बरसात के मौसम में उगाई जाने वाली बेस्ट सब्जियां – Best Vegetables To Grow In Rainy Season In Hindi

मानसून के समय कम तापमान तथा आर्द्र परिस्थितियां होने के कारण बारिश के मौसम में बीज अंकुरण प्रक्रिया तथा पौधों की ग्रोथ तेजी से होती है। ऐसे में अपने होम गार्डन में उन सब्जियों को बीज से उगाना बहुत ही आसान होता है, जो बारिश के मौसम में उगना पसंद करती हैं। लेकिन हर पौधे की ग्रोथ के लिए धूप, तापमान, पानी तथा अन्य चीजों की आवश्यकताएं अलग-अलग हो सकती है, इसीलिए बरसात के समय किसी भी पौधे को उगाने से पहले उसकी ग्रोथ के लिए सभी आवश्यकताओं व जरूरतों को जानना आवश्यक होता है। इस आर्टिकल में हम आपको रैनी सीजन गार्डन या बरसात के मौसम में उगने वाली सब्जियां और उन्हें उगाने की टिप्स बतायेंगे। बरसात के मौसम में कौन कौन सी सब्जियां उगाई जाती है? मानसून गार्डन या बारिश में उगाई या लगाई जाने वाली सब्जियों के नाम जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

बरसात के मौसम में उगने वाली सब्जियां – Vegetables That Grow In Rainy Season In Hindi

मानसून के मौसम में विभिन्न प्रकार की सब्जियां बोई जाती हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख सब्जियां निम्न हैं, इन्हें आप अपने रैनी सीजन गार्डन में आसानी से ग्रो कर सकते हैं। आइये जानते हैं, बरसात में लगाई जाने वाली सब्जियां कौन कौन सी हैं और उन्हें गमले या गार्डन की मिट्टी में कैसे लगाएं।

S No.
सब्जियों के नाम
ग्रोइंग मेथड
बीज कहाँ से खरीदें
1
करेला (Bitter Gourd)
डायरेक्ट
2
टमाटर (Tomato)
ट्रांसप्लांट
3
बैंगन (Brinjal)
ट्रांसप्लांट
4
हरी मिर्च (Green Chillies)
ट्रांसप्लांट
5
भिंडी (Okra)
डायरेक्ट
6
लौकी (Bottle Gourd)
डायरेक्ट
7
फ्रेंच बीन्स (French Beans)
डायरेक्ट
8
धनिया (Coriander)
डायरेक्ट
9
खीरा (Cucumber)
डायरेक्ट
10
पालक (Spinach)
डायरेक्ट
11
कद्दू (Pumpkin)
ट्रांसप्लांट
12
मोरिंगा (Moringa)
ट्रांसप्लांट
13
लेट्यूस (Lettuce)
ट्रांसप्लांट
14
शिमला मिर्च (Capsicum)
ट्रांसप्लांट
15
बरबटी (Cowpea)
डायरेक्ट
16
गिलकी (Sponge Gourd)
डायरेक्ट
17
मूली (Radish)
डायरेक्ट
18
गाजर (Carrot)
डायरेक्ट
19
चुकंदर (Beetroot)
डायरेक्ट
20
जुकिनी (Zucchini)
डायरेक्ट
21
मक्का (Corn)
डायरेक्ट
22
सेम फली (Sem Phali)
डायरेक्ट
23
ब्रुसेल्स स्प्राउट (Brussels Sprout)
ट्रांसप्लांट
24
ग्वार फली (Cluster Beans)
डायरेक्ट
25
राजमा (Kidney Beans)
डायरेक्ट
उपलब्ध नहीं हैं
26
शलजम (Turnip)
डायरेक्ट
27
अरबी (Taro)
डायरेक्ट
उपलब्ध नहीं हैं
28
टिंडा (Apple Gourd)
ट्रांसप्लांट

(यह भी जानें: बारिश के मौसम में गार्डनिंग करने के लिए बड़े काम आयेंगी ये खास टिप्स…)

बारिश में लगाई जाने वाली टॉप 10 सब्जियां – Top 10 Vegetables To Grow In Monsoon Season In Hindi

टमाटर – Tomato Grow Best In Rainy Season In Hindi

टमाटर - Tomato Grow Best In Rainy Season In Hindi

किचिन गार्डन के गमले या ग्रो बैग में टमाटर उगाना बहुत आसान है, उत्तर भारत में बारिश के मौसम में टमाटर उगाने का आदर्श समय जून-अगस्त माह के बीच होता है और दक्षिण भारत में टमाटर के बीज जुलाई-अगस्त के मध्य लगाए जाते हैं। आप अतिरिक्त जल निकासी वाली मिट्टी में टमाटर के बीज 1/4 इंच की गहराई में लगाएं तथा गमले या गार्डन की मिट्टी में बीज लगाने के बाद, बीज अंकुरित होने में 7 से 14 दिन का समय लग सकता है और सीड अंकुरण के लिए आदर्श तापमान 18-27°C के बीच होता है।

टमाटर के पौधों को एक दूसरे से लगभग 7 से 10 इंच की दूरी पर लगाना चाहिए, ताकि पौधों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह प्राप्त हो सके। टमाटर के पौधे लगे गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहां पौधों को रोजाना 5-6 घंटे की धूप मिल सके। टोमेटो प्लांट्स की वृद्धि के लिए नियमित रूप से आवश्यक खाद व उर्वरक दें और लगभग 60-70 दिन बाद आपको ताजे और स्वादिष्ट टमाटर तोड़ने को मिल जाएंगे।

(यह भी जानें: टमाटर को ग्रो बैग में उगाने की 5 जरूरी टिप्स…)

बैंगन – Brinjal Vegetable Grown In Monsoon Garden In Hindi

बैंगन - Brinjal Vegetable Grown In Monsoon Garden In Hindi

बैंगन को बरसात के समय जलवायु के आधार पर उत्तर भारत में मध्य जून के महीने में तथा दक्षिण भारत में जून-जुलाई के समय लगाया जाता है। ये पौधे बड़े आकार के गमले या ग्रो बैग में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में आसानी से उगाए जा सकते हैं। गमले की मिट्टी में बैंगन के बीज ¼ इंच गहराई पर तथा 4-5 इंच की दूरी पर लगाना चाहिए और जब पौधे बड़े हो जाएं, तो उन्हें उचित आकार के गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट करें। बैंगन के बीज अंकुरण के लिए आदर्श तापमान 21-32°C के मध्य होता है तथा उचित तापमान मिलने पर लगभग 7-14 दिन में बीज अंकुरित हो जाते हैं। उचित देखभाल के साथ पौधों में लगभग 50-60 दिन में बैंगन आने लगते हैं।

(यह भी जानें: इन तरीकों से करें बैंगन की देखभाल तो पौधे पर खूब लगेंगे बैंगन…)

खीरा – Cucumber Plant Grow In Rainy Time In Hindi

खीरा - Cucumber Plant Grow In Rainy Time In Hindi

घर पर गमले या ग्रो बैग में खीरा आसानी से उगाई जाने वाली बरसात के मौसम की बेस्ट सब्जी है। खीरा के पौधे, नम और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में तथा पर्याप्त धूप में उगना पसंद करते हैं। गमले की मिट्टी में खीरा के बीज लगभग 1 इंच गहराई पर तथा 2-3 इंच की दूरी पर लगाना चाहिए और जब पौधे बड़े हो जाएं, तो इन्हें बड़े आकार के गमले में ट्रांसप्लांट करें। खीरा के बीज अंकुरण के लिए 18-32°C के बीच का तापमान आदर्श होता है तथा उचित तापमान मिलने पर लगभग 7-14 दिन के अन्दर बीज अंकुरित हो जाते हैं।

बरसात के सीजन में खीरा के पौधों की सही तरीके से देखभाल करने पर लगभग 50-70 दिन में पौधे में फल लगाना शुरू हो जाता है। बढ़ती हुई खीरा की बेल को किसी लकड़ी या क्रीपर नेट से सहारा देना चाहिए।

(यह भी जानें: घर पर खीरा या ककड़ी कैसे उगाएं…)

लौकी – Bottle Gourd Best Rainy Season Vegetables In Hindi

लौकी - Bottle Gourd Best Rainy Season Vegetables In Hindi

होम गार्डन में बरसात के समय गमले या ग्रो बैग में लौकी की बेल को आसानी से उगाया जा सकता है। गार्डन या गमले की मिट्टी में लौकी के बीज लगभग 1-2 इंच की गहराई पर तथा 4-5 फीट की दूरी पर लगाना चाहिए। 20-32°C के बीच के तापमान में लौकी के बीज लगभग 1-2 हफ्ते में अंकुरित हो जाते है, लौकी को कम देखभाल के साथ उगाया जा सकता है, लेकिन तेजी से व स्वस्थ बढ़ने के लिए इसकी बेल को सहारे की जरूरत होती है, अतः आप पौधे को सहारा देने के लिए क्रीपर नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से खाद व पानी देने पर लगभग 50-60 दिन बाद आपको लौकी के स्वादिष्ट फल तोड़ने को मिल सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर लौकी कैसे उगाएं…)

पालक – Spinach Vegetables Grow In Rainy Season Garden In Hindi

पालक - Spinach Vegetables Grow In Rainy Season Garden In Hindi

मानसून अर्थात् बरसात के समय पालक लगाने का सही समय जून-जुलाई का होता है, आप मई-जून में भी पालक के बीज गमले या गार्डन की मिट्टी में लगा सकते हैं। पोषक तत्व युक्त बेहतर जल निकासी वाली मिट्टी में पालक के बीज ½ इंच की गहराई पर लगाना चाहिए ,तथा उचित तापमान मिलने पर लगभग 1-2 सप्ताह के अन्दर ही बीज उगना शुरू हो जाते हैं, बीज अंकुरण के लिए आदर्श तापमान 15-24°C के बीच का होता है, जिसमें में पालक के बीज तेजी से अंकुरित होते हैं। आपको अपने रैनी सीजन गार्डन में उचित देखभाल के साथ लगभग 50-60 दिन के अन्दर ताज़ा कोमल पत्तेदार पालक देखने को मिल सकती है।

(यह भी जानें: पालक को गमलों में कैसे उगाएं…)

हरी मिर्च – Green Chilli Plant Grow In Rainy Season In Hindi

हरी मिर्च - Green Chilli Plant Grow In Rainy Season In Hindi

बरसात के मौसम की बेस्ट सब्जियों में मिर्च शामिल है, जिसे आप अपने मानसून गार्डन में गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में मिर्च के पौधे उगा सकते हैं। बारिश के मौसम में मिर्च उगाने के लिए आंशिक छाया वाली जगह चुनें, लेकिन जब पौधे बड़े हो जाते हैं, तो उन्हें रोजाना 5-6 घंटे की धूप मिलनी चाहिए। आप ड्रेनेज होल से युक्त, 12 x 12, 15 x 12, 15 x 15 इंच के गमले या ग्रो बैग में मिर्च के पौधे लगा सकते हैं। अच्छी किस्म के हरी मिर्च के बीज को गमले की मिट्टी में लगभग 0.5 cm की गहराई पर लगाएं। सही देखभाल के साथ लगभग 50-60 दिनों के अन्दर पौधे में मिर्च आना शुरू हो जाएंगी।

(यह भी जानें: मिर्च के पौधे को तेजी से उगाने की टॉप 10 टिप्स…)

भिंडी – Lady Finger Best Monsoon Season Vegetables In Hindi

भिंडी - Lady Finger Best Monsoon Season Vegetables In Hindi

भिंडी, मानसून में उगने वाली बेस्ट सब्जी है। बरसात के सीजन में इस सब्जी को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए धूप वाली जगह चुनें। गमले की मिट्टी में भिण्डी के बीजों को लगभग ½-1 इंच की गहराई में तथा पौधों को एक दूसरे से लगभग 12-18 इंच की दूरी पर लगाना चाहिए। 18-30°C के मध्य तापमान मिलने पर लगभग 7-14 दिन में भिण्डी के बीज अंकुरित हो जाते हैं। बरसात के समय भिन्डी के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से पानी देते रहें, लेकिन मिट्टी में जलभराव से बचें और यदि मिट्टी गीली है तो उस समय पानी न दें। बीज से भिंडी के पौधों को पूरी तरह से तैयार होने तथा फल देने में 2 महीने का समय लग सकता है।

(यह भी जानें: घर पर भिंडी कैसे उगाए…)

बीन्स – Beans Can Be Grown In Rainy Season In Hindi

बीन्स - Beans Can Be Grown In Rainy Season In Hindi

बीन्स को धूप और छाया वाले स्थान पर आसानी से उगाया जा सकता है। यह रैनी सीजन में उगने वाली सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है। हालांकि, बरसात के समय किचिन गार्डन में फलियां ग्रो करने के लिए आंशिक धूप वाला स्थान अच्छा विकल्प है। बीन्स की जड़ संरचना बहुत नाजुक होती है, इसीलिए इन्हें ट्रांसप्लांट नहीं किया जाना चाहिए। आप सीधा गार्डन या गमले की मिट्टी में बीन्स के बीजों को लगभग 1 इंच गहराई में लगा सकते हैं, बीज लगाने के बाद बीजों को अच्छी तरह से मिट्टी की हल्की परत से ढक दें और ऊपर से पानी दें। बीज लगाने के लगभग 1-2 महीने बाद आपको बीन्स तोड़ने को मिल सकती हैं।

(यह भी जानें: गमले में बीन्स कैसे उगाएं…)

करेला – Bitter Gourd Grow Best In Monsoon Time In Hindi

करेला - Bitter Gourd Grow Best In Monsoon Time In Hindi

आप बरसात के समय करेले के बीज को जुलाई-अगस्त के महीने में लगा सकते हैं, करेला के पौधे अच्छी जल निकासी वाली रेतीली दोमट मिट्टी में उगना पसंद करते हैं। गार्डन या गमले की मिट्टी में करेले के बीज लगभग ½-1 इंच की गहराई में लगाएं और मिट्टी का तापमान 24°C-32°C के बीच होने पर बीज लगभग  5 से 10 दिन में ही अंकुरित होने लगते हैं। चूँकि, करेले का पौधा बेल के रूप में बढ़ता है, इसीलिए बढ़ते समय इसे लकड़ी या क्रीपर नेट से सहारा देना चाहिए। करेला के पौधे की उचित देखभाल करने पर लगभग 60 से 65 दिन में पौधे पर करेले दिखाई देने लगेंगे, जिन्हें तोड़कर आप अपनी रसोई में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर करेला कैसे उगाएं, जाने पूरी जानकारी…)

कद्दू – Pumpkin Grow Best In Rainy Season In Hindi

कद्दू - Pumpkin Grow Best In Rainy Season In Hindi

बरसात के समय नम तथा आर्द्र परिस्थितियों में कद्दू को गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है। कद्दू की बेल रोजाना 5-6 घंटे की धूप तथा 21°C से 35°C के बीच के तापमान में तेजी से ग्रो करती है। गार्डन या गमले की मिट्टी में कद्दू के बीज लगभग 0.5 से 1 इंच की गहराई में तथा 4-6 इंच की दूरी पर लगाना चाहिए, और बीज अंकुरित होने के बाद जब पौधे बड़े हो जाएं, तो उन्हें उचित आकार के गमले या ग्रो बैग में लगाएं। कद्दू के बीज अंकुरित होने में 7-14 दिन का समय लग सकता है। पौधे की उचित देखभाल करने पर लगभग 3-4 महीने में आपको बेल पर कद्दू दिखाई देने लगेंगे, जिन्हें तोड़कर आप इनका इस्तेमाल खाने में कर सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर आसानी से गमले में इस तरह उगाएं कद्दू...)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, मानसून अर्थात् बरसात के मौसम में घर पर उगाई जाने वाली सब्जियां कौन-कौन सी हैं तथा बारिश में उगाई जाने वाली सब्जियां और उन्हें उगाने के लिए आवश्यक परिस्थितियां कौन सी हैं। अगर आप बरसात के मौसम में अपने किचिन गार्डन या टेरिस गार्डन में सब्जियों को लगाना चाहते हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। गार्डनिंग से जुड़े और भी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *