मिट्टी में कैल्शियम मिलाने के घरेलू उपाय – How To Add Calcium To Soil Organically in Hindi

अगर आप पौधे की अच्छी ग्रोथ चाहते हैं, तो मिट्टी में कैल्शियम (Calcium) पोषक तत्व का उपस्थित होना आवश्यक है। अगर आप गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो आपको यह तो मालूम होगा ही कि पौधों में कैल्शियम के अनेक महत्वपूर्ण कार्य होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर पौधों में कैल्शियम की कमी हो जाए, तो उसमें पत्तियों का पीला होना या पीले धब्बे आना, पत्तियों का मुड़ना, फलों का ठीक तरह से विकास न होना, पौधों का मुरझाना और ग्रोथ रुक जाना जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। अगर आपके पौधों की मिट्टी में कैल्शियम की कमी है और आप उसमें नेचुरल या आर्गेनिक रूप से कैल्शियम शामिल करना चाहते (Add Calcium To Soil Organically) हैं, तो यह लेख आपके बेहद काम का है। इस लेख में आप जानेगें कि मिट्टी में जैविक रूप से कैल्शियम जोड़ने के लिए क्या डालें।

पौधों में कैल्शियम के कार्य – Functions of calcium in plants in Hindi

मिट्टी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है। कैल्शियम पौधों के विकास में अहम् भूमिका निभाता है। यह पानी की उपस्थिति में जड़ों द्वारा प्रमुख पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। इसके अलावा कैल्शियम पौधों की कोशिका के निर्माण के लिए आवश्यक है और इसके साथ ही पौधे में फलों के निर्माण में भी इसका बड़ा रोल होता है।

(यह भी जानें: पौधों में पोषक तत्वों (प्लांट न्यूट्रिएंट्स) के कार्य और कमी के लक्षण…)

मिट्टी में कैल्शियम कैसे मिलाएं – How To Add Calcium To Soil Organically in Hindi

पौधों के लिए कैल्शियम के महत्व के बारे में तो आप जान ही गए होंगे, इसके बाद आप यह जानेगें कि मिट्टी में कैल्शियम जोड़ने के लिए तथा पौधों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप कौन से घरेलू जैविक तरीके अपना सकते हैं। तो आइये जानते हैं मिट्टी में कैल्शियम पोषक तत्व मिलाने के जैविक तरीके:

अंडे का छिलका – Egg Shells best sources of calcium for soil in Hindi

अंडे का छिलका - Egg Shells best sources of calcium for soil in Hindi

एग शेल्स या अंडे का छिलका कैल्शियम कार्बोनेट से बना होता है। अगर आप मिट्टी में जैविक रूप से कैल्शियम शामिल करना चाहते हैं, तो अंडे का छिलका इसके लिए एक दम सस्ता उपाय है। शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि मिट्टी में कुचले या पीसे हुए अंडे के छिलके मिला कर आप कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अंडे के छिलके के रूप में कैल्शियम को मिट्टी में अवशोषित होने में कई महीने और यहाँ तक कई साल भी लग सकते हैं। इसलिए आप पौधे के रोपण के समय पॉटिंग मिश्रण को तैयार करते समय अंडे के छिलके का बारीक पाउडर मिलाएं।

पौधों को जैविक रूप से तुरंत कैल्शियम प्रदान करने के लिए आप अंडे उबालने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप अंडे को उबालते हैं, तो उस पानी को फेंकें नहीं, बल्कि उसे ठंडा होने के बाद पौधों में डाल दें। जब अंडो को उबाला जाता है, तो उस समय वह पानी में कुछ मात्रा में कैल्शियम छोड़ते हैं।

(यह भी जानें: कभी नहीं फेंकेंगे अंडों के छिलके जाने गार्डनिंग में इसके फायदे…)

बोन मील – Add Calcium To Soil By Using Bone Meal In Hindi

बोन मील यानी हड्डियों का चूरा भी कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, लेकिन समस्या यह है कि पौधे को बोन मील फर्टिलाइजर देने से 15-20% तक कैल्शियम और इससे काफी अधिक मात्रा में फास्फोरस मिलती है। लेकिन अगर आपके गार्डन या गमले की मिट्टी का PH लगभग 6.5 या इससे कम है, तो कैल्शियम स्रोत के रूप में बोन मील का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प नहीं है। बोन मील (bone meal) खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

चूना – Lime Natural Source Of Calcium For Plants In Hindi

चूना – Lime Natural Source Of Calcium For Plants In Hindi

चूना भी कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जिसका उपयोग मिट्टी तथा पौधों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अगर आप अपने पौधों की मिट्टी में नेचुरल और जैविक तरीके से कैल्शियम मिलाना चाहते हैं, तो चूना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन आपको गार्डनिंग के लिए जिस चूने का इस्तेमाल करना है, वो डोलोमाइट लाइम कहलाता है। डोलोमाइट लाइम पौधों के लिए मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत भी है। बस इस चूने की एक ही कमी है कि यह मिट्टी के PH स्तर को क्षारीय बना देता है। जो कि ज्यादातर पौधों के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए इसे अपनी मिट्टी में जोड़ने से पहले मिट्टी का PH परीक्षण अवश्य करा लें।

(यह भी जानें: पौधों में कैल्शियम की कमी के लक्षण और दूर करने के उपाय…)

जिप्सम – Gypsum Add Calcium To Soil Fast In Hindi

जिप्सम – Gypsum Add Calcium To Soil Fast In Hindi

जिप्सम (Gypsum) पौधों के लिए कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है। अगर आप जैविक रूप से अपने पौधों की मिट्टी में कैल्शियम जोड़ना चाहते हैं, तो ऐसे में जिप्सम आपके लिए बहुत अच्छा आप्शन है। जिप्सम (Gypsum) की सबसे अच्छी और खास बात यह होती है, कि यह मिट्टी के पीएच स्तर को नहीं बदलता, जिसकी वजह से यह पौधों के लिए कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स है। यह रासायनिक रूप कैल्शियम सल्फेट डाईहाइड्रेट होता है, इसके अलावा इसे लाइम सल्फेट भी कहा जाता है।

चाक स्टिक्स – Add Calcium To Soil For Chalk Sticks In Hindi

चाक की बात करें तो यह रासायनिक रूप से कैल्शियम कार्बोनेट है। अगर आप अपनी मिट्टी में अतिरिक्त कैल्शियम जोड़ना चाहते हैं, तो पौधे लगते समय चाक को मिट्टी में दबा सकते हैं। चाक स्टिक्स सभी सब्जियों के पौधों पर बहुत अच्छा काम करता है। यदि आपकी मिट्टी का पीएच 6.0 के आस-पास हैं, तो आप प्रति कंटेनर दो चाक स्टिक सुरक्षित रूप मिट्टी में दबा सकते हैं। अन्य पौधों के लिए कैल्शियम पोषक तत्व प्रदान करने के लिए, आप प्रति कंटेनर एक चाक स्टिक को पाउडर के रूप में पूरी तरह मिट्टी में मिला सकते हैं।

विनेगर और चूना – Vinegar And Lime Homemade Calcium Source For Plants In Hindi

विनेगर और चूना - Vinegar And Lime Homemade Calcium Source For Plants In Hindi

विनेगर और चूना या अंडे के छिलके का पाउडर और विनेगर (vinegar) को मिला कर आप एक लिक्विड खाद तैयार कर सकते है, जो कि कैल्शियम से भरपूर होता है। इस लिक्विड की एक कप मात्रा को आप मिट्टी में डाल सकते हैं, या फिर इसको पानी के साथ पतला कर पौधों की मिट्टी को गीला कर सकते हैं, जो कि जड़ों द्वारा जल्दी अवशोषित हो जायेगा।

(यह भी जानें: पौधों के लिए बेस्ट 6 उच्च कैल्शियम उर्वरक…)

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

अच्छी किस्म के बीज
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
कैंची
स्प्रे पंप
वॉटर केन
स्टिकी ट्रैप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *