पत्तियों से घर पर खाद (कम्पोस्ट) कैसे बनायें – Composting Leaves, How to compost leaves quickly in Hindi

गार्डन में पत्तियों का निपटारा करने के लिए आप उनका अनेक प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। सूखी पत्तियों का उपयोग कर आप अपने घर पर ही पत्तों की खाद (leave compost) तैयार कर सकते हैं। इस लेख में आपको यह भी जानने को मिलेगा कि आपकी पत्तियां कैसे जल्दी अपघटित हो जाएं और सुंदर, समृद्ध कार्बनिक खाद में बदल जाएं। आएये इस आर्टिकल में जानते हैं कि सूखे पत्तों से खाद कैसे बनाएं? 

पत्तियों से खाद क्यों बनाना चाहिए ? – Why should you compost leaves in Hindi

पत्तियों में अधिक पोषक तत्व पाए जाते है, जो कि खनिजों के महान स्रोतो में से एक होते हैं। एक पेड़ में 80% तक पोषक तत्व और खनिज उसकी पत्तियों में समाहित होते हैं, पत्तियों को खाद बनाकर आप फिर से अपनी मिट्टी में पोषक तत्त्वों और खनिजों को जोड़ सकते हैं। पत्तियां खाद में उच्च कार्बन स्रोत प्रदान करती हैं। पत्तियों का कार्बन/नाइट्रोजन (या C/N) अनुपात आमतौर पर 30 से अधिक होता है, यानी, उनमें नाइट्रोजन कम होती है, जो कि अन्य कम्पोस्ट सामग्री से मिलना मुश्किल हैं।

लीफ कम्पोस्टिंग में आने वाली समस्याएं – Common Problems of Leaf Composting in Hindi

पत्तियों से खाद बनाते समय आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे- बिना कटे हुए पत्ते कालीन की तरह कार्य करते हैं, जिसकी वजह से यह हवा और पानी के प्रभाव को रोक सकते हैं। हवा और पानी में अवरोध उत्पन्न होने के कारण कम्पोस्टिंग की प्रक्रिया धीमी हो जाती हैं। यदि आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, और यदि आप पत्तियों से खाद बनाने जा रहे हैं, तो आप पत्तों को काटना सुनिश्चित करें।

इसके अलावा पत्तियां अपघटित होने में काफी समय लेती हैं। पत्तियों में अलग-अलग मात्रा में लिग्निन (lignin) होता है। लिग्निन (lignin) विघटित होने में प्रतिरोधी उत्पन्न करता है, जिसका अर्थ है कि पत्तियों को पूरी तरह से विघटित होने में अक्सर एक या दो साल का समय लग सकता है।

(और पढ़ें: किचिन गार्डन कैसे बनाएं…)

गार्डन में पत्तियों से उठाये जाने वाले लाभ Benefits of using leaves in the garden in Hindi

आप अपने गार्डन में अपशिष्ट पत्तियों का उपयोग कर निम्न तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जैसे:

  • कम्पोस्ट बनाएं
  • कंटेनरों की सुरक्षा के लिए उपयोग करें
  • पत्तियों का गार्डन में सीधा उपयोग
  • लीफ मोल्ड बनाएं

ऊपर दिए गए लाभों में से सबसे अच्छा तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितनी मात्रा में पत्ते उपलब्ध हैं, उनका उपयोग करने के लिए कितनी जगह है और आप उन्हें कितनी देर तक विघटित करना चाहते हैं।

आइए बगीचे में पत्तियों का अधिकतम लाभ उठाने के शानदार तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं:

पत्तियों से बनाएं कम्पोस्ट Make Compost from Leaves in Hindi

पत्तों की खाद बनाने में, केवल लीफ मोल्ड (leaf mold) बनाने की तुलना में अधिक समय, धैर्य और मेहनत लगती है। लेकिन अगर आपके पास जगह और पर्याप्त समय है, तो पत्तियों से आपके गार्डन के लिए खाद बनाना एक शानदार तरीका हो सकता है।

नोट: सभी पत्तों से समान रूप से खाद नहीं बनाई जा सकती, क्योंकि कुछ पत्तियां दूसरी पत्तियों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से खाद बनाती हैं।

कम्पोस्टिंग के लिए उपयोगी पत्तियां – Good leaves for composting in Hindi

कंपोस्टिंग के लिए उपयोग में लायी जाने वाली सबसे अच्छी पत्तियों में लिग्निन (lignin) कम और कैल्शियम और नाइट्रोजन अधिक होना चाहिए। इन पत्तियों में एश लीफ (ash leaf), मेपल (maple), फलों के पेड़ के पत्ते, चिनार (poplar) और विलो (willow tree leaf) शामिल हैं।

कम्पोस्टिंग के लिए अनुपयोगी पत्तियां – Bad leaves for composting in Hindi

कंपोस्टिंग के लिए खराब पत्तियों में लिग्निन (lignin) अधिक और नाइट्रोजन तथा कैल्शियम कम होता है। इनमें बीच (beech), ओक (oak), होली (holly) और स्वीट चेस्टनट (sweet chestnut) की पत्तियां शामिल हैं। इसके अलावा कम्पोस्टिंग में ब्लैक वॉलनट (black walnut) और नीलगिरी (eucalyptus) की पत्तियों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इन पौधों में प्राकृतिक हर्बिसाइड होते हैं जो बीजों को अंकुरित होने से रोक सकते हैं।

पत्तियों से कम्पोस्ट बनाने की विधि – How to make leaf compost in Hindi

सबसे पहले पत्तियों को काटकर छोटे छोटे टुकड़े में परिवर्तित कर लें। इससे खाद (कम्पोस्ट) बनाने की प्रक्रिया काफी तेज हो जाती है। एक कम्पोस्टिंग बॉक्स या कचड़े के डिब्बे को लगभग तीन चौथाई पत्तियों से भर दें। पत्तियों के खाद के ढेर में नाइट्रोजन युक्त हरी सामग्री जैसे- घास की कतरन या किचन वेस्ट मिलाने की आवश्यकता होती है। अपने खाद के ढेर में कीटों को आकर्षित करने से रोकने के लिए और खाद बनाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए, बोकाशी खाद (bokashi composting) आपके भोजन के कचरे को पूर्व-कम्पोस्ट बनाने का एक शानदार तरीका है। आप एक भाग हरे कचरे में 4-5 भाग पत्ते मिला लें।

अपने कम्पोस्टिंग ढेर को हफ्ते में 1-2 बार पलटें। ढेर को घुमाने और ऑक्सीजन में मिलाने से यह गर्म हो जाएगा और अधिक तेजी से खाद बन जाएगी। कम्पोस्टिंग ढेर को नम बनाए रखें। तथा ढेर को प्लास्टिक शीट से ढक दें। कुछ ही समय में आपकी खाद बनकर तैयार हो जाएगी।

(और पढ़ें: किचिन वेस्ट से खाद कैसे बनाएं…)

पत्तियों से करें कंटेनरों की सुरक्षा – Use to Protect Containers with leaves in Hindi

कंटेनरों को कठोर सर्दियों के तापमान से बचाने के लिए पत्तियों का भी उपयोग किया जा सकता है। जैसे अपने कंटेनरों को एक साथ समूह में रखकर उन्हें पत्तियों के साथ कवर कर दें। इससे पौधे लगे गमले या कंटेनर अधिक ठण्ड के प्रभाव से बचे रहेगें और मिट्टी को गर्म रखने में मदद मिलेगी।

पत्तियों का बगीचे में सीधा उपयोग – Add Leaf Directly To Your Garden in Hindi

पत्तियों से उठाया जाने वाला तीसरा लाभ यह है, कि पत्तियों का आप अपने बगीचे में सीधा उपयोग कर सकते है। आप पत्तियों को एकत्रित कर सीधे मिट्टी के ऊपर (टॉप ड्रेसिंग की तरह) उपयोग में ला सकते हैं। इससे मिट्टी और पौधों की जड़ों को सर्दियों के प्रभाव से सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके अलावा मिट्टी को भारी बारिश और तेज हवाओं से नष्ट होने से भी रोका जा सकता है।

गार्डन की पत्तियों से बनाएं लीफ मोल्ड – Make leaf mold compost in Hindi

लीफ मोल्ड नरम, गद्दीदार होता है, जो मिट्टी के ठीक ऊपर जंगलो में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। लीफ मोल्ड धीरे धीरे अपघटित होता है और पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को धीरे धीरे मिट्टी में जोड़ता है। लीफ मोल्ड में पोषक तत्व उतनी अधिक मात्रा में नहीं पाए जाते हैं, जितना कि पूरी तरह से बनी पत्तियों की खाद में होते हैं। हालाँकि यह बनाने में आसान और तेज है। लीफ मोल्ड गार्डन में एक उपयोगी गीली घास के रूप में कार्य करता है, और इसमें पानी को बनाए रखने की शानदार क्षमता होती है।

और पढ़ें: पौधों में पोषक तत्वों (प्लांट न्यूट्रिएंट्स) के कार्य और कमी के लक्षण…)

लीफ मोल्ड बनाने की विधि – How to make leaf mold compost in Hindi

पत्तियों को एकत्रित कर एक बड़े कंटेनर में डालें और उन्हें गीला करें। कुछ महीनों में ही लीफ मोल्ड उपयोग करने के लिए तैयार हो जाता है। लीफ मोल्ड थोड़ा अम्लीय होता है इसलिए यदि आप पौधे अम्लता के प्रति संवेदनशील हैं तो पिसा हुआ चूना पत्थर (ground limestone) डालें।

निष्कर्ष – Conclusion

हमने आपको इस लेख में पत्तियों से आसानी से खाद बनाना बताया है। आप अपने ही घर पर अपने पौधों को पत्तियों से बनी खाद के माध्यम से अच्छा पोषण दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *