होम गार्डन के लिए 10 बेस्ट औषधीय पौधे: जानें उपयोग और उगाने की जानकारी – Top 10 Medicinal Plants: Uses and How to Grow Home Garden in Hindi

औषधीय पौधे सदियों से भारतीय घरों का अभिन्न अंग रहे हैं। भारत में औषधीय जड़ी-बूटियों के पौधों को उगाने और आपके घर में एक प्राकृतिक वातावरण बनाने के लिए घर की छत (टेरेस गार्डन) एक आदर्श स्थान है। इस लेख में हम होम गार्डन या बालकनी के गमलों में लगाने के लिए उपयुक्त और आमतौर पर भारतीय घरों में पाए जाने वाले बेस्ट 10 औषधीय पौधे (Top 10 Medicinal Plants in Hindi) की जानकारी देंगे। औषधीय पौधे के उपयोग के बारे में जानने और इन औषधि पौधों को गमले या कंटेनर में सफलतापूर्वक कैसे उगाएं? की जानकारी पाने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

होम गार्डन के लिए 10 बेस्ट औषधीय पौधे – 10 Best Medicinal Plants for Home Garden in Hindi

आप नीचे बताए गए कम देखभाल वाले औषधीय पौधों को अपने घर के गार्डन या बालकनी के गमलों में आसानी से उगा सकते हैं। आइए होम गार्डन के लिए टॉप 10 औषधीय पौधे के नाम, उनके उपयोग और उन्हें कैसे उगाएं? पर चर्चा करें।

सहजन या मोरिंगा – Drumstick or Moringa in Hindi

सहजन या मोरिंगा - Drumstick or Moringa in Hindi

उपयोग (Uses) – सहजन, जिसे मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है, एक पोषक तत्वों से भरपूर औषधीय पौधा है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसकी पत्तियाँ, फलियाँ और बीज घरेलू चिकित्सा में उपयोग किए जाते हैं। सहजन की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाती हैं और सम्पूर्ण स्वास्थ्य को अच्छा बनाती हैं।

होम गार्डन में मोरिंगा कैसे उगाएं – एक बड़ा गमला चुनें, जिसकी चौड़ाई और उंचाई कम से कम 18 इंच हो और जिसमें उचित जल निकासी हो। इसे अच्छी जल निकासी वाले पॉटिंग मिश्रण से भरें और उसमें सहजन के बीज या पौधे को लगाएं। गमले को अपनी छत पर धूप वाली जगह पर रखें, जहां पौधे को 6-8 घंटे सीधी धूप मिल सके। मिट्टी को समान रूप से नम रखते हुए, पौधे को नियमित रूप से पानी दें।

(और पढ़ें: गमले में मोरिंगा उगाने के लिए 7 सरल उपाय….)

एलोवेरा का पौधा – Aloe Vera Medicinal Plants for Home Garden in Hindi

एलोवेरा का पौधा - Aloe Vera Plant in Hindi

उपयोग: एलोवेरा भारत में हर घर के गार्डन में सबसे अधिक उगाए जाने वाले 10 औषधीय पौधों में से एक है। एलोवेरा अपने उपचार गुणों के कारण काफी प्रसिद्ध है। इसकी पत्तियों के अंदर का जेल आमतौर पर जलने, कटने और त्वचा की जलन को शांत करने के लिए उपयोग किया जाता है। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो इसे स्किन केयर प्रोडक्ट में एक लोकप्रिय घटक बनाता है।

घर पर गमले में एलोवेरा कैसे उगाएं – एलोवेरा एक कम रखरखाव वाला औषधीय पौधा है, जो आपके टेरेस गार्डन में आसानी से उगाया जा सकता है। एलोवेरा को मध्यम आकार के गमलों जैसे- 9×9 इंच के ग्रो बैग में उगाएं। इसे उगाने के लिए रेत या पर्लाइट मिश्रित अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें। और गमले को अच्छी धूप वाली जगह पर रखें।

तुलसी का पौधा – Tulsi Best Medicinal Plants for Home Garden in Hindi 

तुलसी का पौधा - Tulsi or the Holy Basil Plant in Hindi

उपयोग: तुलसी का पौधा, सभी बेस्ट 10 औषधीय पौधों की लिस्ट में से सबसे अधिक उगाये जाने वाला हर्बल प्लांट है और आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है। इसमें श्वसन स्वास्थ्य में सुधार, तनाव कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के सभी औषधीय गुण पाए जाते हैं। तुलसी की पत्तियों का उपयोग आमतौर पर हर्बल चाय और आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता है।

घर पर तुलसी कैसे उगाएं: तुलसी के पौधों को मध्यम आकार के गमलों (8×8 इंच, 9×9 इंच ग्रो बैग) में उगाया जा सकता है। घर पर तुलसी का पौधा उगाने के लिए तुलसी ग्रो बैग सबसे अच्छा है। तुलसी हर्बल प्लांट को गमले में उगाने के लिए एक अच्छी जल निकासी वाला पॉटिंग मिश्रण चुनें और गमले को अपनी छत पर धूप वाले स्थान पर रखें। पौधे को नियमित रूप से पानी दें, मिट्टी को नम रखें, लेकिन ओवरवाटरिंग न होने दें। झाड़ीदार विकास को प्रोत्साहित करने के लिए पौधे की नियमित छँटाई करें और आवश्यकतानुसार पत्तियों को तोड़ते रहें।

(और पढ़ें: भारत में लगाए जाने वाले मसाले के पौधे…)

नीम का पेड़ – Neem Tree for Home Garden in Hindi

नीम का पेड़ - Neem Tree in Hindi

उपयोग: नीम को इसके असंख्य औषधीय गुणों के कारण अक्सर “आश्चर्य वृक्ष” (wonder tree) कहा जाता है। यह आपके घर के बगीचे के लिए सबसे आम औषधीय पेड़ है। इसमें जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो विभिन्न त्वचा और दंत संबंधी समस्याओं और संक्रमणों का प्रभावी ढंग से इलाज करता है।

गमले में नीम का पेड़ कैसे उगाएं: नीम के पेड़ की जड़ें काफी बड़ी होती हैं अतः इसे होम गार्डन में उगाने के लिए कम से कम 24 इंच चौड़ाई और उंचाई वाले बड़े साइज़ के गमले या ग्रो बैग का उपयोग करना चाहिए। इसे उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें और गमले को अच्छी धूप वाली जगह पर रखें। नीम का पेड़ काफी बड़ा हो सकता है, इसलिए लगाने से पहले जगह का चुनाव करें।

करी पत्ता पेड़ – Curry Leaves Tree for Terrace Garden in Hindi

करी पत्ता पेड़ - Curry Leaves Tree in Hindi

उपयोग: करी पत्ता भारतीय व्यंजनों का एक आवश्यक घटक है, जो अपने सुगंधित स्वाद और औषधीय लाभों के लिए जाना जाता है। इसीलिए इसे होम गार्डन के लिए 10 बेस्ट औषधीय पौधों की लिस्ट में रखा गया है। करी पत्ता पाचन में सहायता करता है, बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है। नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान दे सकता है।

होम गार्डन में करी पत्ता का पौधा कैसे उगाएं: करी पत्ते को मध्यम आकार के गमलों जैसे- 12×12 इंच के ग्रो बैग, में उगाया जा सकता है। इसे उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाला गमला चुनें और उसमें अच्छी जल निकासी वाला पॉटिंग मिश्रण भरें। पानी, खाद, धूप जैसी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए पौधे की नियमित देखभाल करें और समय समय पर छटाई करते रहें।

(यह भी जानें: करी पत्ता को घर के अंदर कैसे उगाएं….)

पुदीना या पुदीना – Mint or Pudina Best Medicinal Herb for Garden in Hindi

पुदीना या पुदीना - Mint or Pudina in Hindi

उपयोग: पुदीना कई स्वास्थ्य लाभों के लिए एक खास औषधीय जड़ी बूटी है। यह पाचन में सहायता करने के साथ-साथ, सिरदर्द से राहत और शरीर पर ठंडा प्रभाव डालती है। ये औषधीय पौधे विटामिन ए, आयरन, मैंगनीज और फोलेट जैसे पोषक तत्वों और खनिजों से समृद्ध होते हैं। पुदीने की पत्तियों का उपयोग आमतौर पर जूस, पकवान, चाय और घरेलू प्राकृतिक उपचारों में किया जाता है।

घर पर पुदीना कैसे उगाएं: पुदीना बेहद आसानी से बीज या कटिंग से उगने वाला हर्बल प्लांट है, जिसे छोटे से मध्यम आकार के गमलों में उगाया जा सकता है। इसे अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग कर आंशिक छाया वाले स्थान में उगाएं। मिट्टी को लगातार नम बनाए रखें। पौधे के स्वस्थ विकास के लिए पत्तियों को नियमित तोड़ते रहें।

अजवाइन या इंडियन बोरेज – Ajwain or Indian Borage Best Medicinal Herb for Garden in Hindi

अजवाइन या इंडियन बोरेज - Ajwain Plant or Indian Borage in Hindi

उपयोग: अजवाइन, जिसे इंडियन बोरेज के नाम से भी जाना जाता है, एक विशिष्ट स्वाद वाली औषधीय जड़ी-बूटी है। इसके औषधीय गुण पाचन में सहायक होते हैं, पेट की परेशानी से राहत देते हैं और प्राकृतिक कफ निवारक के रूप में कार्य करते हैं। अजवाइन के बीजों का उपयोग आमतौर पर श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए और शिशुओं में पेट दर्द को कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता है।

घर पर अजवाइन का पौधा कैसे उगाएं: अजवाइन के पौधों को 9×9 इंच से लेकर 12×12 इंच के गमलों में उगाया जा सकता है। इसे टेरेस गार्डन में उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें और गमले को धूप वाले स्थान पर रखें। अजवाइन के पौधे कम रखरखाव वाले होते हैं, और इन्हें बीजों द्वारा आसानी से उगाया जा सकता है।

(यह भी जानें: कम जगह में हर्बल गार्डन कैसे तैयार करें….)

लेमनग्रास – Lemongrass Best for Home Garden in Hindi

लेमनग्रास - Lemongrass in Hindi

उपयोग: लेमनग्रास एक सुगंधित जड़ी बूटी है, जिसमें खट्टेपन सा स्वाद होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह अपने पाचन में सहायक और प्राकृतिक कीट विकर्षक गुणों के कारण होम गार्डन में उगाए जाने वाले बेस्ट औषधीय पौधों में शामिल है। लेमनग्रास का उपयोग अक्सर चाय, सूप और व्यंजनों में किया जाता है।

लेमनग्रास कैसे उगाएं: लेमनग्रास को 12×9, 12×12, 18×9 इंच के गमलों या ग्रो बैग्स में आसानी से उगाया जा सकता है। इसे उगाने के लिए मिट्टी, परलाईट, रेत, कोकोपीट और कम्पोस्ट को आपस में मिलाकर अच्छी जल निकासी वाला पॉटिंग मिक्स तैयार करें। पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए पर्याप्त धूप, मिट्टी की नमी और नियमित प्रूनिंग का विशेष ध्यान रखें।

अदरक – Ginger or Adrak Best Medicinal Plant for Garden in Hindi

अदरक - Ginger or Adrak in Hindi

अदरक का उपयोग: अदरक कई स्वास्थ्य लाभों वाला एक बहुमुखी मसाला है। इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, और इसके सेवन से जी मिचलाना तथा सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। अदरक को इसके औषधीय गुणों के लिए ताज़ा, सुखाकर या अदरक की चाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

घर पर अदरक कैसे उगाएं: अदरक लगाने के लिए 12×9, 18×9 या 24×9 इंच का अच्छी जल निकासी वाला गमला या ग्रो बैग बेस्ट होता है। ध्यान रहे अदरक उगाने के लिए ,मिट्टी पोरस, हल्की और उचित जल निकासी वाली होनी चाहिए। इस हर्बल प्लांट को आप गर्म और आंशिक छायादार में उगाएं। अदरक के प्रकंदों को मिट्टी में लगभग 2 इंच गहराई में लगाएं, तथा अधिक पानी देने से बचें। लगभग 6 से 8 महीने पश्चात जब अदरक की पत्तियाँ पीली होकर मुरझा जाएँ, तब अदरक के प्रकंदों की खुदाई करें।

(और पढ़ें: अपने बगीचे के लिए उत्तम जैविक मिट्टी कैसे चुनें…)

हल्दी – Turmeric or Haldi Best Herb for Garden in Hindi

हल्दी - Turmeric or Haldi in Hindi

उपयोग: हल्दी एक शक्तिशाली औषधीय गुणों वाला एक मसाला है। इसमें करक्यूमिन (curcumin) नामक एक यौगिक होता है, जो अपने सूजन-रोधी (anti-inflammatory) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) प्रभावों के लिए जाना जाता है। हल्दी का उपयोग पारंपरिक भारतीय चिकित्सा जैसे गठिया, पाचन विकार और स्किन सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

हल्दी कैसे उगाएं: हल्दी को घर पर टेरेस गार्डन में उगाने के लिए चौड़े गमले की आवश्यकता होती है, अतः आप ऐसे गमले या ग्रो बैग को खरीदें, जिसकी चौड़ाई कम से कम 18 इंच हो। इसे कार्बनिक पदार्थों के साथ मिश्रित अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी से भरें और हल्दी के प्रकंदों को लगभग 2 इंच गहराई में लगाएं। हल्दी के पौधों को नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होगी और इसके पौधे लगभग 3 फीट की ऊंचाई तक बढ़ते हैं। लगभग 8-10 महीने के बाद जब पत्तियाँ पीली होकर सूखने लगें तब आप हल्दी के प्रकंदों की खुदाई करें।

(और पढ़ें: छत पर गार्डन (टेरेस गार्डन) कैसे बनाएं?…)

औषधीय पौधों को छत पर उगाने की टिप्स – Tips to Grow Medicinal Plants in Terrace Gardening in Hindi

गमले: औषधीय पौधे उगाने के लिए गमले उचित जल निकासी छेद वाले और पौधों की जड़ों के हिसाब से उपयुक्त आकार वाले होने चाहिए। नीम और मोरिंगा जैसे बड़े पौधों के लिए बड़े गमलों की आवश्यकता होगी, जबकि पुदीना और लेमनग्रास जैसी छोटी जड़ी-बूटियां मध्यम आकार के गमलों में उगाई जा सकती हैं।

मिट्टी: घर पर मेडिसिनल प्लांट उगाने के लिए एक अच्छी जल निकासी वाले पॉटिंग मिश्रण का उपयोग करें, जो कार्बनिक पदार्थों जैसे- गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट से भरपूर हो। इससे जड़ों की अच्छी वृद्धि और जलभराव के बिना उचित नमी बनाए रखने में मदद मिलती है।

सूर्य प्रकाश: अधिकांश औषधीय पौधे धूप वाले स्थानों पर तेजी से ग्रो होते हैं, इसलिए अपने गमलों को ऐसे स्थानों पर रखें, जहाँ प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे सीधी धूप मिलती हो। हालाँकि, पुदीना और लेमनग्रास जैसी कुछ जड़ी-बूटियाँ आंशिक छाया में उगाई जा सकती हैं।

पानी: सुनिश्चित करें कि औषधीय पौधे लगाये गए गमले की मिट्टी लगातार नम हो, लेकिन अत्यधिक सघन (compact) न हो। मौसम की स्थिति और प्रत्येक पौधे की आवश्यकताओं के आधार पर पानी की मात्रा को नियंत्रित करें।

उर्वरक: अपने टेरेस गार्डन में उगाए गए औषधीय प्लांट्स को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए जैविक उर्वरक या खाद जैसे- गोबर खाद, मस्टर्ड केक, npk, सीवीड इत्यादि देना सुनिश्चित करें।

प्रूनिंग और देखभाल: अपने औषधीय पौधों के आकार को बनाए रखने, झाडीदार विकास को बढ़ावा देने और किसी भी रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त हिस्से को हटाने के लिए पौधों को सही समय पर ट्रिम और प्रून करें।

हार्वेस्टिंग: प्रत्येक पौधे के विभिन्न भागों को औषधि के रूप में उपयोग करने के लिए चाहे वह पत्तियां, तना, या प्रकंद हो, की हार्वेस्टिंग सही समय पर होनी चाहिए। सही समय और सही तरीके से कटाई (harvesting) करने से औषधीय गुणों की प्रभावशीलता अधिकतम होती है।

(यह भी जानें: बारिश में पौधे नहीं होंगे खराब, अगर अपनाएगें ये केयर टिप्स…..)

इस आर्टिकल में आपने 10 बेस्ट औषधीय पौधे के नाम उनका उपयोग क्यों किया जाता है और इन औषधीय पौधों को कैसे उगाएं? के बारे में जानकारी प्राप्त की। आशा है कि, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। अगर आपको गार्डनिंग से जुड़ी हुई कोई भी समस्या हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Comment