बेल पर लगने वाली सब्जियां, जिन्हें गमले में उगाना है आसान – Climber Vegetable Plants in India in Hindi

यदि आपको सब्जियां पसंद हैं, लेकिन उन्हें उगाने के लिए आपके पास जगह की कमी है? तो हम इस लेख में कुछ बेहतरीन और सबसे स्वादिष्ट बेल पर लगने वाली सब्जियां या लताओं के रूप में चढ़ाई करने वाली सब्जियों (क्रीपर वेजिटेबल) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पौधों को लंबवत रूप से सहारा देना होता है। आप होम गार्डन, टैरिस या बालकनी में गमले या ग्रो बैग में इन सब्जियों को लगा सकते हैं तथा चढ़ाई वाली बेल या लताओं को दीवार, जाली, क्रीपर नेट, वायर का सहारा देकर बहुत सारी सब्जियां उगा सकते हैं। गार्डन की कम जगह में अधिक सब्जियां प्राप्त करने के लिए लताओं या बेल के रूप में बढ़ने वाली सब्जियां (क्लिम्बर वेजिटेबल) उगाना एक बेहतरीन तरीका है।

बेल पर लगने वाली सब्जियों (क्रीपर वेजिटेबल) के नाम – Climbing Vegetables List in Hindi

लताओं या बेल वाली सब्जी को उगाना, अन्य सब्जियों को उगाने की तुलना में बेहद आसान होता है। यहां कुछ बेहतरीन लता या बेल वाली सब्जियों की लिस्ट दी गई हैं, जिनको लगाकर कम स्थान में अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। बेल पर लगने वाली सब्जियों के नाम

(और पढ़ें: घर पर गमले में उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियां…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

बेल वाली सब्जियां कैसे उगाएं – How to grow climbing vegetables in Hindi

लता या बेल वाली सब्जियों जैसे- लौकी, तरबूज, खरबूज, टिंडा, पेठा, खीरा, करेला आदि को गर्मी के मौसम में मार्च से लेकर जून उगाया जा सकता है। इन सब्जियों को घर के अन्दर या पॉली हाउस में ठण्ड के मौसम में उगाया जा सकता है। बेल वाली सब्जियों के अच्छे उत्पादन के लिए सबसे पहले इनके बीजों से पौधे तैयार किये जाते है और फिर उनका बड़े गमले या ग्रो बैग में प्रत्यारोपण किया जाता है। उच्च कार्बनिक पदार्थों और पोषक तत्वों से समृद्ध दोमट, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी बेल वाली सब्जियों के उत्पादन के लिए उपयुक्त होती है। लता या बेल के रूप में बढ़ने वाली सब्जियों को सहारा देने के लिए अलग-अलग तरीके उपयोग में लाये जा सकते हैं, जैसे:

  • जाली
  • फ्रेम (frame)
  • लता-मंडप (pergola)
  • पौधे का पिंजरा (Plant cage)
  • क्रीपर नेट (Creeper Net)
  • फेंसिंग (Fencing) या बाड़ लगाना
  • दीवार

(और पढ़ें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले में उगने वाली बेल वाली सब्जियां – Climbing vegetables for pots in Hindi

यदि आप वर्टीकल गार्डन बनाना चाहते है या फिर अपने गार्डन में बेल वाली सब्जियों को गमले या ग्रो बैग में उगाना चाहते हैं, तो नीचे कुछ बेस्ट बेल या लताओं वाली सब्जियों की जानकारी दी गई है।

कद्दू वर्गीय सब्जियां – Cucurbit climbing vegetables in Hindi

कद्दू वर्गीय सब्जियां - Cucurbit climbing vegetables in Hindi

ककड़ी परिवार (cucumber family) या कद्दू वर्गीय परिवार की लगभग सभी सब्जियां लताओं के रूप में बढ़ने वाली होती हैं, जैसे- करेला, लौकी, कद्दू (pumpkin), जुकिनी (zucchini), खीराचिचिंडा, स्पंज गार्ड। दीवारों के अलावा आप एक जाली लगाकर या लकड़ी, तार या क्रीपर नेट का सहारा देकर इन सब्जियों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। यह सब्जियां खासकर गर्म मौसम में अच्छी तरह बढ़ती हैं।

(और पढ़ें: कद्दू वर्गीय (कुकुरबिट्स) सब्जियां और उगाने से सम्बंधित जानकारी….)

टमाटर – Creeper vegetable plants Tomato in Hindi

टमाटर - Creeper vegetable plants Tomato in Hindi

गार्डनिंग की शुरुआत में टमाटर को ग्रो करना सभी आसान सब्जियों में से एक है और टमाटर की बेल (Vine tomatoes) को लंबवत बढ़ने के लिए एक जाली, लकड़ी या तार के फ्रेम के सहारे की जरूरत होती है। बड़ी किस्मों के टमाटर के पौधे को मजबूत समर्थन या सहारे की आवश्यकता होती है, क्योंकि फल से लदे होने पर पौधे भारी हो जाएंगे। टमाटर के अच्छे उत्पादन के लिए प्रतिदिन कम से कम 6 से 8 घंटे सीधी धूप की जरूरत होती है।

क्लिम्बर वेजिटेबल में आप छोटे चेरी टमाटर (cherry tomato), ग्रेप टमाटर (grape tomato) से लेकर बड़े बीफस्टीक टमाटर (beefsteak tomato) जैसी अलग-अलग किस्मों को शामिल कर सकते हैं। वर्टीकल गार्डन (vertical garden) के लिए लगाई जाने वाली टमाटर की कुछ बेहतरीन किस्में निम्न हैं:

  • अर्ली गर्ल बुश टमाटर (Early Girl Bush tomato)
  • बिग बॉय टमाटर (Big Boy tomato)
  • टमाटर बर्गेस चढ़ाई (Tomato Burgess Climbing tomato)
  • हनी ग्रेप टमाटर (Honey Grape tomato)

(और पढ़ें: टमाटर के फूल क्यों झड़ते हैं? इसे कैसे रोकें….)

खीरा – Creeper Vegetable Cucumber in Hindi

खीरा - Creeper Vegetable Cucumber in Hindi

वर्टिकल गार्डन के लिए खीरा एक लोकप्रिय लता या बेल पर लगने वाली सब्जी है। खीरा के पौधे को जाली या क्रीपर नेट का सहारा देने से खीरे के फल तोड़ना आसान हो जाता है और उनके कीटों और बीमारियों से प्रभावित होने की संभावना भी कम होती है। जैसे-जैसे पौधे में फल विकसित होते हैं, पौधों को पर्याप्त सहारे की आवश्यकता होती है। पौधे को बहुत भारी होने से बचाने के लिए नियमित रूप से खीरे की कटाई करना एक अच्छा विचार है।

(और पढ़ें: घर पर खीरा (ककड़ी) कैसे उगाएं…)

सब्जी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बीन्स – Beans climbing vegetables for pots in Hindi

बीन्स - Beans climbing vegetables for pots in Hindi

बीन्स एक आसान सब्जी फसल है जो बेल या लता के रूप में बढती है। वर्टिकल गार्डनिंग के दौरान आप सब्जियों में रनर बीन्स (Runner beans) को उगा सकते हैं। रनर बीन्स अधिकांश वर्टीकल गार्डन (vertical gardens) का एक सामान्य हिस्सा है। बीन्स की बेल को बढ़ने के लिए एक सहारे की आवश्यकता होती है। बीन्स के अच्छे उत्पादन के लिए पर्याप्त सूर्य प्रकाश और भरपूर पानी प्रदान करना सुनिश्चित करें।

(और पढ़ें: गमले में बीन्स कैसे उगाएं…)

स्नो पी – Snow Peas creeper vegetable in Hindi

स्नो पी - Snow Peas creeper vegetable in Hindi

स्नो पी अर्थात हिम मटर एक ठंडे मौसम की सब्जी है, जिसका पौधा काफी ठण्ड में भी ग्रो कर सकता है। स्नो पी के पौधे को बढ़ने के लिए जाली, तार या क्रीपर नेट का सहारा दिया जाता है।

कद्दू – Pumpkin Climbing vegetable in india in Hindi

कद्दू - Pumpkin Climbing vegetable in india in Hindi

क्रीपर वेजिटेबल में शामिल कद्दू को आप अपने घर पर ग्रो बैग में उगा सकते हैं। लेकिन कद्दू के फल का वजन संभालने के लिए एक मजबूत जाली या क्रीपर नेट का सहारा देना होता है। कद्दू की बेल 20 फीट (6 मीटर) तक लंबी हो सकती हैं। कद्दू की सभी किस्में गर्म मौसम की फसल हैं। कद्दू के पौधे की बेल ठंड या ठंडे मौसम के प्रति अति संवेदनशील होता है। पौधे में कद्दू आदर्श रूप से गर्म मौसम में लगते हैं। कद्दू की सभी किस्में तब सबसे अच्छी होती हैं, जब वातावरण का तापमान दिन के दौरान 23°C से 29°C और रात में 15°C से 21°C के बीच होता है।

(और पढ़ें: पत्तेदार हरी सब्जियों को गमले में कैसे उगाएं…)

वेजिटेबल सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गार्ड वेजिटेबल – Gourd best vegetables for vertical gardening in Hindi

लौकी और गिलकी सहित कई अलग-अलग प्रकार की गार्ड वेजिटेबल हैं, जो लताओं या बेल के रूप में ग्रो करती हैं, और वर्टिकल गार्डन की सबसे प्रमुख सब्जियों में से एक है। गार्ड वेजिटेबल गर्म क्षेत्रों में सबसे अच्छी तरह से उगती हैं। गार्ड वेजिटेबल की बेल लगभग 40 फीट (12 मीटर) तक लंबी हो सकती है, लेकिन जब वह 10 फीट (3 मीटर) लंबी हो जाती है, तो उनकी छंटाई (प्रूनिंग) की जा सकती है।

(और पढ़ें: जनवरी-फरवरी में लगाएं इन सब्जियों को अपने गार्डन में…)

तोरई – Creeper vegetable plant Luffa (Ridge gourd) in Hindi

तोरई - Creeper vegetable plant Luffa (Ridge gourd) in Hindi

लुफ्फा जिसे रिज गार्ड या तोरई के नाम से भी जाना जाता है, एक अच्छा बेल के रूप में बढ़ने वाला पौधा है। तोरई के फलों को युवा और कोमल होने पर तोड़े। लुफ्फा (Luffa) के पौधे गर्म जलवायु में तेजी से विकसित होते हैं और लताएं 30 फीट (9 मीटर) तक लंबी हो सकती हैं। इसे किसी भी बड़े कंटेनर या गमले में उगाया जा सकता है तथा पौधा को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए पर्याप्त जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है।

(और पढ़ें: छाया में उगने वाली सब्जियां…)

पोई (मालाबार पालक) – Vertical garden vegetable Malabar spinach in Hindi

पोई (मालाबार पालक) - Vertical garden vegetable Malabar spinach in Hindi

पोई (बसेला अल्बा), जिसे क्लाइम्बिंग पालक (Climbing Spinach) के रूप में भी जाना जाता है, एक बेल वाला पौधा है। यह भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय पत्तेदार हरी सब्जी है और इसे बीज या कलम द्वारा उगाया जा सकता है। मालाबार पालक को गर्म जलवायु में एक बारहमासी सब्जी के रूप में उगाया जाता है या पाला पड़ने वाले क्षेत्रों में इसे वार्षिक पत्तेदार सब्जी माना जा सकता है। मालाबार पालक अर्थात पोई मुख्य रूप से पर्याप्त सूर्यप्रकाश और 26°C से 32°C के बीच तापमान में बेहतर तरीके से उगाई जा सकती है।

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

करेला – Bitter Gourd climbing plant in Hindi

करेला - Bitter Gourd climbing plant in Hindi

करेला या बिटर मेलन (bitter melon) कुकुम्बर, स्क्वैश के समान परिवार से सम्बंधित एक सब्जी है। यह बेल या लता के रूप में बढ़ने वाली सब्जी घर पर उगाने में आसान है। करेला के पौधे को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए पूर्ण सूर्यप्रकाश की आवश्यकता होती है। करेला गर्म, आर्द्र जलवायु पसंद करता है। अच्छी उपज के लिए करेला के पौधे को कम से कम छह घंटे की सीधी धूप प्रदान की जानी चाहिए।

(और पढ़ें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *