पौधों में पॉलिनेशन क्यों जरूरी है, जानिए इसका महत्त्व – Importance Of Pollination In Home Garden Plants In Hindi 

किसी भी पौधे को अपना जीवन चक्र पूरा करने के लिए उनमें पॉलिनेशन बहुत ही जरूरी होता है, पॉलिनेशन के फलस्वरुप पौधे में फूल खिलना, फल लगना व बीज बनना आदि बदलाव आते हैं। यदि पौधे में पॉलिनेशन नहीं होगा, तो वह वृद्धि तो करेगा, लेकिन उसमें न ही अच्छे फूल खिलेंगे और न ही बीज बनेंगे। यदि आपने अपने होम गार्डन में फल, फूल तथा सब्जियों के पौधे लगाए हैं, तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है, कि पॉलिनेशन या परागण क्या है, यह पौधों में क्यों जरूरी होता है, जिससे आप उन पौधों से अधिक मात्रा फल व सब्जियां प्राप्त कर पाएं।

ऊपर लिखे इन सवालों का जवाब हम आपको इस लेख में देने जा रहे हैं, जिसमें आप यह भी जानेंगे, कि पौधों में पॉलिनेशन के प्रकार तथा गार्डन में लगे पौधों के लिए पॉलिनेशन का महत्त्व या इसके फायदे क्या हैं।

पॉलिनेशन क्या है – What Is Pollination In Hindi 

पॉलिनेशन क्या है - What Is Pollination In Hindi 

जब पौधे के परागकोष (नरभाग) से पौधे के वर्तिकाग्र (मादाभाग) तक पराग का स्थानांतरण होता है, तब उन पौधों में फल लगने या बीज बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है अर्थात परागों के एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर होने की इस पूरी प्रक्रिया को पॉलिनेशन कहा जाता है। पॉलिनेशन (परागण) अक्सर किसी माध्यम जैसे वायु, जल और कीड़ो द्वारा किया जाता है।

दूसरे शब्दों में कहा जाए, तो किसी भी पौधे के फूल से फल या बीज बनने की प्रकिया को ही पॉलिनेशन कहा जाता है, यदि पौधों में पॉलिनेशन नहीं होता है, तो बीज बनना संभव नहीं है।

(यह भी जानें: हाइब्रिड और ओपन पोलिनेटेड सीड में अंतर और उनके लाभ….)

पौधों में पॉलिनेशन क्यों जरूरी है – Why Is Pollination Important In Hindi 

किसी भी फूल को लंबे समय तक खिलने के लिए तथा फूल के बाद बीज बनने के लिए पॉलिनेशन बहुत ही जरूरी है। यदि पौधे में पॉलिनेशन नहीं होगा तब फूल तो खिलेंगे, लेकिन वह सामान्य से छोटे तथा बहुत ही जल्दी गिर जाएंगे, जिससे वह बीज नहीं बन पायेंगे।

यदि सब्जियों के पौधों की बात करें, तो उनमें पॉलिनेशन के अभाव में फूल, फल बनने से पहले ही झड़ जाते हैं, जिससे वह पौधा सब्जियों का उत्पादन नहीं कर पाता है।

पॉलिनेशन के प्रकार – Types Of Pollination In Hindi

पौधों में पॉलिनेशन दो प्रकार से होता है:-

  1. स्व-परागण (Self-Pollination) – जब परागों का आदान-प्रदान एक फूल में होता है, तब इसे सेल्फ पॉलिनेशन कहते हैं।
  2. पर-परागण (Cross-Pollination) – पॉलिनेशन की यह प्रकिया जब दो फूलों के बीज अर्थात पराग एक फूल से दूसरे फूल में ट्रांसफर होते हैं, तब यह क्रॉस पॉलिनेशन कहलाता है।

(यह भी जानें: पोलिनेटर्स को आकर्षित करने वाले कूल सीजन प्लांट्स…)

गार्डन के लिए पॉलिनेशन का महत्त्व – Importance Of Pollination For Plants In Hindi 

गार्डन के लिए पॉलिनेशन का महत्त्व - Importance Of Pollination For Plants In Hindi 

अब जब आपने जान ही लिया है, कि पॉलिनेशन क्या है, तो आइए अब जानते हैं- गार्डन में पॉलिनेशन क्यों महत्त्वपूर्ण है? पौधों में पॉलिनेशन के कुछ फायदे निम्न हैं:-

पर्यावरण के लिए फायदेमंद – Pollination Is Beneficial For The Environment In Hindi 

पॉलिनेशन पौधों के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस प्रक्रिया में सभी पौधों के बीज बनते हैं। यदि यह बीज नहीं बनेंगे, तो जमीन पर पौधों की कमी हो जाएगी, जिससे कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में परिवर्तित करने का चक्र पूरा नहीं हो पाएगा, इसलिए पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए पॉलिनेशन बहुत जरूरी है।

सब्जियों और फलों का बेहतर स्वाद – Useful For Better Taste Of Vegetables And Fruits By Pollination In Hindi 

पौधों में पॉलिनेशन होने से सब्जियों और फलों में बेहतर स्वाद आता है। कभी-कभी आपने देखा होगा कि पौधे में फल तो लगते हैं, लेकिन खाने पर उनका स्वाद फीका लगता है, तो यह पॉलिनेशन की कमी के कारण हो सकता है।

(यह भी जानें: मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए लगाएं, यह पौधे…)

अच्छी क्वालिटी के बीज बनना – Production Of Good Quality Seeds From Pollination In Hindi 

अच्छी क्वालिटी के बीज बनना - Production Of Good Quality Seeds From Pollination In Hindi 

एक अच्छी क्वालिटी के बीज के निर्माण में पॉलिनेशन बहुत अधिक महत्त्वपूर्ण होता है, क्योंकि यदि पौधों में पॉलिनेशन सही तरीके से होता है, तो उनमें बीज भी पूरी तरह विकसित नहीं हो पाते हैं और जब नया पौधा तैयार करने के लिए हम उन बीजों को लगाते हैं, तो हो सकता है कि वह उगें ही न या फिर उगने में अधिक समय लगे।

फलों की वृद्धि और विकास में सहायक – Pollination Essential In Fruit Growth And Development In Hindi 

पॉलिनेशन फलों की वृद्धि और विकास के लिए सबसे जरूरी है। हालाँकि पॉलिनेशन के बिना पौधे में फल लगना संभव नहीं होता है, लेकिन यदि यह प्रक्रिया अधूरी रह जाती है, तो फल पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाते हैं।

फ्लावर प्लांट्स के लिए जरूरी – Pollination Is Important For Flower Plants In Hindi 

फ्लावर प्लांट्स के लिए जरूरी - Pollination Is Important For Flower Plants In Hindi 

फूल वाले पौधों में पॉलिनेशन होना बहुत ही महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि कोई भी फूल शुरूआत में छोटा आकार का होता है तथा जब उस फूल में परागण होता है, तब वह अच्छी तरह विकसित होने लगता है और पूरा खिल जाता है। इसके विपरीत पॉलिनेशन की कमी से वह छोटा फूल ही मुरझाकर कुछ समय बाद गिर जाता है।

(यह भी जानें: गार्डन में जरूर लगाएं यह 10 बेस्ट कम्पेनियन प्लांट्स….)

फलों का अधिक उत्पादन – Pollination Is Important For Production Of High Quantity Of Fruits In Hindi 

मान लीजिए किसी पौधे में 10 फूल खिले, यदि इन फूलों में से 8 में पॉलिनेशन हो जाता है तो पौधे में 8 फल लग जाएंगे। इसके विपरीत जिन 2 फूलों में पॉलिनेशन नहीं हुआ, तो वह कुछ समय बाद झड़ जाएंगे अर्थात उनसे फल नहीं बनेंगे। इसलिए पौधे में जितना अधिक पॉलिनेशन होगा, फल भी उतनी ही अधिक मात्रा में लगेंगे।

इस लेख में आपने जाना, पॉलिनेशन या परागण क्या है, पौधों में पॉलिनेशन क्यों जरूरी है, तथा गार्डन में लगे पौधों के लिए पॉलिनेशन का महत्त्व या परागण के फायदे के बारे में। आशा करते हैं यह लेख आपको पसंद आया हो, लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *