बरसात के मौसम में गार्डनिंग के लिए आवश्यक गार्डन टूल्स – Gardening Tools And Their Uses For Rainy Season In Hindi

बरसात के दौरान गार्डन में मिट्टी तैयार करने से लेकर हार्वेस्टिंग तक कई कार्यों जैसे कीटनाशक का छिडकाव, खरपतवार हटाना, प्रूनिंग इत्यादि को आसानी से करने के लिए गार्डनिंग टूल्स की जरूरत पड़ती है। उचित बागवानी उपकरणों के बिना, गार्डनिंग करने में अधिक समय और एनर्जी खर्च होती है। गार्डनिंग टूल्स जैसे सीडलिंग ट्रे, ट्रॉवेल, प्रूनर, खुरपा आदि का इस्तेमाल करने से आपका समय बचता है, और अच्छी पैदावार भी प्राप्त होती है, इसीलिए इस लेख में आप बारिश के मौसम में उपयोगी गार्डनिंग टूल्स के नाम, और उनके उपयोग (Usage) के बारे में जानेंगे। आइये जानते हैं, रैनी सीजन के लिए जरूरी गार्डनिंग टूल्स कौन कौन से हैं?

रैनी सीजन गार्डनिंग टूल्स के नाम – Rainy Season Gardening Tools Names In Hindi

रैनी सीजन गार्डनिंग टूल्स के नाम – Rainy Season Gardening Tools Names In Hindi

बारिश के मौसम में होम गार्डनिंग को आसान बनाने वाले गार्डन टूल्स के नाम निम्न हैं:

क्र.
गार्डनिंग टूल्स के नाम
यहाँ से खरीदें
1
हैण्ड ट्रॉवेल (Hand Trowel for Digging)
2.
मेजर कट प्रूनर (Major Cut Pruner)
3.
रोल कट प्रूनिंग सेकेटर्स (Roll Cut Pruner)
4.
मल्टीपर्पज हैण्ड प्रूनर (Multipurpose Gardening Cutter Scissor Hand Pruner)
5.
हैवी ड्यूटी डबल कट हैंड प्रूनर (Heavy Duty Double Cut Hand Pruner)
6.
ड्रेनेज मेट (Drainage Mat)
7.
ग्रीन शेड नेट (Green Shade Net)
8.
सीडलिंग ट्रे (Seedling Tray)
9.
स्टेनलेस स्टील कैंची (Stainless Steel Gardening Scissors)
10.
गार्डन फोर्क (Garden Fork)
11.
गार्डनिंग ग्लव्स (Gardening Gloves)
12.
हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पंप (High Pressure Garden Spray Pump)
13.
हैंड वीडर (Hand Weeder)
14.
क्रीपर नेट (Creeper Net)
15.
रबर ग्रिप खुर्पा (Rubber Grip Khurpa)
16.
हैण्ड कल्टीवेटर (Hand Cultivator)

बरसात में काम आने वाले गार्डन टूल्स का उपयोग – Rainy Season Garden Tools Uses in Hindi

सीडलिंग ट्रे – Seedling Tray Most Common Garden Tool For Rainy Season In Hindi

सीडलिंग ट्रे – Seedling Tray Most Common Garden Tool For Rainy Season In Hindi

बरसात में घर के अंदर या बालकनी में बीजों को अंकुरित करने के लिए सीडलिंग ट्रे का इस्तेमाल किया जाता है। इस सीड जर्मिनेशन ट्रे या सीडलिंग ट्रे में कई सारे ग्लास जैसे होल होते हैं, जिनमें एक साथ अनेक बीजों को अंकुरित किया जा सकता है। इनमें बीज जर्मिनेट होने के चांस ज्यादा रहते हैं।

गार्डन हैण्ड ग्लव्स – Rainy Season Gardening tool Hand Gloves In Hindi

गार्डन हैण्ड ग्लव्स – Rainy Season Gardening tool Hand Gloves In Hindi

बारिश या किसी भी समय गार्डन के काम जैसे मिट्टी की खुदाई, कांटो वाले पौधों की प्रूनिंग आदि करते समय हाथों में ग्लव्स पहनने से हाथ गंदे होने से बच जाते हैं और हाथों की सुरक्षा भी हो जाती है। आपको बेस्ट क्वालिटी के गार्डन हैण्ड ग्लव्स खरीदने चाहिए, जो मजबूत हों और जो आपके हाथों में सही से फिट हो सकें। organicbazar.net साईट पर तीन तरह के गार्डन हैण्ड ग्लव्स उपलब्ध हैं:

ट्रॉवेल – Trowel Gardening Tool For Digging Soil In Rainy Season In Hindi

ट्रॉवेल – Trowel Gardening Tool For Digging Soil In Rainy Season In Hindi

बरसात में गार्डनिंग टूल ट्रॉवेल (Trowel) का उपयोग गार्डन, गमले या लॉन की मिट्टी की खुदाई और गुड़ाई करने के लिए किया जाता है। यह एक सामान्य गार्डनिंग टूल है जिसका उपयोग गार्डनर हर समय करते हैं। पौधों को ट्रांसप्लांट करते समय मिट्टी को खोदने या गमले में मिट्टी भरने के लिए हैण्ड ट्रॉवेल का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। आप organicbazar.net से दो साइज में हैण्ड ट्रॉवेल को खरीद सकते हैं, जो लम्बे समय तक चलते हैं और उनमें बेहतर और आरामदायक पकड़ के लिए लम्बे हैंडल होते हैं।

ड्रेनेज मेट – Drainage Mat For Rainy Season Gardening In Hindi

ड्रेनेज मेट – Drainage Mat For Rainy Season Gardening In Hindi

अगर आप बरसात के मौसम में घर की छत पर गमलों या ग्रो बैग में पौधे उगा रहें हैं, तो आप गमलों को ड्रेनेज मैट पर रख सकते हैं। ड्रेनेज मैट मोटी प्लास्टिक सामग्री से बनी जाली होती है, जिसमें ड्रेन होल होते हैं, जो ग्रो बैग्स या गमलों में भरे अतिरिक्त पानी को निकलने में मदद करते हैं। बारिश के मौसम में गमलों या ग्रो बैग को छत पर रखने से पानी सुविधाजनक रूप से बाहर नहीं निकल पाता है, जिससे ग़मले या ग्रो बैग के ड्रेनेज होल बंद हो जाते हैं, लेकिन जब ड्रेनेज मैट पर गमलों को रखा जाता है, तो ड्रेन होल बंद नहीं हो पाते और ड्रेनेज होल से पानी आसानी से निकलता रहता है।

प्रूनर – Essential Garden Tools Pruner For Monsoon Gardening In Hindi 

प्रूनर – Essential Garden Tools Pruner For Monsoon Gardening In Hindi 

बारिश में सभी पौधों की अच्छी ग्रोथ होने से पौधे हरे-भरे और घने हो जाते हैं, लेकिन कई बार कुछ पौधों की शाखाएं या टहनियां तेज बारिश या तेज हवा से टूट भी जाती हैं जिनको पौधे से अलग करना जरूरी होता है। यदि पौधों की क्षतिग्रस्त टहनियों (डैमेज ब्रान्चेस) को हटाया न जाए तो उनमें फंगस और कीट लगने का खतरा रहता है, जिससे पूरा पौधा खराब हो सकता है। इसीलिए बारिश के समय उचित प्रूनर का इस्तेमाल करके पौधों की अतिरिक्त शाखाओं की कटाई-छंटाई कर देना चाहिए। इससे पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है और पौधा एक बेहतर आकार (Shape) में भी दिखने लगता है। organicbazar.net साईट से आप 4 प्रकार के प्रूनर खरीद सकते हैं:

मेजर कट प्रूनर – Major Cut Pruner For Gardening In Rainy Season In Hindi

बरसात में पेड़-पौधों की पुरानी सूखी या टूटी टहनियों (Twigs) या शाखाओं (Branches) की कटाई करने के लिए मेजर कट प्रूनर का इस्तेमाल किया जाता है। यह प्रूनर आधा इंच (1.27cm/12.7mm) तक की मोटी शाखाओं को आसानी से काट सकता है।

रोल कट प्रूनर – Roll Cut Pruning Secateurs For Gardening In Rainy Time In Hindi

इस प्रूनर द्वारा शाखाओं को काटने पर गोल कट बनता है, इसीलिए इसे रोल कट प्रूनर कहा जाता है। इस प्रूनर का इस्तेमाल पौधे की कठोर डालियों को काटने के लिए किया जाता है। रोल कट प्रूनर के द्वारा 12mm (0.47inch/1.2cm) मोटी शाखाओं को काटा जा सकता है। फूलों, फलों, सब्जियों की हार्वेस्टिंग करने के लिए भी इस प्रूनर का उपयोग किया जा सकता है। पौधों की छंटाई के दौरान रोल कट प्रूनर के काटने वाले ब्लेड को ऊपर की तरफ रखना चाहिए।

मल्टीपर्पज प्रूनर – Multipurpose Gardening Cutter Scissor Hand Pruner In Hindi

मल्टीपर्पज सीजर हैण्ड प्रूनर का उपयोग छोटे पेड़-पौधों की शाखाओं, टहनियों या सूख चुके फूलों आदि की प्रूनिंग करने के लिए किया जाता है। इस प्रुनर की ब्लेड बहुत शार्प होती है, जिसके कारण इससे बहुत आसानी से प्रूनिंग की जा सकती है और इससे क्लीन कट मिलता है।

हैवी ड्यूटी डबल कट हैण्ड प्रूनर – Heavy Duty Double Cut Hand Pruner In Hindi

हैवी-ड्यूटी डबल कट प्रूनर शार्प ब्लेड और लॉन्ग टाइम ड्यूरेबिलिटी वाला हैण्ड प्रूनर है। अधिक कठोर ब्रान्चेस की कटिंग करने के लिए इस प्रूनर का उपयोग किया जाता है।

कैंची – Garden Scissors For Harvesting In Rainy Season In Hindi

बरसात में गार्डनिंग कैंची (Gardening Scissors) का उपयोग डेडहेडिंग (Plant Dead Heading), ट्रिमिंग (Trimming), सब्जियों, फलों, फूलों की हार्वेस्टिंग तथा और भी अन्य कार्यों में किया जाता है।

गार्डन फोर्क – Garden Fork tool for monsoon gardening In Hindi

गार्डन फोर्क – Garden Fork tool for monsoon gardening In Hindi

गार्डन फोर्क एक दांतेदार (Fork) टूल है, जिसका उपयोग मिट्टी को पलटने, ढीला करने (Loosen the Soil) और हवायुक्त (Aerated) बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस गार्डनिंग टूल का इस्तेमाल उथली जड़ वाले खरपतवार को हटाने में भी कर सकते हैं।

हैण्ड वीडर – Hand Weeder Rainy Season Gardening Tool In Hindi

हैण्ड वीडर – Hand Weeder Rainy Season Gardening Tool In Hindi

हैण्ड वीडर कांटेदार सिरे वाला एक छोटा गार्डनिंग टूल है जिसका इस्तेमाल गमले की मिट्टी में उगने वाली खरपतवार को जड़ सहित उखाड़ने के लिए किया जाता है।

रबर ग्रिप खुरपा – Best Gardening Tool Rubber Grip Khurpa In Hindi

रबर ग्रिप खुरपा – Best Gardening Tool Rubber Grip Khurpa In Hindi

बरसात के मौसम में गार्डन या गमलों की मिट्टी में उगने वाले अवांछित पौधों या खरपतवार को उखाड़ फेंकने के लिए खुरपा का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा खुरपा का उपयोग मिट्टी की गुड़ाई करने और गमले में मिट्टी भरने या गार्डन की मिट्टी खोदने के लिए भी किया जाता है। आप ऑनलाइन वेबसाइट organicbazar.net से तीन साइज के खुर्पा घर बैठे खरीद सकते हैं, जैसे:

हैण्ड कल्टीवेटर – Hand Cultivator Garden Tool In Hindi

हैण्ड कल्टीवेटर – Hand Cultivator Garden Tool In Hindi

हैण्ड कल्टीवेटर एक गार्डनिंग टूल है, जिसका उपयोग गार्डन की मिट्टी की जुताई (Cultivate) करने, मिट्टी के छोटे ढेलों को तोड़ने के लिए और छोटे हल की तरह रोपण पंक्तियों (Planting Rows) को बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग मिट्टी से खरपतवार और उनकी जड़ों को निकालने के लिए भी किया जाता है।

ग्रीन शेड नेट – Green Shade Net For Monsoon Gardening In Hindi

मानसून के मौसम में तेज बारिश और तेज हवा से पौधों को बचाने के लिए गार्डन में ग्रीन शेड नेट का इस्तेमाल किया जाता है। यह प्लास्टिक के धागों से बनी एक जालीदार नेट होती है, जो कि तेज धूप और बारिश से पौधों की सुरक्षा करती है। यह पौधों को सूर्य की अल्ट्रा वायलेट या पराबैंगनी किरणों से भी बचाती है। organicbazar.net वेबसाइट पर दो तरह की ग्रीन शेड नेट उपलब्ध है:

क्रीपर नेट – Creeper Net For Giving Support To Vine Plant In Hindi

क्रीपर नेट – Creeper Net For Giving Support To Vine Plant In Hindi

बरसात के मौसम में होम गार्डन में क्रीपर नेट का इस्तेमाल बेल वाले पौधों को सहारा (Support) देने के लिए किया जाता है। क्रीपर नेट को प्लांट क्लाइंबिंग नेट (Plant Climbing Net) के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग गिलकी (Sponge gourd), खीरा (Cucumber), करेला (Bitter gourd), तोरई (Ridge gourd), लौकी (Bottle gourd), आदि बेल वाले पौधों को सहारा देने के लिए किया जाता है।

स्प्रे पम्प – Spray Pump Most Common Garden Tool In Hindi  

स्प्रे पम्प – Spray Pump Most Common Garden Tool In Hindi  

बरसात के दौरान स्प्रे पंप का उपयोग पौधों पर कीटनाशक का छिडकाव करने या फर्टिलाइजर का फोलिअर स्प्रे करने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से पौधों पर जमी धूल मिट्टी भी निकाल सकते हैं और पत्तियों, टहनियों पर चिपके कीड़ों को भी हटा सकते हैं। यह अलग-अलग साइज जैसे 1 लीटर या 2 लीटर में आते हैं। हाई प्रेशर स्प्रे पंप खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने जाना कि बारिश के सीजन में अच्छे से गार्डनिंग करने के लिए कौन से गार्डन टूल्स काम में आते हैं और उनको उपयोग कैसे किया जाता है। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो या इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हों, तो उसे कमेन्ट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *