कम जगह में करना चाहते हैं होम गार्डनिंग, तो अपनाएं ये शानदार तरीके – How To Do Gardening In Small Space In Hindi 

अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं लेकिन घर में जगह की कमी है, तो ऐसे में कम जगह में गार्डन कैसे बनाएं? यह सवाल आपके मन में आना स्वाभाविक है। यदि आप भी कम जगह में अपने होम गार्डन में सब्जी से लेकर फूल, हर्ब आदि उगाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में बताई गई “छोटी जगह में बागवानी करने की टिप्स” आपके बेहद काम आ सकती हैं। छोटा गार्डन भी देखने में काफी सुन्दर लगता है और इससे घर में हरियाली भी हो जाती है। छोटी सी जगह में गार्डन कैसे बनाएं, कम जगह में गार्डनिंग कैसे करें, छोटी सी जगह में पौधे कैसे उगाएं? अगर आपके मन में भी इस तरह के कुछ प्रश्न हैं, तो इस लेख को लास्ट तक पढ़ने पर आपको इनके जबाव मिल जायेंगे।

क्या छोटी जगह में गार्डन बनाना संभव है – Is It Possible To Make A Garden In Small Space In Hindi

क्या छोटी जगह में गार्डन बनाना संभव है - Is It Possible To Make A Garden In Small Space In Hindi

कई बार जब घर पर जगह की कमी होती है, तो लोग सोचते हैं कि यहां पर तो पौधे लगाना संभव ही नहीं है। लेकिन कुछ तरकीब को अपनाते हुए आप घर की छोटी छत, बालकनी या अन्य जगह में खूबसूरत गार्डन तैयार कर सकते हैं। बहुत से अलग-अलग तरह के ऐसे पौधे हैं, जो छोटे ही रहते हैं या फिर कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें कम रोशनी की जरूरत होती है। इस तरह से अगर आपके यहाँ जगह की कमी है या फिर सूरज की रोशनी पूरी तरह से नहीं पहुंच पाती है, तो भी आप नीचे दिए गए तरीके अपनाकर पेड़ पौधे लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: घर पर कम जगह में अधिक पौधे कैसे उगाएं…)

छोटी जगह में बागवानी करने की टिप्स – Small Space Gardening Tips In Hindi

हाल के वर्षों में शहरी क्षेत्रों में रह रहे लोगों के बीच छोटी जगह में बागवानी तेजी से लोकप्रिय हुई है, क्योंकि उनके घरों में जगह की काफी कमी होती है। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से छोटी जगह में भी घर की छत पर, बालकनी में, यहाँ तक की खिड़की पर भी गार्डनिंग की जा सकती है। चाहे आप हर्ब्स, सब्जियाँ, या फूल उगाने में रुचि रखते हों, आगे बताई गयी टिप्स आपके काफी काम आएँगी। छोटी जगह में गार्डनिंग करने की टिप्स इस प्रकार हैं:

छोटे गमलों में लगाएं छोटे पौधे – Grow Small Plants In Small Pots In Hindi  

छोटे गमलों में लगाएं छोटे पौधे - Grow Small Plants In Small Pots In Hindi  

जब छोटी सी जगह में बागवानी करने की बात आती है, तब ऐसे में उन पौधों को चुनना महत्वपूर्ण होता है, जो गमले की कम मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ सकते हों। ऐसे में आप उथली जड़ वाले छोटे और बौनी किस्मों (Dwarf Variety) के पौधों को चुन सकते हैं, क्योंकि ये अक्सर छोटी जगह में भी अच्छी तरह से विकसित होते हैं। पालक, मेथी, बैंगन, टमाटर, शिमला मिर्च, लौकी, गिलकी, भिंडी, करी पत्ता आदि कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जो 5 से 10 इंच के गमलों में भी आसानी से लग जाती हैं। तुलसी, पुदीना, अजवायन, लेमनग्रास, ऑरेगैनो, रोज़मेरी जैसे हर्ब्स के पौधे हल्के वजन वाले छोटे गमलो या ग्रो बैग्स में लगाए जा सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: कम जगह में हर्बल गार्डन कैसे तैयार करें….)

वर्टिकल गार्डनिंग करें – Vertical Gardening For Small Spaces In Hindi

वर्टिकल गार्डनिंग करें - Vertical Gardening For Small Spaces In Hindi

बालकनी या छत पर जगह की कमी है, तो गार्डन बनाने और पौधे उगाने के लिए वर्टिकल स्पेस का प्रयोग करना शानदार तरीका है। इसके लिए आजकल पॉकेट ग्रो बैग नाम से प्लान्टर आते हैं। इन्हें दीवार पर टांग कर पॉकेट में मिट्टी भरकर पौधे लगाए जा सकते हैं। बाजार में लोहे से या अन्य चीज से बने तरह तरह के सीधे खड़े स्टैंड भी आते हैं, जिनमें आप छोटे गमले रखकर मनपसंद पौधों को उगा सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: घर पर सुंदर वर्टिकल गार्डन कैसे तैयार करें…)

हैंगिंग बास्केट में लगाएं पौधे – Grow Plants In Hanging Baskets In Small Garden In Hindi 

हैंगिंग बास्केट में लगाएं पौधे - Grow Plants In Hanging Baskets In Small Garden In Hindi 

अगर आपके घर पर जगह की कमी हो, तो पौधे लगाने के लिए हैंगिंग बास्केट सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए बालकनी के ऊपरी हिस्से की दीवारों पर मजबूत हुक फिक्स करवाएं और फिर उनमें हैंगिंग बास्केट को लगाकर मनपसंद पौधे उगाएं। नॉर्मली स्पाइर प्लांट, वंडर ज्यू और बेबी टीयर जैसे लटकने वाली सुंदर पौधे हैंगिंग बास्केट में अच्छे लगते हैं। मौसम के अनुसार आप इसमें पिटूनिया, गजानिया, डायनथस और बेगोनिया जैसे रंग-बिरंगे फूल के पौधे भी लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: जानें छोटे गमले या ग्रो बैग में कौन सी सब्जियां लगाई जाती हैं….)

क्यारियों में करें गार्डनिंग – Used Raised Beds For Planting At Terrace In Hindi 

क्यारियों में करें गार्डनिंग - Used Raised Beds For Planting At Terrace In Hindi 

अकसर देखा जाता है कि छ्त पर गार्डनिंग करते समय गमले ज्यादा जगह घेर लेते हैं ऐसे में छत पर सीमेंट की क्यारियां बनाई जा सकती हैं, या फिर रेक्टेंगुलर ग्रो बैग का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसमें सब्जियां, फूल, हर्ब आदि बहुत सारे पौधे उगा सकते हैं इस तरीके से उगाये गये पौधे तेजी से बढ़ते हैं और अच्छी पैदावार मिलती है

(यह भी पढ़ें: उथली जड़ वाले पौधे लगाने के लिए बेस्ट गमले या ग्रो बैग….)

बेल वाली सब्जियों और पौधों को क्रीपर नेट पर उगाएं – Use Creeper Net For Vine Plants In Hindi 

बेल वाली सब्जियों और पौधों को क्रीपर नेट पर उगाएं - Use Creeper Net For Vine Plants In Hindi 

यदि आप अपने गार्डन में बेल वाली सब्जियों जैसे कि खीरा,करेला आदि को उगाना चाहते हैं, तो उन्हें क्रीपर नेट के सहारे बढ़ने देना चाहिए। क्रीपर नेट एक जाली है, जिस पर बेल के पौधे आसानी से बढ़ते रहते हैं और इससे जगह की भी बचत होती है। इस क्रीपर नेट को दीवाल या डंडों के सहारे आसानी से लगाया जा सकता है। बेल वाली सब्जियां और पौधे लगाने के लिये लोहे की जाली से भी अच्छा काम चल जाता है। क्यारियों या गमलों के पास लोहे की जाली लगाकर उस पर पौधों की बेल को सहारा दिया जा सकता है। 

(यह भी पढ़ें: छोटे से वेजिटेबल गार्डन में उगाने के लिए बेस्ट सब्जियां….)

इस लेख में हमने आपको छोटी सी जगह में कैसे गार्डनिंग कर सकते हैं, इसकी कुछ आसान सी टिप्स बताई हैं। उम्मीद करते हैं इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद कोई ना कोई टिप्स आपके काम जरूर आई होगी। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने अन्य बागवानी करने वाले दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *