तुलसी को कीटों से बचाने के लिए करें इन होममेड पेस्टिसाइड का इस्तेमाल – Homemade Pesticides For Basil Plant In Hindi 

तुलसी एक पवित्र पौधा है, जिसकी भारतीय संस्कृति में पूजा की जाती है। यह न सिर्फ पूजन योग्य पौधा है, बल्कि बेहद ही फायदेमंद देशी हर्ब भी है, जो अपने औषधीय गुणों के लिए उगाई जाती है। वैसे तो यह पौधा एक कीट विकर्षक के रूप में जाना जाता है, लेकिन कभी-कभी इसमें कुछ कीट व्हाइटफ्लाई, बीटल्स, स्लग और एफिड्स आदि हमला कर देते हैं, जिनसे बचाने के लिए हमें इसका खास ख्याल रखना पड़ता है। हालाँकि केमिकलयुक्त कीटनाशकों  से इन कीटों को तुरंत दूर किया जा सकता है, लेकिन यह पौधे और पर्यावरण दोनों के लिए हानिकारक हो सकते हैं इसलिए अधिकांशतः इनका प्रयोग न करने की सलाह दी जाती है। आज इस लेख में हम आपको तुलसी के लिए बेस्ट होममेड पेस्टिसाइड या कीटनाशक की जानकारी देंगे, जिससे आप प्राकृतिक तरीके से अपने पौधे को बचा सकें।

घर पर लगे तुलसी के पौधे कीटों से कैसे बचाएं या इस पौधे के लिए होममेड पेस्टिसाइड या प्राकृतिक घरेलू कीटनाशक कौन से हैं और इन कीटनाशकों को कैसे बनाएं जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

तुलसी के पौधे के लिए घरेलू कीटनाशक – Best Homemade Pesticides For Basil Plant In Hindi

तुलसी के पौधे के लिए घरेलू कीटनाशक - Best Homemade Pesticides For Basil Plant In Hindi

तुलसी के पौधे को कीटों से बचाने के लिए आप निम्न घरेलू कीटनाशक उपयोग में ला सकते हैं:-

(यह भी जानें: इस गमले में लगाएं तुलसी का पौधा, होगी अच्छी ग्रोथ….)

साबुन का स्प्रे – Best Homemade Pesticides For Basil Soap Spray In Hindi 

यह तुलसी के पौधे को कीटों से बचाने के लिए एक अच्छा कीटनाशक है। घर पर साबुन का स्प्रे बनाने के लिए 7-8 कप सादे पानी में 4-5 बड़े डिश सोप मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स करने के बाद घोल को एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसके बाद आप इसे सुबह के समय पौधों के कीट संक्रमित भागों या पत्तियों पर स्प्रे करें।

बिनेगर स्प्रे (सिरका) – Best Homemade Pesticides For Basil Vinegar Solution In Hindi 

बिनेगर स्प्रे (सिरका) - Best Homemade Pesticides For Basil Vinegar Solution In Hindi 

कीटों से निपटने के लिए सिरका एक उत्कृष्ट प्राकृतिक कीटनाशक है। एक स्प्रे बोतल में एक भाग में सिरका और 3 भाग पानी मिलाएं। अब इस घोल को अच्छी तरह मिलाकर तुलसी के पौधे के कीट प्रभावित हिस्से पर स्प्रे करें। ध्यान रहें सिरका कुछ पौधों की पत्तियों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए पूरे पौधे पर स्प्रे करने से पहले एक छोटे से हिस्से पर परीक्षण करें।

काली मिर्च स्प्रे – Black Pepper Spray Is Powerful Insecticide For Basil Plant In Hindi 

काली मिर्च स्प्रे एक शक्तिशाली कीट विकर्षक है जो कीटों को प्रभावी ढंग से खत्म करता है। ग्राइंडर में 1 कप पानी के साथ 1/2 कप काली मिर्च डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब इस घोल में 2 कप पानी डालकर उबाल लें तथा प्यूरी बना लें फिर प्यूरी को रात भर के लिए रख दें। सुबह घोल को छान लें। छाने गये लिक्विड में 1 लीटर पानी और 1 चम्मच साबुन का घोल मिलाएं। इसे स्प्रे बोतल में भरकर पौधे पर स्प्रे करें।

नमक का स्प्रे – Best Homemade Pesticides For Basil Salt Spray In Hindi  

नमक का स्प्रे - Best Homemade Pesticides For Basil Salt Spray In Hindi  

सॉल्ट या नमक न केवल कीड़ों और कुछ कीटों को दूर भगाता है, बल्कि यह मिट्टी की पोषक तत्व को अवशोषित करने कैपेसिटी को भी बढ़ाता है। नमक का पेस्टिसाइड बनाने के लिए 1 लीटर पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं तथा स्प्रे बोतल में भरकर इस घोल को पौधे के आधार और कीट संक्रमित भागों के पास छिड़कें।

हर्बल स्प्रे – Natural Pesticide Herbal Spray To Remove Insect From Basil In Hindi  

कुछ हर्ब के पौधे जैसे यूकेलिप्टस, थाइम, रोज़मेरी और पुदीना इनमें कीट विकर्षक गुण पाए जाते हैं। इन पौधों की पत्तियों का भी आप पेस्टिसाइड बना सकते हैं। पौधे की पत्तियों को अच्छी तरह कुचल लें, फिर उन्हें रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इस घोल को छानकर प्राकृतिक कीटनाशक स्प्रे के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: तुलसी का पौधा नहीं बढ़ रहा है, तो करें इन फर्टिलाइजर का इस्तेमाल….)

नीम ऑयल स्प्रे – Neem Oil Spray Is Powerful Insecticide For Basil Plant In Hindi 

नीम ऑयल स्प्रे - Neem Oil Spray Is Powerful Insecticide For Basil Plant In Hindi 

तुलसी के पौधे के लिए नीम ऑयल सबसे बेस्ट प्राकृतिक कीटनाशक है। नीम का तेल नीम के पेड़ के बीजों से निकाला जाता है। आप इसे किसी गार्डन स्टोर से भी खरीद सकते हैं और लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसका उपयोग कर सकते हैं। तुलसी पर नीम ऑयल का स्प्रे करने के लिए 1 लीटर पानी में 1 बड़े चम्मच नीम का तेल मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसे स्प्रे के रूप में उपयोग करें।

नीम ऑयल खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

(यह भी जानें: एजाडिरेक्टिन नीम तेल कीटनाशक का गार्डन में उपयोग….)

लहसुन का स्प्रे – Natural Pesticide Garlic Spray To Remove Insect From Basil In Hindi 

लहसुन की तीखी सुगंध कीड़ों और कीटों को दूर भगाने में काफी प्रभावी होती है। घर पर लहसुन कीटनाशक बनाने के लिए लहसुन की दो कलियाँ लें और उन्हें छीलकर 2 कप पानी के साथ ग्राइंड कर लें अब इस घोल को रात भर के लिए रख दें। फिर सुबह इस मिश्रण को छान लें अब इसमें 1 चम्मच डिश शॉप और 1 लीटर पानी डाकार अच्छी तरह मिलाएं। इस कीटनाशक के घोल को एक स्प्रे बोतल में भरें और इसे संक्रमित स्थानों पर स्प्रे करें।

(यह भी जानें: घर पर कैसे बनाएं ऑर्गेनिक 3G पेस्टिसाइड….)

तुलसी के पौधे से कीटों को दूर करने के अन्य तरीके – Other Ways To Remove Pests From Basil Plant In Hindi 

तुलसी के पौधे से कीटों को दूर करने के अन्य तरीके - Other Ways To Remove Pests From Basil Plant In Hindi 

अगर आप किसी कारणवश इन पेस्टिसाइड को तैयार नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इन उपायों को अपनाकर भी अपने पौधे को कीटों से बचा सकते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • कुछ पौधे जैसे गेंदा, प्याज, लहसुन और चाइव्स इनमें तीखी गंध होती है, जो एफिड्स को दूर रखती है इसलिए कीटनाशकों से बचाने के लिए आप इन्हें अपनी तुलसी के पास लगा सकते हैं।
  • पानी की तेज धार से भी कुछ हद तक कीटों को दूर किया जा सकता है।
  • आप अपने होम गार्डन में तुलसी के पौधे के पास लाभकारी कीटों को आकर्षित करने वाले पौधे को लगा सकते हैं। यह पौधे कुछ ऐसे कीटों को आकर्षित करते हैं, जो हार्मफुल कीटों का शिकार करते हैं।

(यह भी जानें: अपने ऑर्गेनिक गार्डन में रोग नियंत्रण कैसे करें….)

इस लेख में आपने जाना तुलसी के पौधे कीटों से कैसे बचाएं या इस पौधे के लिए होममेड पेस्टिसाइड या घरेलू कीटनाशक कौन से हैं, इन इन्सेक्टीसाइड के नाम तथा पौधे पर इनका उपयोग कैसे करें? आशा करते हैं हमारा लेख आपके काम आया हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *