मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस तरह करें देखभाल – Money Plant Care Tips In Hindi 

मनी प्लांट का पौधा न केवल घर की सुंदरता बढ़ाता है, बल्कि चारों ओर की हवा को भी शुद्ध करता है। मनी प्लांट ऐसा पौधा है, जिसे मिट्टी और पानी दोनों में उगाया जाता है। ज्यादातर लोग घर के अंदर या बाहर मनी प्लांट लगा तो लेते है, मगर कई बार पौधे (Money plant) की ग्रोथ ठीक से नहीं हो पाती है। मनी प्लांट को स्वस्थ और हरा-भरा रखने के लिए आपको उसकी ठीक से देखरेख (Money Plant Care Hindi) करना चाहिए। अगर आपको यह मालूम नहीं है कि मनी प्लांट की केयर कैसे करते हैं, तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें। मनी प्लांट की देखभाल कैसे करें, मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें और पौधे के लिए खाद, पानी, धूप आदि की जरूरतों की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। Money Plant Care Tips In Hindi 

मिट्टी में लगे मनी प्लांट की केयर करने के बेहतरीन टिप्स – Money Plant Care Tips In Soil In Hindi 

मिट्टी में लगे मनी प्लांट की केयर करने के बेहतरीन टिप्स - Money Plant Care Tips In Soil In Hindi 

आमतौर पर ज्यादातर लोग मिट्टी में मनी प्लांट के पौधे को लगाना पसंद करते हैं। अगर आपने भी गमले की मिट्टी में मनी प्लांट के पौधे को लगा रखा है, तो हो सकता है कि आपको मनी प्लांट की केयर कैसे करें? इसकी जानकारी न हो। मनी प्लांट पौधे की देखभाल और ग्रोइंग टिप्स आगे बताई गयी हैं:

मिट्टी का रखें ध्यान – Money Plant Soil Requirements In Hindi

मिट्टी का रखें ध्यान - Money Plant Soil Requirements In Hindi 

मनी प्लांट के पौधे को तेजी से बड़ा करना चाहते हैं, तो आपको इसे ढीली, भुरभुरी और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाना चाहिए। मनीप्लांट के पौधे के लिए मिट्टी तैयार करना आसान है। इसके लिए 50% नॉर्मल मिट्टी में 20% खाद (गोबर खाद या वर्मीकम्पोस्ट) 10% रेत, 10% कोकोपीट, 5% पर्लाइट और 5% वर्मीकुलाइट मिला सकते हैं। इस तरह से तैयार की गयी मिट्टी मनी प्लांट के पौधे को उगाने के लिए एकदम सही मिट्टी होती है।

(यह भी पढ़ें: मनी प्लांट को लंबा एवं घना कैसे बनाएं…)

मनी प्लांट को सीधी धूप से दूर रखें – Money Plant Sunlight Requirements In Hindi

इस मनीप्लांट के पौधे को रोजाना 2-3 घंटे की सीधी धूप की जरूरत होती है। वैसे यह पौधा सूरज की इनडायरेक्ट रोशनी में भी अच्छी तरह से बढ़ता रहता है। मनीप्लांट के पौधे को खिड़की के पास, वॉशरूम में, लिविंग रूम में, आपके वर्क डेस्क पर, बुकशेल्फ़ के ऊपर आदि जगहों पर रखा जा सकता है। बस समय-समय पर इस पौधे को कुछ धूप प्रदान करना जरूर याद रखें, या इसे कहीं ऐसी जगह पर रखें जहाँ इसे फ़िल्टर्ड धूप मिल सके।

(यह भी पढ़ें: इनडोर प्लांट्स को रोशनी की जरूरत को दिखाते हैं यह लक्षण…)

मनी प्लांट के पौधे को पर्याप्त पानी दें – Money Plant Water Requirements In Hindi 

पॉटेड मनीप्लांट के पौधे को बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। पानी देने से पहले आपको पौधे की मिट्टी को चेक कर लेना चाहिए। अगर मिट्टी सूखी नजर आए तभी पानी डालें। इस पौधे में अच्छी तरह से गहराई से पानी दें और सुनिश्चित करें कि आपके कंटेनरों या गमलों में जल निकासी छेद अच्छे से काम कर रहे हैं। 

मनी प्लांट के लिए उचित तापमान – Maintain Room Temperature For Money Plant In Hindi

मनी प्लांट के लिए उचित तापमान - Maintain Room Temperature For Money Plant In Hindi

आपको मनी प्लांट के पौधे को कमरे के तापमान यानि 15 से 24°C में रखना चाहिए। इस तापमान पर मनीप्लांट का पौधा अच्छे से ग्रोथ करता रहता है। तेज गर्मी के मौसम के दौरान आप मनी प्लांट के पौधे की पत्तियों के ऊपर पानी का स्प्रे भी कर सकते हैं। इससे तापमान को नियंत्रित रखने और पौधे के लिए ह्यूमिडिटी बनाये रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें: जानें इनडोर प्लांट के नाम और देखभाल करने का तरीका…)

मनी प्लांट में खाद डालें – Money Plant Fertilizer In Hindi

घर पर लगे मनी प्लांट की ग्रोथ कैसे बढ़ाए? इसके लिए आपको मनी प्लांट के पौधे में महीने में एक बार नाइट्रोजन युक्त उर्वरक, जैसे पुरानी गोबर खाद या वर्मीकम्पोस्ट डालना चाहिए। इसके अलावा बायो एनपीके, सीवीड, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर जैसे लिक्विड उर्वरक भी मनी प्लांट के पौधे में डालना सही रहता है। इससे मनी प्लांट का पौधा तेजी से बढ़ता है और हरा-भरा व घना बनता है।

(यह भी पढ़ें: मनी प्लांट घर में कैसे लगाएं…)

मनी प्लांट के पौधे की कटाई छटाई करें – Money Plant Pruning In Hindi

मनी प्लांट के पौधे की कटाई छटाई करें - Money Plant Pruning In Hindi

समय समय पर मनी प्लांट के पौधे की कटाई छटाई भी जरूर करनी चाहिए। इससे पौधा सुन्दर भी दिखाई देता है और उसमें कोई रोग या कीट लगने का खतरा भी कम रहता है। मनी प्लांट की प्रूनिंग करते समय उसकी पीली या डैमेज पत्तियों को काटकर अलग कर देना चाहिए। मनी प्लांट की छटाई करने के लिए आप बाईपास प्रूनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मनी प्लांट को कीड़ों से बचाएं – Money Plant Pest Control In Hindi 

अगर आपको मनी प्लांट के पौधे में किसी कीट का प्रकोप नजर आता है तो ऐसे में आप नीम तेल का प्रयोग कर सकते हैं। नीम तेल एक अच्छा प्राकृतिक कीटनाशक है। इसके लिए एक लीटर पानी में 1 बड़ी चम्मच (5ml) नीम तेल को अच्छे से मिलाएं। अब बने हुए इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर लें और उसका मनी प्लांट के पौधे पर अच्छे से छिड़काव करें। इस मिश्रण के छिड़काव से बहुत जल्द ही कीड़े-मकोड़े दूर हो जाएंगे

(यह भी पढ़ें: घर के अंदर सिर्फ पानी में भी उगाए जा सकते हैं, यह 15 पौधे…)

मनी प्लांट को सहारा दें – Give Support To Money Plant In Hindi 

मनी प्लांट को सहारा दें - Give Support To Money Plant In Hindi 

कई बार मनी प्‍लांट की ग्रोथ इतनी अच्‍छी होती है कि उसकी बेल जमीन पर भी फैलने लगती है। यदि आपके घर पर भी ऐसा हो रहा है तो ऐसा होने से रोकें। जमीन पर मनी प्‍लांट की बेल फैलने से रोकने के लिए आप उसे लकड़ी, मॉस स्टिक आदि से सहारा दे सकते हैं। इसके अलावा मनी प्लांट की बेल को सहारा देने के लिए आप क्रीपर नेट का प्रयोग भी कर सकते हैं। 

पानी में लगे मनी प्लांट की देखभाल – How To Take Care Of Money Plant In Water In Hindi 

कुछ लोग पानी की बोतल में मनी प्लांट लगाना पसंद करते हैं। पानी में मनी प्लांट उगाने के लिए देखभाल करने का तरीका भी थोड़ा अलग होता है, जिसकी कुछ टिप्स नीचे बताई गयी हैं: 

  • हप्ते में कम से कम एक बार बोतल का पानी जरूर बदलना चाहिए।
  • पानी बदलते समय उसमें बायो एनपीके और सीवीड जैसे लिक्विड उर्वरक मिला लें। 
  • पौधे को सीधी धूप से दूर रखें। इनडायरेक्ट रोशनी वाली जगह पर रखें।

(यह भी पढ़ें: बिना धूप में उगने वाले इनडोर प्लांट्स…)

अगर आपने भी घर पर मनीप्लांट का पौधा लगा रखा है, तो इस लेख में बताई गई टिप्स की मदद से आप आसानी से मनीप्लांट के पौधे की देखभाल कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं इस लेख में आपको यह अच्छे से समझ आ गया होगा कि मनी प्लांट की केयर/देखभाल कैसे करें? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव रहता है, तो उसे कमेंट करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *