आपके गार्डनिंग के काम को आसान बना देगा, यह हाई प्रेशर स्प्रे पंप – How To Use High Pressure Spray Pump In Gardening In Hindi

अगर आप अपने होम गार्डन या टेरिस गार्डन में लगे पौधों पर कुछ भी स्प्रे (spray) करना चाहते हैं, जैसे – पानी, लिक्विड खाद या पेस्टीसाइड स्प्रे करना हो, तो सबसे पहले गार्डन स्प्रे बोटल का ख्याल आता है। हाई प्रेशर स्प्रे पंप उपयोग करने में आसान होता है, लेकिन एक नए गार्डनर के लिए यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसीलिए आपको स्प्रे पंप इस्तेमाल करने के बारे में सही जानकारी होना चाहिए। आज इस लेख में आप हाई प्रेशर स्प्रे बोतल के उपयोग करने के बारे में जानेंगे। हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पंप (garden spray pump) क्या होता है, पौधों पर स्प्रे पंप की मदद से छिड़काव कैसे करें, हैंड स्प्रे पंप की विशेषताएँ क्या हैं व इसका इसका उपयोग कैसे करें तथा स्प्रे बोटल कहाँ से खरीदें, के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

स्प्रे पंप क्या है, इसके उपयोग – What Is Spray Pump, Know Its Uses In Hindi

स्प्रे पंप क्या है, जानें इसके उपयोग - What Is Spray Pump, Know Its Uses In Hindi

हाई प्रेशर स्प्रे पंप, एक यूजफुल स्प्रेयर गार्डनिंग टूल है, जिसका इस्तेमाल पौधों पर स्प्रे करने और लिक्विड फर्टिलाइजर, पेस्टिसाइड को पौधों पर फोलिअर स्प्रे करने में किया जाता है। इसे हैंडहेल्ड स्प्रेयर के नाम से भी जाना जाता है। स्प्रे पंप में लगे स्क्रू कैप में आगे की साइड एक नोजल, ऊपर की साइड प्रेशर डालने का पम्प और पीछे की साइड एक बटन होती है। प्रेशर बार का उपयोग बोतल में प्रेशर या दबाव बनाने के लिए किया जाता है, जिसके कारण बटन को दबाने पर नोजल से पानी तेज धार के साथ बाहर निकलता है। इस टूल का उपयोग पौधों पर जमी धूल को साफ करने और होम क्लीनिंग आदि कामों को करने में किया जाता है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

स्प्रे पंप की क्या विशेषताएं है What Are Properties Of Spray Pump In Hindi

हैण्ड प्रेशर स्प्रेयर पम्प (spray pump) की निम्न विशेषताएँ हैं, जैसे:

  1. यह हाई क्वालिटी प्लास्टिक से बना होता है, जिसके कारण यह काफी मजबूत होता है और लम्बे समय तक चलता है।
  2. स्प्रे पंप में ग्रिप वाला हैंडल होने के कारण पकड़ अच्छी लगती है, जिसके कारण उपयोग के दौरान इसके स्लिप होने का खतरा नहीं रहता है।
  3. गार्डन स्प्रे बोतल छोटी और हल्की होती है, इसलिए लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद भी हाथ में दर्द नहीं होता है।
  4. स्प्रेयर बोटल (spray pump) में लॉक सिस्टम होता है, जिससे स्प्रेयर से हाथ हटा लेने पर भी यह अपने आप लगातार स्प्रे करता है, जब तक कि इसमें लिक्विड रहता है।
  5. हाई प्रेशर स्प्रे पम्प में दी गई नोजल एडजस्टेबल होती है, यानि पानी की धार को कम-ज्यादा, वाइड और स्ट्रेट किया जा सकता है।
  6. इसमें से पानी बिल्कुल भी लीक नहीं होता है।
  7. ज्यादा क्षमता वाली बोतल स्प्रे लेने से बार-बार उसे भरना नहीं पड़ता है।
  8. इसे इनडोर और आउटडोर पौधों पर यूज किया जा सकता है।

स्प्रे पंप का इस्तेमाल कैसे करें How To Use Spray Pump In Gardening In Hindi

स्प्रे पंप का इस्तेमाल कैसे करें - How To Use Spray Pump In Gardening In Hindi

होम गार्डन में आप हैण्ड प्रेशर स्प्रेयर (spray pump) का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, स्प्रे पंप या स्प्रे बोतल की मदद से पौधों पर पानी, लिक्विड खाद आदि का इस्तेमाल कैसे करते हैं और उपयोग करने के तरीके क्या हैं। आप अपने गार्डन में स्प्रे पंप का इस्तेमाल निम्न प्रकार कर सकते हैं, जैसे:

  1. हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पंप को पानी, लिक्विड खाद आदि से भरना।
  2. स्प्रे पंप के स्क्रू कैप को लगाएं।
  3. प्रेशर स्प्रे पंप में लगे प्रेशर बार को ऊपर-नीचे करें।
  4. पंप के नोजल को जरूरत के अनुसार एडजस्ट (Adjust) करें।
  5. अब स्प्रे पंप की मदद से पौधों के ऊपर छिड़काव करें।

स्प्रे पंप में लिक्विड भरें Fill Liquid In Spray Pump For Plants In Hindi

गार्डन में लगे पौधों पर पानी का छिड़काव करने के लिए, वाटर स्प्रेयर के ढक्कन को खोल कर बोतल में साफ पानी भरें। यदि आप इस स्प्रे बोतल का उपयोग पौधों में फोलिअर फर्टिलाइजर (Fertilizers), पेस्टीसाइड्स (Pesticides) आदि लिक्विड के फॉर्म में डालना चाहते हैं, तो बोटल में लिक्विड उर्वरक या पेस्टिसाइड का घोल भरें।

स्प्रे बोतल के स्क्रू कैप को लगाएं Put The Screw Cap On Spray Pump In Hindi

गार्डन स्प्रे पंप को पानी या तरल उर्वरक से भरने के बाद उसके ढक्कन को घड़ी की दिशा में (clockwise) घुमाते हुए अच्छे से कस लें।

स्प्रेयर पंप पर प्रेशर डालें Apply Pressure On Spray Pump In Hindi

अब गार्डन स्प्रेयर (garden pressure sprayer) के प्रेशर बार को ऊपर और नीचे तब तक पंप करें, जब तक कि, उसे ऊपर की ओर खींचना मुश्किल न हो जाए। अब प्रेशर बार को नीचे धकेलें और इसे अपनी जगह पर लॉक करने के लिए क्लाकवाइज (clockwise) घुमाएं।

स्प्रे पंप के नोजल को एडजस्ट करें Adjust Nozzle Of Spray Pump As Needed In Hindi

आपको लिक्विड की स्ट्रेट तेज धार चाहिए या वाइड, उसके हिसाब से स्प्रे पंप के नोजल को एडजस्ट करें और इसके लिए नोजल को घुमाएं। टेस्ट करने के लिए पंप की बटन को दबाकर देख लें कि, पानी की धार सीधी लम्बी है या फिर वाइड (Wide)।

पौधों पर लिक्विड का करें छिड़काव – Spray On Plants With Help Spray Pump In Hindi

अब आप हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पम्प की बटन को दबाते हुए पौधों पर फोलिअर स्प्रे कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रहे कि, अगर स्प्रे बोतल पूरी भरी है, तो उसे केवल हैंडल से न उठायें, बल्कि एक हाथ हैंडल पर और दूसरा हाथ बोतल की तली में लगा लें, इससे हाथों में मोच आने का खतरा नहीं रहता है। आप पंप के ट्रिगर को लॉक भी कर सकते हैं, जिससे स्प्रेयर से पानी अपने आप लगातार निकलता रहता है, इसके लिए स्क्रू कैप में दिए गए ट्रिगर को नीचे दबाते हुए बटन को आगे की तरफ कर दें।

बोतल को फिर से भरना – Refill Spray Bottle From Liquid In Hindi

अब यदि स्प्रे बोतल खाली हो जाए और आपको और स्प्रे करना हो, तो बोतल को भरने के लिए ऊपर बताई गयी प्रोसेस को पुनः दोहराएँ।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान…)

स्प्रे पंप का उपयोग करते समय सावधानियां Precautions When Using Spray Pump In Hindi

गार्डन में हाई प्रेशर स्प्रे पंप या स्प्रे बोतल का इस्तेमाल करते समय निम्न सावधानियां रखनी चाहिए, जैसे:

  1. घर पर गमले या गार्डन में लगे पौधों पर कवकनाशी (fungicide), कीटनाशक (Pesticides) आदि का छिड़काव (spray) करते समय, अपनी आखों में चश्मा लगा लें, ताकि स्प्रे करते समय आँखों को कोई नुकसान न हो।
  2. स्प्रे पंप (स्प्रेयर) को ओवरफिल (overfill) न करें, नहीं तो स्प्रे पंप पर्याप्त दबाव नहीं बना पायेगा और परिणामस्वरूप पानी या अन्य लिक्विड उतने प्रेसर से बाहर नही निकलेगा।
  3. भरे हुए स्प्रेयर बोटल को कभी भी नोजल को पकड़कर न उठाएं।
  4. अगर वाटर स्प्रेयर (स्प्रे पंप) से पानी रुक-रुक कर आ रहा है, तो इसके लिए स्प्रे पंप के नोजल को चेक करें।
  5. यदि हाई प्रेशर हैण्ड स्प्रेयर पूरा भरा है, तो उपयोग करने के दौरान उसकी तली में हाथ लगा लें, जिससे वो हाथ से न खिसके और हाथ में मोच आने का खतरा भी न रहे।

स्प्रे पंप कहाँ से खरीदें Where To Buy Spray Bottle For Plants In Hindi

यदि आप बेस्ट क्वालिटी के गार्डन स्प्रेयर पंप की तलाश कर रहें हैं, तो आप इसे Organicbazar.net से ऑनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के स्प्रे पंप खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

आज के इस आर्टिकल में आपने हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पंप या स्प्रे बोतल (High Pressure Water Sprayer) को यूज करने का तरीका जाना। उम्मीद करते हैं, यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, यदि इस लेख से सम्बंधित आपके सवाल या सुझाव हैं, तो कमेंट में लिखकर अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *