अपने होम गार्डन के पौधों को तेज हवाओं से कैसे बचाएं, जानें तरीके – How To Protect Container Garden From Wind In Hindi

तेज हवाएं पौधों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। आंधी-तूफ़ान के चलते गमलों में लगे पौधे जमीन पर गिर जाते हैं, उनके तने टूट जाते हैं और पत्तियां भी झड़ जाती हैं। खासकर गर्मियों में तेज हवा पौधों को उखाड़ भी देती है। ऐसी स्थिति में हवा से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए पौधों को सहारा देने से लेकर हवा को रोकने के कई प्रयास किये जा सकते हैं। कंटेनर गार्डन के पौधों को तेज हवा से कैसे बचाएं, आंधी-तूफान से पौधों को बचाने के उपाय और गर्मी में तेज हवा से पौधों की रक्षा करने के तरीके इस आर्टिकल में बताए गये हैं। तेज हवाओं से गार्डन को बचाने के तरीके जानने में यह लेख आपके बहुत काम आएगा, इसीलिए इसे पूरा जरूर पढ़ें।

गार्डन को तेज हवाओं से बचाने के तरीके – Ways To Protect Plants From Wind Damage In Hindi 

तेज हवा गमले में लगे पौधों को नीचे गिरा सकती है और उनके नाजुक तनों को तोड़ सकती है। हालाँकि, पौधों को तेज हवा के नुकसान से बचाने के कई तरीके हैं, जिन्हें नीचे बताया गया है जैसे:

मजबूत पॉट्स चुनें – Choose Sturdy Pots In Hindi 

मजबूत पॉट्स चुनें - Choose Sturdy Pots In Hindi 

कंटेनर गार्डन को तेज हवा के कारण होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सबसे पहला कदम सही प्रकार के गमले का चुनाव करना है। अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं, जहाँ अक्सर तेज हवाएं चलती रहती है, तो ऐसी स्थिति में आपको कंक्रीट, मिट्टी या सिरेमिक सामग्री से बने मजबूत और भारी गमलों में पेड़ पौधे लगाने चाहिए। भारी गमले अधिक स्थिर होते हैं, और उनकी तेज हवाओं में गिरने की संभावना कम होती है। हालाँकि आप एचडीपीई या फैब्रिक ग्रो बैग्स में भी पौधे लगा सकते हैं, जो छोटे पौधों को सहारा देने के लिए काफी सही होते हैं।

(यह भी पढ़ें: गमले में लगे पौधों को भारी बारिश से कैसे बचाएं…)

पौधों को सुरक्षित जगह पर रखें – Put Plants In A Sheltered Location In Hindi 

पौधों को सुरक्षित जगह पर रखें - Put Plants In A Sheltered Location In Hindi 

 

पौधों को गर्मियों की तेज हवाओं से नुकसान हो सकता है, खासकर अगर वे नाजुक हों या कुछ समय पहले ही लगाए गए हों। अपने पौधों की तेज हवा से रक्षा करने के लिए गमलों को घर के अंदर, बालकनी में या छत पर दीवार की आड़ में रखा जा सकता है। 

(यह भी पढ़ें: भारी बारिश में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

ग्रीन नेट से पौधों को सुरक्षा दें – Make Windbreak With Green Shade Net In Garden In Hindi 

सभी पौधों को घर के अंदर रख पाना संभव नहीं होता है। अगर आपके घर की छत पर गमलों में पौधे लगे हैं, तो आप अपने गार्डन के चारों ओर ग्रीन नेट को लगा सकते हैं। इससे भी पौधों का तेज हवाओं से काफी हद तक बचाव हो जाता है।

(यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में फूलों की देखभाल कैसे करें…)

पौधों को सहारा दें – Stake Plants In Your Garden To Keep Them Upright

पौधों को सहारा दें - Stake Plants In Your Garden To Keep Them Upright

आपको अपने गार्डन के गमलों में लगे पौधों को बांस की लकड़ी, क्रीपर नेट, मजबूत रस्सी आदि से सहारा देना चाहिए। इसके साथ ही बेल वाले या झाड़ीदार पौधों के तने को सहारे से कसने के लिए प्लांट सपोर्ट क्लिप्स का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से तेज हवा चलने पर भी पौधे नीचे गिरते नहीं है और सुरक्षित रहते हैं। अगर आप गमलों में बेल वाली सब्जियां उगा रहे हैं, तो गार्डन में मजबूत मंडप भी बना ले और उस पर बेल को फैलने दें। इससे भी पौधों का तेज हवाओं से बचाव होता है। इसके अलावा पौधों को पिंजरे (pot cage) से कवर करके भी उन्हें तेज हवा से बचाया जा सकता है।

(यह भी पढ़ें: बेल वाले पौधों को बढ़ने के लिए सहारा देने के तरीके…)

गर्मी और बरसात के सीज़न में कई बार तेज हवाएं चलती है, जिसके कारण गार्डन में लगे पेड़ पौधों को काफी नुकसान पहुंचता है। इस लेख में पौधों को तेज हवा से कैसे बचाएं? तेज हवा चलने के दौरान पौधों की देखभाल करने और गर्मियों में पौधों को हवाओं से बचाने के तरीके बताये गये हैं। यदि इस लेख में बताए गये आंधी तूफान से पौधों को बचाने के उपाय आपके काम के साबित हुए हों, तो इस लेख को अपने अन्य गार्डनिंग करने वाले दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें, ताकि वह भी अपने तेज हवाओं से गार्डन की रक्षा कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *