गर्मी में पौधों को कैसे बचाएं, जानें पौधों को सुरक्षित रखने के प्रभावी तरीके – Ways to Keep Safe Plants in Summer in Hindi

गर्मी के मौसम के दौरान अपने टेरिस गार्डन में लगे पौधों को सुरक्षित रखने की जरूरत होती है, क्योंकि बहुत अधिक गर्मियों में पौधे सूखने या मुरझाने लगते हैं। अतः पौधों को सूखने और मरने से बचाने के लिए इस समय पौधों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। आप समर (summer) के मौसम में कई तरह से अपने टेरिस गार्डन में लगे पौधों की देखभाल कर सकते हैं। इस लेख में आप जानेंगे कि, समर गार्डन में पौधों की देखभाल कैसे करें? और अधिक गर्मी से पौधों को कैसे बचाएं? गर्मी में गार्डन के पौधों को बचाने और सुरक्षित रखने के तरीके जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गर्मियों में पौधों की सुरक्षा कैसे करें – How to Protect plants in Summer in Hindi

गर्मियों में तेज धूप के कारण गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों के मुरझाने या खराब होने की संभावना अधिक होती है। गर्मी में पौधों को सुरक्षित रखने तेज गर्मी से बचाने के तरीके निम्न हैं –

(और पढ़ें: गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

गर्मी में पौधों को अधिक पानी देने से बचें – Avoid over Watering the plants in Hindi

गर्मी में पौधों को अधिक पानी देने से बचें - Avoid over Watering the plants in Hindi

गर्मियों के दौरान, गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगे पौधों को सूरज ढलने से पहले या सुबह 9 बजे से पहले पानी दें। गार्डन में लगे पौधों को दोपहर में पानी देने से बचें या बहुत अधिक पानी न दें, क्योंकि इस समय पानी देने से अधिकांश पानी वाष्पित हो जाएगा, जिसके कारण पत्तियां मुरझा सकती हैं। इसके अतिरिक्त अधिक पानी देने से मिट्टी में ज्यादा नमी के कारण बैक्टीरिया (Bacteria) विकसित हो सकते हैं और फंगस का खतरा भी रहता है। अतः पौधों को जरूरत के अनुसार तथा मिट्टी सूखी दिखाई देने पर पौधों को पानी दें।

(और पढ़ें: गर्मियों में पौधों को कब और कैसे दें पानी…)

गर्मी में पौधों की करें मल्चिंग – Mulch the Garden in Summer in Hindi

गर्मी में पौधों पर करें मल्च - Mulch the Garden in Summer in Hindi

गर्मियों के मौसम के दौरान आप पौधे लगे गमले की मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए मल्चिंग क्रिया को अपना सकते हैं। मल्च क्रिया में आप पौधों के चारों ओर मिट्टी में घास, सूखी पत्तियां, और लकड़ी के छोटे-छोटे टुकड़े बिछा सकते हैं, जिससे कि मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनी रहे। इसके अतिरिक्त मल्चिंग क्रिया के द्वारा पौधे लगे गमले की मिट्टी में खरपतवारों को बढ़ने से भी रोका जा सकता है।

(और पढ़ें: अपने गार्डन को मल्च कैसे करें..)

पौधों को गर्मी से बचाने के लिए करें शेड नेट का प्रयोग – Use Shade Net in Summer Season in Hindi

गर्मी में करें शेड नेट का प्रयोग - Use Shade Net in Summer Season in Hindi

आप पौधों को गर्मी के समय बहुत तेज धूप से बचाने के लिए शेड नेट (छाया कवर) या किसी उचित कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप गार्डन के पौधों को पुरानी चादर और खिड़की के पर्दे आदि से अच्छी तरह से ढक सकते हैं जिससे कि, पौधों को तेज धूप से बचाया जा सके।

(और पढ़ें: टेरिस गार्डन के लिए शेड नेट के उपयोग और फायदे…)

नियमित रूप से निराई करें – Weed Regularly in Hindi

नियमित रूप से निराई करें - Weed Regularly in Hindi

खरपतवार मुख्य पौधों के साथ अनचाहे रूप से उगने वाले पौधे या घास पूस होते हैं, जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। अतः आपको समय-समय पर निराई करने की जरूरत होती है, जिससे कि खरपतवारों को हटाया जा सके। खरपतवार हटाने से पहले मिट्टी को गीला कर लें जिससे कि, इन्हें मिट्टी से आसानी से निकाला जा सके। आप अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार या कम से कम महीने में दो बार जब मिट्टी गीली हो अपने गार्डन की निराई कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप पौधों से रोगग्रस्त या क्षति ग्रस्त भागों को भी हटा दें।

तेज गर्मी के दौरान पौधों को अधिक खाद न दें – Don’t Over Fertilize During a Heat wave in Hindi

गर्मी में लहर के दौरान अधिक खाद न डालें - Don't Over Fertilize During a Heat wave in Hindi

गर्मी की लहर के दौरान पौधों को अधिक खाद नहीं देना चाहिए, क्योंकि इस समय बहुत अधिक खाद पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है। आप पौधों को जरूरत के अनुसार ही खाद दें। गर्मी की लहर के समय खाद को मिट्टी में मिलाने या पौधों को ट्रांसप्लांट करने से पौधे खराब हो सकते हैं।

(और पढ़ें: सब्जियों के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

गर्मियों में पौधे की पत्तियों को गीला करने से बचें – Avoid Wetting the Leaves of the plant in Summer in Hindi

गर्मियों में पौधे की पत्तियों को गीला करने से बचें - Avoid Wetting the Leaves of the plant in Summer in Hindi

बहुत अधिक गर्मी के समय अपने पौधे की पत्तियों को ऊपर से पानी देने और गीला करने से बचें, क्योंकि पौधों की गीली पत्तियों पर सीधे सूरज की रोशनी पड़ने से पत्तियां झुलस सकती हैं। इसलिए अधिक गर्मी के दौरान मिट्टी में पौधों की जड़ के आस-पास पानी दें।

 

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने जाना कि, अधिक गर्मी से पौधों को कैसे बचाएं, समर गार्डन में पौधों को पानी कैसे दें? और गमले में लगे पौधों की मल्च कैसे करें? और भी बहुत कुछ। उम्मीद है कि, यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *