नारियल के छिलकों से इस तरह बनाएं कोकोपीट – How To Make Coco Peat At Home In Hindi

कोकोपीट घर पर कैसे बनाएं? नारियल के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, बल्कि उनका इस्तेमाल कोको पीट बनाने में करें। कोको पीट, नारियल की जटाओं से निकली धूल होती है, जिसको मिट्टी में मिलाने से मिट्टी एकदम हल्की (light soil) हो जाती है। इसमें पानी को सोखकर रखने की क्षमता बहुत अधिक होती है, इस वजह से गमले की मिट्टी बनाते समय इसका यूज किया जाता है। वैसे तो कोकोपीट कारखानों में बनती है, लेकिन इसे घर पर भी बनाना आसान है। अगर आपके पास पर्याप्त नारियल के छिलके उपलब्ध हैं, तो आप इनसे घर पर ही कोकोपीट बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि नारियल के छिलकों से कोकोपीट कैसे बनता है।

कोकोपीट क्या होती है, नारियल के छिलके से कोको पीट पाउडर घर पर कैसे बनाएं, इसे बनाने की विधि और घरेलू तरीका जानने के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

गार्डन में इस्तेमाल की जाने वाली कोकोपीट क्या है – What Is Coco Peat Used For Plants In Hindi

गार्डन में इस्तेमाल की जाने वाली कोकोपीट क्या है - What Is Coco Peat Used For Plants In Hindi

कोको पीट, नारियल के सूखे छिलकों से निकलने वाली धूल या भूसी है। इसको कोको कॉयर के नाम से भी जाना जाता है। बागवानी में इसे कई तरह से यूज किया जाता है। जैसे पौधों के लिए अच्छी भुरभरी मिट्टी तैयार करना हो या बीज उगाना हो, इन कामों में कोकोपीट काफी उपयोगी होती है। ऑनलाइन गार्डन स्टोर पर बिकने वाली कोको पीट बड़े कारखानों में मशीनों के द्वारा बनाई जाती है, लेकिन इसे घर पर तैयार करना भी कठिन नहीं है, आप इसे आसानी से बना सकते हैं।

नोट – अगर आपको गार्डन में कोकोपीट इस्तेमाल करने के फायदे मालूम नहीं हैं, तो आप नीचे दिए लेख की लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं।

(और पढ़ें: गार्डनिंग के लिए कोकोपीट के लाभ और सम्पूर्ण जानकारी…)

coco peat व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

घर पर नारियल के छिलके से कोको पीट/पाउडर कैसे बनाएं – How To Make Coco Peat From Coconut Husk At Home In Hindi

मन्दिर से नारियल के छिलकों को इकठ्ठा करने के बाद उनसे कोकोपीट बनाई जा सकती है। घर पर कोको पीट तैयार करने के लिये निम्न टिप्स को फॉलो करें:

1. नारियल के छिलके इकट्ठे कर धूप में सुखाएं – Collect And Dry Coconut Husk In Hindi

नारियल के छिलके इकट्ठे कर धूप में सुखाएं - Collect And Dry Coconut Husk In Hindi

किसी मन्दिर से आप नारियल के छिलकों को प्राप्त कर सकते हैं, या घर पर ही नारियल के छिलकों को इकठ्ठा करते रहें, अधिक मात्रा में एकत्रित करने के बाद नारियल के छिलकों को कोकोपीट बनाने में इस्तेमाल करें। यदि आपने नारियल की जटाओं को कलेक्ट कर लिया है, तो सबसे पहले उन्हें धूप में सुखो लेना चाहिए, ताकि उन्हें पीसने में आसानी हो।

(और पढ़ें: होम गार्डनिंग में कोकोपीट का उपयोग कैसे करें…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

2. छिलकों को छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में पीस लें – Coconut Husk Grinding In Mixer In Hindi

अब तेज कैंची की मदद से नारियल के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इससे मिक्सर में उन्हें पीसने में आसानी होती है। नारियल की जटाओं के छोटे टुकड़ों को अब मिक्सर के डब्बे में भरकर अच्छा बारीक पीस लें। छिलकों को तब तक पींसे जब तक पाउडर न बन जाए। ध्यान रखे कि कोई भी टुकड़ा बहुत ज्यादा मजबूत न हो, वरना उससे मिक्सर खराब हो सकता है।

3. नारियल बुरादे को छान लें – Strain Coconut Husk Powder In Sieve In Hindi

अच्छे से नारियल के छिलकों को पीसने के बाद भी अगर फाइबर (रेशे) बचते हैं, तो उन्हें हाथ से अलग कर लें। अब बचे हुए पाउडर को छन्नी की मदद से अच्छे से छान लें। इससे आपको बिलकुल बारीक कोको पीट प्राप्त हो जाएगी।

4. कोको पीट को कुछ घंटों के लिए पानी में डुबोएं – Soak Coco Peat In Water For 1-2 Hour In Hindi

कोको पीट को कुछ घंटों के लिए पानी में डुबोएं - Soak Coco Peat In Water For 1-2 Hour In Hindi

अब इस बारीक कोकोपीट को पानी में अच्छे से धो लें। फिर एक बर्तन में पानी भरें और उसमें कोकोपीट को डाल कर कुछ घंटों (2-3) के लिए रखा रहने दें। कुछ घंटे में कोको पीट पानी को सोख कर फूलने लगती है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

5. गीली कोकोपीट को धूप में सुखाएं – Dry Cocopeat In Full Sunlight In Hindi

जब कोकोपीट पाउडर अच्छे से पानी सोख ले, तब आप इसे निचोड़ लें, ताकि एक्स्ट्रा पानी बाहर निकल सके। अब 1 दिन के लिए कोकोपीट को अच्छी तेज धूप में सुखाएं। सूखने के बाद कोको पीट का इस्तेमाल मिट्टी तैयार करने या अन्य काम में कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

बिना मिक्सी के कोकोपीट घर पर कैसे बनाएं – How To Make Coco Peat At Home Without Mixer In Hindi

घर पर बिना पीसे भी नारियल की जटाओं अर्थात छिलकों से कोकोपीट को तैयार किया जा सकता है। इसके लिए नारियल के छिलकों को कपड़े धोने की मोगरी या छोटे हथोड़े से अच्छे से कूटें। फिर उन छिलकों या जटाओं को आपस में रगड़ें। इससे जो धूल गिरेगी, वही कोकोपीट है। इसे छन्नी की मदद से अच्छे से छान लें, ताकि बारीक़ कोको पीट प्राप्त हो सके। इसके बाद कोकोपीट को पानी में भिगोकर रखें और फिर सुखों लें, फिर यह उपयोग के लिए तैयार है।

कोकोपीट कहां से खरीदें – Where To Buy Coco Peat Online In Hindi

कोकोपीट कहां से खरीदें - Where To Buy Coco Peat Online In Hindi

यदि आपको नारियल के छिलकें न मिलें, तो फिर बना बनाया कोको पीट खरीदना ही सही रहता है। Organicbazar.net ऑनलाइन गार्डन स्टोर से काफी सही प्राइस पर घर बैठे कोकोपीट खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

coco peat व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इस आर्टिकल में आपने जाना कि घर पर नारियल के छिलकों से कोको पीट कैसे बनता है, इसे बनाने की विधि और तरीका क्या है। कोको पीट को घर पर बनाने से जुड़ा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर यह लेख उपयोगी लगा हो तो इसे शेयर भी जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *