बरसात में पौधे लगाने के लिए इस तरीके से बनाएं गमले की मिट्टी – Prepare Potting Soil For Planting Rainy Season Plants In Hindi

अगर आप बारिश के मौसम में फल, फूल, सब्जियां आदि उगाने के लिए या पौधों को रिपॉट करने के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद निश्चित ही आप बेस्ट पॉटिंग मिश्रण बना पाएंगे। बारिश के दौरान बेस्ट पॉटिंग सॉइल में पौधों को लगाने से उनमें पानी जमा नहीं हो पाता, जिससे पौधा ओवरवाटरिंग से बच जाता है। बरसात के मौसम में पेड़-पौधे उगाने के लिए अच्छी मिट्टी की विशेषताएं और मानसून गार्डन के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्रियों के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

बारिश के मौसम में गार्डनिंग के लिए अच्छी मिट्टी की विशेषताएं – Characteristics Of Good Soil For Rainy Season Gardening In Hindi

बारिश के मौसम में गार्डनिंग के लिए अच्छी मिट्टी की विशेषताएं - Characteristics Of Good Soil For Rainy Season Gardening In Hindi

बारिश के दौरान यदि अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में पौधों को न लगाया जाए, तो भारी बारिश से गमले या ग्रो बैग में जल भराव हो सकता है, जिससे पेड़-पौधे सड़ सकते हैं। इसीलिए बरसात के समय गमले या ग्रो बैग में पौधे लगाने के लिए बेस्ट मिट्टी तैयार करना चाहिए। इसके लिए मिट्टी में कुछ अन्य ऑर्गेनिक सामग्रियों को भी मिलाया जाता है, जिनके बारे में आप आगे इस आर्टिकल में जानेंगे। आइये जानते हैं, बारिश में पौधे लगाने के लिए अच्छी मिट्टी कैसी होनी चाहिए:

  • मानसून में गार्डनिंग करने के लिए मिट्टी अच्छी जल निकासी वाली होनी चाहिए।
  • जल निकासी क्षमता के साथ मिट्टी पर्याप्त नमी बनाये रखने वाली भी होनी चाहिए।
  • मिट्टी पोषक तत्वों से भरपूर हो।
  • बरसात में पौधे लगाने के लिए मिट्टी कठोर नहीं, बल्कि भुरभुरी होनी चाहिए।
  • मिट्टी में वायु प्रवाह (Aeration) अच्छे से होना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

रैनी सीजन गार्डन के लिए मिट्टी कैसे बनाएं – How to Prepare Potting Soil For Rainy Season Gardening In Hindi

रैनी सीजन गार्डन के लिए मिट्टी कैसे बनाएं – How to Prepare potting Soil For Rainy Season Gardening In Hindi

सबसे पहले किसी भी गार्डन या खेत से नॉर्मल मिट्टी को ले आयें। यह मिट्टी अभी बड़े बड़े ढेर के रूप में हो सकती है। इसे ठीक करने के लिए एक बरतन में मिट्टी को रख कर उसमें पानी डालें और एक दिन के लिए उसे रखा रहने दें। एक दिन के बाद उस मिट्टी को धूप में सूखने के लिए रख दें। इससे मिट्टी भुर-भुरी हो जाती है, जो कि पेड़-पौधे लगाने के लिए बेस्ट होती है। मानसून गार्डन के लिए अच्छी मिट्टी या बेस्ट पॉटिंग मिश्रण बनाने के लिए मिट्टी की मात्रा 40 से 50% लेना चाहिए। आइए जानते हैं वर्षा ऋतु में बेस्ट पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए मिट्टी में मिलाई जाने वाली सामग्रियां कौन कौन सी हैं:

(यह भी जानें: गमले की पुरानी मिट्टी का दोबारा उपयोग कैसे करें…)

पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए मिट्टी में गोबर खाद मिलाएं – Mixing Cow Manure With Soil For Rainy Season Gardening in Hindi

पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए मिट्टी में गोबर खाद मिलाएं - Mixing Cow Manure With Soil For Rainy Season Gardening in Hindi

बारिश के मौसम के लिए मिट्टी तैयार करने के लिए 20 से 30 प्रतिशत अच्छी तरह से कंपोज्ड (Composed) गोबर खाद को पॉटिंग मिट्टी में मिलाना चाहिए। ध्यान रहे कि मिट्टी में ताजा गोबर न मिलाएं, क्योंकि यह पौधों के लिए हानिकारक होता है। अच्छी तरह से अपघटित खाद को मिट्टी में मिलाने से पौधों को दो फायदे होते हैं। पहला तो यह कि मिट्टी की जल निकासी क्षमता बढ़ जाती है और दूसरा यह कि इससे मिट्टी अनेक पोषक तत्वों से भी समृद्ध हो जाती है।

(यह भी जानें: पौधों के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे…)

पॉटिंग मिश्रण तैयार करने के लिए मिट्टी में रेत मिलाएं – Add Sand To Soil To Prepare Potting Mix in Rainy Season in Hindi

रेत या बालू प्राकृतिक रूप से मिट्टी को पोरस और अच्छी जल निकासी युक्त बनाती है, इससे मिट्टी में पानी ठहरता नहीं है। इसीलिए बारिश के दिनों में इसकी 10 से 20 प्रतिशत मात्रा को मिट्टी में मिलाया जाता है। इससे ज्यादा रेत मिट्टी में न मिलाएं अन्यथा बरसात में पौधे अच्छे से ग्रो नहीं होंगे।

ऑर्गेनिक पॉटिंग मिक्स के लिए मिट्टी में वर्मीकुलाइट मिलाना – Vermiculite Mix To Soil For Planting In Rainy Season in Hindi

ऑर्गेनिक पॉटिंग मिक्स के लिए मिट्टी में वर्मीकुलाइट मिलाना – Vermiculite Mix To Soil For Planting In Rainy Season in Hindi

बारिश में वर्मीक्यूलाइट का उपयोग मिट्टी को पोरस बनाने और उसकी जल निकासी क्षमता को बढाने के लिए किया जाता है। यह कई रोगजनकों जैसे फफूंदी और मोल्ड से पौधों को सुरक्षित रखता है। वर्मीक्यूलाइट की भी 10-20 % मात्रा को मिट्टी में मिक्स करना चाहिए।

(यह भी जानें: वर्मीकुलाइट क्या है, गार्डनिंग में इसका उपयोग और फायदे…)

पॉटिंग सॉइल बनाने के लिए मिट्टी में कोकोपीट मिलाने के फायदे – Benefits Of Adding Cocopeat In rainy season Soil In Hindi

पॉटिंग सॉइल बनाने के लिए मिट्टी में कोकोपीट मिलाने के फायदे – Benefits Of Adding Cocopeat In rainy season Soil In Hindi

बरसात के दौरान कोकोपीट मिट्टी में नमी बनाये रखती है, और मिट्टी को कठोर होने से रोकती है। मिट्टी में 20-30 प्रतिशत कोकोपीट मिला सकते हैं, इससे ज्यादा नहीं। क्योंकि इसमें ज्यादा पोषक तत्व नहीं होते हैं और इसको मिट्टी में ज्यादा मिलाने से पौधों में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग के लिए कोकोपीट के लाभ और सम्पूर्ण जानकारी…)

बरसात में पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छा पॉटिंग मिश्रण – Ideal Potting Mix For Planting In Rainy Season In Hindi

बेस्ट पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए उसमें मिलाई जाने वाली सामग्रियों का आदर्श मिश्रण इस प्रकार होगा:

  • नॉर्मल मिट्टी – 40%
  • गोबर खाद – 30%
  • कोकोपीट – 10%
  • वर्मीक्यूलाइट –10%
  • रेत – 10%

इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाने के बाद बारिश के सीजन में पेड़-पौधों को लगाने के लिए पॉटिंग सॉइल तैयार है। आप बरसात के दिनों में इस बेस्ट पॉटिंग मिश्रण में फल, फूल, सब्जियों वाले पौधे लगा सकते हैं। मिट्टी तैयार करने के लिए ये सभी सामग्रियां organicbazar.net पर उपलब्ध हैं, जिन्हें आप घर बैठे आसानी से मंगवा सकते हैं। या आप चाहें तो बना बनाया पॉटिंग मिश्रण भी इसी वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

(यह भी जानें: बारिश के मौसम में गार्डन में लगाए जाने वाले पौधे…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने बरसात के मौसम में पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करने के बारे में और अच्छे पॉटिंग मिक्स की विशेषताएं जानी। यदि आप बारिश के मौसम में गार्डनिंग करने से सम्बंधित और भी जानकारियां चाहते हैं तो organicbazar.net साईट पर जाकर ले सकते हैं। इस लेख से संबंधित आपको जो भी सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेन्ट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *