यह खाद और उर्वरक रहेंगे हैंगिंग बास्केट के लिए सबसे बेस्ट जानिए इन्हें कब और कैसे दें – How To Fertilize Hanging Baskets Plants In Hindi

आमतौर पर किसी भी पौधे में जैसे-जैसे पत्तियां, फूल और फल आते हैं, वैसे-वैसे उसकी मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी आती है, जिस वजह से हमें उन्हें बार-बार फ़र्टिलाइज़ करना पड़ता है। गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों की मिट्टी अधिक मात्रा में होती है, जिससे उसमें पोषक तत्व भी अधिक होते हैं, लेकिन अगर बात हैंगिंग बास्केट की करें, तो इन गमलों में मिट्टी काफी कम मात्रा होती है, जिससे इन्हें गमलों की अपेक्षा अधिक बार खाद देनी पड़ती है। अगर आप जानना चाहते हैं, कि हैंगिंग बास्केट के पौधों को खाद (Fertilizer For Hanging Basket Plants In Hindi) कब और कैसे दें? तो हमारा यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको लटकती हुई टोकरियों या हैंगिंग बास्केट में खाद देने का तरीका और खाद कितनी बार देना चाहिए इसके बारे में बताएंगे।

हैंगिंग बास्केट के लिए सही उर्वरक का चयन – Choose The Right Fertilizer For Hanging Basket Plants In Hindi 

हैंगिंग बास्केट के लिए सही उर्वरक का चयन - Choose The Right Fertilizer For Hanging Basket Plants In Hindi 

जब आपकी लटकती फूलों की टोकरियों अर्थात हैंगिंग पॉट्स में खाद डालने की बात आती है, तो आपके पौधों के स्वास्थ्य और विकास के लिए सही उर्वरक चुनना महत्वपूर्ण है। विभिन्न प्रकार के उर्वरक उपलब्ध हैं, जिनके अपने फायदे और नुकसान हैं। हैंगिं बास्केट के लिए सही उर्वरक चुनते समय विचार करने योग्य बातें निम्न हैं:-

(यह भी जानें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात….)

पोषक तत्व (Nutrients) 

उर्वरकों का प्राथमिक उद्देश्य पौधों को पोषक तत्व प्रदान करना होता है। पौधों को मुख्य पोषक तत्व नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की आवश्यकता होती है। जिनमें नाइट्रोजन पत्ती के विकास को बढ़ावा देता है, फॉस्फोरस फूल और फल उत्पादन में सहायता करता है और पोटेशियम जड़ के विकास में मदद करता है। उर्वरक का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि इसमें ये तीन आवश्यक पोषक तत्व उचित मात्रा में हों।

उर्वरक का प्रकार (Types Of Fertilizer)

हैंगिंग बास्केट के लिए लिक्विड और सॉलिड दो तरह के उर्वरक आते हैं। लिक्विड फ़र्टिलाइज़र शीघ्र क्रियाशील होते हैं और ठोस उर्वरकों की तुलना में पौधों द्वारा तेजी से अवशोषित होते हैं। हालाँकि सॉलिड उर्वरक भी धीमी गति से रिलीज होते हैं और लंबे समय तक अपना प्रभाव दिखाते हैं। यह उर्वरक पौधों को पोषक तत्व प्रदान के साथ साथ मिट्टी को भी उपजाऊ बनाते हैं।

जैविक और सिंथेटिक (Organic And Synthetic)

जैविक उर्वरक प्राकृतिक सामग्रियों से बनाए जाते हैं, जो कि पर्यावरण के अनुकूल हैं और पोषक तत्वों को धीमी गति से रिलीज करते हैं। जबकि सिंथेटिक उर्वरक केमिकल से बने होते हैं और पौधों को पोषक तत्वों की त्वरित वृद्धि प्रदान करते हैं। यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मिट्टी में पोषक तत्वों का असंतुलन पैदा कर सकते हैं।

अन्य सामग्री (Other Ingredients)

आवश्यक पोषक तत्वों के अलावा कुछ उर्वरकों में अन्य पदार्थ भी होते हैं, जो आपके हैंगिंग प्लांट्स को लाभ पहुंचाते हैं। जैसे एप्सम सॉल्ट मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है और बेकिंग सोडा का उपयोग मिट्टी के पीएच स्तर को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है इत्यादि।

(यह भी जानें: यह गमले बनाएंगे आपके वर्टिकल गार्डन को और भी सुंदर….)

हैंगिंग बास्केट में खाद कब डालें – When To Fertilize Hanging Baskets Plants In Hindi

हैंगिंग बास्केट में खाद कब डालें - When To Fertilize Hanging Baskets Plants In Hindi

पौधे के ग्रोइंग सीजन के दौरान हैंगिंग पॉट्स में लगे पौधों को खिलने और स्वस्थ रखने के लिए उनमें खाद डालना महत्वपूर्ण है। लेकिन इसके अलावा आप भी इसे निम्न परिस्थितियों में खाद और उर्वरक दे सकते हैं:-

पॉटिंग मिक्स बनाते समय – जब आप हैंगिंग बास्केट में पौधे लगाने जा रहे हैं, तब पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय आप कुछ जैविक खाद और उर्वरक जैसे गोबरखाद, वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, नीम केक आदि मिला सकते हैं।

प्लांट ग्रोइंग सीजन के समय – पौधे लगाने के कुछ समय बाद आप उनकी अच्छी वृद्धि के लिए उर्वरक देना शुरू कर सकते हैं अधिकांश पौधों का ग्रोइंग सीजन स्प्रिंग से फॉल सीजन के बीच होता है इस बीच आप अपने हैंगिंग पौधे उर्वरक दे सकते हैं।

पौधे की तनावग्रस्त स्थिति में – इन दोनों समय के बाद अगर आपका पौधा कमजोर या तनावग्रस्त स्थिति में होता है आप तब उसे जैविक उर्वरक दे सकते हैं

(नोट: पौधे की तनाव ग्रस्त स्थिति अधिक खाद देने से भी हो सकती हैं इसलिए खाद देने पहले लक्षणों की अच्छी तरह जांच कर लें।)

(यह भी जानें: सब्जियों के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक….)

हैंगिंग बास्केट में खाद और उर्वरक कैसे दें – How To Fertilize Hanging Baskets Plants In Hindi

हैंगिंग बास्केट में खाद और उर्वरक कैसे दें - How To Fertilize Hanging Baskets Plants In Hindi

आमतौर पर हैंगिंग बास्केट में खाद निम्न दो तरह से दे सकते हैं:-

तरल रूप में (Liquid Form) – लिक्विड फर्टिलाइजर हैंगिंग बास्केट के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं, क्योंकि वे पौधों द्वारा जल्दी से अवशोषित कर लिए जाते हैं, लेकिन इसे मिलाते समय घोल की सांद्रता (Concentration) पर विचार करना बेहद आवश्यक हैं। अधिक मात्रा में उर्वरकों के प्रयोग से पौधे की जड़ें जल सकती हैं इसलिए पैकेजिंग निर्देशों के अनुसार तरल उर्वरक को पतला करें। आप इस लिक्विड उर्वरक को हैंगिंग बास्केट की मिट्टी में या पत्तियों पर फोलियर स्प्रे के रूप में दे सकते हैं। जड़ों को जलने से बचाने के लिए खाद डालने के बाद पौधे को अच्छी तरह से पानी दें।

ठोस रूप में (Solid Form) – ठोस उर्वरकों को हैंगिंग पॉट्स की मिट्टी में मिलाया जा सकता है या फिर उनकी टॉप ड्रेसिंग की जा सकती है। सुनिश्चित करें, कि उर्वरक की उचित मात्रा का प्रयोग करें, अधिक प्रयोग से पौधे झुलस सकते हैं। हैंगिंग पॉट्स में सॉलिड उर्वरक देने के बाद उन्हें अच्छी तरह से पानी दें, ताकि पोषक तत्व मिट्टी में प्रवेश कर सकें।

(यह भी जानें: आपके गार्डनिंग के काम को आसान बना देगा, यह हाई प्रेशर स्प्रे पंप….)

हैंगिंग बास्केट के लिए खाद और उर्वरक – Manure And Fertilizer For Hanging Basket Plants In Hindi 

हैंगिंग बास्केट के लिए खाद और उर्वरक - Manure And Fertilizer For Hanging Basket Plants In Hindi 

बालकनी में हैंगिंग बास्केट के लगे पौधों के लिए आप निम्न प्रकार के जैविक खाद और उर्वरकों का इस्तेमाल कर सकते हैं:-

(यह भी जानें: हैंगिंग बास्केट में पौधे कैसे लगाएं जानें आसान तरीका….)

हैंगिंग बास्केट में खाद कितनी बार दें – How Often To Fertilize The Hanging Basket In Hindi 

हैंगिंग बास्केट में खाद कितनी बार दें - How Often To Fertilize The Hanging Basket In Hindi 

सामान्य तौर पर आपको ग्रोइंग सीजन के दौरान महीने में एक बार अपने हैंगिंग बास्केट में लगे पौधों में खाद डालना चाहिए, लेकिन यदि आप धीमी गति से निकलने वाले उर्वरक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको केवल हर दो से तीन महीने में अपने पॉट की मिट्टी में खाद डालने या मिलाने की आवश्यकता हो सकती है। दूसरी ओर यदि आप जल्दी परिणाम पाने के लिए उन्हें लिक्विड उर्वरक देने जा रहे हैं, तब आपको पौधे की आवश्यकता के अनुसार हर 2 से 4 सप्ताह में दोबारा उर्वरक देना होगा।

इस लेख में आपने हैंगिंग बास्केट के लिए खाद की जानकारी प्राप्त की और आपने जाना, कि हैंगिंग बास्केट के पौधों को खाद कब, कैसे और कितनी दें। उम्मीद है लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपने जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *