इन नेचुरल फर्टिलाइजर से बढ़ाए इंडोर प्लांट्स की ग्रोथ – Best Natural Fertilizer For Indoor Plants At Home In Hindi

घर के अंदर या इंडोर प्लांट्स अच्छी उपजाऊ मिट्टी में लगे होने के बाद भी ग्रो नहीं कर रहें हैं या उन की ग्रोथ रुक गई है, तो ऐसा पौधों को पर्याप्त खाद और उर्वरक न मिलने के कारण हो सकता है। और आप नहीं जानते कि, पौधों में कौन सी खाद का इस्तेमाल करें, तो आप सही जगह आये हैं, इस लेख में हम आपको ऐसे बेस्ट नेचुरल या प्राकृतिक खाद और उर्वरक के बारे में बताएँगे, जिनके सही इस्तेमाल से घर के अंदर लगे या आउटडोर पौधों की ग्रोथ तेजी बढ़ने लगती है और पौधे हरे भरे हो जाते हैं। इंडोर प्लांट्स के लिए बेस्ट खाद कौन सी हैं, घर के अंदर या बाहर लगे पौधों में फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कैसे करें तथा पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नेचुरल खाद और उर्वरक के नाम क्या हैं, जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें। (Indoor Plants Fertilizer)

इंडोर प्लांट्स के लिए टॉप 10 नेचुरल फर्टिलाइजर – Top 10 Indoor Plant Fertilizers In Hindi

घर के अंदर ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में इंडोर पौधे घर की सुन्दरता को कई गुना बढ़ा देते हैं। यदि आप घर के अन्दर लगे इंडोर प्लांट्स को हेल्दी और हरा भरा रखना चाहते हैं, तो इस लेख को आगे पढ़ते रहें। आइये जानते हैं, इनडोर पौधों की तेजी से ग्रोथ बढ़ाने के लिए आवश्यक टॉप 10 नेचुरल फर्टिलाइजर के बारे में।

  1. एप्सम साल्ट (Epsom Salt)
  2. साइट्रस पील (Citrus Peel)
  3. कॉफी ग्राउंड्स (Coffee Grounds)
  4. एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice)
  5. केले के छिलके (Banana Peel)
  6. कुकिंग वाटर (Cooking Water)
  7. अंडे के छिलके (Eggshell)
  8. एक्वेरियम वाटर (Aquarium Water)
  9. चायपत्ती (Tea Compost)
  10. प्याज के छिलके (Onion Husk)

(यह भी जानें: इनडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें…)

एप्सम साल्ट – Epsom Salt Organic Fertilizer For Indoor Plants In Hindi

एप्सम साल्ट - Epsom Salt Organic Fertilizer For Indoor Plants In Hindi

एप्सम साल्ट मैग्नीशियम और सल्फर का एक प्राकृतिक स्रोत है, इसलिए यदि आपके हाउसप्लांट में इन प्रमुख खनिजों की कमी है, तो उन्हें एप्सम साल्ट जैव उर्वरक से फायदा हो सकता है। आप कैसे जान सकते हैं कि, पौधों में मैग्नीशियम या सल्फर की कमी है? अक्सर पीली पत्तियां इंडोर पौधों में सल्फर की कमी का संकेत होती हैं। एप्सम सॉल्ट में उपस्थित मैग्नीशियम, इंडोर पौधों में क्लोरोफिल उत्पादन को बढ़ाता है और फास्फोरस और नाइट्रोजन के अवशोषण में मदद करता है। आप एक लीटर पानी में एक चम्मच एप्सम सॉल्ट डालकर घोल तैयार कर सकते हैं। अब इस तैयार घोल को स्प्रे पंप में भरकर पौधे की पत्तियों पर स्प्रे करें या  मिट्टी की सतह पर डालें। आप महीने में एक बार एप्सम साल्ट का इस्तेमाल पौधों पर सकते हैं, जिससे पौधे हरे-भरे व घने होने लगते हैं।

(यह भी जानें: इंडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचाने के लिए टिप्स…)

साइट्रस पील – Citrus Peel Homemade Fertilizer To Grow Indoor Plants In Hindi

खट्टे फलों जैसे अंगूर, संतरा और नींबू के छिलकों में कई विटामिन्स होते हैं, जो की इंडोर तथा बाहर लगे पौधों की ग्रोथ के लिए लाभदायक होते हैं। इन खट्टे फलों के छिलके नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों के सोर्स होते हैं, इसीलिए जब भी आप संतरा या नीबू खाएं तो उसके छिलके को फेंके नहीं, क्योंकि उन साइट्रस पील से आपके इंडोर गार्डन में लगे पौधे बहुत लाभान्वित हो सकते हैं। साइट्रस पील से उर्वरक या खाद बनाने के लिए पानी को उबालें और उसमें खट्टे फलों के ताजे छिलकों को मिलाकर कुछ घंटो के लिए रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए और खट्टे फलों के पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है, तब आप उस पानी का उपयोग इंडोर पौधों में फर्टिलाइजर की तरह कर सकते हैं।

इसके अलावा पत्तियों में नमी बनाए रखने के लिए इस लिक्विड खाद का स्प्रे पत्तियों पर भी कर सकते हैं। साइट्रस पील फर्टिलाइजर इंडोर पौधों में लगने वाले कई कीटों और रोग को नियंत्रित करने भी सहायक होता है।

कॉफी ग्राउंड्स – Coffee Grounds As Fertilizer For Indoor Plants In Hindi

कॉफी ग्राउंड्स – Coffee Grounds As Fertilizer For Indoor Plants In Hindi

कॉफी ग्राउंड्स में नाइट्रोजन की मात्रा उच्च होती है, इसलिए पत्तेदार इंडोर पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इसका उपयोग एक जैव उर्वरक की तरह किया जा सकता है। कॉफी ग्राउंड्स को सीधे हाउसप्लांट्स की मिट्टी में उपयोग नहीं करना चाहिए, बल्कि इसका उपयोग निम्न तरीके से करें, जैसे:

  • कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए कॉफी ग्राउंड का इस्तेमाल करें।
  • पौधों के लिए गमले की मिट्टी तैयार करते समय मिट्टी में कॉफी ग्राउंड मिलाएं।
  • कॉफी ग्राउंड को पानी से भरे कंटेनर में डालें और इसे हर कुछ दिनों में हिलाते हुए 1-2 सप्ताह तक भीगने दें। फिर आप इस तरल को छान सकते हैं और इसका उपयोग अपने पौधों को पानी देने के लिए कर सकते हैं। यह न केवल पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता है, बल्कि मिट्टी में लाभकारी बैक्टीरिया भी जोड़ता है, जो मिट्टी और आपके पौधों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

(यह भी जानें: पत्तेदार पौधों के लिए बेस्ट जैविक खाद…)

एलोवेरा जूस – Aloe Vera Best Houseplant Fertilizer In Hindi

एलोवेरा अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसके इस्तेमाल से इंडोर प्लांट्स तेजी से ग्रो होते हैं तथा हरे भरे रहते हैं। एलोवेरा जूस जीवाणुरोधी होता है और यह पौधे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। आप इंडोर पौधों पर एलोवेरा जूस का उपयोग खाद के रूप कर सकते हैं। एलोवेरा के पत्तों से रस निचोड़ लें और अब एक चम्मच रस को एक लीटर पानी में घोल बनाकर इंडोर पौधे लगे गमले या गार्डन की मिट्टी में डालें या पत्तियों पर फोलिअर स्प्रे करें।

केले के छिलके – Banana Peel Fertilizer For Indoor Plants In Home Garden In Hindi

केले के छिलके – Banana Peel Fertilizer For Indoor Plants In Home Garden In Hindi

केले के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकने के वजाय आप इनका इस्तेमाल इंडोर तथा आउटडोर पौधों के लिए उर्वरक के रूप में कर सकते हैं। केले के छिलकों की फर्टिलाइजर स्लो रिलीज होने वाली प्राकृतिक खाद है, जो पोटेशियम का समृद्ध स्रोत है और इसमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और मैग्नीशियम की थोड़ी मात्रा भी पाई जाती है। आप घर पर इस खाद या उर्वरक का इस्तेमाल पौधों पर निम्न तरीके से कर सकते हैं।

  • केला के छिलकों को सीधे गमले की मिट्टी में डालें और ऊपर से थोड़ी मिट्टी से ढक दें।
  • आप छिलकों के छोटे-छोटे टुकड़ों को एक नया पौधा लगाने से पहले मिट्टी में मिला सकते हैं।
  • सूखे केले के छिलकों को पीस कर पानी में घोल बनाकर इंडोर पौधों के लिए नेचुरल लिक्विड फर्टिलाइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: केले के छिलके की खाद कैसे बनाएं…)

खाने में इस्तेमाल किया गया पानी – Vegetable Cooking Water As Fertilizer To Grow Houseplants In Hindi

जब अंडे, आलू, सब्जियां, पास्ता जैसे खाद्य पदार्थ उबाले जाते हैं, तब वह पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो इनडोर पौधों को पसंद होता है। एक बार जब आप अपनी सब्जियां, अंडे या पास्ता उबाल लें, तो उस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। पानी ठंडा होने के बाद इसका उपयोग अपने हाउस प्लांट्स की जड़ों में करें। इस पानी में मौजूद विटामिन इंडोर प्लांट्स की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक होंगे तथा पास्ता और आलू के पानी का स्टार्च भी पौधों को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करेगा। लेकिन ध्यान रहे कि, नमक युक्त पानी का इस्तेमाल पौधों पर न करें, क्योंकि इससे इंडोर प्लांट्स मर सकते हैं।

अंडे के छिलके की जैविक खाद – Eggshells Best Natural Fertilizer For Indoors Houseplants In Hindi

अंडे के छिलके की जैविक खाद – Eggshells Best Natural Fertilizer For Indoors Houseplants In Hindi

अंडे के छिलके घर के अन्दर लगे पौधों के लिए कैल्शियम से भरपूर बेहतरीन प्राकृतिक उर्वरक हैं, जिससे पौधो में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। अंडे के छिलकों से बनी ऑर्गेनिक खाद में फॉस्फोरस और अन्य खनिज भी पाये जाते हैं, जो हाउसप्लंट्स को बढ़ने में मदद करते हैं। आप अंडे के छिलकों को कुचलकर या पीसकर मिट्टी में मिला सकते हैं या उन्हें रात भर पानी में भिगो सकते हैं और सुबह उस तरल का उपयोग घर के अन्दर लगे पौधों में खाद और उर्वक के रूप में कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

एक्वेरियम का पानी – Fish Tank Water For Indoor Plants In Hindi

एक्वेरियम का पानी कई पोषक तत्वों जैसे नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और अमोनिया का स्रोत है, आप इसका इस्तेमाल इंडोर प्लांट तथा आउटडोर पौधों के लिए कर सकते हैं। फिश टैंक का पानी जब भी चेंज करें, तो उस पुराने पानी को इंडोर प्लांट्स में डाल दें। इसके अलावा ध्यान रखें कि, यदि आपने टैंक में एक्वैरियम नमक, कोई दवा या कोई भी रसायन मिलाया है तो फिर उस पानी का इस्तेमाल पौधों पर न करें, क्योंकि इससे पौधों को नुकसान पहुँच सकता है।

गार्डनिंग के लिए खाद तथा आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
पॉटिंग मिश्रण
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम केक
बोन मील
एप्सम साल्ट
रॉक फॉस्फेट
नीम तेल
स्प्रे पंप
वॉटर केन
प्रूनर

प्याज के छिलके की खाद – Onion Peel Liquid Fertilizer For Indoor Plants At Home In Hindi

प्याज के छिलके की खाद - Onion Peel Liquid Fertilizer For Indoor Plants At Home In Hindi

प्याज के छिलकों से बनी खाद एक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है, जिसका इस्तेमाल हाउसप्लांट्स की ग्रोथ बढ़ाने के लिए किया जाता है। प्याज के छिलके रोगाणुरोधी गुणों से भरपूर होते हैं, तथा इनसे बनी खाद में सल्फर, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खाद बनाने के लिए – 2 से 3 मुट्ठी प्याज के छिलके लें और उन्हें 1 लीटर पानी में डालकर 24 घंटे के लिए रखा रहने दें। 24 घंटों के बाद जब पानी का रंग बदल जाए, तब इसे छान लें। अब आप इस लिक्विड उर्वरक को पौधों की मिट्टी में डाल सकते हैं या पौधे पर छिड़काव कर सकते हैं। आप महीने में 2 से 3 बार इस लिक्विड खाद का इस्तेमाल इंडोर या गार्डन में लगे पौधों पर कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सब्जियों के छिलकों से जैविक खाद कैसे बनाएं…)

चायपत्ती से बनी खादOrganic Compost Tea Best Fertilizer For Indoor Plants In Hindi

घर पर चायपत्ती से बनी ऑर्गेनिक खाद इनडोर तथा आउटडोर पौधों को हेल्दी तथा हरा-भरा बनाए रखती है। चायपत्ती से बनी खाद में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो कि पौधों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। घर पर चाय बनाने के बाद इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को अच्छे से धोकर व सुखाकर आप इससे जैविक फर्टीलाइजर या उर्वरक तैयार कर सकते हैं। आप यह खाद महीने में एक बार गमले की मिट्टी में इंडोर लगे पौधों को दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने इनडोर प्लांट के लिए फायदेमंद जैविक उर्वरकों तथा उनके इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जाना। यह लेख आपको कैसा लगा, तथा इस लेख से सम्बंधित आपके कुछ सवाल या सुझाव हों, तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। गार्डनिंग से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ने के लिए organicbazar.net साईट पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *