रात में पौधों को पानी दें या ना दें, जानें फायदे और नुकसान – Can We Water Plants At Night In Hindi

पौधों को पानी देना उनकी देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, पानी पौधे की ओवरऑल ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी होता है। अक्सर आपने यह सुना होगा, कि पौधों को रात के समय पानी नहीं देना चाहिए, इससे उन्हें नुकसान हो सकता है। हालाँकि यह कुछ हद तक सही है, लेकिन पूरी तरह नहीं, क्योंकि जहाँ ठंड के मौसम में रात में पौधों को पानी देने से नुकसान होता है, वहीं गर्मियों में पानी देने के कुछ फायदे भी होते हैं। गर्म दिनों में शाम के समय दिया गया पानी उन्हें गर्मी से उबरने, पत्तियों और जड़ों तक पानी पहुँचाने में मदद करता है।

क्या रात में पौधों को पानी दें? इसका जबाव आपको इस लेख में मिलेगा, जहाँ रात में पौधों को पानी देने से होने वाले नुकसान और फायदे के बारे बताया गया है। पौधों को पानी कब देना चाहिए, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (Can you Water Plants At Night In Hindi)

रात में पौधों को पानी देना अच्छा है या बुरा – Watering Plants At Night Is Good Or Bad In Hindi 

रात में पौधों को पानी देना अच्छा है या बुरा - Watering Plants At Night Is Good Or Bad In Hindi 

यदि आपका प्रश्न है कि क्या रात में पौधों को पानी दें? तो इसका जबाव आपको नीचे जानने को मिलेगा। आमतौर पर पौधों को पानी देना मौसम पर डिपेंड करता है, क्योंकि गर्म मौसम में पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसके विपरीत ठंड में कम, इसलिए पौधों को रात में पानी देने के कुछ फायदे और नुकसान देखे जा सकते हैं, जो कि आगे लेख में बताए गए हैं:-

सर्दियों में रात को पौधों में पानी देना – Can You Water Plants At Night In Winter In Hindi

सर्दियों के दौरान रात के समय पौधों को पानी नहीं देना चाहिए, क्योंकि इस समय गमले की मिट्टी ठंडी होती है और जड़ें गीली होने से उनमें फंगस लगने का खतरा होता है। इसके अतिरिक्त सर्दियों में रात के समय पत्तियों को गीला होने से भी बचाना चाहिए, क्योंकि यह मोल्ड का कारण हो सकता है।

गर्मियों में रात के समय पौधों को पानी देना – Can We Water Plants At Night In Summer In Hindi

गर्मियों के दौरान रात में पौधों को पानी देना ठीक होता है। कुछ आउटडोर पौधे जैसे टमाटर, तुलसी और तरबूज आदि को गर्मियों के समय रात में पानी देने से फायदा होता है। यह पौधे तेज धूप के प्रभाव से मुरझा जाते हैं, जिससे रात में दिया गया पानी इन्हें ठीक करने तथा जड़ों को ठंडा रखने में मदद कर सकता है।

(यह भी जानें:- तपती गर्मी में पौधों में डालें ये ठंडी खाद, होगी जबरदस्त ग्रोथ….)

रात में पौधों को पानी देने के नुकसान – Disadvantages Of Watering Plants At Night In Winter In Hindi

रात में पौधों को पानी देने के नुकसान - Disadvantages Of Watering Plants At Night In Winter In Hindi

सर्दियों में रात के समय पौधे को पानी देने से कुछ नुकसान हो सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:-

  • सर्दियों में मिट्टी ठंडी होती है, ऐसे में यदि आप उन्हें रात में पानी देते हैं, तो इससे उसका तापमान और कम हो जाएगा, जिससे पौधे की धीमी वृद्धि होगी। लंबे समय तक यह स्थिति होने से पौधा बौना रह जाएगा।
  • ठंडे मौसम में रात के समय पानी देने से पौधे की मिट्टी और जड़ों में फंगस लग सकती है, जिससे जड़ सड़ सकती हैं। यह कवक पौधे को आवश्यक पोषक तत्व अवशोषित करने से रोकती है, जिससे पौधा मर भी सकता है।
  • रात में पानी देने से गमले की मिट्टी लगातार गीली रहती है, जिससे पौधे में ओवरवाटरिंग की समस्या भी हो सकती है।
  • सही से हवा न लगने (प्रॉपर एयरेशन न होने से) और अधिक समय तक गीली रहने के कारण मिट्टी की सतह पर फंगस लग सकती है, जो पौधे के लिए हानिकारक होती है। फंगस के प्रभाव से पौधा भद्दा, सफ़ेद या ब्राउन रंग का हो सकता है।
  • ठंड के मौसम में रात्रि में पानी देने से पाले/तुषार से होने वाले नुकसान का खतरा बढ़ सकता है। चूंकि पानी पत्तियों पर अधिक समय तक रहता है और रात में तापमान गिर जाता है, जिससे यह पानी पत्तियों पर जम सकता है और उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।
  • रात को पानी देने से पत्तियों और तनों पर पानी जमा रहता है, जिससे पौधे में मोल्ड की वृद्धि हो सकती है। आमतौर पर स्थिति बारिश के दौरान भी देखने को मिलती है।

(यह भी जानें:- सर्दियों में पौधों को कब, कैसे और कितना पानी देना चाहिए…)

रात में पौधों को पानी देने के फायदे – Advantages Of Watering Plants At Night In Summer In Hindi

रात में पौधों को पानी देने के फायदे - Advantages Of Watering Plants At Night In Summer In Hindi

यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहाँ गर्मियों में तापमान बहुत अधिक होता है, वहां गर्मियों के दौरान रात में पौधों को पानी देना अच्छा होता है। इस समय पानी देने के बहुत से फायदे देखे जा सकते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • गर्मी में दोपहर की तेज धूप से गार्डन के पौधे सूख जाते हैं, उनकी पत्तियाँ मुरझा जाती हैं, इस स्थिति में यदि आप उन्हें रात के समय पानी देते हैं, तो यह उन्हें गर्म मौसम के प्रभाव से उबारने में मदद करता है।
  • रात्रि में पानी देने से पौधों को पानी सोखने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। यदि आप उन्हें सुबह पानी देते हैं, तो तेज धूप से वह जल्दी वाष्पित हो जाता है, जिससे मिट्टी तेजी से सूखती है।
  • रात में दिए गए पानी को पौधे रात भर अवशोषित करते हैं, जिससे उन्हें दिन में कम पानी की आवश्यकता होती है।
  • गर्मियों में रात के समय पानी देना, पौधे की गहरी जड़ों तक पहुंचने का समय देने का एक शानदार तरीका है। हालाँकि रात में मिट्टी ठंडी रहती है, इसलिए पानी सोखने में समय लग सकता है।
  • पौधों को पानी देने से पत्तियां गीली हो जाती हैं, जिससे वह दोपहर की तेज धूप के संपर्क में आने से जल सकती हैं, अतः रात में पानी देने से इस खतरे को कम किया जा सकता है।

(नोट:- टमाटर के विकास के लिए लगातार पानी जरूरी है। सूखे की स्थिति के बाद बहुत अधिक पानी से इसके फल फट सकते हैं, अतः टमाटर को सुबह और रात में पानी की जरूरत पड़ सकती है।)

(यह भी जानें:- यह संकेत बताएंगे, पौधों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी….)

गार्डन के पौधों को पानी कब देना चाहिए – When Should The Garden Plants Be Watered In Hindi 

आमतौर पर पौधे को पानी देने की आवश्यकता उसके प्रकार और क्षेत्र की जलवायु पर निर्भर करती है। कुछ पौधे कम पानी में भी अच्छी ग्रोथ करते हैं तथा कुछ को बढ़ने के लिए अधिक पानी की जरूरत होती है। यदि आप मध्यम जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो पौधों को सुबह और शाम के समय पानी देना उचित हैं, लेकिन ठंडे क्षेत्रों में पौधे की जरूरत अनुसार सुबह के समय ही पानी देना सही होता है और यदि गर्म जलवायु वाले क्षेत्र की बात करें, तब आप सुबह और रात दोनों समय पानी दे सकते हैं।

(नोट:- दोपहर की तेज धूप में पौधे को कभी भी पानी न दें, इससे वह जल सकते हैं।)

(यह भी जानें:- पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स….)

इस लेख में आपने जाना कि, क्या रात में पौधों को पानी देना चाहिए? तथा होम गार्डन में लगे पौधों को रात में पानी देने के क्या फायदे और नुकसान होते हैं। जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *