तपती गर्मी में पौधों में डालें ये ठंडी खाद, होगी जबरदस्त ग्रोथ – Best Organic Fertilizer For Summer Plants In Hindi

ज्यादा गर्मी की वजह से केवल इंसान ही परेशान नहीं है, बल्कि इसका असर पौधों की ग्रोथ पर भी पड़ता है। इस समय पौधों को ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है। गर्मी में भी पौधों की ग्रोथ अच्छे से होती रहे, इसके लिए उनमें ठंडी खाद डालना होता है। कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि गर्मियों के समय पौधों में कौन सी खाद डालें या गर्मी में पौधों के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर कौन से होते हैं? गर्मी के मौसम में पौधों के लिए उर्वरक या खाद डालने की बात करें तो इस समय गोबर खाद, सीवीड, वर्मीकम्पोस्ट आदि का उपयोग किया जा सकता है। इन सभी गर्मियों की खाद की तासीर ठंडी होती है। गर्मी में पौधों के लिए ठंडी खाद कौन सी है और घर पर ठंडी खाद कैसे बनाते हैं, इसकी पूरी जानकारी के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

ठंडी खाद क्या होती है – What Is Cold Manure In Hindi 

जो खाद गर्मी के मौसम में पौधों को ठंडा रखने का काम करती है, वह ठंडी खाद (cold manure) कहलाती है। सीवीड, बोनमील, पत्ती की खाद को गर्मी के समय पौधों में डाला जा सकता है। इससे पौधों को पोषक तत्व के साथ-साथ ठंडक भी मिलती है। गर्मी के दौरान पौधों में ज्यादातर लिक्विड खाद को डाला जाता है। हालाँकि ठोस खाद भी डाल सकते हैं, लेकिन उसे कम मात्रा में ही डालने की सलाह दी जाती है।

(यह भी पढ़ें: गर्मियों में ग्रो बैग्स को कहाँ रखें, ताकि पौधे न हों खराब...)

गर्मी के समय पौधों में कौन सी खाद डालनी चाहिए – Best Fertilizer For Plants In Summer In Hindi 

आप गर्मी के मौसम के दौरान निम्न जैविक खाद और उर्वरकों को पौधों में डाल सकते हैं:

सीवीड फर्टिलाइजर – Seaweed Summer Fertilizer For Veggies In Hindi

सीवीड फर्टिलाइजर - Seaweed Summer Fertilizer For Veggies In Hindi

यह सीवीड एक आर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर है। इसमें नाइट्रोजन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बोरोन, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। सीवीड लिक्विड समर फर्टिलाइजर सूखे की स्थिति और विपरीत मौसम के प्रतिकूल प्रभाव से पौधों को बचाता है। यह एक ऐसा जैविक उर्वरक है, जिसे हर मौसम में उपयोग कर सकते हैं। 1 लीटर पानी में 3-5 मिलीलीटर सीवीड उर्वरक मिलाकर उसे वाटर कैन में भरकर पौधे की जड़ों में डाल सकते हैं या पत्तियों पर स्प्रे भी कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग में सीवीड फर्टिलाइजर के उपयोग और फायदे…)

पत्ती की खाद – Leaf Compost Best Fertilizer For Plants In Summer In Hindi

पेड़ जितने भी पोषक तत्वों को जमीन से खींचते हैं, उन पोषक तत्वों का बड़ा हिस्सा पत्तियों में इकट्ठा होता है। जब पत्तियां सूख कर जमीन पर गिर जाती है, तब उनसे खाद बनाई जा सकती है। पत्तियों से तैयार की गयी खाद जैविक होती है। इस आर्गेनिक खाद के इस्तेमाल से पौधे की मिट्टी उपजाऊ बनती है, वह कॉम्पैक्ट नहीं हो पाती है और मिट्टी में अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध हो पाती है।

यह खाद मिट्टी के स्ट्रक्चर को ठीक करती है, उसे पोरस बनाती है और उसमें लाभकारी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाती है। पत्ती से बनी खाद में ज्यादा पानी सोखने की क्षमता होती है, इसी कारण से इसका उपयोग मल्च के रूप में भी किया जा सकता है। इससे गर्मी के मौसम में पौधे की जड़ें ठंडी बनी रहती हैं और पौधा तेजी से ग्रोथ करता है। इस खाद को आप घर पर भी बना सकते हैं या फिर नजदीकी नर्सरी से भी खरीद सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: पत्तियों से घर पर खाद (कम्पोस्ट) कैसे बनाएं…)

वर्मीकम्पोस्ट – Vermicompost Is The Best Fertilizer For Summer In Hindi

वर्मीकम्पोस्ट - Vermicompost Is The Best Fertilizer For Summer In Hindi

यह वर्मीकम्पोस्ट भी ऐसी खाद है, जिसे हर मौसम में प्रयोग किया जा सकता है। गर्मियों की इस खाद में पौधों के लिए नाइट्रोजन, पोटेशियम, फास्फोरस और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। 12 इंच के गमले में लगे एक पौधे में 100 ग्राम वर्मीकम्पोस्ट खाद डाल सकते हैं, या आप इस खाद से वर्मीकम्पोस्ट टी भी बना सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: वर्मीकम्पोस्ट का आर्गेनिक गार्डनिंग में उपयोग, इसके फायदे…)

गोबर खाद – Cow Dung Fertilizer To Use In Summer In Hindi

गोबर खाद - Cow Dung Fertilizer To Use In Summer In Hindi

गर्मियों के समय पौधों में डालने के लिए गोबर की खाद सबसे अच्छी होती है। आप 100 ग्राम खाद को एक 12 इंच के गमले में लगे पौधे में डाल सकते हैं, या गोबर खाद को लिक्विड फॉर्म में तैयार करके भी डाल सकते हैं। इसके लिए एक बाल्टी में 5 से 7 लीटर पानी को लें। इस पानी में गोबर खाद डालकर 2 दिन के लिए रखा रहने दें। 2 दिन के बाद तरल खाद तैयार हो जाती है। इसके बाद एक मग तरल खाद में बराबर मात्रा में पानी मिलाएं और उसे पौधों की जड़ों में डाल दें।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे…)

कम्पोस्ट खाद – Compost Type Fertilizer For Summer Plants In Hindi 

कम्पोस्ट खाद - Compost Type Fertilizer For Summer Plants In Hindi 

घर पर सब्जियों, फलों के छिलके, पौधों के पत्तों आदि से कम्पोस्ट खाद तैयार करके उसे भी घर पर लगे पौधों में डाल सकते हैं, जो कि गर्मियों के लिए बेस्ट खाद होती है। 

(यह भी पढ़ें: घर पर कम्पोस्ट खाद और उर्वरक कैसे बनाएं…)

बोनमील – Bonemeal Best Fertilizer During Summer In Hindi 

बोनमील - Bonemeal Best Fertilizer During Summer In Hindi 

यह बोनमील जन्तुओं की हड्डियों से बनाया गया जैविक उर्वरक है। इसमें फास्फोरस पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता है। आप गर्मियों में बोनमील उर्वरक को कभी भी पौधों में डाल सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए फायदेमंद होता है मिट्टी में बोन मील का प्रयोग…)

प्लांट ग्रोथ प्रमोटर – Plant Growth Promoter Fertilizer To Apply In Summer In Hindi 

प्लांट ग्रोथ प्रमोटर - Plant Growth Promoter Fertilizer To Apply In Summer In Hindi 

पौधों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए प्लांट ग्रोथ प्रमोटर फर्टिलाइजर का प्रयोग कभी भी किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से गर्मी के कारण जिन पौधों की ग्रोथ रुक चुकी थी, वे फिर से बढ़ने लगते हैं और हरे-भरे रहते हैं। 

(यह भी पढ़ें: प्लांट ग्रोथ प्रमोटर फर्टिलाइजर से बढाएं पौधों की ग्रोथ…)

इस आर्टिकल में गर्मी में पौधों के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर की जानकारी दी गयी है। गर्मी में पौधों के लिए सबसे अच्छी खाद से जुड़ा यह लेख अगर आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने अन्य गार्डनर दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *