तेज गर्मी के मौसम में भी खिलते हैं ये वार्षिक फूल, जानें इनके नाम – Summer Heat Tolerant Annual Flowers In Hindi 

गर्म मौसम की चिलचिलाती धूप और गर्मी कई पौधों, विशेष रूप से वार्षिक फूलों के लिए नुकसान दायक हो सकती है। लेकिन बहुत सारे वार्षिक फूल ऐसे भी हैं, जो तेज गर्मी को सहन कर सकते हैं। तेज गर्मी के मौसम में भी गेंदा, पोर्टुलाका, पिटूनिया जैसे वार्षिक फूल खिलते रहते हैं। गर्मी के मौसम में खिलने वाले फूल के पौधे उच्च तापमान और सीधी धूप का सामना करने के लिए अनुकूलित हो गए हैं, जिससे वे गर्मी के मौसम में उगाने के लिए सही विकल्प बन गए हैं। तेज गर्मी में खिलने वाले वार्षिक फूल कौन-कौन से हैं या गर्मियों में खिलने वाले वार्षिक फूलों के नाम और उनके बारे में डिटेल में जानने के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। summer annual flower plants in hindi

तेज गर्मी में भी खिलने वाले वार्षिक फूल – Annual Flowers That Bloom All Summer in Full Sun In Hindi 

वार्षिक फूल के पौधे अपने जीवन चक्र को एक ग्रोइंग सीजन में पूरा करते हैं, जो आमतौर पर वसंत (फरवरी-मार्च) से पतझड़ (सितंबर-अक्टूबर) तक रहता है। गर्मियों के मौसम में लगातार खिलने की क्षमता, इस लेख में बताए गये वार्षिक फूलों की सबसे खास विशेषताओं में से एक है। गेंदा, जीनिया और पिटुनिया जैसे वार्षिक फूल अपने लंबे समय तक खिलने वाले फूलों के लिए जाने जाते हैं। नीचे बताये गये फूलों के पौधे तेज गर्मी को भी सहन (heat tolerant flowering plants) करते हैं और पूरी गर्मी भर खिलते रहते हैं:

  1. गेंदा (Marigold)
  2. बेगोनिया (Begonia)
  3. पैन्सी (Pansy)
  4. जीनिया (Zinnia)
  5. सूरजमुखी (Sunflower)
  6. अमरंथस (Amaranthus)
  7. गैलार्डिया (Gaillardia)
  8. पोर्टुलाका (Portulaca)
  9. कोलियस (Coleus)
  10. पिटूनिया (Petunia)
  11. क्लिओम (Cleome)
  12. मंडेविला (Mandevilla) 
  13. एग्रेटम (Ageratum

(यह भी पढ़ें: पूरी गर्मियों में आपके गार्डन की शान बढ़ाएंगे यह फूल…)

गेंदा – Marigold Heat Tolerant Flowering Plant In Hindi 

गेंदा - Marigold Heat Tolerant Flowering Plant In Hindi 

गार्डन में गेंदे के फूल काफी लोकप्रिय हैं जिन्हें सभी लोग उगाना पसंद करते हैं। गर्मी सहने वाले वार्षिक गेंदे के फूल अपने चमकीले पीले, लाल, नारंगी, तथा और भी कई रंगों में आते हैं। हालाँकि कुछ किस्में दूसरों की तुलना में गर्मी और धूप को अधिक सहन करती हैं। फ्रेंच मैरीगोल्ड, मैक्सिकन मैरीगोल्ड, सिग्नेट मैरीगोल्ड, लेमन जेम मैरीगोल्ड, सफारी मैरीगोल्ड आदि गेंदे की कुछ गर्मी को सहन करने वाली किस्मों के उदाहरण हैं।

(यह भी पढ़ें: इन वार्षिक फूलों से पूरे साल महकाएं अपना गार्डन…)

पैन्सी – Pansy Heat Tolerant Flowering Plant In Hindi 

पैन्सी - Pansy Heat Tolerant Flowering Plant In Hindi 

इस पैन्सी के पौधे का नाम गर्मी में खिलने वाले वार्षिक फूल के नाम में शामिल है। मैट्रिक्स सीरीज़ पैंसी, कूल वेव पैंसीज, डेल्टा प्रीमियम प्योर कलर्स पैंसी, फ़िज़ी लेमनबेरी पैंसी आदि कुछ प्रमुख पैन्सी फूल की किस्में हैं जो तेज गर्मी को सहन करते हुए भी फूल देती रहती हैं। इन किस्मों को विशेष रूप से उच्च तापमान का सामना करने के लिए जाना जाता है और वर्ष के सबसे गर्म महीनों के दौरान भी आपके बगीचे में ये रंग विखेरती रहेंगी। 

(यह भी पढ़ें: बारिश में लगाए जाने वाले टॉप 10 वार्षिक फूल…)

जीनिया – Zinnia Flower Can Take Full Sun And Heat In Hindi 

जीनिया - Zinnia Flower Can Take Full Sun And Heat In Hindi 

इस जीनिया पौधे के फूल विभिन्न रंगों में पाये जाते हैं जैसे लाल, पीला, गुलाबी, नारंगी आदि। इसके फूल बहुत खूबसूरत होते हैं जो कि तेज गर्मियों में भी खिलते रहते हैं। जिनिया पौधे में उच्च तापमान को भी सहने की विशेषता होती है, जो इसे गर्मी के मौसम में उगाने के लिए यह एक लोकप्रिय पौधा बनाती है।

(यह भी पढ़ें: जीनिया (ज़िन्निया फ्लावर) गमले में कैसे उगाएं…)

पोर्टुलाका – Portulaca Flower Can Handle Full Sun And Heat In Hindi 

पोर्टुलाका - Portulaca Flower Can Handle Full Sun And Heat In Hindi 

यह पोर्टुलाका, जिसे मॉस रोज़ या पर्सलेन के नाम से भी जाना जाता है, एक सुंदर फूल वाला पौधा है जो अपने चमकीले पीले, गुलाबी, नारंगी, सफ़ेद, लाल आदि रंगों के फूलों के लिए जाना जाता है। इस पौधे की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी गर्म और शुष्क मौसम की स्थिति का सामना करने की क्षमता है, जिससे यह गर्म जलवायु में वाले क्षेत्रं में भी उगाने के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। पोर्टुलाका बहुत कम ऊंचाई (6 इंच) तक बढ़ता है, यह क्षैतिज दिशा में ज्यादातर उगता है। पोर्टुलाका उगाने का एक मुख्य लाभ यह है कि इसकी देखभाल करना आसान है। 

(यह भी पढ़ें: घर पर पोर्टुलाका का पौधा कैसे लगाएं…)

सूरजमुखी – Sunflower Plants Like Full Sun And Heat In Hindi 

सूरजमुखी - Sunflower Plants Like Full Sun And Heat In Hindi 

गार्डन में सूरजमुखी के पौधे अपनी गर्मी सहन करने की क्षमता और पूरे गर्मियों में फूल देने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वास्तव में, वे गर्म और तेज धूप के मौसम में ही पनपते हैं। सूरजमुखी के पौधे अपनी गहरी जड़ प्रणाली के कारण उच्च तापमान और तीव्र धूप का सामना करने में सक्षम होते हैं, जो उन्हें मिट्टी की गहरी परतों से नमी और पोषक तत्वों तक पहुंचने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त, सूरजमुखी अपने फूल को सूर्य की ओर मोड़ लेते हैं, इस प्रक्रिया को ‘हेलियोट्रॉपिज्म’ (Heliotropism) कहा जाता है।  

(यह भी पढ़ें: सूरजमुखी का फूल घर पर कैसे उगाएं…)

इस आर्टिकल में हमने आपको तेज गर्मी सहन करने वाले वार्षिक फूल के नाम बताये हैं। आप इन तेज गर्मी में खिलने वाले वार्षिक फूल को उगा सकते हैं और गर्मियों के मौसम में भी गार्डन की सुंदरता बढ़ा सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा। गर्मी में खिलने वाले वार्षिक फूल से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा इसकी प्रतिक्रिया या इससे जुड़ा सवाल या सुझाव आप कमेन्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *