गार्डन में बल्ब लगाने के लिए जरूरी होते हैं यह टूल्स – Tools For Planting Bulbs In Garden In Hindi

फ्लावर प्लांट्स गार्डन की सुंदरता बढ़ाने वाले पौधे हैं। आमतौर पर हम इन पौधों को बीज या बल्ब से उगाते हैं। जब हम इन पौधों के बीज लगाते हैं, तो सीडलिंग ट्रे में बीज कम गहराई में लगाये जाते हैं, जिससे हम बिना किसी टूल्स के हाथ से ही इन बीजों को लगा लेते हैं, लेकिन जब बात बल्ब लगाने की आती है, तो इन्हें बीज की अपेक्षा कुछ अधिक गहराई में लगाया जाता है, इसलिए फ्लावर बल्ब लगाने के लिए हमें कुछ गार्डनिंग टूल्स की आवश्यकता होती है। आज इस लेख में हम आपको फूलों के बल्ब लगाने वाले टूल्स की जानकारी देंगे, जिससे आप गार्डन में बहुत ही कम समय में आसानी से बल्ब उगा पाएं। घर पर बल्ब उगाने के लिए जरूरी टूल्स कौन-कौन से हैं, इन गार्डनिंग टूल्स के नाम और उपयोग की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें। (Bulb Planting Tools In Hindi)

बल्ब लगाने के काम आने वाले आवश्यक टूल्स – Essential Tools For Bulb Planting In Hindi

गार्डन में या घर पर फूल के बल्ब लगाने के लिए उपयोग में आने वाले टूल्स निम्न हैं:-

(यह भी जानें:- बेस्ट होम गार्डन टूल्स, जो गार्डनिंग को बनाएं आसान…)

ट्रॉवेल – Hand Trowel Is Essential Tool For Bulb Planting In Hindi 

ट्रॉवेल - Hand Trowel Is Essential Tool For Bulb Planting In Hindi 

ट्रॉवेल गार्डनिंग में सबसे अधिक उपयोग में आने वाला टूल है, जो फ्लावर बल्ब लगाने के लिए एकदम सही है। इसका उपयोग मिट्टी में होल्स बनाने के लिए किया जा सकता है, इसके अतिरिक्त हैंड ट्रॉवेल का सबसे अधिक उपयोग प्लांटिंग साइट तैयार करने के लिए किया जाता है।

बल्ब प्लांटर – Bulb Planter Tool For Planting Bulb In Garden In Hindi  

बल्ब प्लांटर - Bulb Planter Tool For Planting Bulb In Garden In Hindi  

बल्ब प्लांटर एक विशेष उपकरण है, जिसे मुख्य रूप से बल्ब लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस टूल्स में एक लंबी सिलेंड्रिकल ब्लेड होती है, जिसका उपयोग मिट्टी में बल्ब लगाने के लिए होल्स बनाने में किया जाता है। अधिकांश बल्ब प्लांटर्स में ब्लेड के किनारे गहराई नापने के लिए स्केल बना होता है, जिससे आपको जितनी गहराई का छेद बनाना है, उसे मापना आसान हो जाता है।

(यह भी जानें:- मिट्टी की निराई गुड़ाई करने में बेहद काम आते हैं ये गार्डन टूल्स…)

गार्डन फोर्क – Garden Fork Is Essential Tool For Bulb Planting In Hindi

गार्डन फोर्क - Garden Fork Is Essential Tool For Bulb Planting In Hindi

यह गार्डन का एक सामान्य टूल है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से मिट्टी को खोदने और ढीला करने के लिए किया जाता है, जिससे उसमें ठीक तरह से एयरेशन हो पाता है। यदि आप घर पर या गार्डन में बल्ब को लगाने जा रहे हैं, तो लगाने से पहले गार्डन फोर्क का उपयोग करके, आप मिट्टी को ढीला कर सकते हैं।

हैंड कल्टीवेटर – Bulb Planting Tool Hand Cultivator In Hindi

हैंड कल्टीवेटर - Bulb Planting Tool Hand Cultivator In Hindi

हैंड कल्टीवेटर गार्डन का एक छोटा उपकरण है, जिसका उपयोग मिट्टी को तोड़ने और खरपतवारों को हटाने के लिए किया जाता है। बल्ब लगाते समय मिट्टी तैयार करने के लिए यह टूल विशेष रूप से उपयोगी है। कल्टीवेटर का उपयोग करके आप मिट्टी से किसी भी मलबे या पत्थरों को हटा सकते हैं और पौधे के बल्ब लगाने के लिए एक समतल सतह (plane surface) बना सकते हैं।

(यह भी जानें:- ऐसे करेंगे वुडन हैंडल टूल्स की देखभाल, तो कभी नहीं होंगे खराब…)

डिगिंग टूल या डिबर – Bulb Planting Tools Dibber In Hindi

डिगिंग टूल या डिबर - Bulb Planting Tools Dibber In Hindi  

डिबर एक छोटा, हाथ में पकड़ने वाला गार्डनिंग टूल्स है, जो एक सिरे पर नुकीला होता है। इस डिगिंग टूल का उपयोग मिट्टी में छोटे छेद बनाने के लिए किया जाता है। यदि आप किसी छोटे फ्लावर बल्ब को लगाने जा रहे हैं, तो डिबर का उपयोग करके होल बना सकते हैं तथा बल्ब को सही गहराई पर लगा सकते हैं।

सॉइल स्कूप – Bulb Planting Tools Soil Scoop In Hindi

सॉइल स्कूप - Bulb Planting Tools Soil Scoop In Hindi

यह ट्रॉवेल की तरह दिखने वाला गार्डनिंग हैण्ड टूल है, जिसका उपयोग मिट्टी में सुधार करने तथा उसे छानने के लिए किया जाता है। यदि आप एक छोटी जगह या घर के कंटेनरों में बल्ब लगाने जा रहे हैं, तो सॉइल स्कूप का उपयोग करके, आप मिट्टी को बिना गिराए एक स्थान से दूसरे स्थान पर रख सकते हैं।

(यह भी जानें:- मिट्टी तैयार करने के लिए करें, इन गार्डनिंग टूल्स का इस्तेमाल….)

अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर – Frequently Asked Question And Their Answer In Hindi 

प्रश्न:- क्या बल्ब लगाते समय उन्हें खाद देने की आवश्यकता है?

उत्तर:- बल्ब की अच्छी ग्रोथ के लिए शुरुआत में जैविक उर्वरक देना एक अच्छा विचार है, लेकिन इनका उपयोग बहुत कम मात्रा में तथा पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार मिट्टी तैयार करते समय करना उचित है ।

(यह भी जानें:- फ्लावर बल्ब कैसे लगाएं, जाने कम्प्लीट ग्रोइंग गाइड….)

प्रश्न:- क्या बल्ब प्लान्टर केवल फ्लावर बल्ब उगाने के लिए उपयोगी होते हैं?

उत्तर:- नहीं, बल्ब प्लान्टर किसी भी तरह के पौधों को उगाने के लिए उपयोगी होते हैं। आप इनकी मदद से अंजीर, आम, अदरक, लहसुन और अन्य पौधों के बीज या बल्ब भी लगा सकते हैं।

प्रश्न:- क्या बल्ब प्लान्टर के बिना भी बल्ब उगाए जा सकते हैं?

उत्तर:- हाँ, आप बिना बल्ब प्लान्टर टूल्स के भी बल्ब लगाए जा सकते हैं। आप इन बल्बों को ट्रॉवेल, डिगिंग टूल की मदद से भी लगा सकते हैं।

(यह भी जानें:- जानें बल्ब को तेजी से उगाने के लिए क्या है जरूरी….)

इस लेख में आपने गार्डन में या घर पर फ्लावर बल्ब लगाने के लिए जरूरी टूल्स कौन-कौन से हैं, के बारे में जाना। आशा करते हैं यह लेख आपको अच्छा लगा हो, लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *