पौधों के लिए रॉक फॉस्फेट का उपयोग कैसे करें, जानें सही तरीका – How To Use Rock Phosphate For Potted Plants In Hindi

रॉक फॉस्फेट, एक जैविक उर्वरक है। यह फास्फोरस और कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स है। अक्सर गार्डनर अपने पौधों में फल-फूल न आने और उनकी धीमी ग्रोथ से परेशान रहते हैं। पौधों में फास्फोरस पोषक तत्व की कमी होने पर ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं। पौधों से भरपूर मात्रा में फल-फूल प्राप्त करने के लिए रॉक फॉस्फेट उर्वरक का उपयोग किया जा सकता है। पौधों के लिए रॉक फॉस्फेट का उपयोग करने से उनकी जड़ें मजबूत बनती है, उनमें खूब फल-फूल लगने लगते हैं और वे स्वस्थ रहते हैं। इसके फायदे जानने के बाद पौधों को रॉक फॉस्फेट कैसे देते हैं? यह सवाल आपके मन में जरूर उठ रहा होगा। रॉक फास्फेट उर्वरक का उपयोग कैसे करें और गार्डन में रॉक फास्फेट का प्रयोग/इस्तेमाल करने का तरीका जानने के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। Rock Phosphate Uses In Hindi

रॉक फास्फेट क्या है – What Is Rock Phosphate Fertilizer In Hindi

यह रॉक फॉस्फेट एक जैविक उर्वरक है। इस उर्वरक में मुख्य रूप से फास्फोरस और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसी वजह से पौधों की मिट्टी में फास्फोरस पोषक तत्व की कमी को पूरा करने के लिए रॉक फास्फेट का इस्तेमाल किया जाता है। इस उर्वरक के निर्माण की बात करें तो, यह चट्टानों से प्राप्त होता है, जो ठोस अवस्था में पाया जाता है तथा मशीनों के द्वारा इसे गार्डन के पौधों में प्रयोग करने के लायक बनाया जाता है। यह ऑनलाइन साईट पर नॉर्मली पाउडर फॉर्म में मिलता है।

अगर आपके बगीचे में लगे पौधे की ग्रोथ नहीं हो रही है, उनमें फलों और फूलों का उत्पादन नहीं हो रहा है, तो ये पौधे में फास्फोरस की कमी के संकेत हैं। इस समय आप फास्फोरस युक्त ‘रॉक फॉस्फेट’ खाद का उपयोग कर सकते हैं। रॉक फॉस्फेट पौधों की जड़ों को मजबूत बनाने, फलों-फूलों के उत्पादन में वृद्धि करने, पौधों के स्वस्थ विकास और प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(यह भी पढ़ें: जानिए गार्डनिंग में रॉक फॉस्फेट उर्वरक के उपयोग व फायदे)

गार्डन में रॉक फॉस्फेट फर्टिलाइजर उपयोग करने का तरीका – Rock Phosphate Fertilizer

Uses In Your Garden In Hindi

पौधों के लिए रॉक फॉस्फेट फर्टिलाइजर का उपयोग करने का तरीका - Use Rock Phosphate Fertilizer In Your Garden In Hindi 

आमतौर पर गार्डन में रॉक फॉस्फेट फर्टिलाइजर का उपयोग मुख्य रूप से पाउडर फॉर्म (रॉक डस्ट) में ही किया जाता है। आइये पौधों के लिए रॉक फॉस्फेट उर्वरक का प्रयोग करने का सही तरीका जानते हैं:

रॉक फॉस्फेट की मात्रा निर्धारित करें – Determine The Amount Of Rock Phosphate Needed In Hindi 

अपने पौधों में कितनी मात्रा में रॉक फास्फेट फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करना है, इसकी मात्रा निर्धारित करने के लिए, आपको 2 मुख्य कारकों पर विचार करना चाहिए। पहला मिट्टी का पीएच और दूसरा पौधे के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकताएं।

1. मिट्टी का पीएच चेक करें – Check Soil Ph In Hindi

यदि आपकी मिट्टी का पीएच 5.5 से ऊपर है तो रॉक फॉस्फेट, मिट्टी में घुलता नहीं हैं। पौधों की जड़ों द्वारा पूरी तरह से अवशोषित होने के लिए इसे अम्लीय मिट्टी की आवश्यकता होती है। मिट्टी का पीएच अधिक होने पर आप जिप्सम या जैविक कम्पोस्ट खाद मिलाकर मिट्टी के पीएच को कम कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: घर पर करें मिट्टी के पीएच की जांच, वो भी बिना टेस्ट किट के…)

2. पौधों की पोषक तत्व की आवश्यकताएं जानें – Know Plant Nutrient Requirements In Hindi

विभिन्न पौधों की पोषक तत्वों की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। कुछ पौधों, जैसे टमाटर और मिर्च को दूसरों की तुलना में अधिक फास्फोरस की आवश्यकता होती है। आप अपने विशिष्ट पौधों की फॉस्फोरस आवश्यकताओं के बारे में पता कर लें। इसके बाद उचित मात्रा में रॉक फास्फेट का प्रयोग करें।

एक बार जब आप मिट्टी के पीएच और पौधे की पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को निर्धारित कर लेते हैं, तो आप आवश्यक रॉक फास्फेट की मात्रा की गणना कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इस फर्टिलाइजर के पैकेट पर लिखे उपयोग करने के निर्देशों को भी पढ़ लेना चाहिए।

(यह भी पढ़ें: पौधे को कब कौन सा पोषक तत्व चाहिए जानिए इस लेख में…)

मिट्टी तैयार करते समय रॉक फॉस्फेट का प्रयोग करें – Apply Rock Phosphate During Planting In Hindi

पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते समय, रॉक फॉस्फेट का उपयोग किया जा सकता है। उचित मात्रा में मिट्टी में रॉक फॉस्फेट मिलाएं और फिर पौधे को उस मिट्टी में लगा दें। इससे पौधे में जल्दी जड़ें बनने लगती हैं।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें)

पहले से लगे पौधों में टॉप ड्रेसिंग के रूप में उपयोग – Top Dressing Of Rock Phosphate On Established Plants In Hindi 

पहले से लगे पौधों में टॉप ड्रेसिंग के रूप में रॉक फास्फेट का इस्तेमाल - Top Dressing Of Rock Phosphate On Established Plants In Hindi 

गार्डन में पहले से लगे पौधों के लिए आप रॉक फॉस्फेट का उपयोग करने से पहले मिट्टी की हल्की गुड़ाई कर लेनी चाहिए। पौधे के आधार के चारों ओर की मिट्टी में थोड़ी मात्रा में रॉक फॉस्फेट डालें और फिर इसे मिट्टी में अच्छी तरह से मिला दें। आप इस रॉक फास्फेट उर्वरक को कम्पोस्ट खाद के साथ मिलाकर भी पौधों की मिट्टी में डाल सकते हैं, इससे फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्वों की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलती है। आप गमले में लगे एक पौधे में 1 से 2 चम्मच (15 से 30 ग्राम) रॉक फॉस्फेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर क्या है, कैसे करें गार्डन में इनका उपयोग)

पौधों को पानी दें – Water The Plants After Applying Rock Phosphate In Hindi

रॉक फॉस्फेट उर्वरक को मिट्टी में मिलाने के बाद, पोषक तत्वों को जड़ों तक पहुंचने में मदद करने के लिए पौधों को अच्छी तरह से पानी दें। पौधों को पानी देने के लिए आप वाटर कैन का उपयोग कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रॉक फॉस्फेट उर्वरक, फॉस्फोरस को धीरे-धीरे रिलीज करता है। इसलिए, आपके पौधों में रॉक फॉस्फेट के लाभ नजर आने में कुछ महीने लग सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे…)

रॉक फास्फेट उर्वरक कहां मिलेगा – Where Can I Get Rock Phosphate In Hindi 

Organicbazar.net साईट पर आपको उचित कीमत पर रॉक फॉस्फेट ऑर्गेनिक फर्टिलाइज़र ऑनलाइन मिल जाएगा। इसके अलावा सभी तरह के जैविक उर्वरकों और खाद को आप यहाँ से खरीद सकते हैं।

यह आर्टिकल पौधों में रॉक फास्फेट फर्टिलाइजर का उपयोग करने के बारे में है। अगर आप भी अपने बगीचे में पौधों के लिए रॉक फास्फेट फर्टिलाइज़र का प्रयोग करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके बहुत काम का साबित होगा। इस लेख को पढ़ने के बाद अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव रहता है, तो आप उसे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *