मिट्टी की निराई गुड़ाई करने में बेहद काम आते हैं ये गार्डन टूल्स – Weeding And Tilling Tools For Garden In Hindi 

खुरपा या अन्य गार्डन टूल की मदद से मिट्टी की हल्की खुदाई करके खरपतवारों को हटाना निराई गुड़ाई कहलाता है। बागवानी करते समय पौधों की मिट्टी की निराई-गुड़ाई करना बहुत जरूरी होता है, इसे करने से मुख्य पौधे बहुत अच्छे से ग्रोथ कर पाते हैं। गार्डन में इस काम को करने के लिए हाथ से निराई गुड़ाई करने वाले उपकरण की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको इस लेख में निराई गुड़ाई किसे कहते हैं और गुड़ाई के लिए गार्डन टूल्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। निराई-गुड़ाई करने वाले बागवानी उपकरण (यंत्र) के बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

निराई गुड़ाई किसे कहते हैं – What Is Weeding And Tilling In Hindi 

अक्सर आपने देखा होगा कि खाली पड़ी हुई जमीन पर, खेतों में या गमलों में लगे पौधों की मिट्टी में घास-फूस के पौधे अपने आप ही उग जाते हैं। इन पौधों को हम आम भाषा में खरपतवार कहते हैं। इन खरपतवारों के पनपने से मुख्य पौधों की उत्पादन क्षमता और गुणवत्ता में कमी आ जाती है। खुरपी, ट्रॉवेल आदि टूल की मदद से मिट्टी की खुदाई करते हुए इन अनावश्यक घास-फूस यानि खरपतवारों को हटाना या नष्ट करना ही निराई गुड़ाई कहलाता है। कड़क हो चुकी मिट्टी की भी गुड़ाई करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से मिट्टी में हवा का संचार अच्छे से होता रहता है। 

मिट्टी की निराई गुड़ाई के लिए गार्डनिंग टूल्स – Weeding And Tilling Home Garden Tools In Hindi

गुड़ाई के लिए गार्डन टूल्स की बात करें तो ट्रोवेल, खुरपी आदि ऐसे टूल हैं, जिनकी मदद से मिट्टी की गुड़ाई का काम बेहद आसान हो जाता है। चलिए इन निराई गुड़ाई करने वाले बागवानी उपकरण (यंत्र) के बारे में विस्तार से समझते हैं:

  • गार्डन फोर्क – Garden Fork Best Weeding Tool In Hindi 

गार्डन फोर्क - Garden Fork Best Weeding Tool In Hindi 

यह एक छोटा हैण्ड टूल है, जिसमें त्रिशूल के समान तीन धातु के नुकीले शूल (धातु के कांटे) होते हैं और इसमें लकड़ी या प्लास्टिक का एक छोटा हैंडल लगा होता है। इस टूल की मदद से गार्डन की मिट्टी की निराई गुड़ाई का काम आसानी से किया जा सकता है। गार्डन फोर्क का उपयोग मिट्टी के कड़क हो चुके ढेलों को तोड़ने में भी किया जा सकता है। इस टूल के बारे में और डिटेल में जानने के लिए आप यह लेख “गार्डन फोर्क क्या है, जानें गार्डन में इसके उपयोग…,” पढ़ सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: टॉप 8 आवश्यक बागवानी उपकरण और उनके उपयोग..)

  • खुरपी – Tilling/ Hoeing Tool Khurpi In Hindi 

खुरपी - Weeding Tool Khurpi In Hindi 

बागवानी में खरपतवारों का नियंत्रण और गुड़ाई का काम करने के लिए खुरपी का उपयोग बहुत पहले से किया जाता रहा है। खुरपी/खुरपा में एक चौड़ी और पैनी ब्लेड लगी होती है जो कि एक छोटे हैंडल से जुड़ी हुई रहती है। खुरपी की मदद से घास और खरपतवार के पौधे आसानी से कट जाते हैं और मिट्टी की खुदाई भी सरलता से हो जाती है। अगर आप अपने गमले की मिट्टी को पलटने यानि गुड़ाई करने के लिए टूल की तलाश कर रहे हैं, तो खुरपी टूल आपके बहुत काम आएगी।

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग टूल रबर ग्रिप खुरपा का उपयोग…)

  • ट्रॉवेल – Trowel Best Weeding And Tilling Tool In Hindi 

ट्रॉवेल - Trowel Best Weeding And Tilling Tool In Hindi 

मिट्टी की गुड़ाई का काम हो या खुदाई का, ट्रोवेल टूल इन सभी कामों को करने में बहुत काम का है। ज्यादा गहरी जड़ों वाली खरपतवारों को हैंड ट्रॉवेल बहुत आसानी से उखाड़ सकता है। गमले की मिट्टी की गुड़ाई के लिए आप इस टूल को लेने के बारे में विचार कर सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग ट्रॉवेल के उपयोग की जानकारी…)

  • हैण्ड कल्टीवेटर – Hand Cultivator Best Weeding Garden Tool In Hindi 

हैण्ड कल्टीवेटर - Hand Cultivator Best Weeding Garden Tool In Hindi 

निराई गुड़ाई का काम हैण्ड कल्टीवेटर की मदद से आसानी से हो जाता है। इस छोटे से गार्डन टूल में तीन स्टील के घुमावदार व नुकीले धातु के कांटे लगे रहते हैं, जो एक मजबूत हैंडल से अटैच रहते हैं। इस टूल से मिट्टी की गुड़ाई करके आसानी से घास बगैरा हटा सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में खुदाई के काम आने वाले बेस्ट हैंड गार्डनिंग टूल्स…)

  • हैण्ड वीडर – Hand Weeder Tool In Hindi 

 

हैण्ड वीडर - Hand Weeder Tool In Hindi निराई गुड़ाई के बागवानी उपकरणों की लिस्ट में हैण्ड वीडर टूल (Weeding Tool) का नाम भी शामिल है। इस टूल के नुकीले सिरे से आप गहरी जड़ों वाले खरपतवारों के पौधों को आसानी से उखाड़ सकते हैं, और मिट्टी को हवादार बना सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…)

FAQ

प्रश्न 1. निराई का क्या मतलब होता है?

उत्तर – जंगली घास-फूस और अन्य खरपतवारों को हटाने की प्रक्रिया को निराई कहा जाता है। 

प्रश्न 2. गुड़ाई क्या होती है?

उत्तर – खुरपी, ट्रोवेल या अन्य टूल की मदद से मिट्टी की हल्की खुदाई करना, गुड़ाई कहलाता है। 

प्रश्न 3. निराई गुड़ाई क्यों करते हैं?

उत्तर – खेत या गार्डन में निराई गुड़ाई करने से खरपतवारों का नियंत्रण हो जाता है, मिट्टी में हवा का संचार हो जाता है और मिट्टी कड़क नहीं हो पाती है। 

प्रश्न 4. निराई गुड़ाई कैसे करते हैं?

उत्तर – बड़े गार्डन में निराई गुड़ाई करने के लिए फावड़ा टूल का इस्तेमाल होता है। छोटे गार्डन में गुड़ाई के लिए खुरपी या ट्रोवेल टूल होना चाहिए। वहीं छोटे गमलों की मिट्टी की गुड़ाई हैण्ड वीडर टूल से करनी चाहिए। 

इस लेख में हमने आपको निराई गुड़ाई करने वाले यंत्र या गार्डन टूल्स की जानकारी दी है। निराई गुड़ाई के बागवानी उपकरण की जानकारी आपको कैसी लगी इसकी प्रतिक्रिया, और इस लेख से जुड़ा आपका सवाल या सुझाव आप हमें कमेन्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *