जानें कम कीमत में टेरेस गार्डन तैयार करने की बेहतरीन टिप्स – How To Make Terrace Garden In Low Cost In Hindi

आज के दौर में गार्डनिंग करना एक ट्रेंड बन गया है, गार्डनिंग करने से न सिर्फ आप प्रकृति से जुड़े रहते हैं, बल्कि इससे आपको अनेको फायदे भी होते हैं। कुछ लोग गार्डनिंग का शौक तो रखते हैं, लेकिन उनके पास पर्याप्त बजट न होने के कारण, वे अपना खुद का टेरेस गार्डन तैयार नहीं कर पाते हैं, क्योंकि टेरेस गार्डनिंग में गमले, मिट्टी, बीज, पौधे आदि बहुत सी चीजों को खरीदना काफी कॉस्टली हो सकता है। गार्डनिंग के इन्ही खर्च को कम करने की टिप्स से संबंधित हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे, कि कम कीमत या लो बजट में एक अच्छा टेरेस गार्डन तैयार कैसे करें या कैसे बनाएं। टेरेस गार्डन के खर्च को कम करने के तरीके जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

टेरेस गार्डन क्यों बनाया जाता है – Why Terrace Garden Is Made In Hindi

टेरेस गार्डन क्यों बनाया जाता है - Why Terrace Garden Is Made In Hindi

आजकल के दौर में हमें मार्केट में सब्जियां उपलब्ध तो होती हैं, लेकिन उन सब्जियों को कई सारे केमिकल युक्त फर्टिलाइजर का उपयोग करके उगाया जाता है। वास्तव में केमिकल फर्टिलाइजर के प्रयोग से सब्जियों की ग्रोथ और उत्पादन तो काफी अच्छा होता है, लेकिन यह हमारी सेहत के लिए भी उतनी ही नुकसानदायक होती हैं। यदि आप एक ऐसे स्थान पर रहते हैं, जहाँ गार्डन तैयार करने के लिए खुली जगह नहीं है, तो आप अपने घर की छत पर टेरेस गार्डन या रूफ गार्डन तैयार करके बहुत सी केमिकल फ्री, ताज़ी और स्वादिष्ट सब्जियां उगा सकते हैं।

अधिकांश लोग कहते हैं, कि टेरेस गार्डनिंग में लागत अधिक आती है, हालाँकि यह बात सत्य है, लेकिन गार्डनिंग के कुछ ऐसे भी आइडिया हैं, जिससे आप बहुत ही कम कीमत में अपना टेरेस या रूफ गार्डन तैयार कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि कम कीमत या लो बजट में टेरेस गार्डन कैसे तैयार करें या बनाएं?

(यह भी जानें: टेरेस गार्डनिंग (रूफटॉप गार्डनिंग) की जानकारी…..)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

कम कीमत में टेरेस गार्डन तैयार करने की टिप्स – Tips To Prepare Terrace Garden In Low Budget In Hindi

कम कीमत या लो बजट में अपना खुद का टेरेस गार्डन तैयार की टिप्स निम्न हैं:-

  1. गार्डन बनाने के पहले योजना बनाएं।
  2. पौधे लगाने के लिए सस्ते और अच्छे प्लांटर्स का उपयोग करें।
  3. रेज्ड बेड या क्यारियों में पौधे उगाएं।
  4. बंडल प्रोडक्ट परचेस करें।
  5. खुद की पॉटिंग सॉइल मिक्स तैयार करें।
  6. अपने घर पर कम्पोस्ट खाद बनाएं।

(यह भी जानें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…..)

गार्डन बनाने के पहले योजना बनाए – Plan Before Making A Terrace Garden In Low Cost In Hindi

यदि आप कम कीमत में टेरेस गार्डन तैयार करने का सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले इसकी योजना बनानी चहिए, कि बीज, पौधे, गमला या ग्रो बैग, मिट्टी, खाद या उर्वरक आदि गार्डनिंग में उपयोग आने वाली सारी चीजें आपके बजट में आ रहीं है या नहीं, जिससे आप सफलतापूर्वक गार्डनिंग कर पाएं। इसके अलावा सभी आवश्यक गार्डन सामग्री की लिस्ट बनाएं।

पौधे लगाने के लिए सस्ते प्लांटर्स का उपयोग – Use Of Cost Effective Planters For Making Terrace Garden In Hindi

पौधे लगाने के लिए सस्ते प्लांटर्स का उपयोग - Use Of Cost Effective Planters For Making Terrace Garden In Hindi

लो बजट में गार्डन तैयार करने की एक बेहतरीन टिप्स है, सस्ते और लम्बे समय तक चलने वाले प्लांटर्स का उपयोग। यदि आप पौधे लगाने के लिए बहुत महंगे-महंगे गमले या पॉट्स खरीदते हैं, तो यह आपके लिए बहुत कॉस्टली हो सकता है, लेकिन यदि आप इन प्लांटर्स की जगह सस्ते या कम कीमत के साथ लंबे समय तक उपयोग में आने वाले HDPE ग्रो बैग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए काफी सस्ता हो सकता है। ग्रो बैग्स किसी भी पौधे को लगाने के लिए एकदम सही होते हैं, गार्डन में पौधे लगाने के लिए कम कीमत तथा अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग्स ऑनलाइन वेबसाइट Organicbazar.Net पर भी उपलब्ध हैं।

यदि ग्रो बैग्स भी आपके लिए अफोर्डेबल नहीं हैं, तो आप अपने घर के पुराने टब, बोतल या कंटेनरों में भी पौधे लगाकर गार्डन तैयार कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग…..)

अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

रेज्ड बेड या क्यारियों में पौधे उगाएं – Grow Plants In Raised Beds In Terrace Garden In Hindi

रेज्ड बेड या क्यारियों में पौधे उगाएं - Grow Plants In Raised Beds In Terrace Garden In Hindi

कम कीमत या लो बजट में गार्डन तैयार करने का सबसे अच्छा उपाय है, रेज्ड बेड या क्यारियों में पौधे उगाना। रेज्ड बेड वह होते हैं, जिनमें आप एक साथ कई सारे पौधों को ग्रो कर सकते हैं, इसके लिए आपको अलग-अलग कंटेनरों या ग्रो बैग्स की आवश्यकता नहीं होगी। टेरेस गार्डन में पौधे उगाने के लिए रेज्ड बेड की जगह आप रेक्टेंगुलर ग्रो बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह भी टेरेस गार्डनिंग के लिए पर्फेक्ट होते हैं। आप अपने घर की छत पर लकड़ी या ईंट की मदद से भी क्यारी बनाकर, उनमें मिट्टी भरकर पौधे लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: रेज्ड बेड में उगाई जाने वाली सब्जियां और ग्रोइंग टिप्स…..)

खुद की पॉटिंग सॉइल मिक्स तैयार करें – Make Your Own Potting Soil Mix For Low Budget Terrace Gardening In Hindi

खुद की पॉटिंग सॉइल मिक्स तैयार करें - Make Your Own Potting Soil Mix For Low Budget Terrace Gardening In Hindi

लो बजट में टेरेस गार्डन तैयार करने के लिए ज़रूरी है, कि गार्डनिंग में उपयोग की जाने वाली पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल न करके, आप अपने घर पर खुद की पॉटिंग मिक्स सॉइल तैयार कर सकते हैं। यदि आपके पास कम उपजाऊ मिट्टी उपलब्ध है, तो उसमें रेत, पर्लाइट या वर्मीक्यूलाइट, जैविक खाद जैसे गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, कोको पीट आदि चीजें मिलाकर अपनी खुद की पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं, जिससे यह आपके गार्डनिंग में होने वाले खर्चे को कम करेगी।

(यह भी जानें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…..)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

टेरेस गार्डनिंग के लिए बंडल प्रोडक्ट खरीदें – Purchase Bundle Products For Low Budget Terrace Gardening In Hindi

टेरेस गार्डनिंग में होने वाले खर्चे को कम करने के लिए जहाँ तक हो सके, घर के पौधों का ही इस्तेमाल करें। यदि आप किसी नए पौधे को उगाना चाहते हैं, तो केवल एक पौधे के बीज न खरीदकर, बंडल प्रोडक्ट (Bundle Product) में बीज खरीदें, जिससे आपको कम कीमत में बहुत से अलग-अलग वैरायटी के बीज प्राप्त हो सकें। बंडल प्रोडक्ट में बीज खरीदने से आपको सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आप बहुत कम कीमत में कई वैरायटी के बीज खरीदकर, गार्डनिंग में होने वाले हाई बजट खर्चे को कम सकते हैं। इसके अलावा आप टूल्स किट, बंडल ग्रो बैग्स और अन्य चीजे भी खरीद सकते हैं।

कम कीमत में गार्डन तैयार करने के लिए आप organicbazar.net ऑनलाइन गार्डन स्टोर से अच्छी क्वालिटी निम्न प्रकार के बंडल प्रोडक्ट काफी कम कीमत में खरीद सकते हैं:

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…..)

घर पर कम्पोस्ट खाद बनाएं – Make Compost At Home For Low Budget Terrace Gardening In Hindi

घर पर कम्पोस्ट खाद बनाएं - Make Compost At Home For Low Budget Terrace Gardening In Hindi

टेरेस गार्डन बनाते समय होने वाले खर्च को कम करने का एक अच्छा विकल्प है, कि आप अपने घर पर ही वेस्ट चीजों जैसे किचन वेस्ट, सब्जियों के छिलके, कचरे, पौधे की पत्तियों आदि का उपयोग करके बड़ी आसानी से अपने गार्डन के लिए कम्पोस्ट खाद तैयार कर सकते हैं, यह खाद मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बढ़ाने में हेल्पफुल होती है।

यहाँ तक कि आप अपने टेरेस गार्डन के लिए एग्रो-वेस्ट से खाद, पेस्टीसाइड (जैसे 3G पेस्टीसाइड) और फर्टिलाइजर भी बना सकते हैं। होममेड खाद की जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें:

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद….)

बेस्ट खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इस लेख में आपने जाना कि लो बजट या कम कीमत में गार्डन कैसे तैयार करें या बनाएं? कम बजट में टेरेस गार्डन तैयार करने की टिप्स आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *