जानिए, गार्डन में रेत का उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है – Why And How To Use Sand In Garden In Hindi

वैसे तो रेत को आप सभी लोग जानते होंगे और आपने कभी न कभी इसका इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन क्या आपको यह पता है, कि रेत का इस्तेमाल गार्डनिंग में भी किया जाता है। दरअसल कंटेनर गार्डन की मिट्टी में सुधार करने के लिए विभिन्न सामग्रियों की आवश्यकता होती है, जिनमें से रेत एक महत्वपूर्ण सामग्री है। रेत अर्थात बालू मिट्टी के एयरेशन और ड्रेनेज में सुधार करती है। हालाँकि इसके अलावा भी गार्डन में रेत का इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं, जिनके बारे में हम इस लेख में जानेंगे। पॉटिंग मिक्स या गार्डन की मिट्टी में रेत का उपयोग क्यों और कैसे किया जाता है, तथा इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इसके अलावा आप यह भी जानेंगे, कि गार्डन के लिए अच्छी रेत कहाँ से खरीदें?

बागवानी में रेत का उपयोग कैसे करें – How To Use Sand In Garden In Hindi

गार्डन में रेत का उपयोग कैसे करें - How To Use Sand In Garden In Hindi

यदि आप किसी ऐसे पौधे को गमले में लगाने जा रहे हैं, जो लगभग 1 से 2 साल तक एक ही गमले में लगा रहेगा, तो उसे लगाते समय आप गमले की मिट्टी में रेत मिला सकते हैं। गार्डन की मिट्टी में रेत का इस्तेमाल आप निम्न दो तरह से कर सकते हैं:-

  • अगर आप पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स तैयार करने जा रहे हैं, तो 1 भाग रेत को 2 से 3 भाग सामान्य मिट्टी के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, कि रेत में पोषक तत्व नहीं होते हैं, इसलिए इनकी पूर्ति के लिए आपको खाद या उर्वरक मिलाना होगा।
  • रेत का इस्तेमाल गमले या ग्रो बैग के ड्रेनेज में सुधार करने के लिए भी कर सकते हैं। पौधे लगाने के पहले गमले की तली में मोटी रेत (बजरी) की 1 से 2 इंच की परत बिछाएं, इससे ड्रेनेज होल्स में मिट्टी नहीं जमेगी और पानी की निकासी बेहतर होगी।
  • रेत का उपयोग गमले में लगे पौधों की मल्चिंग के लिए भी कर सकते हैं, यह पानी के वाष्पीकरण को रोकती है, जिससे मिट्टी में अधिक समय तक नमी बनी रहती है।

(यह भी जानें: मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स क्या है, जानें बनाने की विधि….)

गार्डन में रेत का उपयोग क्यों किया जाता है – Benefits Of Using Horticultural Sand In Garden In India

गार्डन में रेत का उपयोग क्यों किया जाता है - Benefits Of Using Horticultural Sand In Garden In India

अगर आप अपने ऑर्गेनिक गार्डन में रेत का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो हम आपको गार्डन में रेत के इस्तेमाल के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • बेहतर ड्रेनेज – रेत को पॉटिंग मिक्स में मिलाने का सबसे बड़ा फायदा है, कि यह ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाती है। रेत के कण मिट्टी के बीच अधिक जगह बनाते हैं, जिससे अतिरिक्त पानी आसानी से बह जाता है और ओवरवाटरिंग का खतरा कम हो जाता है।
  • बेहतर एयरेशन – रेत मिट्टी को बेहतर एयरेशन प्रदान करती है, जिससे पौधे जड़ों में ऑक्सीजन अच्छी तरह से पहुँचती है और उनका स्वस्थ विकास होता है।
  • मिट्टी को कॉम्पैक्ट होने से रोकना – गमलों में लगे पौधों की मिट्टी समय-समय पर कॉम्पैक्ट होने लगती है, लेकिन अगर आप उस मिट्टी में रेत मिलाते हैं, तो इससे मिट्टी को कॉम्पैक्ट होने से रोका जा सकता है।
  • सीड स्टार्टिंग मिक्स बनाना – आमतौर पर पौधों के बीज लगाने के लिए रेत, कोकोपीट और पर्लाइट जैसी कई सामग्रियों का मिश्रण तैयार किया जाता है, जिनमें से रेत बीजों को अंकुरित होने के लिए अच्छा ड्रेनेज प्रदान करती है और उन्हें सड़ने से बचाती है।
  • कैक्टस और सकुलेंट्स का बेहतर विकास – कैक्टस और सकुलेंट्स पौधे अच्छी ड्रेनेज वाली मिट्टी पसंद करते हैं, इसलिए अगर आप इन्हें रेत वाले पॉटिंग मिक्स में लगाते हैं, तो इनकी वृद्धि ठीक तरह से होती है।

पॉटिंग मिक्स में रेत मिलाते समय ध्यान रखें यह बातें – Keep These Things In Mind While Mixing Sand In Potting Mix In Hindi 

पॉटिंग मिक्स में रेत मिलाते समय ध्यान रखें यह बातें - Keep These Things In Mind While Mixing Sand In Potting Mix In Hindi 

आमतौर पर बालू या रेत को गार्डन सॉइल में मिलाना अच्छा होता है, लेकिन इसे मिलाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • पौधे की आवश्यकतानुसार मिट्टी में रेत सही अनुपात में मिलाना चाहिए। अधिक मात्रा में रेत का प्रयोग मिट्टी को अत्यधिक पोरस और सूखा कर सकती है।
  • उपयोग करते समय रेत की गुणवत्ता का ध्यान रखना जरूरी है। पौधे लगाते समय साफ, धूल-मुक्त और संक्रमण से मुक्त रेत का प्रयोग करें।
  • कुछ उष्णकटिबंधीय पौधे अत्यधिक अच्छी ड्रेनेज वाली मिट्टी को सहन नहीं कर सकते हैं, इसीलिए पौधों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए मिट्टी में रेत मिलाएं।
  • रेत में किसी भी प्रकार के पोषक तत्व नहीं होते हैं, इसलिए मिक्सचर बनाते समय पौधे के बेहतर विकास के लिए जैविक खाद और उर्वरक का प्रयोग करें।

(यह भी जानें: जानिए, टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है….)

गार्डन के लिए अच्छी रेत कहाँ से खरीदें – Where To Buy Soil For Garden In Hindi 

वैसे तो अपने होम गार्डन के लिए रेत आप किसी भी नर्सरी या गार्डनिंग स्टोर से खरीद सकते हैं, लेकिन इसे खरीदते समय इसकी गुणवत्ता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप गार्डन के लिए रेत हमारे ऑनलाइन गार्डन स्टोर Organicbazar.Net से भी खरीद सकते हैं। यहाँ आपको किफायती दामों में प्रीमियम गुणवत्ता वाली ओरिजिनल रिवर सैंड प्राप्त हो जाएगी, जिसका उपयोग आप अपने ऑर्गेनिक गार्डन में कर सकते हैं। आप घर बैठे हमारी साइट पर विजिट कर नैचुरल रिवर सैंड को ऑर्डर कर सकते हैं।

(यह भी जानें: ग्रीन सैंड फर्टिलाइजर क्या है, जानें गार्डन में इसके उपयोग….)

इस लेख में आपने जाना गार्डन की मिट्टी में सैंड या रेत का उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है, इसके इस्तेमाल के फायदे के बारे में और इसके अलावा आपने यह भी जाना कि गार्डन के लिए रेत कहाँ से खरीदें? उम्मीद है लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *