पौधों को पानी देने के 4 बेहतरीन तरीके – Best Type Of Irrigation System For Home Gardening In Hindi

किसी भी पौधे की अच्छी ग्रोथ तथा स्वस्थ विकास के लिए पानी बहुत ही जरूरी होता है। अक्सर आप गार्डन में लगे पौधों को पानी देने के लिए या तो मग बाल्टी का उपयोग करते होंगे या फिर वाटरिंग कैन की मदद से पानी देते होंगे। क्या आपने कभी यह सोचा है, कि आप पौधों को कितने तरह से पानी दे सकते हैं? यदि नहीं, तो आज हम आपको गार्डन में लगे हुए पौधों को पानी देने की या सिंचाई की विधियाँ बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने गमले के सारे पौधों को कम समय में बिना शारीरिक श्रम के आसानी पानी दे सकते हैं। कंटेनर गार्डनिंग में या गमले के पौधे को पानी देने के तरीके या बेस्ट विधियां, जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। जिसमें आप यह भी जानेंगे, कि कंटेनर में लगे पौधों को पानी कैसे दें या देना चाहिए।

गार्डन में पौधों को पानी देने की विधियाँ – Methods Of Watering Garden Plants In Hindi

अपने होम गार्डन के गमले या कंटेनर में लगे पौधे में पानी डालने के लिए आप निम्न विधियों या तरीके का उपयोग कर सकते हैं:-

  1. स्प्रिंकलर इरिगेशन सिस्टम (Sprinkler Irrigation System)
  2. सर्फेस इरिगेशन सिस्टम (Surface Irrigation System)
  3. सबसर्फेस इरिगेशन सिस्टम (Sub Surface Irrigation System)
  4. ड्रिप इरिगेशन सिस्टम (Drip Irrigation System)

(और पढ़ें: यह संकेत बताएंगे, पौधों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

स्प्रिंकलर इरिगेशन सिस्टम – Sprinkler Irrigation System For lawn Garden In Hindi

स्प्रिंकलर इरिगेशन सिस्टम - Sprinkler Irrigation System For lawn Garden In Hindi

स्प्रिंकलर सिंचाई को फव्वारा सिंचाई भी कहते हैं, इस प्रणाली में, पौधों को पानी सीधे जड़ों तक पहुँचाने के बजाय फव्वारे के रूप में दिया जाता है। हालाँकि यह बड़े गार्डन, लॉन गार्डन और एक बड़े यार्ड के लिए एक अच्छी विधि है, लेकिन यदि आप कंटेनर गार्डनिंग या टेरेस गार्डनिंग करते हैं, तो यह आपके लिए कॉस्टली हो सकता है। अतः आप कंटेनर में लगे पौधों को वाटर कैन या स्प्रे पंप की मदद से फव्वारे के रूप में गमले में लगे पौधों को पानी दे सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स…)

सर्फेस इरिगेशन सिस्टम – Surface Irrigation System For Container Gardening In Hindi

पौधों को पानी देने की इस विधि में मिट्टी की ऊपरी सतह पर पानी डाला जाता है, जिससे मिट्टी पानी को अवशोषित करके पौधे की जड़ों तक पहुंचा देती है। इस विधि में पानी के पाइप को मिट्टी में कुछ इंच गहराई में दबाया जाता है, जिससे मिट्टी अंदर से गीली हो जाती है और पानी पौधे की जड़ों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। आप अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन के पौधों में सर्फेस इरिगेशन से पानी देने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं।

  • सबसे पहले मिट्टी के किसी कम जगह घेरने वाले बर्तन (जैसे मटके) या अन्य कंटेनर में छोटे-छोटे होल्स बनाकर, (जिससे पानी रिसता रहे), उसे पौधों के पास कुछ गहराई पर मिट्टी में सीधा दबा दें तथा उसमें पानी भर दें, होल्स के माध्यम से धीरे धीरे मिट्टी को पानी मिलता रहेगा और पौधे की जड़ों तक पहुँचता रहेगा।
  • आप एक प्लास्टिक बोतल को पौधे की जड़ों के पास मिट्टी में उल्टा 2 इंच दबा सकते हैं, और उसे ऊपर से काटकर उसमें पानी भर सकते हैं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सबसर्फेस इरिगेशन सिस्टम – Sub Surface Irrigation System For Potted Pant In Hindi

पौधों में पानी डालने की यह विधि कंटेनर गार्डनिंग के लिए बेस्ट होती है, इस विधि में सीधे गमले की मिट्टी को निचली सतह से गीला किया जाता है। यदि आपने पौधों को छोटे या मध्यम साइज के ड्रेनेज होल्स युक्त पॉट में लगाया है और आप उसे उठाने में सक्षम हैं, तो आप उस पॉट को पानी से भरे टब या कंटेनर में कुछ समय के लिए आधा या ⅓ हिस्से को डुबोकर रखें, जिससे पानी ड्रेनेज होल्स के माध्यम से पौधे की जड़ों तक पहुँच जाएगा, और गमले की मिट्टी नम बनी रहती है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग में ड्रेनेज मैट का उपयोग और उसके फायदे…)

ड्रिप इरिगेशन सिस्टम – Drip Irrigation System For Container Gardening In Hindi

ड्रिप इरिगेशन सिस्टम - Drip Irrigation System For Container Gardening In Hindi

अपने गार्डन में लगे पौधों में पानी डालने के तरीके में से एक ड्रिप इरिगेशन सिस्टम, सर्वश्रेष्ठ विधि है। इस विधि में पौधों को ऊपर से पानी न देकर एक पतले पाइप की सहायता से बूंद-बूंद करके सीधे उनकी जड़ों में पानी दिया जाता है। सिंचाई के इस सिस्टम में एक मुख्य पाइप होता है, जिसमें बहुत से छोटे-छोटे पाइप जुड़े हुए होते हैं, इन छोटी नालियों को सीधे पौधों की जड़ों तक पहुँचाया जाता है, जिसके माध्यम से कई सारे पौधों को एक साथ पानी दिया जा सकता है। ड्रिप इरिगेशन से न सिर्फ आप गार्डन की मिट्टी में लगे पौधों को, बल्कि कंटेनर में लगे पौधों को भी आसानी से पानी दे सकते हैं। सिंचाई की यह पद्धति पानी को वेस्ट होने से तो बचाती ही है, साथ ही गार्डन में उगने वाली खरपतवार की वृद्धि को नियंत्रित करती है।

यदि आप अपने गार्डन के लिए ड्रिप इरिगेशन किट खरीदना चाहते हैं, तो आप हमारी ऑनलाइन वेबसाइट Organicbazar.Net पर विजिट कर सकते हैं, यहाँ आपको काफी कम कीमत में अच्छी क्वालिटी के पाइप वाली ड्रिप किट प्राप्त हो जायेगी, जिससे आप अपने गार्डन में बेहतर तरीके से पानी दे पायेंगे।

 

गार्डन में पानी देने की बेस्ट विधि – Best Type Of Irrigation System For Garden In Hindi

गार्डन में लगे पौधों को पानी देने की विधियाँ जाने के बाद आइये जानते हैं, पानी देने की बेस्ट विधि कौन सी है:-

यदि आपने टेरेस पर या बालकनी में लगभग 10 से 20 पौधे लगाए हैं, तो उन पौधों को स्प्रिंकलर सिंचाई के अंतर्गत वाटर कैन से पानी देना उचित हैं, लेकिन यदि आप एक बड़े गार्डन या यार्ड में 40 से अधिक पौधों को पानी देते है, तो ड्रिप इरिगेशन पानी देने की एक बेस्ट विधि है, क्योंकि इस विधि में आप बिना शारीरिक श्रम के सभी पौधों को समान मात्रा में पानी दे सकते हैं। इस मेथड में पानी सीधे पौधों की जड़ों में पहुँचाया जाता है, जिससे पानी वेस्ट नहीं होता है तथा जमीन का बाकी हिस्सा गीला न हो पाने से, यह आसपास उगने वाली खरपतवारों को भी कम करता है।

हालाँकि आप सबसर्फेस इरिगेशन मेथड से भी पौधों को पानी दे सकते हैं, लेकिन यह विधि सिर्फ उन पौधों के लिए हैं, जिन्हें आपने एक छोटे गमले (अधिकतम 8 इंच के पॉट) या सीडलिंग ट्रे में लगाया है, एक बड़े गमले को इस विधि से पानी देना संभव नहीं है।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इस लेख में आपने जाना, होम गार्डन में लगे पौधों को पानी कैसे दें या देना चाहिए, पानी देने की बेस्ट विधि तथा सिंचाई की अन्य विधियाँ और पौधों को पानी देने के तरीके के बारे में। यदि आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर करें तथा लेख से सम्बंधित आपके सवाल व सुझाव हमें कमेंट में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *