बोन मील से पौधों को होने वाले फायदे और नुकसान – Advantages And Disadvantages Of Bone Meal For Plants In Hindi

यदि आप सिंथेटिक उर्वरकों का उपयोग किए बिना अपने होम गार्डन के पौधों को पोषक तत्व और उन्हें फलने-फूलने के लिए बढ़ावा देना चाहते हैं, तो बोनमील का इस्तेमाल एक आदर्श विकल्प है। यह जानवरों की हड्डियों से बनाया गया उर्वरक है, जिसमें फास्फोरस, कैल्शियम, नाइट्रोजन और कई अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं। यह उर्वरक पर्यावरण के अनुकूल होता है, जिससे पौधे तथा वातावरण पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। बोन मील का उपयोग मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार और स्वस्थ पौधों के विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। यदि इस उर्वरक का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो इसके बहुत से फायदे/लाभ हैं, जिनके बारे में हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे। बोन मील क्या है, गार्डन में इसका उपयोग क्यों किया जाता है तथा बोन मील से पौधों को फायदे और नुकसान के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बोन मील क्या है – What Is Bone Meal In Hindi 

बोन मील क्या है - What Is Bone Meal In Hindi 

बोन मील एक प्रकार का प्राकृतिक जैविक उर्वरक है, जिसे जानवरों की हड्डियों को पीसकर बनाया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से टेरेस गार्डन या होम गार्डन के गमलों में लगे पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए किया जाता है। यह धीमी गति से रिलीज होने वाला उर्वरक है, जो पौधों को फास्फोरस, कैल्शियम और नाइट्रोजन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है। अतः बोन मील का उपयोग पौधों में स्वस्थ जड़ प्रणाली को विकसित करने तथा फलों और फूलों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

जैविक उर्वरक बोन मील को बनाते समय हड्डियों को स्टरलाइज़ करने के लिए उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है, ताकि उनके अवशिष्ट ऊतक पूरी तरह से नष्ट हो जाएँ, इसलिए यह खाद पूरी तरह से सुरक्षित है।

आइए अब जानते हैं- होम गार्डन के पौधों को बोनमील के फायदे और नुकसान के बारे में।

(यह भी जानें: पौधों की फास्ट ग्रोथ के लिए टॉप 5 होममेड लिक्विड खाद…)

पौधों पर बोन मील के इस्तेमाल से होने वाले फायदे – Benefits Of Bone Meal For Plants In Hindi 

पौधों पर बोन मील के इस्तेमाल से होने वाले फायदे - Benefits Of Bone Meal For Plants In Hindi 

टेरेस गार्डन पर गमले में लगे पौधों को बोन मील के उपयोग के निम्न लाभ होते हैं:-

  • यह पौधे की रूट ग्रोथ को बढ़ावा देता है।
  • गमले की मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • फूलों और फलों के उत्पादन को बढ़ाता है।
  • यह प्राकृतिक उर्वरक धीमी गति से रिलीज होता है।
  • बोन मील से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है।
  • पौधे की रोग प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि करता है।

पौधे की रूट ग्रोथ में सहायक – Bone Meal Promotes Root Growth Of Plants In Hindi 

पौधों के लिए बोन मील का उपयोग करने का एक प्रमुख लाभ है कि यह मजबूत जड़ों के विकास को बढ़ावा देता है। इस उर्वरक में फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पौधे की जड़ों के विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। जब बोन मील को मिट्टी के साथ मिलाया जाता है, तब यह पौधों को जड़ों को मजबूत बनाकर तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

(यह भी जानें: तपती गर्मी में पौधों में डालें ये ठंडी खाद, होगी जबरदस्त ग्रोथ…)

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार – Bone Meal Improves The Quality Of The Soil In Hindi 

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार - Bone Meal Improves The Quality Of The Soil In Hindi 

गार्डन के गमले की मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने में बोन मील फायदेमंद होता है। इस उर्वरक में कैल्शियम की मात्रा उच्च होती है, जो मिट्टी के पीएच को संतुलित करने में मदद करती है। जब मिट्टी बहुत अधिक अम्लीय या क्षारीय होती है, तब बोन मील पौधे को वह पोषक तत्व प्रदान करता है, जिनकी उन्हें आवश्यकता है तथा उनके बेहतर विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है।

फूलों और फलों के उत्पादन में वृद्धि – Bone Meal Increases Production Of Flowers And Fruits In Plant in Hindi 

फूलों और फलों के उत्पादन में वृद्धि - Bone Meal Increases Production Of Flowers And Fruits In Plant in Hindi 

 

जब हम गमले या ग्रो बैग में पौधे लगाते हैं, तो बेहतर उत्पादन के लिए उन्हें कुछ अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, अतः बोन मील इसके लिए एक फायदेमंद उर्वरक है, इसमें फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पौधे पर बड़े, चमकीले फूलों, फलों और सब्जियों की उपज बढ़ाने में मदद करता है।

(यह भी जानें: पौधों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाए इन उर्वरक के उपयोग से….)

प्राकृतिक और धीमी गति से रिलीज होने वाला उर्वरक – Bone Meal Is Natural And Slow Release Fertilizer In Hindi

बोन मील एक प्राकृतिक उर्वरक है, जो समय के साथ धीरे-धीरे पोषक तत्व जारी करता है। इसका मतलब यह है, कि यह अपने अधिक प्रभाव से पौधों को झुलसने या जलने नहीं देता है, बल्कि पोषक तत्वों को धीमी गति से रिलीज करता है, जो पौधों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं।

पर्यावरण के अनुकूल – Use Of Bone Meal Is Environment Friendly In Hindi

आमतौर पर बोन मील पशुओं की हड्डी से बनाया जाता है, जो पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल होता है। अतः सिंथेटिक उर्वरकों की तरह पौधों पर बोन मील के उपयोग का पर्यावरण पर कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता हैं।

पौधे की रोग प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि – Bone Meal Increases The Disease Resistance Of Plant In Hindi 

पौधे की रोग प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि - Bone Meal Increases The Disease Resistance Of Plant In Hindi

बोन मील गमले में लगे पौधों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इस उर्वरक में फास्फोरस, कैल्शियम और नाइट्रोजन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो एक पौधे के आतंरिक तथा बाह्य विकास के लिए आवश्यक होते हैं। अतः जब पौधा पूरी तरह से स्वस्थ होगा, तब उसकी कीटों व रोगों से लड़ने की क्षमता भी अधिक होगी।

(यह भी जानें: पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए क्या है जरूरी…)

बोन मील से होने वाले नुकसान – Disadvantages Of Bone Meal For Plants In Hindi

गार्डन में बोन मील उर्वरक का उपयोग करने के फायदे जानने के बाद, अब बात करते हैं इसके नुकसान के बारे में। हालाँकि बोनमील एक प्राकृतिक उर्वरक है, जिससे पौधे को कुछ विशेष नुकसान नहीं होते हैं, लेकिन यदि आप इसका उपयोग अधिक मात्रा में करते हैं या फिर उन पौधों पर करते हैं जिनमें पहले से फास्फोरस मौजूद है, तो उनमें इसके कुछ नुकसान देखे जा सकते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • पौधे पर इनका सकारात्मक प्रभाव दिखने में अधिक समय लग सकता है, जिस बजह से कुछ लोग इसे अधिक बार या अधिक मात्रा में उपयोग करने की गलती कर बैठते हैं और ओवरफर्टिलाइज की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • बोनमील फास्फोरस युक्त उर्वरक है- जो फल और फूल वाले पौधों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन सभी प्रकार के पौधों के लिए आवश्यक या उपयुक्त नहीं हो सकता है, जिनमें कुछ हर्बल प्लांट और हाउस प्लांट शामिल हैं।
  • बोनमील की तेज गंध आपके गार्डन में अनावश्यक कीटों और जीव-जंतुओं को आकर्षित कर सकती है।

इस लेख में आपने जाना, बोनमील क्या है, गार्डन के पौधों पर इस उर्वरक का उपयोग क्यों किया जाता है, पौधों को बोन मील के फायदे/लाभ और नुकसान के बारे में। यदि हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं हमें कमेंट में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *