बारिश की सब्जियों के बीज कब से लगाना शुरू करें – When To Plant Vegetable Seeds In Rainy Season In Hindi 

आमतौर पर बरसात का मौसम पौधों के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि इस समय की हवा गर्म, नमीयुक्त और आर्द्रता से भरी होती है, जो अधिकांश पौधों को बढ़ने के लिए आदर्श होती है। हालाँकि बारिश में कोई भी व्यक्ति गार्डनिंग शुरू कर सकता है, लेकिन बरसात में सब्जियों के बीज कब लगाना शुरू करें? इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है, क्योंकि जहाँ एक ओर इस मौसम में सब्जियां तेजी से ग्रोथ करती हैं, वही दूसरी ओर लगातार तेज बारिश और ओवरवाटरिंग से पौधे ख़राब भी हो सकते हैं, इसलिए मानसून सब्जियों के बीज सही समय पर लगाना चाहिए।

अगर आप रैनी सीजन गार्डन तैयार करने के लिए जानना चाहते हैं, कि मानसून या बारिश की सब्जियां कब लगाएं? (Vegetable Seeds Planting Time In Monsoon In India In Hindi) तो लेख पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको बरसात में सब्जियों के बीज लगाने के लिए अनुकूल कंडीशन के बारे में भी बताएंगे।

बारिश की सब्जियां कब से लगाना शुरू करें – Vegetable Seeds Planting Time In Rainy Season In Hindi

बारिश की सब्जियां कब से लगाना शुरू करें - Vegetable Seeds Sowing Season In Rainy Season In Hindi

आमतौर पर बरसात के मौसम में सब्जियों के बीज लगाने का समय आपके क्षेत्र में मानसून की स्थिति पर निर्भर करता है। यदि आपके क्षेत्र में बारिश जल्दी शुरू हो जाती है, तो आप पहले बीज लगाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि बारिश लेट शुरू होती हैं, तो आपको बीज देर से लगाना शुरू करना चाहिए।

गार्डन में सब्जियों के बीज लगाने का सबसे अच्छा समय बारिश शुरू होने से कुछ समय पहले का होता है, क्योंकि इससे बीजों को गार्डन की मिट्टी में जड़ें जमाने के लिए कुछ समय मिल जाता है।

यदि आप भारी बारिश के समय पौधे लगाते हैं, तो इस समय मिट्टी कॉम्पैक्ट हो सकती है, जो पौधों की जड़ों को ऑक्सीजन प्राप्त करने से रोक सकती है। बीज लगाते समय तेज हवाओं और बारिश से बचना चाहिए, इससे छोटे पौधे ख़राब हो सकते हैं।

आइये अब जानते हैं: भारत में बरसात में सब्जियों के बीज कब लगाना शुरू करें?

(यह भी जानें: बारिश के मौसम में गार्डनिंग करने के लिए बड़े काम आयेंगी ये खास टिप्स….)

भारत में बरसात की सब्जियों के बीज लगाने का सही समय – Best Time To Planting Vegetable Seeds In Monsoon In India In Hindi

भारत में बरसात की सब्जियों के बीज लगाने का समय - Best Time To Planting Vegetable Seeds In Monsoon In India In Hindi

भारत में बरसात का मौसम जून से सितंबर माह के बीच होता है, इस समय भारत के अधिकांश हिस्सों में वर्षा होती है। आइये जानते हैं इस मानसून सीजन में गार्डन तैयार करने के लिए सब्जियों के बीज कब से लगा सकते हैं? बारिश में सब्जियों के बीज आप निम्न दो समय पर लगा सकते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:-

  1. दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon):- इस क्षेत्र में मानसून की स्थिति को देखते हुए जून के मध्य से लेकर जून के अंत तक सब्जियों के बीज बोना सबसे अच्छा है, लेकिन यदि इस समय तेज वर्षा की स्थिति बनती है, तो ओवरवाटरिंग से बचने के लिए जुलाई की शुरुआत में भी बीज लगा सकते हैं।
  2. पूर्वोत्तर मानसून (Northeast Monsoon):- भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में जहाँ मानसून अक्टूबरदिसंबर माह के बीच आता है, वहां सब्जियों के बीज लगाने का बेस्ट टाइम सितंबर माह के अंत से अक्टूबर की शुरुआत का होता है।

 

बरसात में सब्जियों के बीज कहाँ लगाना शुरू करें – Where To Start Planting Vegetable Seeds In Rainy Season In Hindi

बरसात में सब्जियों के बीज कहाँ लगाना शुरू करें - Where To Start Planting Vegetable Seeds In Rainy Season In Hindi

बारिश की सब्जियों के बीज कब से लगाएं? जानने के बाद अब हम बात करेंगे, कि बरसात में सब्जियां कहाँ लगाएं? अपने क्षेत्र के मौसम की स्थिति के आधार पर आप या तो बीज सीधे गार्डन की मिट्टी में बो सकते हैं या फिर उन्हें घर के अंदर भी सीडलिंग ट्रे में लगा सकते हैं और मौसम में सुधार होने पर उन्हें आउटडोर गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। यदि आप इनडोर बीज की सीडलिंग तैयार करते हैं, तो वह तेजी से जर्मिनेट होंगे और इससे आप उन्हें भारी बारिश से भी बचा सकते हैं।

(यह भी जानें: बरसात के मौसम में अपने पौधों को ओवरवाटरिंग से कैसे बचाएं…..)

बारिश की सब्जियां लगाने के लिए अनुकूल कंडीशन – Favorable Condition For Planting Rainy Vegetables In Hindi

बारिश की सब्जियां लगाने के लिए अनुकूल कंडीशन - Favorable Condition For Planting Rain Vegetables In Hindi

मिट्टी की स्थिति – बरसात की सब्जियां लगाने से पहले सुनिश्चित करें, कि होम गार्डन की मिट्टी नम हो, लेकिन कॉम्पैक्ट और अत्यधिक गीली नहीं, इससे पौधे की जड़ें ख़राब हो सकती है।

स्थिर तापमान – बरसात के मौसम में तापमान की स्थिति पर विचार करें। आमतौर पर अधिकांश सब्जियों के बीज जर्मिनेट होने के लिए आदर्श तामपान 15 से 30 डिग्री सेल्सियस होता है, अतः मिट्टी पर्याप्त गर्म होने के पर बीज लगाएं।

(यह भी जानें: सब्जी के बीज अंकुरण के लिए तापमान कितना होना चाहिए, जानें तापमान चार्ट…)

रोपण स्थितियां – जब मौसम अपेक्षाकृत शुष्क और अधिक स्थिर होता है, तो अपने रैनी सीजन गार्डन में गमले या ग्रो बैग रखने की व्यवस्था करें तथा तेज हवाओं और बारिश से उनकी सुरक्षा का इंतजाम करें।

जल निकासी में सुधार – चूंकि बारिश के दौरान होम गार्डन के गमले या ग्रो बैग की मिट्टी अधिक समय तक गीली रहती है, जिससे ओवरवाटरिंग का खतरा बना रहता है, इसलिए सब्जियों के बीज लगाते समय मिट्टी की जल निकासी में सुधार करना जरूरी है। आप गमले की मिट्टी की ड्रेनेज क्षमता में सुधार करने के लिए पर्लाइट, वर्मीकुलाइट या रेत मिला सकते हैं।

(यह भी जानें: बरसात के गार्डन में पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग कैसे तैयार करें….)

सब्जियों का चयन – अपने रैनी सीजन गार्डन में लगाने के लिए उचित सब्जियों का चयन करना जरूरी है। ऐसी सब्जियां चुनें, जो बरसात में अच्छी तरह उग जाती हों, कुछ बारिश की सब्जियों के नाम नीचे दिए गए हैं:-

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर – Related FAQ And Their Answer In Hindi

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर - Related FAQ And Their Answer In Hindi

प्रश्न:- क्या भारी बारिश के दौरान सब्जियों के बीज सीधे जमीन में लगा सकते हैं?

उत्तर:- नहीं, भारी बारिश में सब्जियों के बीजों को डायरेक्ट नहीं लगाना चाहिए, इससे अत्यधिक नमी के कारण बीज सड़ सकता है या उसमें फंगस लग सकती है।

प्रश्न:- सब्जियों के बीजों को तेज वर्षा से कैसे बचा सकते हैं?

उत्तर:- सब्जियों के बीजों को भारी वर्षा से बचाने के लिए आप उन्हें प्लास्टिक बैग या पॉलीथीन से कवर कर सकते हैं तथा गार्डन में ग्रीन नेट का उपयोग कर पौधों को कुछ हद तक तेज हवा और बारिश से बचा सकते हैं।

प्रश्न:- क्या बरसात के मौसम में सभी प्रकार के पौधे लगा सकते हैं?

उत्तर:- जी हाँ, आप अपने रैनी सीजन गार्डन में बरसात में उगने वाले फल, फूल, सब्जियां तथा हर्ब्स जैसे सभी पौधे लगा सकते हैं।

प्रश्न:- क्या बरसात पौधों को पानी देना बंद कर देना चाहिए?  

उत्तर:- नहीं, बारिश में पौधों को पानी देना बंद करना ठीक नहीं है, लेकिन बारिश की स्थिति और मिट्टी में नमी की जांच करके पानी देना सुनिश्चित करें।

(यह भी जानें: मानसून के बाद गार्डन में जरूर करें ये काम…..)

इस लेख में आपने जाना रैनी सीजन गार्डन बनाने के लिए मानसून अर्थात बारिश की सब्जियां या सब्जियों के बीज कब लगाना शुरू करें, बरसात सब्जियों के बीज लगाने का सही समय तथा सब्जियां कब और कहाँ लगाएं। उम्मीद है लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *