पौधों में एप्सम साल्ट डालने के ये होते हैं फायदे, जानकर रह जायेंगे हैरान – Epsom Salt Benefits For Plants In Hindi 

एप्सम साल्ट (Epsom Salt For Plants In Hindi), नमक के जैसे दिखने वाला पदार्थ है, जो बागवानी में एक उर्वरक के तौर पर उपयोग किया जाता है। पौधों में एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर उपयोग करने के फायदे कई सारे हैं, क्योंकि इसमें मौजूद मैग्नीशियम और सल्फर दोनों तत्व पौधे को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं। गार्डन में एप्सम साल्ट डालने से पौधे की वृद्धि तेजी से होती है, उसमें नए फल-फूल आने लगते हैं और कीटों के नियंत्रण जैसे कई फायदे मिलते हैं। यह मैग्नीशियम सल्फेट फर्टिलाइजर आपके लॉन, फूलों, सब्जियों आदि के लिए बहुत फायदेमंद है। पौधों में एप्सम साल्ट डालने के फायदे जानने के लिए इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें। Epsom Salt Benefits For Plants In Hindi 

पौधों में एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर डालने के फायदे – Benefits Of Epsom Salt For Plants In Hindi 

पौधों में एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर डालने के फायदे - Benefits Of Epsom Salt For Plants In Hindi 

इस एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर को मैग्नीशियम सल्फेट नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज यौगिक है, जिसे डालने से पौधों को कई लाभ (Epsom Salt In Hindi For Plants) मिलते हैं। पौधों के लिए एप्सम सॉल्ट के फायदे कुछ इस प्रकार हैं:

मिट्टी में मैग्नीशियम, सल्फर की कमी पूरी करना – Epsom Salt Contains Magnesium And Sulfur In Hindi 

एप्सम साल्ट में मैग्नीशियम और सल्फर पोषक तत्व होते हैं। ये दोनों पोषक तत्व पौधों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक होते हैं। पौधे की मिट्टी में अगर मैग्नीशियम की मात्रा कम हो जाए, तो एप्सम साल्ट डालने से यह पूरी हो जाती है। एप्सम साल्ट मिट्टी में सल्फर की कमी को भी पूरा करता है। हालाँकि पौधों को सल्फर की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं होती, लेकिन इसके न होने से भी पौधा कमजोर हो जाता है। इस तरह पौधे में मैग्नीशियम और सल्फर पोषक तत्वों की पूर्ती के लिए एप्सम साल्ट उर्वरक का प्रयोग किया जा सकता है।

पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद – Epsom Salt Increase Plant Nutrient Uptake In Hindi 

एप्सम साल्ट में मौजूद मैग्नीशियम पोषक तत्व, अन्य पोषक तत्वों जैसे कि नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के अवशोषण में भी मदद करता है। दूसरी ओर, सल्फर पौधों में आवश्यक प्रोटीन और एंजाइम के निर्माण में मदद करता है।

(यह भी पढ़ें: एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर का प्रयोग किन पौधों पर करना चाहिए…)

क्लोरोफिल का उत्पादन बढ़ना – Epsom Salt Increase Chlorophyll Production In Hindi 

यह क्लोरोफिल पौधों में पाया जाने वाला हरा वर्णक है, जो प्रकाश संश्लेषण क्रिया में मदद करता है। क्लोरोफिल के कारण ही पौधे हरे-भरे रहते हैं। मैग्नीशियम क्लोरोफिल का एक महत्वपूर्ण घटक है। एप्सम साल्ट को पौधों में डालने से मैग्नीशियम पोषक तत्व की पूर्ती होती है और इससे क्लोरोफिल का उत्पादन बढ़ता है। इससे पौधे में नयी पत्तियां आने लगती हैं और पौधा हरा-भरा और खूब घना (Bushier) होने लगता है।

(यह भी पढ़ें: सूखे हुए पौधे को हरा भरा कैसे करें…)

पौधों की वृद्धि – Epsom Salt Good For Plant Growth In Hindi 

पौधों की वृद्धि - Epsom Salt Good For Plant Growth In Hindi 

एप्सम साल्ट नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करके पौधों में नई वृद्धि को बढ़ावा देता है। यह पौधों को फलने-फूलने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके फूलों के खिलने और फलों के उत्पादन में भी मदद करता है। पौधे को मजबूत और घना (Bushier) बनाने के लिए एप्सम साल्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

फूलों और फलों की बम्पर पैदावार – Epsom Salt Increase Flower And Fruit Production In Hindi 

गुलाब जैसे पौधों में फूलों की अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए एप्सम साल्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फर्टिलाइजर में मौजूद मैग्नीशियम पौधों में फूलों के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके अलावा एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर में मौजूद सल्फर फूलों की खुशबू और स्वाद को बेहतर बनाता है। एप्सम साल्ट का उपयोग करने से पौधों में फल भी जल्दी लगने लगते हैं।

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधारEpsom Salt Improves Soil Quality In Hindi 

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार - Epsom Salt Improves Soil Quality In Hindi 

एप्सम साल्ट, मिट्टी की जल निकासी में सुधार करता है। इसके साथ ही पानी और पोषक तत्वों को बनाए रखने की मिट्टी की क्षमता में वृद्धि करके उसकी संरचना और उर्वरता में सुधार करने में भी मदद करता है।

ट्रांसप्लांट शॉक को कम करना – Epsom Salts For Overcoming Transplant Shock In Hindi 

जब पौधों को एक जगह से दूसरी जगह लगाया (Transplant) जाता है, तो पर्यावरण में बदलाव के कारण पौधे की पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और वह कमजोर व मुरझाया हुआ नजर आता है। एप्सम सॉल्ट नई जड़ों के निर्माण में सहायता करके और पौधे पर तनाव को कम करके ट्रांसप्लांट शॉक को कम करने में मदद करता है।

(यह भी पढ़ें: ऐसे करेंगे पौधों को रिपॉट तो नहीं मरेगा एक भी पौधा …)

पौधे के तनाव को कम करना – Epsom Salt Reduces Stress Of Plants In Hindi 

पौधे के तनाव को कम करना - Epsom Salt Reduces Stress Of Plants In Hindi 

एप्सम साल्ट गर्मी, ठंड, सूखा जैसे पर्यावरणीय कारकों के कारण पौधों में होने वाले तनाव को कम करने में भी मदद करता है। वातावरण की प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए एप्सम साल्ट पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके उसके तनाव को कम करता है।

कीटों से बचाव – Epsom Salt To Control Garden Pests In Hindi 

एप्सम साल्ट पौधों में आमतौर पर लगने वाले कीट-पतंगों, घोंघे (Snail), वोल्स (voles), इल्ली आदि को पौधों से दूर रखता है। 

(यह भी पढ़ें: यह 10 तरीके अपनाएं और गमले के पौधों को कीड़ों से बचाएं…)

बीज और कलम की तेजी से ग्रोथ होना – Epsom Salt Help Seed And Cuttings To Grow In Hindi 

अगर आपने गार्डन में किसी पौधे की कलम (Cutting) लगाई है या कोई बीज बो रहे हैं, तो उसमें एप्सम साल्ट जरूर डालें। इससे बीज अच्छी तरह से अंकुरित (Germination) होता है और नयी कलम से जड़, पत्ती निकलने की प्रक्रिया भी तेज होती है। आप कलम को लगाने से पहले एप्सम साल्ट के घोल में उसके सिरे को डुबाकर निकालें और फिर मिट्टी में लगाएं।

कुल मिलाकर, एप्सम साल्ट पौधों के स्वास्थ्य और विकास में सुधार करने का एक सस्ता और प्राकृतिक तरीका है। इसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है, जिसमें पत्तियों पर स्प्रे (Foliar Spray) करना, पौधे की मिट्टी में छिडकना या रोपाई के समय मिट्टी में मिला देना शामिल है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एप्सम साल्ट के अधिक उपयोग से पोषक तत्वों का असंतुलन और विषाक्तता (Toxicity) बढ़ सकती है, इसलिए इसे कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। एप्सम साल्ट फर्टिलाइज़र का पौधों में इस्तेमाल कैसे करना है (Epsom Salt Uses For Plants In Hindi) इसकी जानकारी आप नीचे दिए गए लेख की लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

(यह भी पढ़ें:- पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए एप्सम साल्ट का इस्तेमाल करने की जानकारी …)

सारांश

एप्सम साल्ट पौधों को हरा-भरा बनाता है और उसमें फूलों और फलों के उत्पादन को बढ़ाता है। एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर को पौधों में डालने से जितने भी फायदे (Epsom Salt Ke Fayde In Hindi) होते हैं, उन सभी के बारे में इस लेख में बताया गया है। उम्मीद करते हैं पौधों में एप्सम साल्ट उर्वरक डालने के फायदे जानने में यह लेख आपके बहुत काम आया होगा। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो आप उसे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *