जानिए किन-किन कारणों से लग सकती है पौधों में फंगस – 5 Major Causes Of Fungus In Garden Plants In Hindi 

पौधे हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, जो हमें स्वस्थ वातावरण प्रदान करते हैं। कभी-कभी हम देखते हैं, कि हमारे गार्डन के पौधे अस्वस्थ और मुरझाए हुए रहते हैं। हालाँकि इसका एक कारण पानी की कमी हो सकता है, लेकिन यदि हम उन्हें पानी देते हैं, तब भी वह इसी स्थिति में होते हैं, तो इसका मुख्य कारण फंगल रोग होता है। यह एक गंभीर बीमारी है, जिसके प्रभाव से पौधा मुरझाने और सूखने लगता है। आमतौर पर यह रोग गार्डन में अस्वच्छता, पौधों में नमी की अधिकता और तनावग्रस्त स्थिति के कारण होता है, हालाँकि इसके अलावा पौधों में फंगस लगने के कई कारण हैं, जिनके बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे। होम गार्डन के पौधों में फंगस क्यों लगती है, फंगल संक्रमण के कारण तथा पौधों को फंगस से कैसे बचाएं? फंगस लगने से रोकने के उपाय जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

पौधों में फंगस क्या है – What Is Fungus In Plants In Hindi

पौधों में फंगस क्या है - What Is Fungus In Plants In Hindi

कवक रोग पौधों में होने वाली एक गंभीर संक्रमित बीमारी है, जो सूक्ष्मजीवों द्वारा होती है। यह रोग पौधे की जड़ों, तनों, पत्तियों और फलों सहित विभिन्न भागों को प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पौधे का मुरझाना, पीला पड़ना, सूखना और अनियमित आकार का होना आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं। पौधों में लगी फंगस को कुछ हद तक गार्डन में स्वच्छता, पर्याप्त पोषक और नियमित रूप से पौधे की जांच से नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन संक्रमण अधिक होने पर पौधे को बचाना मुश्किल हो सकता है।

आइये जानते हैं- पौधे में फंगस क्यों लगती है, फंगस को रोकने के उपाय के बारे में।

(यह भी जानें: गार्डन में लगे हुए पौधों को बीमारी से कैसे बचाएं ….)

पौधों में फंगस लगने के कारण – Causes Of Fungus In Plants In Hindi 

पौधों में फंगस लगने के कारण - Causes Of Fungus In Plants In Hindi 

होम गार्डन या गमलों में लगे पौधों में फंगल इन्फेक्शन के प्रमुख कारण निम्न हैं:-

खराब वायु परिसंचरण – Poor Air Circulation Causes Fungus In Plants In Hindi

पौधों में फंगस लगने का सबसे प्रमुख कारण है, ठीक तरह से वायु संचरण न हो पाना। इससे पत्तियों पर लगातार नमी बनी रहती है, जो कवक के विकास को बढ़ावा देती है। खराब वायु संचरण पौधे की सांस लेने और वाष्पोत्सर्जन करने की क्षमता को भी कम करता है।

ओवरवाटरिंग – Overwatering Cause Fungus on Plants In Hindi

ओवरवाटरिंग - In Case Of Overwatering, Plants Develop Fungus In Hindi

पौधों में पानी की अधिकता ओवरवाटरिंग कहलाती है, अत्यधिक पानी देने से उन्हें नुकसान पहुँचता है। अधिक जल भराव अर्थात ओवरवाटरिंग पौधों की जड़ों तक ऑक्सीजन नहीं पहुँचने देता है, जिससे तनावग्रस्त स्थिति उत्पन्न होती है और फंगस को बढ़ावा मिलता है।

  • कारण – ओवरवाटरिंग के प्रमुख कारण पौधों को बार-बार पानी देना या पौधे लगाने के लिए खराब जल निकासी वाले गमले और मिट्टी का उपयोग करना है।
  • उपाय – पौधों में फंगस लगने से रोकने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और उचित ड्रेनेज सिस्टम युक्त गमलों का उपयोग करना, पानी देने से पहले मिट्टी की नमी के स्तर की जांच तथा पौधों को जरूरत अनुसार पानी देना चाहिए।

(नोट: ओवरवाटरिंग के अलावा पौधे की पत्तियों को गीला करने से भी उनमें फंगस लग सकती है, अतः पानी देते समय ओवरवाटरिंग से साथ पत्तियों को गीला करने से बचें।)

अन्य संक्रमित पौधों और मिट्टी का संपर्क – Infected Soil And Plant Material Causes Fungus In Plants In Hindi 

आमतौर पर पौधों में फंगल इन्फेक्शन संक्रमित मिट्टी और पौधों की सामग्री के माध्यम से फैल सकता है। पुरानी मिट्टी या मलवे में कवक कई सालों तक जीवित रह सकती है, जिससे संक्रमण दोबारा हो सकता है।

  • कारण – यदि आप पौधों की रोग प्रभावित सामग्री को खाद में मिला देते हैं या फिर पुराने पॉटिंग मिक्स का उपयोग करते हैं, दोनों ही स्थितियों में पौधों में फंगस लग सकती है।
  • उपाय – स्टेरलाइज पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करना, गार्डन टूल्स को स्टरलाइज करना तथा फंगस प्रभावित स्थान पर पौधे लगाने से बचना आदि उपाय अपनाकर आप पौधों में फंगस लगने से रोक सकते हैं।

(यह भी जानें: बीज लगाने से पहले सीडलिंग ट्रे को कीटाणु रहित करने के तरीके….)

पोषक तत्वों का असंतुलन – Plants Develop Fungus Cause Of Nutrient Deficiency In Hindi 

पोषक तत्वों का असंतुलन - Nutrient Deficiency Causes Fungus In Plants In Hindi 

गार्डन के पौधों में फंगस लगने का एक कारण पोषक तत्वों की कमी भी है, पोषक तत्वों के असंतुलन से पौधा कमजोर हो जाता है और यह उन्हें फंगल संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

मौसम में बदलाव – Fungus Occurs In Plants Due To Change In Weather In Hindi

मौसम में अचानक से होने वाला बदलाव भी फंगस को अनुकूल स्थितियां प्रदान करता है, जैसे बारिश होने के बाद तेज धूप निकलना, यह स्थिति पौधों में उमस पैदा करती है, जिससे फंगस को बढ़ावा मिलता है। हालाँकि इसके अलावा और भी कई स्थितियों से फंगल संक्रमण को बढ़ावा मिलता है, जो कि निम्न हैं:-

  • कारण – पौधों में फंगस लगने के मुख्य कारण पर्यावरणीय कारक जैसे- मिट्टी की खराब गुणवत्ता, अपर्याप्त पानी या सिंचाई और मौसम की स्थिति इत्यादि होते है।
  • उपाय – पौधे को फंगस लगने से बचाने के लिए या फंगल संक्रमण को रोकने के लिए स्थानीय जलवायु के अनुकूल पौधे लगाना, पर्याप्त सिंचाई करना और पौधों को तेज धूप या ठंड से बचाने के लिए छाया प्रदान करना जरूरी है।

(यह भी जानें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

इस लेख में आपने जाना, गार्डन के पौधों में फंगस क्यों लगती है, फंगस लगने या संक्रमण के कारण तथा पौधे को फंगस से कैसे बचाएं? उम्मीद है यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा, लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *