गार्डन की घास-फूस हटाने के लिए बेस्ट होममेड खरपतवार नाशक – Best Homemade Weed Killer for Gardening In Hindi

क्या आप जानते हैं गार्डन में उगने वाली खरपतवार को, घर पर उपलब्ध चीजों जैसे सिरके (Vinegar), नमक (Salt) आदि के इस्तेमाल से आसानी से खत्म किया जा सकता है? इन घरेलू खरपतवार नाशकों (Homemade Weedicide) के इस्तेमाल से कम मेहनत और कम लागत में अधिक खरपतवारों को नष्ट किया जा सकता है और इनसे गार्डन की मिट्टी को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। इसीलिए इस लेख में हम आपको घर पर आसानी से उपलब्ध कुछ ऐसी चीजों के बारे में बतायेंगे, जिनको खरपतवार नाशक (Weedicide) के रूप में गार्डन में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इस लेख में आप जानेंगे, होममेड वीड किलर क्या (Weed Killer) है, गार्डन में घरेलू खरपतवार नाशी का उपयोग क्यों करें? घर पर उपलब्ध नेचुरल खरपतवार नाशक (Natural Herbicide) कौन से हैं और उनका उपयोग कैसे करें? इन सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

होममेड वीड किलर क्या है? – What Is Homemade Weed Killer In Hindi

घर पर आसानी से उपलब्ध चीजें (जैसे सिरका, लौंग) जिनका इस्तेमाल गार्डन में उगने वाली खरपतवार को खत्म करने में किया जा सकता है, होममेड वीड किलर (Homemade Weed Killer) कहलाते हैं। घर पर बना खरपतवार नाशक न केवल आपके गार्डन के सभी खरपतवारों को नष्ट करने में आपकी मदद करता है, बल्कि वे आपके पैसे भी बचाते हैं। जबकि रासायनिक खरपतवार नाशक (Chemical Weedicide) आपकी खरपतवार की समस्या को तो खत्म कर सकते हैं, लेकिन वे मिट्टी को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन घरेलू खरपतवार नाशी से मिट्टी को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। इसीलिए इस लेख में हम आपको कुछ प्रमुख घर में पाए जाने वाले प्राकृतिक खरपतवार नाशक (Natural Weedicide) के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनके उपयोग से आप गार्डन की घास-फूस से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़ें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें….)

गार्डन में घरेलू खरपतवार नाशक का प्रयोग क्यों करें – Why To Use Homemade Weed Killer In Garden In Hindi

गार्डन में घरेलू खरपतवार नाशक का प्रयोग क्यों करें - Why To Use Homemade Weed Killer In Garden In Hindi

यदि आप भी यही सोच रहे हैं कि जब खरपतवार (Weeds) को हाथ से उखाड़ कर फेंका जा सकता है, तो इन होममेड खरपतवार नाशी का इस्तेमाल क्यों करें? तो हम आपको बता दें कि, यदि आप छोटी जगह में गार्डनिंग कर रहें तो आप उसमें उगने वाली खरपतवारों को हाथ से या गार्डन टूल्स की मदद से आसानी से हटा सकते हैं, लेकिन यदि गार्डन बड़ा हो और अधिक खरपतवार उग रही हो, तब यह तरीका काफी थकाने वाला होता है और काफी समय भी लेता है, इसीलिए ऐसी स्थिति में अवांछित पौधों और घास-फूस को गार्डन से हटाने के लिए प्राकृतिक और घरेलू खरपतवार नाशकों (Natural Herbicide) का इस्तेमाल करना बेस्ट रहता है। क्योंकि रासायनिक वीडिसाइड (Chemical Weedicide) मिट्टी को खराब करते हैं जबकि नेचुरल खरपतवार नाशक घर पर आसानी से उपलब्ध चीजों से बनाएं जाते हैं और इनसे मिट्टी को कोई भी नुकसान नहीं पहुँचता है।

(और पढ़ें: पौधों के लिए वुड एश फर्टिलाइजर के उपयोग एवं फायदे….)

टॉप 10 घरेलू खरपतवार नाशक – Top 10 Homemade Weed Killers In Hindi

अगर आपके गार्डन में अधिक घास-फूस या खरपतवार उग गई है, तो इनको हटाने के लिए आगे बताए गए घरेलू खरपतवार नाशी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं 10 मुख्य घरेलू खरपतवार नाशकों के बारे में:

  1. बेकिंग सोडा (Baking Soda)
  2. नमक (Salt)
  3. उबलता पानी (Boiling Water)
  4. नींबू का रस (Lemon Juice)
  5. सिरका (Vinegar)
  6. साबुन का घोल (Dish Soap)
  7. बोरेक्स पाउडर (Borax Powder)
  8. कॉर्नमील ग्लूटेन (cornmeal gluten)
  9. लौंग का तेल (Clove Oil)
  10. ब्लीच (Bleach)

वीड किलर के रूप में बेकिंग सोडा का उपयोग – Use Baking Soda As A Homemade Weed Killer In Hindi

वीड किलर के रूप में बेकिंग सोडा का उपयोग – Use Baking Soda As A Homemade Weed Killer In Hindi

घर पर कुकिंग में उपयोग किया जाने वाला बेकिंग सोडा (Baking Soda) गार्डन में उगने वाले अवांछित पौधों को खत्म करने में भी उपयोगी होता है। फुटपाथ (Footpath), ड्राइव वे (Drive Way) या कंक्रीट की दरारों में उगने वाले खरपतवारों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट माना जाता है।

कैसे इस्तेमाल करें – डायरेक्टली खरपतवारों के ऊपर मुट्ठी भर बेकिंग सोडा को डाल दें या पानी में घोल बनाकर स्प्रे करें। इसके इस्तेमाल से लगभग 4 से 7 दिनों में ही अवांछित पौधे नष्ट हो जाते हैं।

नमकSalt Best Homemade Weed Killer In Hindi

नमक – Salt Best Homemade Weed Killer In Hindi

नमक जो की हर घर में उपलब्ध होता ही है, यह खरपतवारों को मारने का एक सस्ता और प्रभावी तरीका है। नमक किसी भी पौधे को मार सकता है, इसलिए इसे केवल खरपतवारों पर ही डालें। यहां बताया गया है कि आप नमक को खरपतवार नाशक के रूप में कैसे उपयोग कर सकते हैं:

  • एक भाग नमक को तीन भाग पानी में अच्छे से मिला लें।
  • मिश्रण को दस मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 10 मिनिट बाद मिश्रण को अच्छे से हिला लें, ताकि नमक अच्छे से घुल जाए और फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर खरपतवारों पर स्प्रे करें।

उबलता पानी – Using Boiling Water To Kill Garden Weeds In Hindi

खौलते हुए पानी (Boiling Water) का उपयोग अवांछित खरपतवारों को तुरंत मारने का एक शानदार तरीका है। यह होममेड खरपतवार नाशक इस सूची में सबसे सरल है, जिसका इस्तेमाल कभी भी किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले चार से पांच कप पानी (आवश्यकता अनुसार) उबाल लें और उबाल आने के बाद इसे खरपतवार के पत्तों पर डाल दें। इतना पानी अवश्य डालें कि वह जड़ों में भी चला जाए।

ऐसा करते समय उबलते पानी को मुख्य पौधों पर छिड़कने से बचें, क्योंकि उबलता पानी उन्हें भी उतनी ही तेजी से खत्म कर सकता है, जितनी जल्दी वह खरपतवार को नष्ट करता है। उबलते पानी में थोड़ा नमक मिलाकर डालने से मजबूत खरपतवारों को भी नष्ट किया जा सकता है।

(और पढ़ें: बरसात के मौसम में गार्डनिंग के लिए आवश्यक गार्डन टूल्स….)

नींबू का रस – Lemon Juice Natural Weed Killer In Hindi

नींबू का रस – Lemon Juice Natural Weed Killer In Hindi

नींबू के रस में मौजूद एसिड सबसे मजबूत खरपतवार को भी मार सकता है। विशेष रूप से मजबूत खरपतवारों के लिए, 2 से 3 चम्मच नींबू के रस को 2 कप सफेद सिरके में मिलाएं। इस घोल में 2 चम्मच लिक्विड डिश सोप भी मिला दें, ताकि यह घोल खरपतवारों के पत्तों पर आसानी से चिपक सके। अब इस घोल (Solution) को खरपतवारों के ऊपर स्प्रे करें और जड़ों में भी डालें। नींबू के रस के इस घोल को डालने के कुछ ही दिनों में खरपतवार नष्ट हो जाती हैं।

सिरका – Vinegar Strong Homemade Weed Killer In Hindi

सिरका - Vinegar Strong Homemade Weed Killer In Hindi

घर में सफाई आदि कामों के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले सिरके या विनेगर (Vinegar) में एसिटिक एसिड पाया जाता है, जो कि खरपतवारों को जड़ से नष्ट कर सकता है। इसके लिए उस सिरके का उपयोग करें, जिसमें 10 से 20 प्रतिशत एसिटिक एसिड की मात्रा अवश्य हो। सिरका गहरी जड़ों वाले खरपतवारों पर काम नहीं करता है, बल्कि यह केवल उथली जड़ वाली (Shallow Rooted Weeds) या फुटपाथ आदि की दरारों से निकलने वाली खरपतवारों को नष्ट करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रेयर बोतल (Spray Bottle) में थोड़ा सिरका डालें और खरपतवारों पर स्प्रे करें। जल्दी परिणाम प्राप्त करने के लिए सिरके में नमक और डिश सोप भी मिला सकते हैं। इस विनेगर के घोल से एक से दो दिन में ही खरपतवार नष्ट हो जाती है।

साबुन का घोल – Dish Soap Weed Killer In Hindi

साबुन का घोल - Dish Soap Weed Killer In Hindi

सभी घरों में लिक्विड डिश सोप (बर्तन धोने की साबुन) होती ही है, जिसका इस्तेमाल गार्डन में उगने वाली खरपतवारों को खत्म करने में किया जा सकता है। डिश सोप (Dish Soap) अकेले अवांछित पौधों (Weeds) को खत्म नहीं करती, बल्कि सिरके (Vinegar) या नमक (Salt) के घोल को खरपतवारों पर चिपकने में सहायता करके यह काम करती है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में 2 कप सिरका और 2 चम्मच डिश सोप को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस घोल को खरपतवारों पर स्प्रे करें और उनकी जड़ों में भी डाल दें।

बोरेक्स – Borax Easily Available Weed Killer In Hindi

बोरेक्स – Borax Easily Available Weed Killer In Hindi

बोरेक्स (Borax) सफेद पाउडर जैसा पदार्थ है, जिसे हिंदी में सुहागा के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग कपड़ों को साफ करने वाले उत्पादों जैसे साबुन, डिटर्जेंट पाउडर आदि को बनाने में किया जाता है। अवांछित पौधों से छुटकारा पाने के लिए भी बोरेक्स पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आधा कप बोरेक्स पाउडर को दो से तीन लीटर पानी में अच्छे से मिक्स कर लें और एक स्प्रे बोतल में भर कर खरपतवार के पौधों पर स्प्रे करें। बोरेक्स वीड किलर के इस्तेमाल से लगभग एक सप्ताह में खरपतवार नष्ट हो जाती है।

कॉर्नमील ग्लूटेन – Corn Gluten Meal Good For Weed Control In Garden In Hindi

कॉर्नमील ग्लूटेन - Corn Gluten Meal Good For Weed Control In Garden In Hindi

कॉर्नमील ग्लूटेन (Corn Gluten Meal) नवीनतम प्राकृतिक खरपतवार नाशक है। यह कॉर्नमील बनाने की प्रक्रिया के दौरान निकलने वाला बाय प्रोडक्ट (By-Product) है। कॉर्नमील ग्लूटेन मनुष्यों के खाने के लिए नहीं है, बल्कि कभी-कभी इसका उपयोग पालतू जानवरों और पशुओं के चारे में किया जाता है। इसको आप अपने नजदीकी गार्डनिंग स्टोर से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यह मुख्यतः पाउडर फॉर्म में आता है, जिसको सीधे खरपतवारों की जड़ों में डाला जा सकता है। कॉर्नमील ग्लूटेन यंग खरपतवारों पर ही ज्यादा असरदार होता है न की परिपक्व हो चुके पौधों पर।

लौंग का तेल – Clove Oil Natural Weed Killer In Hindi

लौंग का तेल - Clove Oil Natural Weed Killer In Hindi

खरपतवार के अंकुरों को नष्ट करने के लिए लौंग के तेल (Clove Oil) का इस्तेमाल एक प्राकृतिक खरपतवार नाशी के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में पानी और लौंग के तेल की 8-10 बूंदें मिलाकर अच्छी तरह हिलाएं और सीधे अवांछित पौधों पर स्प्रे करें। खरपतवारों को मारने के लिए इस विधि का उपयोग रात में करना चाहिए क्योंकि सूरज की रोशनी इसकी प्रभावशीलता को बाधित करती है।

ब्लीच – Homemade Weed Killer Bleach In Hindi

एक बेहतरीन स्पॉट क्लीनर (Spot Cleaner) होने के साथ-साथ ब्लीच का उपयोग एक खरपतवार नाशक के रूप में भी किया जा सकता है। इसका उपयोग वॉकवे (Walkway) या ड्राइव वे (Drive Way) में दरार से उगने वाले खरपतवारों को खत्म करने के लिए किया जाता है। ब्लीच मिट्टी के उस क्षेत्र के पीएच स्तर को बढ़ा देता है जहां इसे डाला जाता है और इससे उस क्षेत्र में काफी समय (अक्सर कई महीनों) तक कुछ भी नहीं उगता, इसीलिए गार्डन या गमलों में उगी खरपतवारों को नष्ट करने के लिए इसका उपयोग न करें।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं, जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने घरेलू खरपतवार नाशकों जैसे सिरका, डिश सोप, ब्लीच आदि के बारे में जाना। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो या इससे सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हों, तो उसे कमेन्ट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *