गार्डन के लिए कोकोपीट कहाँ से खरीदें – Where To Buy Cocopeat For Home Garden In Hindi

गार्डन में जब भी कभी पौधे की स्वस्थ और अच्छी ग्रोथ की बात होती है, तो सबसे पहले मिट्टी की उपजाऊ क्षमता का ध्यान आता है। आमतौर पर मिट्टी की संरचना में सुधार करने के लिए कई तरह के ग्रोइंग मीडियम का उपयोग किया जाता है, जिनमें हम सबसे आगे कोकोपीट को रखते हैं। कोकोपीट नारियल की भूसी से बना प्राकृतिक उत्पाद है, जिसके गार्डनिंग में कई सारे फायदे हैं। अक्सर जब हम बाजार में कोकोपीट खरीदने जाते हैं, तो यह हमें आसानी से नहीं मिलती। आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको इस लेख में कोकोपीट खरीदने की जानकारी (Where To Buy Coco peat In Hindi) देंगे। कोको पीट क्या है, यह क्यों जरूरी है तथा कोकोपीट कहाँ मिलेगा या इसे कहाँ से खरीदें? कोकोपीट की कीमत (coco peat price in india) और खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें, इस सभी की पूरी जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें।

कोकोपीट क्या है – What Is Cocopeat In Hindi

कोकोपीट क्या है - What Is Cocopeat In Hindi 

कोको पीट नारियल की भूसी (धूल) से प्राप्त होने वाला एक प्राकृतिक ग्रोइंग मीडियम है, जिसकी जल धारण क्षमता (Water Holding Capacity) उच्च होती है। कोकोपीट न सिर्फ मिट्टी की जल धारण क्षमता में सुधार करता है, बल्कि बेहतर ड्रेनेज, नमी और एयरेशन भी प्रदान करता है। गार्डन में इसका उपयोग मिट्टी में सुधार करने, सीड स्टार्टिंग और पॉटिंग मिक्स बनाने, हाइड्रोपोनिक पौधे उगाने तथा गमले के पौधों की मल्चिंग करने के लिए किया जाता है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग के लिए कोकोपीट के लाभ और सम्पूर्ण जानकारी…..)

गार्डन में कोकोपीट क्यों जरूरी है – Why Is Coco Peat Important In Hindi

गार्डन में कोकोपीट क्यों जरूरी है - Why Is Coco Peat Important In Hindi  

आमतौर पर कोकोपीट अपनी उच्च क्वालिटी की वजह से एक आवश्यक ग्रोइंग मीडियम है, इसे कई तरह से उपयोग में लाया जाता है, लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो कोकोपीट गार्डन के लिए क्यों जरूरी है? आपको इस बात का पता होना चाहिए। आइए जानते है- होम गार्डन में कोकोपीट की उपयोगिता:-

अब जब आपने जान लिया है कि गार्डन में कोकोपीट का उपयोग क्यों करना चाहिए, यह क्यों जरूरी है? तो आइये अब जानते हैं- इस बेहतर मीडियम अर्थात कोको पीट कहाँ मिलेगा या इसे कहाँ से खरीदें?

(यह भी जानें: पौधे ग्रो करने के लिए मिट्टी और कोकोपीट में बेहतर क्या….)

गार्डन के लिए कोकोपीट कहाँ से खरीदें – Where To Buy Coco Peat For Home Garden In Hindi

गार्डन के लिए कोकोपीट कहाँ से खरीदें - Where To Buy Coco Peat For Home Garden In Hindi

आप कोकोपीट को घर पर भी बना सकते हैं या फिर इसे खरीद भी सकते हैं। यदि आप इसे खरीदने जा रहे हैं, तो अपने आसपास किसी नर्सरी, गार्डनिंग स्टोर या फिर हमारे ऑनलाइन प्लेटफोर्म Organicbazar.net से भी खरीद सकते हैं। मार्केट से खरीदते समय आपको इसकी क्वालिटी और शुद्धता का विशेष ध्यान रखना होगा। यदि आप कोकोपीट ऑनलाइन खरीदते हैं, तो इससे आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं, जो कि इस लेख में आगे बताए गए हैं।

कोको पीट कहाँ से खरीदें, इसकी जानकारी लेने के बाद आइये जानते हैं कोकोपीट की कीमत के बारे में।

कोकोपीट की कीमत क्या है? – Price of Cocopeat Block In Hindi

आमतौर पर, कोकोपीट की कीमत जगह, शहर और उपलब्धता के अनुसार भिन्न-भिन्न होती है। हालाँकि ऑफलाइन बाजार से खरीदने की अपेक्षा ऑनलाइन कोकोपीट आपको काफी कम कीमत पर मिल सकता है। क्वालिटी और क्वांटिटी के आधार पर ऑनलाइन 1 किलोग्राम कोकोपीट की कीमत 100 से 200 रूपये तक हो सकती हैं। Organicbazar.net ऑनलाइन साइट पर वजन के आधार पर कोकोपीट की अनुमानित कीमत नीचे दी गई है, इस कीमत में समय-समय पर उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

  • 1 किलो कोकोपीट की कीमत (Cocopeat Block 1 kg Price):- 199 Rupee (खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें)
  • 5 किलो कोकोपीट की कीमत (Cocopeat Brick 5 kg Price):- 499 Rupee (खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें)
  • 10 किलो कोकोपीट की कीमत (Cocopeat Brick 10 kg Price):- 799 Rupee (खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें)

ऑनलाइन कोकोपीट खरीदने के फायदे – Benefits Of Buying Cocopeat Online In Hindi

ऑनलाइन कोकोपीट खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आप घर बैठे ही कोकोपीट किसी भी समय ऑर्डर करके खरीद सकते हैं, इसके लिए आपको किसी शॉप पर जाने की जरूरत नहीं है। हालाँकि इसके अलावा भी ऑनलाइन कोकोपीट खरीदने के और भी फायदे हैं:-

  • आप कोकोपीट के विभिन्न ब्रांडों और आकारों सहित अनेक विकल्पों का पता लगा सकते हैं।
  • ऑनलाइन खरीदते समय हमें कोकोपीट उत्पादों की गुणवत्ता की जानकारी भी हो जाती है।
  • ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर कोकोपीट खरीदने से आपको फुटकर विक्रेताओं द्वारा कमाए जाने वाले लाभों से छुटकारा मिल जाता है।

कोकोपीट खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें – Things To Keep In Mind While Buying Cocopeat In Hindi

कोकोपीट खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें - Things To Keep In Mind While Buying Cocopeat In Hindi

आमतौर पर कोकोपीट खुला और ब्रिक्स के रूप में उपलब्ध होता है, अक्सर ढीले कोकोपीट की मात्रा हमें ज्यादा दिखाई देते हैं, जिस वजह से हम इसे खरीद लेते हैं, लेकिन हमें हमेशा कोकोपीट ब्रिक्स/ब्लॉक्स को खरीदना चाहिए। यह ब्लॉक्स आकार में छोटी होती हैं, लेकिन जब हम इन्हें पानी के संपर्क में लाते हैं, तब इसकी मात्रा बहुत अधिक हो जाती है। इसके अलावा आपको कोकोपीट की शुद्धता, क्वालिटी, कीमत और नमी अवशोषण क्षमता पर भी विचार करना चाहिए।

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर – FAQ And Their Answer In Hindi

प्रश्न:- कोकोपीट की शेल्फ लाइफ क्या है?

उत्तर:- यदि आप कोकोपीट को सूखे और हवादार क्षेत्रों में स्टोर करते हैं, तो यह बिना खराब हुए कई वर्षों तक चल सकता है।

प्रश्न:- 1 किलो कोकोपीट कितना फैलता है?

उत्तर:- 1 किलो कोकोपीट ब्लॉक 5 किलो तक फैल सकता है।

प्रश्न:- क्या कोकोपीट अकेले इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर:- जी हाँ, कोकोपीट को अकेले एक ग्रोइंग मीडियम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन पोषक तत्वों की मात्रा में वृद्धि करने के लिए इसमें जैविक खाद, वर्मीकम्पोस्ट या अन्य सामग्रियां जैसे पर्लाइट या वर्मीकुलाइट को मिलाया जाता है।

प्रश्न:- क्या कोकोपीट का पुन: उपयोग किया जा सकता है?

उत्तर:- जी हाँ, कोकोपीट का पुन: उपयोग किया जा सकता है, लेकिन पुनः इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह धोकर कीटाणुरहित करना उचित है।

प्रश्न:- क्या कोकोपीट में सभी प्रकार के पौधे उगाए जा सकते हैं?

उत्तर:- कोकोपीट सब्जियों, जड़ी-बूटियों, फूलों और इनडोर पौधों सहित सभी पौधों के लिए उपयुक्त है, आप पौधे की जरूरत के अनुसार इसका उचित मात्रा में उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: कोको पीट में कौन से पौधे उगते हैं, जानें पूरी जानकारी….)

प्रश्न:- 10 पौधे उगाने के लिए कितना कोकोपीट खरीदना होगा?

उत्तर:- आमतौर पर कोकोपीट की सही मात्रा पौधे और उपयोग किए जाने वाले गमले के आकार पर निर्भर करती है, लेकिन एक अनुमान के अनुसार 9 से 12 इंच के गमलों में 10 पौधे लगाने के लिए आपको लगभग 5-10 किलोग्राम कोकोपीट की आवश्यकता होगी। इस कोकोपीट के साथ मिट्टी और अन्य सामग्री मिलाकर उपयोग में लाएं।

इस लेख में आपने जाना कोकोपीट क्या है, यह क्यों जरूरी है? अपने गार्डन के लिए कोकोपीट कहाँ से खरीदें, इसे खरीदने की जानकारी (Where To Buy Coco peat In Hindi) के बारे में? यदि आप अच्छी क्वालिटी का कोकोपीट खरीदना चाहते हैं, तो हमारी ऑनलाइन वेबसाइट Organicbazar.net पर विजिट कर सकते हैं और लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *