धूप वाले स्थान पर रखें। बीज लगाने के लगभग 10-14 दिन के अन्दर डिल के बीज अंकुरित हो सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना अक्टूबर में लगाई/उगाई जाने वाली टॉप हर्ब कौन सी हैं, उगने वाली इन फायदेमंद जड़ी-बूटियों या हर्बल प्लांट्स के नाम तथा इन हर्ब के पौधों को कैसे लगाएं? अगर आप हर्बल गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो आज ही इन औषधीय पौधोंके बीज खरीदें और गमलों में लगाएं तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *