गर्म मौसम में पौधों को खाद देने से पहले जान लें ये बातें – Hot Weather Fertilizer Tips For Your Garden In Hindi

गर्म मौसम के दौरान पौधों को हरा-भरा बनाये रखने के लिए उनकी ठीक से देखभाल करना जरूरी होता है। खासकर इस समय पौधों में खाद देते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। इस समय कई गार्डनर के मन में सवाल रहता है कि गर्मी में पौधे को खाद दें या नहीं या गर्म मौसम के लिए बेस्ट खाद और उर्वरक कौन से हैं, जिनका इस्तेमाल इस समय किया जा सके। गर्मी के तनाव से निपटने के लिए पौधों को ठंडी खाद की आवश्यकता होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा खाद पौधों के झुलसने या खराब होने का कारण भी बन सकती है। इसी कारण आज हम आपको इस लेख में गर्म मौसम में खाद देने के सही तरीके बताने जा रहे हैं। इस लेख में बताई गयी गर्म मौसम में खाद देने की टिप्स और गर्मी में खाद डालने से जुड़ी बातें, पौधों को फलने-फूलने में काफी मदद करेंगी।

पौधों में गर्म मौसम में खाद देने की टिप्स – Fertilizing Tips To Your Plants In Hot Weather In Hindi

पौधों में गर्म मौसम में खाद देने की टिप्स - Fertilizing Your Plants In Hot Weather In Hindi 

गर्म मौसम के दौरान, आपके पौधों को जीवित रहने और अच्छे से ग्रोथ करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता हो सकती है। गर्म मौसम में पौधों में खाद और उर्वरक डालने से जुड़े कुछ सुझाव यहाँ दिए गए हैं:

लिक्विड खाद या उर्वरक का इस्तेमाल करें – Liquid Fertilizer Is A Good Option In Hot Weather In Hindi

लिक्विड खाद या उर्वरक का इस्तेमाल करें - Liquid Fertilizer Is A Good Option In Hot Weather In Hindi  

गर्म मौसम में पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए तरल उर्वरक अच्छे विकल्प माने जाते हैं, क्योंकि पौधों द्वारा इन्हें जल्दी से अवशोषित कर लिया जाता है। इन लिक्विड उर्वरकों के इस्तेमाल से उच्च तापमान के कारण पौधों में होने वाले तनाव से निपटने में मदद मिलती है। गर्म मौसम में लिक्विड फर्टीलाइजर्स उपयोग करने का एक और फायदा यह है कि इन्हें स्प्रे के रूप में डाला जाता है, जिससे पौधे की पत्तियों को ठंडक मिलती है।

(यह भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में पौधों में खाद कब डालें, जानें सही समय…)

मिट्टी में खाद डालने से पहले पानी डालें – Water Your Plants Before Fertilizing In Hindi

मिट्टी में खाद डालने से पहले पानी डालें - Water Your Plants Before Fertilizing In Hindi 

अगर आप पौधों में ठोस उर्वरक या खाद डालने का विचार कर रहे हैं, तो आपको पहले मिट्टी को हल्का नम कर लेना चाहिए। इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल या वाटर कैन में पानी भरकर उसका मिट्टी के ऊपर छिड़काव करना चाहिए। इसके बाद आप पौधे की मिट्टी में खाद या उर्वरक को डाल सकते हैं। ऐसा करने से पौधों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, क्योंकि अक्सर सूखी मिट्टी में खाद डाल देने से पौधे के जलने (Fertilizer Burn) की समस्या देखी जाती है।

(यह भी पढ़ें: गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

ठंडी खाद डालें – Best Cool Organic Fertilizer For Summer Plants In Hindi

ठंडी खाद डालें - Best Organic Fertilizer For Summer Plants In Hindi

सीवीड, पत्ती की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, बोनमील, गोबर खाद आदि गर्मी के मौसम में पौधों को ठंडा रखने का काम करती है। इसीलिए गर्म मौसम के समय पौधों में इन ठंडी खाद को डाला जा सकता है। 

(यह भी पढ़ें: गर्मियों में गार्डन के पौधों को रखें स्वस्थ, ऐसे करें देखभाल…)

महीने में एक बार खाद डालें – Fertilize Once A Month In Summer In Hindi

आपको गर्मियों के मौसम में पौधों को महीने में एक बार खाद देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड के समय तो पौधे में महीने में एक से दो बार खाद दी जा सकती है लेकिन गर्मियों के समय जरूरत से अधिक खाद डालने से पौधे में जलने के निशान बन जाते हैं। आप जितनी मात्रा में ठंड के समय पौधों में खाद डालते हैं उसका आधा भाग आपको गर्मी के समय पौधों में डालना चाहिए।

(यह भी पढ़ें: गर्मियों की तेज धूप में भी लगाए जा सकते हैं यह पौधे…)

सुबह के समय खाद डालें – Fertilize Plants In Morning In Summer In Hindi

गर्म मौसम के दौरान पौधों में सुबह के समय उर्वरक डालने से पौधे पूरे दिन पोषक तत्वों को अवशोषित कर पाते हैं, क्योंकि इस समय वे सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। दोपहर के समय उर्वरक देने से बचें, क्योंकि गर्मी के कारण उर्वरक वाष्पित हो सकता है या पौधों को नुकसान पहुँचा सकता है।

(यह भी पढ़ें: 5 टिप्स की मदद से रखें गर्मियों में पौधों को ठण्डा…)

पौधों की सुप्त या तनाव की अवस्था में खाद न डालें – Avoid Fertilizers When Plants Are Dormant Or Stressed In Hindi

सामान्य तौर पर, जब पौधे निष्क्रिय अवस्था में होते हैं, यानी कि वे ग्रोथ नहीं कर रहे होते हैं, तब खाद और उर्वरक डालने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वे इस समय उर्वरक में मौजूद पोषक तत्वों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। सुप्त अवधि के दौरान उर्वरक डालने से मिट्टी को अतिरिक्त पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो ओवर फर्टिलाइज का कारण बन सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी पौधे एक ही समय में निष्क्रिय नहीं रहते हैं, इसलिए अपने पौधों और उनकी ग्रोथ के समय के बारे में पता कर लेना जरूरी है, ताकि उन्हें सही समय पर फर्टिलाइज किया जा सके।

जब पौधा तनाव की स्थिति में होता है तब भी उसमें खाद या उर्वरक डालने से पौधा झुलस सकते हैं या उसको नुकसान पहुँच सकता है। जब आप एक पौधे पर सक्रिय वृद्धि देखते हैं जैसे नए पत्ते और तने, कलियाँ और फूल इत्यादि, तो यह खाद डालने का संकेत और सही समय होता है।

(यह भी पढ़ें: तपती गर्मी में पौधों में डालें ये ठंडी खाद, होगी जबरदस्त ग्रोथ…)

इस लेख में गर्म मौसम के दौरान पौधों में खाद डालने से जुड़ी जरूरी बातें बताई गई है, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए। उम्मीद करते हैं गर्मियों में खाद देने का तरीका या गर्म मौसम में खाद देने की टिप्स, इस लेख की मदद से आपको अच्छे से समझ आ गई होंगी। इस लेख से जुड़े सवाल या सुझाव के लिए आप कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *