बालकनी या छत पर बागवानी करते समय ध्यान रखें ये बातें – Things To Consider When Balcony Gardening In Hindi 

बालकनी, शहरी घरों या अपार्टमेंट का एक अहम हिस्सा होती है। कई लोगों को गार्डनिंग करना अच्छा लगता है। लेकिन आज के समय में जब घरों में स्पेस की काफी कमी होती है, तो ऐसे में लोग बालकनी में गार्डनिंग करना पसंद करते हैं। बालकनी गार्डन से न सिर्फ आपका घर सुंदर दिखता है, बल्कि हरियाली देखकर खुद भी बहुत अच्छा महसूस करते हैं। अपनी बालकनी को बगिया बनाने के लिए और बालकनी गार्डन की देखभाल करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। इस लेख में बालकनी में बागवानी करने की टिप्स के बारे में बताया गया है। बालकनी में गार्डनिंग कैसे करें, बालकनी गार्डन बनाते समय ध्यान रखने योग्य बातें क्या हैं और छत/बालकनी में गार्डनिंग करने की टिप्स जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

बालकनी में बागवानी करने की टिप्स – Balcony Or Rooftop Gardening Tips In Hindi

घर की छत पर या बालकनी में गार्डनिंग करने की टिप्स निम्न हैं:

ग्रो बैग का करें उपयोग – Use Grow Bags In Balcony Gardening In Hindi 

ग्रो बैग का करें उपयोग - Use Grow Bags In Balcony Gardening In Hindi 

चीनी मिट्टी, सीमेंट, टेराकोटा या मिट्टी के गमले भारी होते हैं और बालकनी में गार्डनिंग करने के लिए सही नहीं रहते हैं। बालकनी में आपको कम वजन वाले गमलों का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आप एचडीपीई ग्रो बैग, फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। इन कंटेनर का वजन बहुत कम रहता है और ये देखने में भी सुंदर लगते हैं।

(यह भी पढ़ें: गर्मियों में बालकनी गार्डन के पौधों की देखभाल कैसे करें…) 

धूप की जरूरत के अनुसार पौधे उगाएं – Grow Plants According Sunlight In Balcony In Hindi 

धूप की जरूरत के अनुसार पौधे उगाएं - Grow Plants According Sunlight In Balcony In Hindi 

बालकनी या छत पर उगाने के लिए सबसे अच्छे पौधे कौन से हैं? इसके बारे में आपको पहले पता कर लेना चाहिए। आपकी बालकनी को मिलने वाली धूप की मात्रा के साथ-साथ तापमान और नमी के स्तर पर भी विचार करें। इन परिस्थितियों में पनपने वाले पौधों का चयन करें और एक सुंदर बगीचा बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के पौधों को उगाएं।

अगर आपकी बालकनी दक्षिण दिशा की ओर है ऐसे में वहां पूरे दिन सीधी धूप बनी रहेगी। इस स्थिति में यहाँ आप गेंदा, गुलाब, तुलसी, टमाटर, बैंगन आदि पूर्ण धूप में उगने वाले पौधे उगा सकते हैं। यदि आपकी बालकनी उत्तर दिशा की ओर है तो वहां दिन के अधिकांश समय छाया रहेगी। यहाँ आप कम रोशनी की जरूरत वाले सजावटी पौधे जैसे कोलियस, फ़र्न, इम्पेतिन्स, होस्टा, बेगोनिया आदि को उगा सकते हैं। कुछ साग जैसे चार्ड, पालक या लेट्यूस जैसे लीफी वेजिटेबल प्लांट आधे दिन से भी कम धूप में उग सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: बालकनी में लगाएं 10 बेहतरीन सुगंधित फूलों के पौधे…)

जगह के अनुसार पौधे उगाएं – Grow Plants According Balcony Space In Hindi 

यदि आपकी बालकनी छोटी है, तो आप वर्टिकल गार्डनिंग भी कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत में छोटे पौधों को ही उगा कर देख सकते हैं। पालक, धनिया, जेड प्लांट, सदाबहार जैसे पौधे कम जगह में भी अच्छे से उग जाते हैं। आप एक प्लांट स्टैंड का उपयोग करके एक ही जगह पर कई पौधे एक साथ उगा सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: छोटे से वेजिटेबल गार्डन में उगाने के लिए बेस्ट सब्जियां…)

हैंगिंग कंटेनर का करें प्रयोग – Use Hanging Container In Balcony Garden In Hindi

हैंगिंग कंटेनर का करें प्रयोग - Use Hanging Container In Balcony Garden In Hindi

अगर बालकनी छोटी होती है, तो ऐसे में अक्सर लोग कम जगह के कारण मनपसंद तरीके से गार्डनिंग नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप रेलिंग प्लांटर्स, वर्टिकल वॉल प्लांटर्स और हैंगिंग बास्केट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हैंगिंग कंटेनर में लगे पौधे गार्डन को एक बढियां लुक देंगे।  

(यह भी पढ़ें: जानें बेस्ट हैंगिंग बास्केट प्लांट की जानकारी…)

पौधों को पानी देने के सही तरीके का चयन – Right Way Of Watering Plants In Balcony Garden In Hindi 

पौधों को पानी देने के सही तरीके का चयन - Right Way Of Watering Plants In Balcony Garden In Hindi 

यदि आप छत पर पौधे उगा रहे हैं, तो बाल्टी में पानी ले जाकर सिंचाई करना कठिन काम होता है और इसमें समय भी लगता है। इसके अलावा आप ड्रिप इरिगेशन या सेल्फ वॉटरिंग पॉट्स के बारे में विचार कर सकते हैं। या आप एक वाटरिंग कैन (water can) भी ले सकते हैं, उसमें आसानी से पानी भरा जा सकता है और कई पौधों को एक बार में पानी दिया जा सकता है। बालकनी में पौधों को पानी देने के लिए वाटरिंग कैन का प्रयोग करना सही रहता है।

(यह भी पढ़ें: पौधों को पानी देने के 4 सही तरीके…)

तेज हवा से पौधों को बचाएं – Save Balcony Plants From Wind In Hindi 

बालकनी में या छत पर तेज हवा चलने पर पौधे नीचे गिर सकते है। ऐसे में पौधों को तेज हवा से बचाने के लिए आप जाली, हरी नेट, या तार वाली ट्रेलिस लगा सकते हैं। इससे बेल वाले पौधों को बढने के लिए सहारा भी मिल जाएगा और कुछ हद तक तेज हवा से भी पौधे बचे रहेंगे।

मिट्टी की गुणवत्ता का रखें ध्यान – Use Well Draining Soil In Balcony Gardening In Hindi 

मिट्टी की गुणवत्ता का रखें ध्यान - Use Well Draining Soil In Balcony Gardening In Hindi 

बालकनी में गार्डनिंग करते समय अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी का उपयोग करें, जो आपके पौधों को ठीक से बढ़ने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व और जल निकासी प्रदान करे।

बालकनी गार्डन बनाना आपके घर में कुछ हरियाली लाने का एक शानदार तरीका है। इस लेख में बताई हुई बालकनी गार्डनिंग टिप्स को फॉलो करके, आप एक सुंदर और फलता-फूलता गार्डन बना सकते हैं, भले ही आपके पास कम जगह ही क्यों न हो। बालकनी में या छत पर बागवानी करते समय याद रखें कि सही पौधों का चयन करें, वर्टिकल स्पेस का उपयोग करें, वाटरिंग कैन या ड्रिप प्रणाली से सिंचाई करें। यदि आपको इस आर्टिकल में बताई गयी टिप्स अच्छी लगी हों, तो इस आर्टिकल को अपने अन्य गार्डनिंग करने वाले दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *