ऑर्गेनिक गार्डनिंग क्या है, जानें इसके फायदे – Importance Of Organic Vegetable Gardening In Hindi

सब्जियों को अपने ही घर या गार्डन से ताजा तोड़कर खाने से अच्छा कुछ ओर हो ही नहीं सकता। आजकल काफी लोग अपने गार्डन में तरह-तरह की सब्जियां लगाते हैं, तथा उन्हें ऑर्गेनिक तरीके से उगाना पसंद करते हैं, क्योंकि बाजार में उपलब्ध सब्जियों में इतने केमिकल का उपयोग किया जाता है, जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इन रसायनों से सब्जियों, फूलों तथा फलों की ग्रोथ तो अच्छी होती है, लेकिन यह मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हार्मफुल होते हैं। यदि आप अपने घर पर सब्जियां उगा रहे हैं, तो पूरी तरह से केमिकल फ्री ऑर्गेनिक गार्डनिंग को अपनाएं। आज इस लेख में आप जैविक बागवानी या ऑर्गेनिक गार्डनिंग क्या है, जैविक तरीके से सब्जी उगाने के फायदे तथा गार्डनिंग करने के टिप्स के बारे में जानेंगे।

ऑर्गेनिक गार्डनिंग क्या है – What Is Organic Gardening In Hindi

ऑर्गेनिक गार्डनिंग क्या है - What Is Organic Gardening In Hindi

आमतौर पर प्राकृतिक चीजों की सहायता से गार्डनिंग करना जैविक बागवानी (Organic Gardening) कहलाती है, लेकिन यदि विस्तार से बात करें, तो केमिकल युक्त उर्वरकों, कीटनाशकों या अन्य सिंथेटिक रसायनों के उपयोग किये बगैर गार्डन में सब्जियों और फलों को उगाना जैविक या ऑर्गेनिक गार्डनिंग कहलाती है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

ऑर्गेनिक गार्डनिंग के फायदे – Benefits Of Organic Gardening In Hindi

गार्डन में ऑर्गेनिक तरीके से सब्जियां उगाना फायदेमंद क्यों है? जानने के लिए आगे पढ़ें, जहाँ ऑर्गेनिक गार्डनिंग के फायदे बताए गए हैं, जो कि निम्न हैं:-

  • ऑर्गेनिक गार्डनिंग पर्यावरण के अनुकूल होती है, इससे आसपास रहने वाले जीव-जंतुओं को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।
  • जैविक गार्डनिंग करने से मिट्टी की उर्वरा शक्ति (उपजाऊ क्षमता) में सुधार आता है। इसकी अपेक्षा, यदि आप सिंथेटिक उर्वरकों का उपयोग करते हैं, तो इससे मिट्टी की उपजाऊ क्षमता नष्ट हो सकती है।
  • यह आपके लिए कम कॉस्टली होती है, क्योंकि इसमें महंगे रसायनों की जगह आप प्राकृतिक चीजों का उपयोग करते हैं, जो सस्ते होते हैं या फिर आप इन्हें अपने घर पर भी बना सकते हैं।
  • प्राकृतिक तरीके से उगाई गई सब्जियां ताज़ी और स्वादिष्ट होती हैं, तथा इन्हें खाने से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • ऑर्गेनिक गार्डनिंग में पानी की बचत होती है, क्योंकि इसमें उपयोग किये जाने वाले कार्बनिक पदार्थ मिट्टी में अधिक समय तक पानी को अवशोषित करके रखते हैं, जिससे पानी व्यर्थ नहीं जाता।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

ऑर्गेनिक गार्डनिंग करने के टिप्स – Organic Gardening Tips For Beginners In Hindi

ऑर्गेनिक गार्डनिंग करने के टिप्स - Organic Gardening Tips For Beginners In Hindi

जैविक तरीके से सब्जियां उगाने की टिप्स निम्न हैं:-

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

इस लेख में आपने जाना कि जैविक बागवानी या ऑर्गेनिक गार्डनिंग क्या है, सब्जी उगाने के फायदे और गार्डनिंग करने के टिप्स के बारे में। आशा करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा, लेख से संबंधित आपके सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *