छत पर ग्रो बैग में पेड़ कैसे उगाएं, जानें आसान तरीका – How To Plant A Tree In Terrace Grow Bag In Hindi 

पेड़-पौधे हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं। यह न सिर्फ हमें प्रकृति से जोड़ते हैं, बल्कि हमें पॉजिटिव एनर्जी भी देते हैं। आजकल बहुत से लोग अपने छत पर गमलों या ग्रो बैग में फलों तथा सब्जियों के पेड़ लगाकर ऑर्गेनिक फल व सब्जियां उगा रहे हैं, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। हालाँकि छत पर पेड़ लगाने के और भी अनेकों फायदे हैं, जैसे कि हवा की शुद्धता, घर की सुंदरता और अपना खाली समय बिताने के लिए अपना गार्डन होना आदि। आज इस लेख में हम आपको छत पर गार्डन बनाने से संबंधित जानकारी देंगे। टेरेस पर गमले या ग्रो बैग में पेड़ कैसे लगाएं/उगाएं, इन पेड़ पौधे को उगाने के तरीके या पेड़ लगाने के स्टेप्स जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (Chhat Par Ped Kaise Lagaye)

छत पर ग्रो बैग में पेड़ कैसे उगाएं – How To Plant A Tree On Terrace In Hindi 

अगर आप आपनी बालकनी या छत पर पेड़ लगाना चाहते हैं, तो ग्रो बैग का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन विकल्प है। ग्रो बैग वजन में हल्के होते हैं, जिन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ले जाया सकता है, इसके अलावा यह पौधों को उत्कृष्ट जल निकासी भी प्रदान करते हैं। टेरेस पर ग्रो बैग में पेड़ उगाने की कुछ आसान स्टेप्स निम्न हैं:-

Step 1: छत पर लगाने के लिए पेड़ों का चयन करें – Select Trees For Rooftop Planting In Hindi

छत पर लगाने के लिए पेड़ों का चयन करें - Select Trees For Rooftop Planting In Hindi

छत पर पेड़ लगाने के लिए पेड़ों का सिलेक्शन करते समय ध्यान रखें, कि आप जिन पेड़ों को चुन रहे हैं, वह अधिक बड़े आकार में विकसित न हो और आपकी छत पर उनका अधिक वजन न पड़े। इसके अलावा आप यह भी ध्यान रखें कि उन पेड़ों की जड़ धीमी वृद्धि करती हों। अतः आप ग्रो बैग में लगाने के लिए पौधे की ड्राफ वैरायटी का चयन करें, इनमें आप फलों के पेड़ जैसे- पपीता, अमरूद, केला, अनार, फूलों की झाड़ियाँ तथा सब्जियां जैसे- मोरिंगा, बैंगन, भिंडी आदि को उगा सकते हैं।

घर की छत पर लगाए जाने वाले पौधों की अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई लेख की लिंक पर क्लिक करें:

(और पढ़ें: टेरेस गार्डन में उगाए जाने वाले पौधे….)

Step 2: पेड़ लगाने के लिए ग्रो बैग और मिट्टी की व्यवस्था करें – Arrange Grow Bag And Potting Soil For Planting In Hindi 

Step 2: पेड़ लगाने के लिए ग्रो बैग और मिट्टी की व्यवस्था करें - Arrange Grow Bag And Potting Soil For Planting In Hindi 

छत पर पेड़ लगाने के लिए, आपको उचित साइज के ड्रेनेज होल्स युक्त ग्रो बैग की जरूरत होगी। ग्रो बैग के आकार का चयन आप पेड़ की जड़ प्रणाली के विकास के अनुसार कर सकते हैं। कम गहाराई वाले गमले में उथली जड़ वाले पौधे लगाएं। आप छत पर पेड़ लगाने के लिए निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

गमले या ग्रो बैग में पेड़ लगाने के लिए आपको अच्छी जल निकासी और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी का मिश्रण तैयार करना होगा। आप इस मिक्सचर को मिट्टी और जैविक खाद का उपयोग कर तैयार कर सकते हैं। या फिर रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें: किस साइज़ के ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाए जाते हैं….)

Step 3: छत पर गमलों को व्यवस्थित रखें – Arrange Grow Bags On Rooftop In Hindi 

Step 3: छत पर गमलों को व्यवस्थित रखें - Arrange Grow Bags On Rooftop In Hindi 

पेड़ों की विकसित होने की अवस्था और उंचाई के अनुसार उनकी उचित व्यवस्था करें, उनके बीच पर्याप्त अंतर बनाए रखें, जिससे वह एक दूसरे के विकास में बाधा न बन सके। आप वर्टिकल गार्डनिंग, हैंगिंग बास्केट्स, रेलिंग पॉट्स का प्रयोग करके भी अपने टेरेस गार्डन में सुंदरता जोड़ सकते हैं। बड़े पेड़ वाले गमलों को पीछे तथा छोटे पेड़ वाले गमले या ग्रो बैग को आगे सामने की तरफ रखें।

Step 4: ग्रो बैग में पेड़ लगाएं – Plant The Tree In Grow Bags In Hindi 

छत पर पेड़ लगाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री चुनने के बाद सबसे मुख्य कदम है, ग्रो बैग में पेड़ लगाना। आप इन पेड़ों की सीडलिंग तैयार कर सकते हैं या फिर नर्सरी से छोटे पौधे खरीदकर भी लगा सकते हैं।

ग्रो बैग को पॉटिंग मिट्टी से आधा भर लें तथा छोटे पेड़ (या सीडलिंग) को बीच में रखते हुए धीरे से जड़ों को फैलाएं, अब पेड़ के चारों और मिट्टी डालें। सुनिश्चित करें कि जड़ें अच्छी तरह मिट्टी मे दबी हुई हों। इसके बाद पेड़ को वाटर कैन की मदद से अच्छी तरह से पानी दें।

(और पढ़ें: इस तरीके से गमले में लगाएं पौधे, होगी अच्छी ग्रोथ…)

Step 5: अपने छत के पेड़ों की देखभाल करें – Take Care Of Your Terrace Trees In Hindi

अपने छत के पेड़ों की देखभाल करें - Take Care Of Your Terrace Trees In Hindi

अपने छत (रूफटॉप) पर लगे पेड़ों की अच्छी ग्रोथ तथा उन्हें फलता-फूलता हुआ रखने के लिए देखभाल करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए ध्यान रखें, कि आपके पेड़ को नियमित रूप से पर्याप्त धूप और पानी मिलता रहे। ग्रो बैग की मिट्टी में नमी बनाये रखें, इसके लिए आप पेड़ों के तने के चारों ओर गीली घास की परत बिछाकर मल्चिंग कर सकते हैं। पानी देते समय मिट्टी में नमी की जाँच करें, जिससे ओवरवाटरिंग की स्थिति न बने।

छत पर लगाए गए पेड़ों को अच्छी तरह बढ़ने के लिए जैविक खाद जैसे- वर्मीकम्पोस्ट, गोबर खाद और उर्वरक जैसे नीम केक, सरसों खली, बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर आदि का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप अपने पेड़ों को कीटों और रोगों से बचाने के लिए प्राकृतिक कीटनाशक जैसे- नीम तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना टेरेस अर्थात छत पर गमले या ग्रो बैग में पेड़ कैसे लगाएं/उगाएं, पेड़ लगाने के कुछ आसान स्टेप्स या तरीके के बारे में। आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो, जिसकी मदद से आप अपने छत पर भी पेड़ लगा सकते हैं तथा लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *