घर पर सहजन (मोरिंगा) कैसे उगाएं – How to Grow Drumsticks (Moringa) at Home in Hindi

सहजन अर्थात मोरिंगा के पेड़ को अक्सर चमत्कारी पेड़ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं। मोरिंगा या सहजन का पेड़ पूरे भारत में बहुत आसानी से उगाया जा सकता है। इसका वानस्पतिक नाम “मोरिंगा ओलिफेरा” (Moringa oleifera) है जिसे सहजना, सेंजन और मुनगा आदि नामों से भी जाना जाता है। यह एक लंबा पेड़ है लेकिन आप इसे अपनी बालकनी में गमले या बैग में भी उगा सकते हैं। पेड़ के फल का उपयोग सब्जी, करी और सूप बनाने के लिए किया जाता है। आज हम इस लेख में आपको बताएगें कि आप घर पर आसानी से मोरिंगा कैसे उगा सकते है? गमले में मोरिंगा अर्थात सहजन उगाने की सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

मोरिंगा क्या है – What is Moringa (Drumsticks) in Hindi

सहजन (मोरिंगा) जिसका वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओलीफेरा (Moringa oleifera) है, गर्म जलवायु में घर पर आसानी से उगने वाला पेड़ है। इसको आम भाषा में सहजन के नाम से जाना जाता है। यह एक तरह का औषधीय पौधा है, जिसके विभिन्न भागों को कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है।

मोरिंगा में विटामिन ए, सी, बी, ई और विटामिन K की उच्च मात्रा होती है और इसे खनिजों के स्रोत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, जिनमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और मैग्नीशियम शामिल हैं। इसलिए, मानव स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही लाभदायक होता है।

(और पढ़ें: छत पर गार्डन (टेरेस गार्डन) कैसे बनाएं?…)

घर पर मोरिंगा उगाने के लिए आवश्यक सामग्री – Requirement to Grow Moringa at Home in Hindi

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

मोरिंगा उगाने के लिए गमले या ग्रो बैग का साइज़ – Grow bag size for growing Drumsticks in Hindi

मोरिंगा उगाने के लिए गमले या ग्रो बैग का साइज़ – Grow bag size for growing Drumsticks in Hindi

आप घर में मोरिंगा (सहजन) को आसानी से उगा सकते है, बस इसके लिए आपको सही साइज़ के गमले या ग्रो बैग का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। गमले या ग्रो बैग का चुनाव करते समय आप ध्यान रखे कि इसके अंदर की गहराई कम से कम 24 इंच और चौड़ाई 24 से 36 इंच होनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त गमले की निचली सतह पर जल निकासी के लिए छेद होना भी जरूरी होता है। जिससे अतिरिक्त मात्रा में मौजूद जल गमले या ग्रो बैग से बहार निकल जाये। मोरिंगा का पेड़ उगाने के लिए आप निम्न साइज़ के ग्रो बैग या गमले का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे:

(और पढ़ें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं, जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

सहजन का पेड़ उगाने के लिए सही स्थान का चुनाव – Choosing the Right Location for Growing Drumsticks in Hindi

सहजन का पेड़ उगाने के लिए सही स्थान का चुनाव - Choosing the Right Location for Growing Drumsticks in Hindi

  • जब आप गमले या ग्रो बैग में मोरिंगा (सहजन) को उगाते हैं, तो गमले को रखने के लिए ऐसे स्थान को चुनें, जहाँ पर्याप्त मात्रा में आपके पौधे को (6-7) घंटे की धूप मिल सके।
  • मोरिंगा पूरी तरह से बाहरी वातावरण में ग्रो करने वाला पौधा है। इसलिए घर की बालकनी या छत, गमले में मोरिंगा उगाने के लिए एक उचित स्थान होगा।
  • साथ ही इस बात का ध्यान जरूर रखे कि मोरिंगा के पेड़ की टहनियां अन्य पौधों के मुकाबले थोड़ी कमजोर होती है। इसलिए आप गमले या ग्रो बैग को ऐसी जगह पर रखें जहाँ बहुत तेज़ हवा पौधे से सीधे न टकराये और मोरिंगा की टहनियां टूटने से बची रहें।

मोरिंगा उगाने के लिए गमले की मिट्टी – Soil for good growth of Drumsticks in Hindi

मोरिंगा उगाने के लिए गमले की मिट्टी - Soil for good growth of Drumsticks in Hindi

किसी भी पौधे के अच्छे विकास के लिए मिट्टी ही सबसे प्रमुख कारक होती है, जिससे पौधो को भोजन बनाने के लिए खनिज तत्व मिलते हैं। अतः आप जब भी गमले या ग्रो बैग में पौधे लगा रहे हों, तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उस मिट्टी में पौधे के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हों। आप मोरिंगा लगाने के लिए पॉटिंग सोईल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें पौधे के विकास के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व समान अनुपात में पाए जाते हैं।

आप मोरिंगा उगाने के लिए घर पर एक अच्छी क्वालिटी की मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़ें: ऑर्गेनिक गार्डन की मिट्टी तैयार कैसे करें…)

मोरिंगा उगाने के लिए के बीज – Best quality seeds for grow Moringa (Drumsticks) in Hindi 

यदि आप मोरिंगा उगाना चाहते हैं तो आपको अच्छी क्वालिटी के बीजों की आवश्यकता होगी। अतः आप उच्च अंकुरण दर वाले बीजों को गार्डनिंग स्टोर या ऑनलाइन के माध्यम से खरीद सकते हैं। कम कीमत और उच्च क्वालिटी के बीजों को खरीदने के लिए orgnicbazzer.net से या नीचे दी गई लिंक से ऑनलाइन ऑर्डर करें।

गमले में मोरिंगा के बीज उगाने का तरीका – How to grow Drumsticks seeds in a pot in Hindi

जब आप गमले या ग्रो बैग में मोरिंगा को उगा रहे हैं, तो सबसे पहले अच्छी प्रकार से सूखी हुई पॉटिंग सोईल को गमले में भर लें और मोरिंगा के बीज को लगभग 1 इंच गहरा पर लगाएं। आप एक ग्रो बैग या गमले में दो से तीन बीजों को 4-5 इंच की दूरी पर उगा सकते हैं।

सहजन अर्थात मोरिंगा के बीज बोने के बाद मिट्टी को हल्की मात्रा में पानी दें। लगातार नमी बनाए रखने से 6 से 8 दिनों के बाद बीज से पौधे निकलना शुरु हो जायेगें। मोरिंगा के पौधे की अच्छी तरह से देखभाल करने से आपको 5 से 6 महीने बाद इससे सब्जी के रूप में फलियाँ, पत्ती और फूल मिलने लगेगें।

(और पढ़ें: भारत में सब्जियों को उगाने के लिए वेजिटेबल गार्डनिंग कैलेंडर…)

घर पर मोरिंगा के पेड़ की देखभाल कैसे करें – How to take care of Drumsticks Plant at home in Hindi   

आइए जानते है कि आप अपने घर पर गमले में लगे मोरिंगा के पौधे की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

मोरिंगा के पेड़ को बढ़ने के लिए सूर्य प्रकाश – Sunlight for growing drumstick in Hindi

मोरिंगा के पौधे के बेहतर विकास के लिए अच्छी धूप की आवश्यकता होती है। जिसके लिए पौधे को कम से कम 6 घंटे की धूप मिलनी आवश्यक है। इसलिए आप अपने गमले को उस स्थान पर रखे जहाँ पौधे को पर्याप्त धूप मिले।

सहजन के पेड़ को उगाने के लिए पानी – Water for growing drumstick tree in Hindi

पानी पौधे को जीवित रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। जब आप गमले में मोरिंगा को लगाते हैं, तो इसे हल्की मात्रा में हर दिन पानी देना चाहिए। लेकिन जब मोरिंगा का पौधा परिपक्व (पूर्ण रूप से विकसित) हो जाता है, तो इसे प्रायः कम पानी की आवश्यकता होती है।

मोरिंगा उगाने के लिए खाद और उर्वरक – Manures and Fertilizers for Growing Moringa in Hindi

अगर आप ज़मीन में मोरिंगा के पौधे को लगा रहे हैं तो इसे उर्वरक देने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन जब आप गमले या ग्रो बैग मे मोरिंगा को उगाते है तो इसके पौधे को हल्की मात्रा में उर्वरक की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आप जैविक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं। मोरिंगा के विकास के लिए कुछ आवश्यक जैविक उर्वरक निम्न हैं:

मोरिंगा के पौधे की करें छटाई – Drumstick plant pruning in Hindi

मोरिंगा के पेड़ को बहुत अधिक बड़ा होने से रोकने के लिए समय-समय पर आपको अपने पौधे की कटाई और छटाई जरूर करनी चाहिए।

सहजन के पौधे में लगने वाले कीट – Drumstick plant pest control in Hindi

सहजन (मोरिंगा) के पौधे को कई कीटों प्रभावित कर सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

  • बड वर्म (bud worm),
  • हैरी कैटरपिलर (Hairy caterpillar),
  • पॉड फ्लाई (pod fly),
  • बर्क कैटरपिलर (bark caterpillar) और
  • लीफ कैटरपिलर (leaf caterpillar)।

मोरिंगा के पौधे को आप कीड़े और कीटों से बहुत आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आप सहजन के पौधे पर नीम तेल के घोल का छिड़काव कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों से एफिड्स कैसे निकालें?…)

सहजन की कटाई – Drumsticks harvesting in Hindi

सहजन की कटाई - Drumsticks harvesting in Hindi

मोरिंगा (सहजन) के रोपण से लगभग 4 से 6 महीने बाद फूल आना शुरू हो जाता है और 7-8 महीने बाद आपको सहजन के पेड़ से फलियाँ (ड्रम स्टिक) तोड़ने को मिल सकती हैं। मोरिंगा से प्राप्त होने वाले हर हिस्से को आप किसी न किसी रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें इसकी पतियाँ, फूल और फलियाँ शामिल हैं। आप इनका उपयोग सब्जी के साथ अन्य औषधीय सामग्री के रूप में कर सकते हैं।

सहजन (मोरिंगा) के फूलों के स्वास्थ लाभ – Health benefits of Drumsticks flowers in Hindi

मोरिंगा के फूलों का उपयोग आप सब्जी के रूप में कर सकते है। जिसके बहुत से लाभ होते हैं आइए जानते है इनके बारे में:

  • सहजन के फूल एक ऊर्जादायक के रूप में कार्य करते हैं और ये यौन दुर्बलता को दूर करने में सहायक होते है।
  • सहजन के फूलों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जब आप इसके फूलों को पानी में उबाल कर इसका सेवन करते हैं तो यह आपके गले, फेफड़े और त्वचा के संक्रमण के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • ये फूल विटामिन बी1, बी2, बी3, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो शरीर की दैनिक विटामिन आवश्यकता को पूरा करने में मदद करते हैं।

मोरिंगा की पत्तियों के स्वास्थ लाभ – Health benefits of Drumstick leaves in Hindi

सहजन के पेड़ के सभी भागों में पत्ते सबसे अधिक पौष्टिक होते हैं। यह प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर है। इसमें सभी पोषक तत्व होते हैं जिनकी हमें नियमित रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यकता होती है। जैसे विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, जिंक आदि जो हमारे स्वास्थ के लिए आवश्यक होते हैं।

  • मोरिंगा के पत्ते लीवर के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयुक्त होते हैं।
  • मोरिंगा में मानव तनाव को कम करने वाले हार्मोन पाए जाते है जो आपके स्वास्थ के लिए बहुत जरूरी होते है।
  • सहजन के पत्ते बहुत सारे पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं व इसमें प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्वों की मात्रा भी बहुत अधिक पायी जाती है।
  • मोरिंगा के पत्तों का पाउडर, मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें: छाया में उगने वाली सब्जियां…)

निष्कर्ष – Conclusions

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि घर में मोरिंगा को आप कैसे उगा सकते हैं, इसमें आपको घर मे मोरिंगा उगाने के सभी पहलुओ को आसानी से बताया गया है।  इसी तरह की अन्य जानकारी को पढने के लिए हमारी ऑनलाइन साईट organicbazar.net पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *